گجرات اسمبلی انتخابات کے دوسرے اور آخری مرحلے میں انسٹھ فیصد ووٹروں نے ووٹ ڈالے۔            ٭ مین پوری لوک سبھا سیٹ اور پانچ ریاستوں کی چھ اسمبلی سیٹوں کے لیے بھی ضمنی انتخابات کے لیے ووٹنگ ختم۔            ٭ وزیراعظم نے بھارت کی گروپ بیس صدارت کے سلسلے میں سبھی پارٹیوں کی میٹنگ کی صدارت کی۔            ٭ وزیراعظم نے بھارت کی جی ٹوینٹی صدارت کی حمایت کرنے پر عالمی رہنماؤں کے تئیں تشکر کا اظہار کیا ہے۔            ٭ بھارت اور جرمنی نے ایک دوسرے کے ملک میں مائیگریٹ کرنے اور آنے جانے کے سلسلے میں ایک معاہدے پر دستخط کیے۔           
خبروں کی جھلکیاں


समाचार प्रभात

0800 HRS
25.11.2022
मुख्‍य समाचार-
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज नई दिल्‍ली में असम के महान युद्ध नायक लाचित बरफुकन की चार सौवीं जयंती समारोह के समापन कार्यक्रम में भाग लेंगे।
  • गुजरात विधानसभा चुनाव प्रचार तेज, सभी राजनीतिक दलों के नेता मतदाताओं को अपने पक्ष में करने का हरसंभव प्रयास कर रहे हैं।
  • लीथ सॉफ्ट शेल प्रजाति के कछुए का संरक्षण बढाने का भारत का प्रस्‍ताव पनामा वन्‍यजीव शिखर सम्‍मेलन में स्‍वीकृत।
  • फीफा विश्व कप में आज वेल्‍स का सामना ईरान से, कतर का सेनेगल से और नीदरलैंड्स का एक्‍वाडोर से।
  • ऑकलैंड में भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच पहला एक दिवसीय क्रिकेट मैच जारी डीडी स्पार्ट्स पर सीधा प्रसारण जारी।

-------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज नई दिल्‍ली में अहोम साम्राज्‍य के वीर नायक जनरल लाचित बरफुकन की 400वीं जयंती समारोह के समापन कार्यक्रम में भाग लेंगे। श्री मोदी ने लाचित दिवस पर कल देशवासियों को बधाई देते हुए कहा था कि उनका अदम्‍य साहस और शौर्य हमेशा अनुकरणीय रहेगा। 

 
फरवरी में तत्‍कालीन राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुवाहाटी में जयंती समारोह का शुभारंभ किया था।
 

असम सरकार ने उनकी देशभक्ति और साहस-समर्पण से लोगों को अवगत कराने के लिए दिल्‍ली में तीन दिन का समारोह आयोजित किया है। गृहमंत्री अमित शाह ने कल कहा कि समय आ गया है कि लोगों के व्यापक हित में इतिहास के पाठ्यक्रमों का पुनर्लेखन किया जाए।


इतिहास हमसे मांग कर रहा है कि गौरवमयी इतिहास हम फिर से एक बार चिन्हित करें। गौरवमयी इतिहास से ही प्रेरणा लेकर बड़े नागरिक बनते हैं, बड़े योद्धा बनते हैं और देश आगे बढ़ता है। अब समय आ गया है कि हमारे इतिहास के नायकों को आगे बढ़ाएं, इनकी बात को देश के हर कोने में पहुंचाएं। मैं हिमंत बिस्व सरमा जी से अनुरोध करना चाहता हूं कि देश की दस भाषाएं स्लेक्ट कर लिजिए और हिन्दी में लचित बरफुकन के चरित्र को अनुवादकर कर देश के हर बच्चे को  लचित बरफुकन पर अभ्यास करने का आपने काम करना है। 

 

असम में मुख्‍यमंत्री हि‍मंता बिस्‍व सरमा की अपील पर कल लोगों ने दीप प्रज्‍वलित कर महान सेनानी को श्रद्धांजलि अर्पित की। मुख्‍यमंत्री के राजनीतिक सचिव और राज्यसभा सदस्य पबित्रा मार्गेरिटा ने कहा कि असम सरकार की यह पहल महान नायक की वीरता और साहस से लोगों को परिचित कराने में सहायक होगी।


लासित बरफुकन जिन्होंने मुगलों को हराया था, ऑरंगजेब के जमाने में। लासित बरफुकन को आज चार सौ साल का जो जन्म जयंती है, वो हम दिल्ली में मना रहे हैं। असम सरकार ने ये ऑरगनाइज किया है। नरेन्द्र मोदी जी के लिए असम और नॉर्थ ईस्ट ऑलवेज अष्टलक्ष्मी और अष्टलक्ष्मी का जो गौरवमयी गाथा है, इसको आगे बढ़ाने के लिए असमवासी और असम सरकार ने कोशिश कर रहे हैं और इस कोशिशों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सहयोग से ही हमलोग आगे बढ़ रहे हैं।

