گجرات اسمبلی انتخابات کے دوسرے اور آخری مرحلے میں انسٹھ فیصد ووٹروں نے ووٹ ڈالے۔            ٭ مین پوری لوک سبھا سیٹ اور پانچ ریاستوں کی چھ اسمبلی سیٹوں کے لیے بھی ضمنی انتخابات کے لیے ووٹنگ ختم۔            ٭ وزیراعظم نے بھارت کی گروپ بیس صدارت کے سلسلے میں سبھی پارٹیوں کی میٹنگ کی صدارت کی۔            ٭ وزیراعظم نے بھارت کی جی ٹوینٹی صدارت کی حمایت کرنے پر عالمی رہنماؤں کے تئیں تشکر کا اظہار کیا ہے۔            ٭ بھارت اور جرمنی نے ایک دوسرے کے ملک میں مائیگریٹ کرنے اور آنے جانے کے سلسلے میں ایک معاہدے پر دستخط کیے۔           
خبروں کی جھلکیاں


दोपहर समाचार

1430 HRS
25.11.2022

मुख्य समाचार 


  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा -- देश का इतिहास शौर्य और बलिदान का है। नई दिल्‍ली में लाचित बॉरफुकॉन की 400वीं जयंती के समापन समारोह को संबोधित किया।

  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा हिंद-प्रशांत क्षेत्र वैश्विक समुदाय के आर्थिक विकास के लिए महत्‍वपूर्ण।

  • चीन में, फोक्‍सकोन के झेंगझाउ कारखाने के श्रमिक शून्‍य कोविड नीति के विरोध में प्रदर्शन पर उतरे।

  • फीफा विश्‍व कप में आज वेल्‍स का सामना ईरान से और कतर का सेनेगल से।

  • और, ऑकलैंड में एकदिवसीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला के पहले मैच में भारत ने न्‍यूजीलैंड के सामने 307 रन का लक्ष्‍य रखा।


---------------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि देश का इतिहास दासता की कथा नहीं बल्कि वीरता, बलिदान और नायकों का इतिहास है। श्री मोदी ने कहा कि लोगों को स्‍वतंत्रता के बाद गलत ढंग से लिखे गए इतिहास को बदलना चाहिए था, लेकिन दुर्भाग्‍यवश ऐसा नहीं हुआ। उन्‍होंने कहा कि देश अब ब्रिटिश शासन के बाद हुई गलतियों को सुधार रहा है। 


आजादी के बाद जरूरत थी हमें गुलाम बनाने वाले विदेशियों के एजेंडे को बदला जाए, लेकिन ऐसा नहीं किया गया। देश के हर कोने में मॉ भारती के वीर बेटे-बेटियों ने कैसे आततायियों का मुकाबला किया, अपना जीवन समर्पित कर दियाइस इतिहास को जानबूझ करके दबा दिया गया। क्‍या लाचित बरफुकन का शौर्य मायने नहीं रखता क्‍या। क्या देश की संस्‍कृति के लिए पहचान के लिए मुगलों के खिलाफ युद्ध में लड़ने वाले असम के हजारों लोगों का बलिदान कोई मायने नहीं रखता। 


श्री मोदी ने नई दिल्‍ली में अहोम साम्राज्‍य की शाही सेना के वीर नायक लाचित बारफुकॉन की 400वीं जयंती समारोह के समापन कार्यक्रम को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि लाचित बारफुकॉन ने हमें अपने कार्यों से देशभक्ति का पाठ पढ़ाया। उन्‍होंने कहा कि लाचित बरफुकन देश के महान योद्धा थे।


हमें वीर लाचित की 400वीं जयंती मनाने का सौभाग्‍य उस कालखंल में मिला है, जब देश अपनी आजादी का अमृत महोत्‍सव मना रहा है। ये ऐतिहासिक अवसर असम के इतिहास का एक गौरवशाली अध्‍याय है। मैं भारत की अमर संस्‍कृति, अमर शौर्य और अमर अस्तित्‍व के पर्व पर इस महान परम्‍परा को प्रणाम करता हूं।


श्री नरेंद्र मोदी ने अहोम राजवंश का उल्‍लेख करते हुए कहा कि लाचित बरफुकन के नेतृत्‍व में अहोम सेना ने मुगलों को पराजित किया और गुवाहाटी को औरंगजेब के कब्‍जे से मुक्‍त कराया।


