٭ بی جے پی نے مدھیہ پردیش، چھتیس گڑھ اور راجستھان میں مکمل اکثریت حاصل کی، کانگریس نے تلنگانہ میں بی آر ایس کو شکست دی            ٭ میزورم اسمبلی انتخابات کے لئے ووٹوں کی گنتی شروع ہوگئی ہے            ٭ وزیراعظم مودی آج شام مہاراشٹر کے سندھو دُرگ میں منعقد ہونے والی بحریہ کے دن کی تقریب میں مہمان خصوصی ہوں گے            ٭ سمندری طوفان میچونگ کے بارے میں امکان ہے کہ آج شدت اختیار کرکے جنوبی آندھرا اور شمالی تمل ناڈ کے ساحلوں پر پہنچ جائے گا            ٭ بھارت نے ٹی ٹوینٹی کرکٹ کے پانچویں اور آخری بین الاقوامی میچ میں آسٹریلیا کو چھ رن سے ہراکر، سیریز چار ایک سے چیت لی ہے           
خبروں کی جھلکیاں


समाचार प्रभात

0800 HRS
21.09.2023

मुख्‍य समाचार

  • लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए एक तिहाई सीटें आरक्षित करने संबंधी ऐतिहासिक महिला आरक्षण विधेयक संसद के निचले सदन में पारित।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विधेयक के समर्थन में मतदान करने के लिए संसद सदस्यों का आभार व्‍यक्‍त किया। कहा, नारी शक्ति वंदन अधिनियम से राजनीतिक प्रक्रिया में महिलाओं की भागीदारी बढेगी।

  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज ग्रेटर नोएडा में उत्तर प्रदेश अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले का उद्घाटन करेंगी।

  • संयुक्‍त राष्‍ट्र प्रमुख एंटोनियो गुतरॅश ने धनी देशों से जलवायु परिवर्तन के लिए एकजुटता का आह्वान किया।

  • चीन के हांगझू में एशियाई खेलों में आज महिला क्रिकेट और फुटबॉल सहित कई खेलों में भारतीय चुनौती। भारत और मलेशिया के बीच महिला क्रिकेट का क्वार्टरफाइनल मैच जारी ।

----

लोकसभा ने महिलाओं के लिए लोकसभा और राज्य विधानसभाओं की कुल सीटों में से एक तिहाई सीटें आरक्षित करने की मांग करने वाले संविधान के एक सौ अट्ठाईसवें संशोधन विधेयक को स्‍वीकृति दी है। इस विधेयक को नारी शक्ति वंदन अधिनियम कहा गया है। विधेयक को मत विभाजन के बाद पारित किया गया, जिसमें चार सौ 54 सांसदों ने विधेयक के पक्ष में मतदान किया, जबकि दो सांसदों ने इसके विरोध में मतदान किया। यह विधेयक कल लोकसभा की कार्यवाही के पहले दिन नये संसद भवन में पेश किया गया था।

अध्‍यक्ष ओम बिरला ने निचले सदन में विधेयक पारित होने की घोषणा की।

शुद्धि के अधीन मतविभाजन का परिणाम इस प्रकार है। हां फोर फाइव फोर हां - ना टू प्रस्‍ताव संख्‍या की कुल सदस्‍य संख्‍या के बहुमत द्वारा तथा सभा के उपस्थित और मत देने वाले सदस्‍यों के कम  से कम दो तिहाई बहुमत द्वारा पारित हुआ, यथा संशोधित विधेयक संविधान के अनुच्‍छेद 368 के उपबंधों के अनुसार आपेक्षित बहुमत द्वारा पारित हुआ।

विधेयक पर चर्चा का जवाब देते हुए केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि यह विधेयक नीति निर्माण में महिलाओं को अधिक प्रतिनिधित्व प्रदान करेगा। इससे पहले, विधेयक पेश करते हुए श्री मेघवाल ने कहा कि यह महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक कदम है और यह अवसरों की समानता सुनिश्चित करके उनकी गरिमा को बढ़ाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में अभूतपूर्व समर्थन से विधेयक पारित होने पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की हैं। एक सोशल म‍ीडिया पोस्‍ट में श्री मोदी ने कहा कि नारी शक्ति वंदन अधिनियम एक ऐतिहासिक कानून है जो महिला सशक्तिकरण को और बढावा देगा। इससे राजनीतिक प्रक्रिया में महिलाओं की भागीदारी बढेगी।

