وزراءکے مرکزی کونسل نے وکست بھارت 2047 کے لیے وژن دستاویز اور اگلے پانچ برس کے لیے تفصیلی ایکشن پلان پر غور وخوض کیا            ٭ مرکزی وزیر داخلہ نے کہا ہے کہ منشیات کی تجارت کے خلاف مودی سرکار کے بے رحم رویے کی وجہ سے نہایت مفید اور موثر نتائج برآمد ہوئے ہیں            ٭ اقلیتی امور کی وزیر اسمرتی ایرانی نے آج نئی دلی میں حج گائڈ 2024 کا اجراءکیا اور حج سویدھا موبائل ایپلی کیشن کا آغاز کیا            ٭ شہباز شریف پاکستان کے اگلے وزیراعظم ہوں گے            ٭ بھارتی محکمہ موسمیات نے مغربی ہمالیائی خطے میں شدید بارش اور برفباری کی پیشگوئی کی ہے           
خبروں کی جھلکیاں


समाचार प्रभात

0800 HRS
13.02.2024

मुख्‍य समाचार:-

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संयुक्त अरब अमीरात और कतर की दो दिन की यात्रा आज से शुरू।

  • राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु आज विश्‍व रेडियो दिवस के अवसर पर आकाशवाणी से विशेष बातचीत में केन्‍द्रीय मंत्री स्‍मृति ईरानी से अपने जीवन के अनुभव को साझा करेंगी।

  • राष्‍ट्रीय लोकदल विपक्षी गठबंधन को छोड एनडीए में शामिल।

  • तमिलनाडु में जेल में बंद मंत्री सैंथिल बालाजी ने बार बार जमानत याचिका खारिज होने पर त्‍यागपत्र दिया।

  • सरकार के ई-मार्केट प्‍लेस ने चालू वित्‍त वर्ष में तीन लाख करोड रूपये का रिकॉर्ड कारोबार किया।

  • टेनिस खिलाडी सुमित नागल ने 23 रैंक की उछाल लगाकर एटीपी सिंगल रैंकिंग में 100वां स्‍थान हासिल किया।

*****

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संयुक्त अरब अमीरात की दो दिन की यात्रा आज से शुरू हो रही है। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। दोनों नेता भारत और संयुक्‍त अरब अमीरात के बीच सामरिक साझेदारी आगे बढाने तथा मजबूत करने पर चर्चा करेंगे और आपसी हित के क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। नई दिल्ली में विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने कहा कि यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी संयुक्त अरब अमीरात के उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री तथा रक्षामंत्री से भेंट करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी दुबई में विश्व सरकार शिखर सम्मेलन 2024 में भाग लेंगे और वहां प्रमुख वक्‍तव्‍य भी देंगे। आबूधाबी में भारत के राजदूत संजय सुधीर ने आकाशवाणी को बताया कि प्रधानमंत्री मोदी के दौरे से स्‍थानीय भारतीय समुदाय उत्‍साहित है।

यह यात्रा बहुत अहम है। प्रधानमंत्री मोदी 2015 में यहां आए। उसके बाद पिछले 9-10 साल में उनकी 7वीं यात्रा होगी और यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह जो हमारे आपसी ताल्लुकात हैं पिछले 9-10 साल में पूरी तरह से ट्रांसर्फोमेशन नजर आया है और यह ट्रांसर्फोमेशन की जो वजह वो यह है कि हमारे जो लीडर्स है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यहां के राष्ट्रपति मोहम्‍मद बिन जायेद वो खुद इस रिलेशनशिप को गाइड करते हैं, डायरेक्ट करते हैं। लोग बहुत प्रतीक्षा कर रहे हैं तहे-दिल से कि प्रधानमंत्री जी आए और उनको रूबरू देखे उनसे सुने, उनके ख्‍याल सुने।

प्रधानमंत्री अबू धाबी में बने पहले हिंदू मंदिर 'बोचासनवासी अक्षर पुरूषोत्तम स्वामीनारायण संस्था' का उद्घाटन करेंगे। 'बोचासनवासी अक्षर पुरूषोत्तम स्वामीनारायण संस्था' के सहयोगी श्री अश्विनी ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी के दौरे के दौरान जमीन मिली। इसके बाद मंदिर निर्माण का रास्‍ता साफ हुआ।

वो हमारे जो गुरुजी हैं प्रमुख स्वामी महाराज उन्होंने 1997 में किया था तो वह उसे समय यूएई की यात्रा पर थे। उनको हरिभक्‍त शारजाह के डेजर्ट में ले गए थे। उनसे रिक्वेस्ट किया था कि स्वामी आप इस भूमि को आशीर्वाद दें। उन्‍होंने अपनी चप्पल खोली अपना अंगूठा रीति पर रखा है और कहा की अबू धाबी में मंदिर होगा और उसे समय यह सोचना कि आबू धाबी में मंदिर होगा यह अपने आप में ही बहुत बडा सकंल्‍प था। और 2017 में जब मोदी जी आये थे तब उन्‍होंने डिक्‍लेयर किया था हमको जमीन देंगे और उसके बाद यह जमीन मिली जो मंदिर है। टोटल जमीन अपनी 27 एकड है, साढे तेरह एकड में मंदिर है और साढे तेरह एकड में पार्किंग है।

