٭ وزیراعظم مودی کی صدارت میں مرکزی وزارتی کونسل کی میٹنگ نئی دِلی میں ہورہی ہے            ٭ وزیراعظم کَل شروع ہونے والے پانچ ریاستوں کے اپنے دورے میں ایک لاکھ 6 ہزار کروڑ روپے سے زیادہ مالیت کے مختلف ترقیاتی پروجیکٹوں کا آغاز کریں گے            ٭ پاکستان میں نئے وزیراعظم کے انتخاب کیلئے وہاں کی قومی اسمبلی میں ووٹنگ ہو رہی ہے            ٭ آج جنگلی جانوروں کے تحفظ کا عالمی دن منایا جارہا ہے            ٭ اورعالمی ٹیسٹ چمپئن شپ کی آئی سی سی درجہ بندی میں بھارت اوّل مقام پر پہنچ گیا ہے۔           
خبروں کی جھلکیاں


दोपहर समाचार

1415 HRS
13.02.2024
मुख्‍य समाचार :-
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी संयुक्‍त अरब अमीरात और कतर की तीन दिवसीय यात्रा पर रवाना। प्रधानमंत्री ने कहा- संयुक्‍त अरब अमीरात के साथ व्यापार, निवेश, रक्षा और सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में सहयोग कई गुना बढ़ा।


  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आकाशवाणी पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के साथ विशेष साक्षात्कार में अपनी प्रेरक जीवन यात्रा साझा की।

  • महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण कांग्रेस छोड़ने के बाद भारतीय जनता पार्टी में शामिल।

  • संयुक्त प्रवेश परीक्षा, जेईई मेन्स-2024 का परिणाम घोषित।

  • श्रीलंका से रिहा किये गये तमिलनाडु के अठारह मछुआरे चेन्नई पहुंचे।

  • बैडमिंटन एशिया टीम चैंपियनशिप आज से मलेशिया के शाह आलम में शुरू।

******

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संयुक्‍त अरब अमीरात और कतर की तीन दिन की यात्रा पर रवाना हो गए हैं। इससे पहले प्रधानमंत्री ने कहा है कि पिछले 9 वर्षों से अधिक समय में व्यापार और निवेश, रक्षा, खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा तथा शिक्षा जैसे विभिन्न क्षेत्रों में भारत का संयुक्त अरब अमीरात के साथ सहयोग कई गुना बढ़ा है साथ ही सांस्कृतिक और लोगों के बीच आपसी संपर्क भी अब तक सबसे अधिक मजबूत स्‍तर पर पहुंच गया है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि वे अबू धाबी में संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन ज़ाएद अल नाहयान से मिलेंगे और व्यापक सामरिक साझेदारी को आगे बढ़ाने से जुड़े मुद्दों पर विस्तार से चर्चा करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी संयुक्‍त अरब अमीरात के उप राष्‍ट्रपति, प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री तथा दुबई के शासक शेख मोहम्‍मद बिन राशिद अल मखतूम के निमंत्रण पर कल दुबई में विश्‍व सरकार शिखर सम्‍मेलन में वैश्विक नेताओं को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि शिखर सम्‍मेलन के दौरान वहां के प्रधानमंत्री शेख मोहम्‍मद बिन राशिद के साथ वार्ता में दुबई के साथ बहुआयामी संबंधों को मजबूत करने पर ध्‍यान केंद्रित होगा।


प्रधानमंत्री अपनी यात्रा के दौरान वे अबूधाबी में पहले हिन्‍दू मन्दिर का उद्घाटन भी करेंगे। प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि वे अबूधाबी में एक विशेष कार्यक्रम में संयुक्‍त अरब अमीरात भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वह कि कतर में वहां के अमीर शेख तमीम बिन हम्‍द अल थानी से मिलने वाले हैं जिनके नेतृत्‍व में कतर ने असाधारण रूप से विकास किया है और बदलाव देखा है। उन्‍होंने यह भी कहा कि वे कतर की अन्‍य गणमान्‍य हस्तियों से भी मिलने वाले हैं।

******

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने अपने जन्‍मस्‍थान ओडिसा के रायरंगपुर से राष्‍ट्रपति भवन तक की अपनी यात्रा की कहानी केन्‍द्रीय महिला और बाल विकास मंत्री स्‍मृति ईरानी के साथ विशेष बातचीत नई सोच, नई कहानी रेडियो जर्नी विद स्मृति ईरानी' के समापन एपिसोड में साझा की है। एक घंटे के इस कार्यक्रम को राष्‍ट्रपति भवन में रिकॉर्ड किया गया है। इस विशेष एपिसोड का प्रसारण विश्‍व रेडियो दिवस के अवसर पर आज सवेरे नौ बजे प्रसारित किया गया। राष्‍ट्रपति ने इस कार्यक्रम में बचपन से लेकर सार्वजनिक जीवन तक के अपने अनगिनत अनुभव साझा किए हैं। उन्‍होंने अपने विद्यालय के एक शिक्षक द्वारा अपने नामकरण से जुडी कहानी भी सुनाई।