लोकसभा में विधेयक पारित होने पर खुशी जाहिर करते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि यह देश के लिए एक ऐतिहासिक कदम है ।

श्री अमित शाह ने कहा कि महिला आरक्षण बिल के पारित होने से महिलाओं के नेतृत्व में विकास शुरू होगा। उन्होंने कहा कि यह विधेयक नीति निर्माण में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करेगा जो वर्षों से लंबित थी। श्री शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में इस सरकार के गठन के बाद से महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान और भागीदारी पर सरकार का जोर रहा है।

मैं इस सदन के नेता और देश के प्रधानमंत्री श्रीमान नरेन्‍द्र मोदी जी को हृदय से साधुवाद देना चाहता हूं कि 140 करोड़ की आबादी में 50 प्रतिशत जिसका हिस्‍सा है वो मातृ शक्ति को सात अर्थ में सम्‍मानित करने का काम माननीय प्रधानमंत्री जी ने किया है।

इससे पहले चर्चा की शुरुआत करते हुए कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी ने कहा कि उनकी पार्टी इस कानून का समर्थन करती है। श्रीमती गांधी ने कहा कि महिला आरक्षण विधेयक को लागू करने में कोई भी देरी भारतीय महिलाओं के साथ अन्याय होगा।

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने अधिनियम के पक्ष में मतदान करने वाले सांसदों को धन्यवाद दिया । संसद के बाहर मीडिया से बात करते हुए, श्री ठाकुर ने कहा कि विधेयक दो-तिहाई से अधिक बहुमत से पारित हुआ है और यह संकेत है कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में ऐसा काम किया गया है जो आज तक नहीं हो सका था।

जो 27 वर्षों का इंतजार था नरेन्‍द्र मोदी जी के नेतृत्‍व में आज लोकसभा में हुआ। वर्षों तक ये ही देखते रहे कि राजनीतिक दल महिलाओं के आरक्षण के लिए बिल तो लाने का प्रयास करते थे, लेकिन पूरा नहीं करवा पाते थे। आज लोकसभा में 454 वोट पक्ष में और दो विरोध में पड़ने से ये पास हो गया है, लेकिन फिर भी मैं ये कहूगां सभी राजनीतिक दलों ने इसमें सहयोग किया हैं। हम उनका धन्‍यवाद करते हैं।

----

राज्यसभा ने चन्‍द्रयान-3 की सफलता पर वैज्ञानिकों का अभिनंदन करने का प्रस्‍ताव कल सर्वसम्‍मति से पारित कर दिया। सदन में चंद्रयान-3 मिशन की सफलता सहित भारत की गौरवशाली अंतरिक्ष यात्रा पर चर्चा हुई। राज्‍यसभा के सभापति जगदीप धनखड ने कहा कि भारत का अंतरिक्ष कार्यक्रम राष्‍ट्रीय गौरव का प्रतीक है। उन्‍होंने कहा कि यह राष्‍ट्र की वैज्ञानिक और तकनीकी शक्ति का प्रमाण है।

----

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज ग्रेटर नोएडा में उत्तर प्रदेश के पहले अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार मेले का उद्घाटन करेगी। व्‍यापार मेला आज से 25 सितम्‍बर तक चलेगा। राज्‍य की राज्‍यपाल आनंदी पटेल, मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और उद्योग मंत्री नंद गोपाल नंदी भी उद्घाटन समारोह में उपस्थित रहेगें।

ऑटो मोबाइल, हस्‍ताशिल्‍प, स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल, खाद्य प्रसस्‍करण, औषधि, डेयरी, इलैक्टिॉनिक्‍स और ई-कार्मस सहित विभिन्‍न क्षेत्रों से दो हजार से अधिक उत्‍पादक अपने उत्‍पाद प्रदर्शित करेगें। हमारे संवाददाता की एक रिपोर्ट -