 
असम के अहोम साम्राज्‍य की रॉयल आर्मी के जनरल लाचित बरफुकन ने मुगलों के साम्राज्‍य विस्‍तार को रोका और 1671 के सराय घाट युद्ध में विजयी हुए थे।

--------

उपराष्‍ट्रपति जगदीप धनखड़ आज उत्‍तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर में यूनेस्‍को- भारत अफ्रीका -हैकेथॉन के समापन सत्र को संबोधित करेंगे। हैकेथॉन का शुभारंभ इस 22 नवंबर को हुआ था। यह वार्षिक आयोजन भारत और इसके अफ्रीकी साझेदारों के निकट संबंधों का प्रतीक है और साझा चुनौतियों का मिलकर सामना करने की प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त करता है। हैकेथॉन युवा नवाचारियों को सामाजिक, पर्यावरणीय और तकनीकी समस्‍याओं के समाधान का अवसर उपलब्‍ध कराता है।

------------

मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनरेड के संगमा ने गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात कर उन्‍हें मुकरोह गांव में हुई दुर्भाग्यपूर्ण गोलीबारी की घटना की जानकारी दी। इस घटना में छह लोगों की मौत हो गई थी। मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्‍द्र सरकार से किसी उपयुक्त एजेंसी के माध्यम से एक केंद्रीय जांच दल का गठन करने का अनुरोध किया गया है, ताकि घटना के दोषियों के विरूद्ध कार्रवाई की जा सके।

--------

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए प्रचार चरम पर है। इस चरण में पहली दिसंबर को मतदान होगा है। सभी राजनीतिक दलों के नेता बढ़-चढ़कर प्रचार में हिस्सा ले रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और गृहमंत्री अमित शाह आज माहुड़ा, जालोड़, वाघारा और नरोदा में जनसभाओं को संबोधित करेंगे और नांदोड़ में रोड शो करेंगे। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी वलसाड ज़िले में दो जनसभाएं करेंगी। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान सूरत में चुनाव प्रचार करेंगे। पुरुषोत्तम रूपाला नवसारी, डांग और सूरत में पांच चुनाव रैलियां करेंगे।

 
वरिष्ठ कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला और आलोक शर्मा अहमदाबाद में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करेंगे।
 
आम आदमी पार्टी नेता और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भी कई स्थानों पर रोड शो करेंगे।
 

गुजरात विधानसभा के पहले चरण में 89 सीटों के लिए 788 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। हमारे संवाददाता ने बताया कि इनमें 167 के विरुद्ध आपराधिक मामले दर्ज हैं। लोकतांत्रिक सुधार संघ की एक रिपोर्ट में एक सौ उम्मीदवारों पर हत्या और दुष्कर्म जैसे गम्भीर आरोप हैं।


प्रमुख राजनीतिक दलों में आम आदमी पार्टी इस सूची में सबसे ऊपर है, जिसके 36 प्रतिशत उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। कांग्रेस की ओर से घोषित 35 फीसदी उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं, पहले चरण के चुनाव में सभी सीटों पर चुनाव लड़ने वाली सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने आपराधिक रिकॉर्ड वाले 16 प्रतिशत उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। 2017 के विधानसभा चुनाव में, पहले चरण में चुनाव लड़ने वाले 15 प्रतिशत उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज थे, उनमें से आठ प्रतिशत उम्मीदवारों पर गंभीर आपराधिक आरोप थे।- अहमदाबाद से अपर्णा खुंट के साथ जितेंद्र द्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, सूरत

--------

भारत ने लुप्‍त प्राय प्रजातियों के अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार संबंधी संधि के अंतर्गत लीथ सॉफ्ट शेल कछुए के सरंक्षण के लिए ठोस कदम उठाये हैं। कछुए की इस प्रजाति को संधि के परिशिष्ट-दो से परिशिष्ट-एक में स्‍थानांतरित करने का भारत का प्रस्‍ताव पनामा में संधि में शामिल देशों ने स्‍वीकार कर लिया है। इससे व्यावसायिक उद्देश्‍यों के लिए इस प्रजाति के अंतरराष्‍ट्रीय व्‍यापार पर पाबंदी लगेगी।

 
हमारे संवाददाता ने बताया है कि पर्यावरण मंत्रालय में विशेष सचिव और वन महानिदेशक चन्‍द्र प्रकाश गोयल ने 23 नवम्‍बर को यह प्रस्‍ताव पेश किया था। 

लीथ का सोफ्टशेल कछुआ ताजे पानी का नरम खोल वाला एक बड़ा कछुआ है।  यह कछुआ प्रायद्वीपीय भारत के लिए स्थानिक है और यह नदियों और जलाशयों में रहता है। पिछले 30 वर्षों में कछुए की प्रजातियो का बहुत अधिक शोषण हुआ है। अवैध रूप से इसका शिकार किया गया और इसका उपभोग किया गया। मांस के लिए विदेशों में इसका अवैध रूप से कारोबार भी किया गया है। पिछले 30 वर्षों में इस कछुए की प्रजाति की आबादी में 90 प्रतिशत की गिरावट आने का अनुमान है। अब इस प्रजाति का पता लगाना मुश्किल है। प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ द्वारा इसे 'गंभीर रूप से लुप्तप्राय' कछुए की प्रजाति के रूप में वर्गीकृत किया गया है। सुपर्णा सैकिया की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मनोज ।