क्‍योंकि हमारी सोसायटी पहले लडकी होती है तो दादी का नाम दे दिया जाता है पर बेटा हो जाता है तो दादा का नाम दिया जाता है। एक ऐसा सोच है कि नाम अमर होना चाहिए इसलिए मेरा नाम मेरे दादी का नाम दिया गया लेकिन उस टाइम जो टीचर थे उनको ये नाम पसन्‍द नहीं आया। उन्‍होंने बोला ये क्‍या नाम है। क्‍या नाम था वो दुर्गे (अच्‍छा तो परिवार ने जो आपको नाम दिया वो दुर्गे है) मुझे घर पर बुलाते थे मुझे बत्ती गांव में जो लाइट होती है न उसको बत्ती कहते हैं बत्ती। तो बत्ती बोलते-बोलते वो आस्‍ते-आस्‍ते मैं पुत्ती हो गई हूं। इसका नाम उन्‍होंने होने वाले दुर्गी का द रहने दो और लास्‍ट का पदी करने दो चंद्रौपदी हो।


राष्‍ट्रपति ने अपनी शिक्षा-दीक्षा, नौकरी और राजनीतिक यात्रा को भी गहराई से याद किया। उन्‍होंने राष्‍ट्रपति के रूप में लोगों से मिलने-जुलने के अनुभव भी साझा किए हैं।

कभी मौका मिलने से किसी के गांव, किसी के घर-बाडी पर जाके गोहवा चुराया करती थी। कभी मौका मिले तो घंटों तक तलाबों में मैं तैरती थी क्‍योंकि मैं भी उसी लडका-लडकी जैसी थी जो गांव में रहते थ‍े। मैं कभी भी सपने भी नहीं देखी थी कि मुझे राष्‍ट्रपति बनना है कि मुझे कोई बडा ऑफिसर बनना है, क्‍योंकि उस टाइम कोई सोचते नहीं थे एक पढाई करने से एक नौकरी करूंगी। 


राष्‍ट्रपति मुर्मु ने इस कार्यक्रम में ऐसी यादें भी साझा की हैं जिनमें उन्‍होंने बताया कि साधारण जनजातीय महिला के रूप में उनको किस तरह से कठिनाइयों का सामना करना पडा और उन्‍होंने अपनी दृढता, समर्पण और लगन से देश सेवा के लक्ष्यों को हासिल किया। 


यह जो संविधान का फंडामेंटल जो कहावत है बाई द पीपल, आफ द पीपल, फॉर द पीपल जो है ना जो कोड है। ये क्योंकि आप लोगों के द्वारा चुने जाते हैं और लोगों के लिए ही काम करना चाहिए और लोग प्यार करते हैं इसीलिए आपको वोट देते हैं। इसीलिए उसके बदले प्यार ही उनको देना चाहिए और उनका दुख-सुख का साथी होना चाहिए जो भी संविधानिक प्रावधान है उसी प्रावधान के तहत उनकी सेवा करना चाहिए।


राष्‍ट्रपति ने उस ऐतिहासिक दिन को भी याद किया है जब वे पहली बार राज दंड सेंगोल के साथ नए संसद भवन पहुंची। उन्‍होंने सेंगोल को सत्‍य, न्‍याय, अहिंसा और धर्म का प्रतीक बताया। प्रधानमंत्री जनजातीय आदिवासी न्‍याय महा अभियान - पीएम जनमन जैसी योजनाओं के लिए सरकार के प्रति राष्‍ट्रपति ने आभार व्‍यक्‍त किया है। इस पहल का उद्देश्‍य जनजातीय समुदाय की आबादी और उसमें विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों का कल्‍याण है।


जब में गर्वनर बनी उस टाइम मुझे पता चला कि बहुत सारे ऐसे वनरेबल कम्‍यूनिटिज है, छोटे-छोटे ग्रुप्स हैं वो अभी भी उसी जिन्‍दगी जीते हैं जो दो सौ साल, सौ साल पहले लोग जीते थे। मैंने खुद भी आंखों से देखा है जैसे नारा है सबका साथ, सबका विकास, सबका प्रयास, सबका विश्‍वास साथ होना है तो इनका भी साथ होना चाहिए। न जो इसी बात को सामने रखा तो उनको तुरंत उन्‍होंने इसको एक्‍सेप्‍ट किया और उनके लिए एक दम स्‍वतंत्र मिशन वार्ड में एक काम शुरू किया। मैं धन्‍यवाद देना चाहती हूं।