पांच दिनों का ये भव्‍य आयोजन ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क में मौजूद इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजित किया जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि यह राज्य के उत्पादों, व्यंजनों, विशिष्‍ट उपलब्धियों और संस्कृति के लिए एक ऐसा मंच बनेगा जो उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोकप्रिय बनाने के साथ ही बाजार भी मुहैया कराएगा अब तक 60 से अधिक देशों के लगभग 400 प्रतिभागियों ने इस आयोजन के लिए पंजीकरण कराया है। 2000 से ज्‍यादा प्रदर्शक ऑटोमोबाइल, हस्तशिल्प, स्वास्थ्य सेवा, खाद्य प्रसंस्करण, फार्मास्यूटिकल्स, डेयरी, इलेक्ट्रॉनिक्स और ई-कॉमर्स सहित विभिन्न क्षेत्रों में अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे। शो में आम जनता के लिए प्रवेश निःशुल्क रहेगा। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

----

भारत की अध्यक्षता में जी-20 अवसंरचना कार्य समूह की चौथी बैठक आज से मध्य प्रदेश में शुरू हो रही है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि दो दिवसीय बैठक का आयोजन खजुराहो में किया गया है।

यह इन्फ्रास्ट्रक्चर कार्यकारी समूह की आखिरी बैठक होगी। इस बैठक में 50 से ज्यादा प्रतिनिधि परिसंपत्ति श्रेणी के रूप में बुनियादी संरचना के विकास सहित इस क्षेत्र में निवेश, गुणवत्तापूर्ण नगरीय आधारभूत संरचना को प्रोत्साहित करने, इन्फ्राटेक और लचीली, सतत तथा समावेशी नगरीय बुनियादी संरचनाओं में निवेश के लिए वित्तीय संसाधन जुटाने की दिशा में नवोन्मेषी उपकरणों की पहचान करने जैसे विभिन्न पहलुओं पर विचार-विमर्श करेंगे। केंद्रीय वित्त मंत्रालय के आतिथ्य और अध्यक्षता में होने वाली बैठक की सह-अध्यक्षता ऑस्ट्रेलिया और ब्राजील द्वारा की जाएगी। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

----

अद्वैत वेदांत दर्शन के संस्‍थापक आदि शंकराचार्य की 108 फुट ऊंची प्रतिमा का आज मध्‍य प्रदेश के ओंकारेश्‍वर में अनावरण किया जाएगा। हमारी संवाददाता ने बताया है कि मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आदि शंकराचार्य के जीवन और दर्शन को समर्पित एकताधाम के निर्माण की आधारशिला भी रखेंगे।

ओंकारेश्वर में आदि शंकराचार्य की 108 फीट ऊंची यह प्रतिमा मिश्रित धातु की बनी है। इसमें आदि शंकराचार्य को 12 वर्ष के किशोर शंकर के रूप दर्शाया गया है। उन्‍होंने इसी आयु में यहां ज्ञान प्राप्त किया था। आदि शंकराचार्य की प्रतिमा को स्टेच्यू ऑफ वननेस नाम दिया गया है। लगभग 2 हजार करोड़ रुपए की इस परियोजना में प्रतिमा के अतिरिक्‍त आदि शंकराचार्य के जीवन और दर्शन पर केन्द्रित एक संग्रहालय अद्वैत लोक तथा अद्वैत दर्शन के अध्ययन, अनुसंधान और प्रसार के लिए आचार्य शंकर इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ अद्वैत वेदांत की स्थापना सहित विभिन्न सांस्कृतिक प्रतीकों की स्थापना भी की जाएगी। संजीव शर्मा की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से विजयलक्ष्‍मी कासौटिया।

----

सरकार ने कनाडा में बढ़ती भारत विरोधी गतिविधियों और हिंसा की कार्रवाई के बीच कल भारतीय नागरिकों और विद्यार्थियों के लिए परामर्श जारी किया है। विदेश मंत्रालय ने कनाडा में सभी भारतीय नागरिकों से कनाडा जाने वालों से अधिक सावधानी बरतने का आग्रह किया है। हाल ही में भारत विरोधी एजेंडे का विरोध करने वाले भारतीय राजनयिकों और भारतीय समुदाय के लोगों को निशाना बनाया जा रहा है।