वीर लाचित बरफुकन ने जो वीरता दिखाई। सराय घाट पर जो साहस दिखाया, वो मातृभूमि के लिए आगाध प्रेम की पराकाष्‍ठा भी थी। असम ने अपने साम्राज्‍य के एक-एक नागरिक को जरूरत पड़ने पर अपनी मातृभूमि की रक्षा के लिए तैयार किया था। उनका एक-एक युवा अपनी माटी का सिपाही था।  


इस अवसर पर केन्‍द्रीय मंत्री सर्बानंद सोनावाल ने लाचित बारफुकॉन को साहस का प्रतीक बताया। पूर्वोत्‍तर के विकास में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की चर्चा करते हुए श्री सोनोवाल ने कहा कि श्री मोदी लगातार क्षेत्र के उत्‍थान के लिए कार्य कर रहे हैं। असम के मुख्‍यमंत्री हिमंता बिस्‍व सरमा ने अपने भाषण में कहा कि लाचित बरफुकन की जयंती के सिलसिले में तैयार किये गए ऐप पर 40 लाख लोगों ने इस महान योद्धा पर अपने विचार दर्ज किये।


---------------------------

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सभी देशों से जलवायु परिवर्तन, कोविड महामारी और व्‍यापक अभाव की चुनौतियों से मिलकर निपटने का आह्वान किया है। उन्‍होंने कहा कि सभी देशों को विनाशकारी युद्धों और संघर्षों से विचलित हुए बिना इन चुनौतियों का मुकाबला करने में सामूहिक कदम उठाने होंगे।


नई दिल्‍ली में हिन्‍द-प्रशांत क्षेत्रीय वार्ता को संबोधित करते हुए श्री सिंह ने आज यह बात कही। रक्षामंत्री ने सामूहिक सुरक्षा के मानदंड बढ़ाने पर जोर दिया है।


रक्षामंत्री ने कहा कि हिन्‍द-प्रशांत क्षेत्र वैश्विक समुदाय के आर्थिक विकास के लिए महत्‍वपूर्ण है।


---------------------------

उपराष्‍ट्रपति जगदीप धनखड़ ने उत्‍तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर में यूनेस्‍को- भारत अफ्रीका-हैकेथॉन के समापन सत्र को संबोधित किया। हैकेथॉन का शुभारंभ 22 नवम्‍बर को हुआ था। यह वार्षिक आयोजन भारत और इसके अफ्रीकी साझेदारों के निकट संबंधों का प्रतीक है।


---------------------------

राजस्‍थान में झीलों की नगरी उदयपुर में इन दिनों जी-20 संगठन की पहली शेरपा बैठक की तैयारी चल रही है। यह बैठक चार से सात दिसंबर तक होगी। इसका उद्देश्‍य जी-20 के सदस्‍य देशों के बीच आर्थिक सहयोग और मैत्री को बढ़ावा देना है। बैठक के सिलसिले में आयोजित महत्‍वपूर्ण गतिविधियों में शहर भर में भारतीय संस्‍कृति को दर्शाती हुई वॉल पेंटिंग और धरोहर इमारतों में रोशनी की जायेगी।


आकाशवाणी से खास बातचीत में उदयपुर के कलैक्‍टर ताराचंद मीणा ने बताया कि जी-20 के आयोजन की तैयारियां जोरों पर है।


राज्‍य सरकार के निर्देश है कि इसको बहुत ही अच्‍छे तरीके से आयोजित करवाया जाए। उसी क्रम में हम पूरे शहर की जो सड़कें हैं उनको बहुत ही दुरूस्‍त कर दिया है। यहां मुख्‍यत: जिला लेक पैलेस और ताज फतेह प्रकाश में कार्यक्रम है इनके और इसके बाद में रणकपुर और कुम्‍भलगढ़ की भी विजिट हैं, तो आगंतुकों को  किसी तरह की असुविधा नहीं हो  और हमारे देश के लिए अच्‍छा मैसेज रहें दूसरे देशों के लोगों के बीच में। उसके लिए सारी व्‍यवस्‍थाएं हमने कर रखी है और पर्याप्‍त सिक्‍योरिटी की भी व्‍यवस्‍था हमने कर रखी है।


---------------------------

भारत और खाड़ी सहयोग परिषद ने मुक्‍त व्‍यापार समझौते की वार्ता बहाल करने का फैसला किया है। दोनों पक्षों ने इस समझौते की वार्ता की औपचारिक बहाली के लिए आवश्‍यक कानूनी और तकनीकी आवश्‍यकताएं जल्‍द पूरी करने पर सहमति व्‍य‍क्‍त की है।