प्रधानमंत्री मोदी अबू धाबी की जायेद स्‍पोर्ट्स सिटी में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे। संयुक्‍त अरब अमीरात की यात्रा संपन्‍न होने के बाद प्रधानमंत्री मोदी कल दोपहर बाद कतर की राजधानी दोहा के लिए प्रस्‍थान करेंगे। विदेश सचिव ने बताया कि यात्रा के दौरान श्री मोदी कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

*****

आज विश्‍व रेडियो दिवस है। इसका उद्देश्‍य रेडियो के महत्‍व के बारे में लोगों में जागरुकता बढ़ाना  और रेडियो के माध्‍यम से सूचनाओं के प्रसार को बढ़ावा देना है। इस वर्ष का विषय है - रेडियो एक सदी की सूचना, मनोरंजन और शिक्षा।

*****

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु नई सोच, नई कहानी रेडियो जर्नी विद स्मृति ईरानी' के समापन एपिसोड में केन्‍द्रीय महिला और बाल विकास मंत्री स्‍मृति ईरानी के साथ बातचीत में अपने जीवन के अनुभव साझा करेंगी। एक घंटे के इस कार्यक्रम को राष्‍ट्रपति भवन में रिकॉर्ड किया गया है। यह कार्यक्रम आज विश्‍व रेडियो दिवस के अवसर पर सुबह नौ बजे आकाशवाणी गोल्‍ड पर और रात सात बजे आकाशवाणी रेन्‍बो पर प्रसारित किया जाएगा। यह संवाद आकाशवाणी के सभी सोशल मीडिया माध्‍यमों पर भी उपलब्‍ध रहेगा।

*****

इस बीच सूचना और प्रसारण मंत्रालय आज से चेन्नई के अन्ना विश्वविद्यालय में दो दिन के क्षेत्रीय सामुदायिक रेडियो सम्मेलन का आयोजन कर रहा है। सम्‍मेलन में सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर मुख्य भाषण देंगे। इसमें दक्षिणी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 117 सामुदायिक रेडियो स्टेशन भाग लेंगे।

*****

राष्‍ट्रीय लोकदल ने विपक्षी गठबंधन से नाता तोड़कर एनडीए गठबंधन में शामिल होने की घोषणा की है। नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से बातचीत में पार्टी प्रमुख जयंत चौधरी ने कहा कि पार्टी के सभी विधायकों और कार्यकर्ताओं से बात करने के बाद यह निर्णय लिया गया है। 

मैंने अपने सभी दल के विधायकों से बातचीत की है और बातचीत कार्यकर्ताओं से की है और ये बाद यह फैसला लिया है। यह फैसले के पीछे ऐसा नहीं है कि कोई बड़ी प्लानिंग रही हो यह बहुत समय से हम यही सोचे बैठे हो बहुत कम समय में फैसला हमें लेना पड़ा परिस्थितियों के कारण लेना पड़ा और हमने भाव हमारे अच्छे हैं देश के लिए अपने लोगों के लिए हम कुछ अच्छा करना चाहते हैं और जब भारत रत्न से नवाजा गया है। हम सब का मन प्रफुल्लित है। बहुत बड़ा सम्मान सिर्फ मेरे परिवार का ही नहीं हमारे दल तक सीमित नहीं है देश की हर कोने में विराजमान जो हमारे किसान है, नौजवान है, गरीब लोग हैं, ये उनका सम्मान है।

*****

तमिलनाडु सरकार के जेल में बंद मंत्री वी.सेंथिल बालाजी ने राज्‍य मंत्रिमंडल से त्‍यागपत्र दे दिया है। धनशोधन और नौकरी घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय की ओर से गिरफ्तारी और फिर जेल भेजे जाने के सात महीने बाद उन्‍होंने त्‍यागपत्र दिया। तमिलनाडु की एम के स्‍टालिन सरकार में उन्‍हें बिना किसी विभाग के मंत्री बनाये रखा गया था लेकिन विभिन्‍न न्‍यायालयों से बार-बार जमानत याचिका ठुकराए जाने के बाद सरकार में बने रहना उन्‍हें उचित नहीं लगा।

*****

सरकारी ई मार्केट प्लेस - जेम ने चालू वित्त वर्ष में अब तक तीन लाख करोड़ रुपये का सकल व्यापारिक मूल्य - जीएमवी दर्ज किया है। पिछले वित्‍त वर्ष में जेम ने दो लाख करोड रूपये का सकल व्‍यापारिक मूल्‍य दर्ज किया था। सरकारी मार्केट प्लेस के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी प्रशांत कुमार सिंह ने कल नई दिल्‍ली में इसकी जानकारी दी।

*****

बिहार में वित्तीय वर्ष 2024-25 का बजट आज विधानसभा में पेश किया जाएगा। नवगठित नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार का यह पहला बजट होगा।