कनाडा में बिगड़ते माहौल को देखते हुए विशेष रूप से भारतीय विद्यार्थियों को अधिक सावधानी बरतने और सतर्क रहने की सलाह दी गयी है। 

----

संयुक्‍त राष्‍ट्र प्रमुख एंटोनियो गुतरेस ने धनी देशों से जलवायु परिवर्तन के लिए एकजुटता का आह्वान किया है। उन्होंने जीवाश्म ईंधन से नवीकरणीय ऊर्जा में परिवर्तन में तेजी लाने की बात कही। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने चेतावनी दी कि अगर वैश्विक नेताओं ने जलवायु परिवर्तन पर तत्काल कार्रवाई नहीं की तो दुनिया का तापमान 2 दशमलव 8 डिग्री सेल्सियस बढ़ सकता है।  संयुक्त राष्ट्र जलवायु महत्वाकांक्षा शिखर सम्मेलन के अपने उद्घाटन भाषण में श्री गुटेरेस ने कहा कि भीषण गर्मी का भयावह असर हो रहा है और तेज़ तापमान बीमारियों को जन्म दे रहा है।

----

मौसम विभाग ने कल तक देश के पूर्वी हिस्से में हल्की से मध्यम, बारिश का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले तीन दिनों तक पश्चिम बंगाल के गांगेय क्षेत्र, ओडिशा और झारखंड में अलग-अलग स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है। कल पश्चिम बंगाल के हिमालयी और सिक्किम में तथा आज से 23 सितंबर के बीच बिहार में अलग-अलग स्‍थानों पर तेज बारिश होने के आसार है।

----

चीन में हॉगझाऊ एशियाइ खेलों में भारत आज महिला क्रिकेट, सेलिंग और रोइंग में अपना अभियान शुरू करेगा। पुरूषों और महिलाओं की रोइंग टीमें फाइनल के लिए क्‍वालि‍फाई करने के प्रयास में वापसी के लिए उत्‍कृष्‍ट प्रदर्शन करेंगी। 16 सदस्‍यों की भारतीय सेलिंग टीम हांगझाऊ खेलों में स्‍थान पाने की कोशिश करेगी।

भारतीय महिला और पुरूषों की फुटबॉल टीमें भी आज अपने मैच खेलेंगी। पुरूषों की टीम का मुकाबला बाग्‍लादेश से और महिला टीम चीनी ताईपेइ से खेलेगी।

एशियाई खेलों में भारत और मलेशिया के बीच महिला क्रिकेट का क्वार्टर फाइनल मैच वर्षा के कारण रूका हुआ है। मैच रोके जाने के समय भारतीय महिला टीम ने पांच ओवर और चार गेंद में एक विकेट पर साठ रन बना लिए थे। शैफाली वर्मा 24 और जेमिमा रोड्रिग्स एक रन बनाकर क्रीज पर हैं। इससे पहले स्‍मृती मंधाना 27 रन बनाकर आउट हुई।

---- 

भारतीय पुरुष वॉलीबॉल टीम ने कल चीन के हांगझाऊ में एशियाई खेलों के दूसरे और अंतिम पूल मैच में दक्षिण कोरिया को 3-2 से हरा दिया। भारत की यह लगातार दूसरी जीत है। पहले मैच में मंगलवार को भारत कम्‍बोडिया को पराजित किया था।

----

ये समाचार हमारी वेबसाइट news on air.gov.in / hindi पर भी उपलब्ध हैं

----

आज के समाचार पत्रों की सुर्खियों के साथ हैं निखिल कुमार-

  • महिला आरक्षण विधेयक के लोकसभा में पारित होने की खबर सभी अख़बारों में प्रमुखता से है। जनसत्‍ता की सुर्खी है- शक्ति को मिला सबका साथ। पंजाब केसरी के मुताबिक प्रधानमंत्री ने कहा- राजनीति में महिलाओं की और भागीदारी को बढ़ावा मिलेगा। हिन्‍दुस्‍तान के अनुसार अमित शाह बोले-2029 चुनाव से पहले कोटा लागू होने की उम्‍मीद। नवभारत टाइम्‍स का शीर्षक है- महिला कोटा बिल दो तिहाई बहुमत से लोकसभा में पास। दैनिक जागरण ने दिया है- ऐतिहासिक महिला आरक्षण पर लोकसभा की मुहर, विधेयक के पक्ष में चार सौ 54 और विपक्ष में केवल दो वोट पड़े। पंजाब केसरी ने लिखा है- मोदी सरकार ने रचा इतिहास। हरिभूमि ने ऐतिहासिक पल शीर्षक से दिया है- महिलाएं अब निर्णायक।