इस अवसर पर वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि मुक्‍त व्‍यापार समझौता आर्थिक साझेदारी की व्‍यापक व्‍यवस्‍था होगी जिसमें व्‍यापार के विभिन्‍न पहलुओं को शामिल किया जायेगा। खाड़ी सहयोग परिषद वर्तमान में भारत का सबसे बड़ा व्‍यापारिक साझेदार समूह है।


खाडी सहयोग परिषद के महासचिव डॉ. नएफ फलाह एम अल हजरफ ने कहा कि खाड़ी सहयोग परिषद और भारत आपसी संबंधों को नई ऊंचाईयों पर ले जाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।


---------------------------

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए प्रचार चरम पर है। इस चरण में पहली दिसंबर को मतदान होगा। सभी राजनीतिक दलों के नेता बढ़-चढ़कर प्रचार में हिस्सा ले रहे हैं।


इस चुनाव में राज्‍य के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र अंकलेश्‍वर में दो भाइयों के बीच मुकाबले की रोचक कहानी है। हमारे संवाददाता ने बताया कि दोनों भाई दो अलग-अलग पार्टियों के प्रमुख दलों के उम्‍मीदवार के रूप में  आमने-सामने हैं।


इस विधानसभा सीट से चार बार के विधायक ईश्वर सिंह पटेल को भाजपा ने पांचवी बार मैदान में उतारा है। श्री ईश्वर 2002 से लगातार चार बार जीत दर्ज कर चुके हैं और उनकी जीत का अंतर हमेशा बढा है। लेकिन इस बार उनका मुकाबला अपने ही बड़े भाई विजय पटेल है, जिन्हें कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार बनाया है। विजय पटेल भी पहले भाजपा के कार्यकर्ता थे। इस सीट पर स्थानीय मुद्दों से ज्यादा राज्य और देश के मुद्दे हावी हैं। इन दोनों उम्मीदवारों के अलावा यहां आप पार्टी के अंकुर पटेल समेत कुल चार प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। अहमदाबाद से अपर्णा खूंट के साथ, जितेन्द्र द्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, अंकलेश्वर।


---------------------------

चीन में, शून्‍य कोविड नीति के विरोध में, फोक्‍सकोन के झेंगझाऊ कारखाने के परिसर में बडे पैमाने पर श्रमिकों और कामगारों के प्रदर्शन की खबर है। कोविड को फैलने से रोकने के लिए शून्‍य कोविड नीति के अंतर्गत क्‍लोज्‍ड लूप प्रणाली की घोषणा के बाद से ये लोग इसी परिसर में रह रहे थे। क्‍लोज्‍ड लूप एक इलैक्‍ट्रॉनिक प्रणाली है जिसमें बिना मानवीय हस्‍तक्षेप के उत्‍पादन प्रक्रिया जारी रखी जाती है। आईफोन बनाने वाली झेंगझाऊ फैक्‍ट्री, चीन की अर्थव्‍यवस्‍था के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण है।


---------------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 77 प्रतिशत के साथ विश्‍व के सर्वाधिक लोकप्रिय नेता बने हुए हैं। अमरीकी कंपनी मॉर्निंग कंसर्ल्‍ट की ओर से विश्‍व नेताओं की लोकप्रियता के बारे में जारी रेटिंग में यह बात कही गई। मैक्सिको के राष्‍ट्रपति एंद्रेस मैनुअल लोपेस ओब्रेदोर दूसरे और आस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी एल्‍बनीज़ तीसरे सबसे लोकप्रिय नेता करार दिये गए हैं। लोकप्रियता रेटिंग में अमरीकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन नौवें और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक 22वें स्‍थान पर हैं।   नेताओं की लोकप्रियता की यह रेटिंग इस महीने की 16 से 22 तारीख तक किये गए सर्वेक्षण के नतीजों पर आधारित है।


---------------------------

ऑकलैंड में, तीन एकदिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला के पहले मैच में भारत ने न्‍यूजीलैंड को 307 रन का लक्ष्‍य दिया है। ताजा समाचार मिलने तक न्‍यूजीलैंड ने 42 ओवर में 3 विकेट पर 252 रन बना लिए हैं।