इस कार्यक्रम का पुनः प्रसारण आकाशवाणी के रेनबो चैनल पर शाम 7 बजे होगा। यह संवाद आकाशवाणी के सभी सोशल मीडिया माध्‍यमों पर भी उपलब्‍ध रहेगा।

******

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण आज भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए। वे महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस, महाराष्ट्र भाजपा के प्रमुख चन्द्रशेखर बावनकुले, मुंबई भाजपा प्रमुख आशीष शेलार सहित अन्य की उपस्थिति में भाजपा में शामिल हुए। श्री चव्‍हाण ने कल कांग्रेस से अलग होने की घोषणा की थी।

******

श्रीलंका की नौसेना ने अपनी जल सीमा का उल्‍लंघन करने के आरोप में रामनाथपुरम् से गिरफ्तार किए गए 18 भारतीय मछुआरों को छोड़ दिया है। ये मछुआरे आज सुबह चेन्‍नई पहुंचे। पिछले महीने की 31 तारीख को उन्‍हें भारतीय उच्‍चायोग को सौंप दिया गया था। कोविड जांच और अन्‍य औपचारिकताओं के बाद उन्‍हें श्रीलंका की जेल से रिहा गया। चेन्‍नई पहुंचने पर राज्‍य सरकार ने मछुआरों को उनके निवास स्‍थान पहुंचाने के प्रबंध किए हैं।

******

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कहा है कि यह समय युगों पुरानी उस आध्‍यात्मिकता को याद करने का है जो मानसिक शांति प्रदान करती है। आज गुजरात के वलसाड जिले के धरमपुर में श्रीमद राजचंद्र मिशन की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में राष्‍ट्रपति ने कहा कि जब दूसरे देश विस्‍तारवादी नीति अपना रहे थे तो भारत मानवता की बेहतरी के लिए काम कर रहा था।


हम आधुनिक विकास को त्‍याग करें बल्कि आध्‍यात्मिक मार्ग पर चलते हुए आधुनिक विकास को अपनाये। दुनियाभर में लगभग एक अरब लोग किसी न किसी रूप में मानसिक विकार से पीडित हैं। कोविड-19 महामारी के बाद से अवसाद और चिन्‍ता की समस्‍याएं और अधिक बढ गई हैं। मेरे विचार में तनाव तथा अवसाद जैसी समस्‍याओं से निपटने के लिए मेडि‍टेशन बहुत ही प्रभावशाली है।

******

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि सतत विकास और लोगों की खुशहाली के लिए सरकार प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना शुरू कर रही है। सोशल मीडिया पोस्‍ट में श्री मोदी ने कहा कि 75 हजार करोड रूपए से अधिक के निवेश वाली इस योजना का उद्देश्‍य एक करोड घरों को प्रतिमाह तीन सौ यूनिट मुफ्त बिजली उपलब्‍ध कराकर रोशन करना है। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा था कि बजट में इस योजना का एलान किया गया है।


इस बजट में 1 करोड़ परिवारों के लिए रूफटॉप सोलर पावर स्कीम की घोषणा की गई अब छत पर सोलर पैनल लगाने वालों को डबल फायदा होगा उनका बिजली बिल जीरो होगा और जो अतिरिक्त बिजली वह पैदा करेंगे उससे आय भी होगी, रूफटॉप सोलर की इतनी बडी योजना से देश में रोजगार के भी लाखों नए अवसर बनेंगे।

******

प्रधानमंत्री ने कहा है कि सरकार नई शिक्षा नीति के अनुरूप भारतीय शिक्षा संस्‍थानों के अंतर्राष्‍ट्रीयकरण के लक्ष्‍यों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि आई आई टी दिल्‍ली का अबू धाबी परिसर और आई आई टी मद्रास का जंजीबार परिसर इस प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हैं। श्री मोदी ने आज केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान का एक लेख साझा किया है।

******

आज विश्‍व रेडियो दिवस है। इसका उद्देश्‍य रेडियो के महत्‍व के बारे में लोगों में जागरुकता बढ़ाना और रेडियो के माध्‍यम से सूचनाओं के प्रसार को बढ़ावा देना है। इस वर्ष का विषय है - रेडियो  एक सदी की सूचना, मनोरंजन और शिक्षा।

******

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा है कि 2014 के बाद सरकार ने सामुदायिक रेडियो केंद्रो को बढ़ावा देने के निर्णय के तहत सामुदायिक रेडियो के लिए 7 लाख 50 हजार रुपए की सहायता प्रदान करने के साथ अतिरिक्‍त कोष जारी किए।