  • जनसत्‍ता के अनुसार कनाडा में अत्‍यधिक सावधान बरतें भारतीय, विदेश मंत्रालय ने जारी किया परामर्श। हिन्‍दुस्‍तान का शीर्षक खालिस्‍तान समर्थक आतंकियों पर इनाम, गैंगस्‍टर कुलदीप बिश्‍नोई का नाम भी सूची में शामिल। अमर उजाला की सुर्खी है- भारत पर आरोप लगाकर अलग-थलग पड़े ट्रूडो, मित्र देशों ने ही मांग लिए सबूत।

  • दैनिक जागरण के अनुसार दंतेवाड़ा में डीआरजी का ट्रेनिंग कैंप पर हमला दो महिला नक्‍सली ढेर, छत्‍तीसगढ़ में छोटे हि‍ड़मा के जंगल में नक्‍सलियों का था जमावड़ा घटना स्‍थल से एक इंसास राइफल सहित कई हथियार बरामद।

  • अमर उजाला के अनुसार- सुरक्षा परिषद में भारत को मिला तुर्किए और पुर्तगाल का साथ, अर्दैआन ने कहा-यू एनएससी में भारत का स्‍थायी सदस्‍य बनना हमारे लिए गर्व की बात, मार्सेलो रेबोलो बोले बदलते परिदृश्‍य में भारत को नज़र अंदाज नहीं कर सकते। 

  • पंजाब केसरी ने दिया है- अमरीका के राष्‍ट्रपति जो. बाइडेन को गणतंत्र दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र ने किया आमंत्रित। हिन्‍दुस्‍तान लिखता है- प्रज्ञान और विक्रम को फिर जगाने की तैयारी, सूर्योदय के बाद रोशनी से चार्ज होंगे, सक्रिय होने पर संचार स्‍थापित होगा।

  • हरिभूमि का शीर्षक है- तेज़ू हवाई अड्डे पर नया टर्मिनल भवन हुआ तैयार, मंत्री सिंधिया और अरूणाचल के सीएम 24 सितम्‍बर को करेंगे उद्धाटन।

  • राष्ट्रीय सहारा ने आर्थिक पृष्‍ठ पर दिया है- सेसेंक्‍स ने लगाया सात सौ 96 अंक गोता, निफ्टी भी बीस हजार से नीचे, क्रूड ऑयल महंगा होने से तेल कंपनियों की चिंताएं बढ़ीं।

----

अंत में मुख्‍य समाचार एक बार फिर -

  • लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए एक तिहाई सीटें आरक्षित करने संबंधी ऐतिहासिक महिला आरक्षण विधेयक संसद के निचले सदन में पारित।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विधेयक के समर्थन में मतदान करने के लिए संसद सदस्यों का आभार व्‍यक्‍त किया। कहा, नारी शक्ति वंदन अधिनियम से राजनीतिक प्रक्रिया में महिलाओं की भागीदारी बढेगी।

  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज ग्रेटर नोएडा में उत्तर प्रदेश अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले का उद्घाटन करेंगी।

  • संयुक्‍त राष्‍ट्र प्रमुख एंटोनियो गुतरॅश ने धनी देशों से जलवायु परिवर्तन के लिए एकजुटता का आह्वान किया।

  • चीन के हांगझू में एशियाई खेलों में आज महिला क्रिकेट और फुटबॉल सहित कई खेलों में भारतीय चुनौती। भारत और मलेशिया के बीच महिला क्रिकेट का क्वार्टरफाइनल मैच जारी।

----

 

  لائیو ٹوئٹر فیڈ