न्‍यूजीलैंड ने टॉस जीतकर भारत को बल्‍लेबाजी के लिए कहा। मैच का सीधा प्रसारण डीडी स्‍पोर्ट्स, फ्री डिश और डीटीएच पर उपलब्‍ध है।


---------------------------

और अब खबरें फीफा विश्‍व कप से-


फीफा विश्व कप में आज तीन मैच खेले जाएंगे। भारतीय समयानुसार दिन में साढ़े तीन बजे ग्रुप-बी में वेल्‍स और ईरान आमने-सामने होंगे। ग्रुप-ए में शाम साढ़े छह बजे कतर का  मुकाबला सेनेगल से होगा और रात साढ़े नौ बजे नीदरलैंड्स का सामना इक्‍वाडोर से होगा। विश्‍व कप में कल रात दोहा में ग्रुप-एच के रोमांचक मुकाबले में पुर्तगाल ने घाना को 3-2 से पराजित किया। पुर्तगाल के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने टूर्नामेंट के पहले मैच में ही गोल कर विश्‍व रिकार्ड बनाया। वे पांच विश्‍व कप यानी 2006, 2010, 2014, 2018 और 2022 में गोल करने वाले विश्‍व के पहले फुटबाल खिलाडी बन गये। ग्रुप-जी के एक अन्‍य मैच में ब्राजील ने सर्बिया को 2-0 से हराकर अपने अभियान की शुरुआत की, जबकि उरुग्‍वे और दक्षिण कोरिया का मुकाबला बिना किसी गोल के ड्रॉ रहा। ग्रुप-जी के शुरुआती मुकाबले में स्विट्जरलैंड ने कैमरून को एक-शून्‍य से शिकस्‍त दी।


---------------------------

भारतीय अंतरराष्‍ट्रीय फिल्‍मोत्‍सव में भविष्‍य की 75 रचनात्‍मक प्रतिभा सत्र का दूसरा  भाग, '53 घंटे की चुनौती' के पुरस्‍कार वितरण समारोह के साथ सम्‍पन्‍न हुआ।  हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस प्रतियोगिता में देश भर से चुनी गयीं 75 रचनात्‍मक प्रतिभाओं को इंडिया एट 100 के विचारों पर 53 घंटे में लघु फिल्‍म निर्माण की चुनौती दी गई थी।


---------------------------

राष्‍ट्रपति भवन एक दिसम्‍बर से सप्‍ताह में पांच दिन आम लोगों के लिए खुला रहेगा। राजपत्रित अवकाश को छोड़कर बुधवार, बृहस्‍पतिवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को सुबह 10 से 11, 11 से 12, 12 से 01, दोपहर 02 से 3 और 3 से शाम 4 बजे तक की समयावधि में इसे देखा जा सकता है।


आम नागरिक मंगलवार से रविवार सप्‍ताह में छह दिन राष्‍ट्रपति संग्रहालय भी देख सकेंगे। राजपत्रित अवकाश के दिन यह बंद रहेगा।


प्रत्‍येक शनिवार सुबह आठ बजे से नौ बजे तक राष्‍ट्रपति भवन के प्रांगण में द चेंज ऑफ गार्ड सेरेमनी भी देखी जा सकती है। 


आधिकारिक वेबसाइट राष्‍ट्रपति सचिवालय डॉट जीओवी डॉट आईएन/आरबी टूर (rashtrapatisachivalaya.gov.in/rbtour) से ऑनलाइन समयावधि बुक की जा सकती है।


---------------------------

अंत में मुख्य समाचार एक बार फिर


  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा -- देश का इतिहास शौर्य और बलिदान का है। नई दिल्‍ली में लाचित बॉरफुकॉन की 400वीं जयंती के समापन समारोह को संबोधित किया।

  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा हिंद-प्रशांत क्षेत्र वैश्विक समुदाय के आर्थिक विकास के लिए महत्‍वपूर्ण।

  • चीन में, फोक्‍सकोन के झेंगझाउ कारखाने के श्रमिक शून्‍य कोविड नीति के विरोध में प्रदर्शन पर उतरे।

  • फीफा विश्‍व कप में आज वेल्‍स का सामना ईरान से और कतर का सेनेगल से।

  • और, ऑकलैंड में एकदिवसीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला के पहले मैच में भारत ने न्‍यूजीलैंड के सामने 307 रन का लक्ष्‍य रखा। 


---------------------------

  لائیو ٹوئٹر فیڈ