सूचना और प्रसारण मंत्री ने कहा अगले 3 वर्षों में एक हजार से अधिक सामुदायिक रेडियो केंद्र बनाने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा की नीति में परिवर्तन किया गया है ताकि एक लाइसेंस धारक एक से अधिक रेडियो केंद्र स्थापित कर सके। सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री डॉक्टर एल. मुरुगन ने कहा कि सामुदायिक रेडियो राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आकाशवाणी दूर-दराज के क्षेत्र में रहने वाले लोगों तक सूचना प्रसारित कर रहा है। भारतीय जनसंचार संस्थान के अपर महानिदेशक निमेश रस्तोगी ने बताया कि दक्षिण भारतीय राज्यों से 95 से अधिक प्रतिनिधि इस सम्मेलन में भागीदारी कर रहे हैं। समाचार कक्ष से, मनोज

******

संयुक्‍त प्रवेश परीक्षा- जे ई ई - मेन्‍स 2024 के परिणाम जारी कर दिए गए हैं। इसके पहले सत्र में भाग लेने वाले परीक्षार्थी अपने परिणाम आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर देख सकते हैं। आकाशवाणी से बातचीत में एनटीए के निदेशक सुबोध कुमार सिंह ने बताया कि एक सौ परसेंटाइल हासिल करने वाले छात्रों में से सात तेलंगाना से, तीन-तीन आंध्रप्रदेश, राजस्‍थान और महाराष्‍ट्र से, दिल्‍ली से 2 और गुजरात, कर्नाटक तथा तमिलनाडु से एक-एक छात्र हैं।


ग्‍यारह लाख सत्‍तर हजार कैंडिडेट अपर किए के सब के रिजल्ट स्कोर जारी किए गए और उसके स्टेट से कौन से टॉपर हैं। हंड्रेड परसेंट टाइट किसका आया है और मेल फीमेल कैंडिडेट का डिटेल सारे वो डिटेल्स भी हमने शेयर किए हैं। इस साल का जो एचीवमेंट था लोगों ने काफी सारे नये नीट एग्जाम में लिए थे। पूरे एग्जाम का फीस बूथ हुआ था लास्ट ईयर से करीब 30% ज्यादा रजिस्ट्रेशन था इस साल। और लास्‍ट ईयर हमनें तेरह शिफ्ट में कराया था इस साल हम लोगों ने ग्‍यारह शिफ्ट में उससे ज्यादा कैंडीडेट्स मैनेज किए हैं उनका सबका एग्जाम हो गया।

******

केन्‍द्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा है कि सरकार किसानों से बात करने और उनकी समस्‍याओं का हल निकालने के लिए संभव प्रयास करने को हमेशा तैयार है। संवाददाताओं से बातचीत में श्री मुंडा ने कहा कि सरकार किसानों के अधिकारों की रक्षा करने के लिए बाध्‍य है। उन्‍होंने यह भी कहा कि किसानों के मुद्दे राज्‍य सरकारों से आपस में जुडे हैं और इसलिए जरूरत है साझा मंच की जहां इन मुद्दों का समाधान किया जा सके।

******

इस बीच दिल्ली हवाई अड्डे ने किसानों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए यात्रियों को अपनी योजना बनाने की सलाह दी है। परामर्श में ट्रैफिक डायवर्जन का पालन करने और वैकल्पिक मार्गों के बारे में सजग रहने की सलाह दी है।

******

बैडमिंटन एशिया टीम चैंपियनशिप 2024 मलेशिया के शाह आलम स्‍टेडियम में आज शुरु हुई। इस द्विवार्षिक स्‍पर्धा का समापन इस महीने की 18 तारीख को होगा। पुरुष टीम की स्‍पर्धा में भारत का पहला मैच कल हांगकांग के साथ खेला जाएगा।

******

मुख्य समाचार एक बार फिर :
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी संयुक्‍त अरब अमीरात और कतर की तीन दिवसीय यात्रा पर रवाना। प्रधानमंत्री ने कहा- संयुक्‍त अरब अमीरात के साथ व्यापार, निवेश, रक्षा और सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में सहयोग कई गुना बढ़ा।

  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आकाशवाणी पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के साथ विशेष साक्षात्कार में अपनी प्रेरक जीवन यात्रा साझा की।

  • महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण कांग्रेस छोड़ने के बाद भारतीय जनता पार्टी में शामिल।

  • संयुक्त प्रवेश परीक्षा, जेईई मेन्स-2024 का परिणाम घोषित।

  • श्रीलंका से रिहा किये गये तमिलनाडु के अठारह मछुआरे चेन्नई पहुंचे।

  • बैडमिंटन एशिया टीम चैंपियनशिप आज से मलेशिया के शाह आलम में शुरू।

******


इसके साथ ही दोपहर समाचार का यह अंक समाप्त हुआ, नमस्कार।

******

  لائیو ٹوئٹر فیڈ