*****

टेनिस खिलाडी सुमित नागल ने 23 रैंक की छलांग लगाते हुए एटीपी सिंगल्‍स रैंकिंग में शीर्ष 100 में प्रवेश कर लिया है। उन्होंने चेन्नई ओपन फाइनल में इटली के लुका नारदी को 6-1, 6-4 से हराकर अपना पांचवां चैलेंजर एकल खिताब जीता।

*****

क्रिकेट खिलाडी के. एल. राहुल फिटनेस कारणों से इंग्‍लैंड के साथ तीसरे टेस्‍ट मैच में नहीं खेल पाएंगे। इस मैच में उनके स्‍थान पर युवा खिलाड़ी देवदत्त को जगह दी गई है।

*****

उपराष्‍ट्रपति जगदीप धनखड़ आज असम के एक दिन के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वे असम सरकार के उच्‍चतम नागरिक पुरस्‍कार - असम बैभव, असम सौरभ और असम गौरव से विजेताओं को सम्‍मानित करेंगे।

*****

ये समाचार हमारी वेबसाइट news on air.gov.in/hindi पर भी उपलब्ध हैं

*****

आज के समाचार पत्रों की सुर्खियों के साथ हैं - देवेन्‍द्र त्रिपाठी।

कतर से आठ पूर्व भारतीय नौसैनिकों को रिहा करने की खबर आज अधिकांश अखबारों की बडी सुर्खी बनी है। राजस्‍थान पत्रिका ने इसे बडी कूटनीतिक जीत लिखा है। राष्‍ट्रीय सहारा इसे मोदी मैजिक बताता है और हिन्‍दुस्‍तान का कहना है- चौतरफा प्रयास का नतीजा। नवभारत टाइम्‍स ने बडे अक्षरों में लिखा है- पी एम ने खुद रखी थी नजर। स्‍वदेश लौटे रिहा किये गए लोगों के चित्र के साथ प्रधानमंत्री को धन्‍यवाद ज्ञापित करने की खबर पर हरिभूमि सहित कई अखबारों ने टिप्‍पणियां की है, भारत की यूपीआई सेवा की श्रीलंका और मॉरिशस में शुरूआत को अखबारों ने ऐतिहासिक संबंधों को आधुनिक प्रौद्योगिकी से जोडने वाला बताया है। हरिभूमि ने इसे पहली खबर बनाते हुए लिखा है- श्रीलंका और मॉरिशस भी यूपीआई का डंका, डिजिटल लेनदेन को बढावा मिलेगा। बिहार में नी‍तीश सरकार के विधानसभा में बहुमत हासिल करने को भी अखबारों ने एहमियत दी है। राष्‍ट्रीय सहारा के शब्‍द हैं- खेल तो खूब हुआ, फिर भी जीते नीतीश कुमार। हिन्‍दुस्‍तान लिखता है- महाराष्‍ट्र में पूर्व मुख्‍यमंत्री अशोक चव्‍हाण ने कांग्रेस छोडी। अखबारों ने जयंत चौधरी के एनडीए में शामिल होने के फैसले को बडे अक्षरों में लिखा है।जनसत्‍ता ने विधि आयोग के भविष्‍य की चुनौतियों का हवाला देते हुए कानून मंत्री को लिखे पत्र में महामारी अधिनियम में बदलाव करने की सिफारिश को प्रमुखता दी है। आयोग ने स्‍वत: संज्ञान लेते हुए व्‍यापक बदलाव की सिफारिश की है। राजस्‍थान पत्रिका ने रोजगार मेले में नियुक्ति पत्र दिखाते अभ्‍यर्थियों के चित्र के साथ लिखा है- नियुक्ति पत्र मिला तो चेहरे खिले। दैनिक जागरण ने मतदाता जागरूकता से संबंधित तैयारियों पर लिखा है- जहां राजनीतिक दल आगामी लोकसभा चुनावों की तैयारी शुरू कर रहे हैं वहीं मतदाता सूची में आप भी जांच ले अपना नाम। पहचान पत्र बनाने का सही समय वर्ना परेशानी हो सकती है।

*****

अंत में मुख्य समाचार एक बार फिरः-

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संयुक्त अरब अमीरात और कतर की दो दिन की यात्रा आज से शुरू।

  • राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु आज विश्‍व रेडियो दिवस के अवसर पर आकाशवाणी से विशेष बातचीत में केन्‍द्रीय मंत्री स्‍मृति ईरानी से अपने जीवन के अनुभव को साझा करेंगी।

  • राष्‍ट्रीय लोकदल विपक्षी गठबंधन को छोड एनडीए में शामिल।

  • तमिलनाडु में जेल में बंद मंत्री सैंथिल बालाजी ने बार-बार जमानत याचिका खारिज होने पर त्‍यागपत्र दिया।

  • सरकार के ई-मार्केट प्‍लेस ने चालू वित्‍त वर्ष में तीन लाख करोड रूपये का रिकॉर्ड कारोबार किया।

  • टेनिस खिलाडी सुमित नागल ने 23 रैंक की उछाल लगाकर एटीपी सिंगल रैंकिंग में 100वां स्‍थान हासिल किया।

*****

  لائیو ٹوئٹر فیڈ