--------

भारतीय विशिष्‍ठ पहचान प्राधिकरण ने आधार को एक विशेष पहचान प्रमाण स्‍वीकार करने से पहले विभिन्‍न संस्‍थाओं को कई तरह की जांच करने को कहा है। प्राधिकरण ने कहा कि यह जांच आधार को असामाजिक तत्‍वों द्वारा किसी प्रकार के संभावित दुरूपयोग से बचाव करेगी।

 

एमआधार ऐप या आधार क्‍यूआर कोड स्‍कैनर का उपयोग करके आधार के सभी फॉर्म पर उपलब्‍ध क्‍यूआर कोड के इस्‍तेमाल से किसी भी आधार की जांच की जा सकती है।

 

प्राधिकरण ने कहा कि आधार दस्‍तावेजों से छेड़छाड़ के मामले को ऑफ लाइन जांच से पता लगाया जा सकता है। आधार दस्‍तावेजों से छेड़छाड़ करने वालों को दण्डित किया जाएगा।

--------

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉक्टर भारती प्रवीण पवार ने कहा है कि रोगाणुरोधी प्रतिरोध- ए.एम.आर, एक तरह की अदृश्य महामारी है। इसे अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य प्राथमिकताओं की तरह ही लेना होगा।

 

डॉ. पवार कल ओमान के मस्कट में ए.एम.आर पर  तीसरे वैश्विक उच्च-स्तरीय सम्मेलन को संबोधित कर रही थीं। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार ने ए.एम.आर की चुनौती से निपटने के लिए कई पहल की हैं।

 
रोगाणुरोधी प्रतिरोध -एएमआर- की स्थिति तब पैदा होती है जब वायरस और फंगस आदि जैसे सूक्ष्‍मपरजीवियों पर दवाएं बेअसर हो जाती हैं।

 --------

संयुक्त राष्ट्र की एक समिति ने चीन के शिन्जियांग प्रांत में हिरासत शिविरों में रखे गये उईगर समुदाय के लोगों को रिहा करने तथा उन्हें उपचार और मुआवज़ा उपलब्ध कराने को कहा है। अगस्त में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख की एक रिपोर्ट के बाद समिति के इस बयान से चीन पर सुधार लागू करने का दबाव और बढ़ गया है। जिनेवा स्थित चीनी दूतावास में प्रवक्ता लियू यू यिन ने कहा कि चीन संयुक्त राष्ट्र समिति के इस कदम का कड़ा विरोध करता है।

 

संयुक्तराष्ट्र की 18 सदस्यीय समिति नस्ली भेदभाव संबंधी 1965 की अंतर्राष्ट्रीय संधि के अनुपालन पर नज़र रखती है। समिति के अनुसार शिन्जियांग में मानवाधिकारों की स्थिति में कोई सुधार नहीं देखते हुए उसे यह निर्णय लेना पड़ा।

  -------------

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मलेशिया के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम को बधाई दी है। श्री मोदी ने ट्वीट संदेश में कहा कि वे उनके साथ भारत-मलेशिया रणनीतिक साझेदारी और मज़बूत करने के लिए मिलकर काम करने की आशा रखते हैं। श्री अनवर इब्राहिम ने कल प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। 1990 के दशक में वे मलेशिया के उप-प्रधानमंत्री रह चुके हैं।

-------------

भारतीय अंतरराष्‍ट्रीय फिल्‍मोत्‍सव में भविष्‍य की 75 रचनात्‍मक प्रतिभा सत्र का दूसरा  भाग, '53 घंटे की चुनौती' के पुरस्‍कार वितरण समारोह के साथ सम्‍पन्‍न हुआ।  हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस प्रतियोगिता में देश भर से चुनी गयीं 75 रचनात्‍मक प्रतिभाओं को इंडिया एट 100 के विचारों पर 53 घंटे में लघु फिल्‍म निर्माण की चुनौती दी गई थी।


सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने सोमवार को इस प्रतियोगिता का आरंभ किया था। इसके तहत 53 घंटे के अंदर पांच लघु फिल्में तैयार की गईं। टीम पर्पल द्वारा बनाई गई फिल्म डियर डायरी सर्वश्रेष्ठ फिल्म चुनी गई। यह फिल्म महिलाओं की सुरक्षा से संबंधित मु्द्दों को उजागर की है। इस प्रतियोगिता के तहत बनाई गई अन्य चार फिल्मे हैं-अंतर्दृष्टि, द रेन, ऑलमोस्ट और सौ का नोट। ये सभी फिल्में रविवार को रात नौ बजे शॉर्ट्स टीवी पर दिखाई जाएंगी। इस प्रतियोगिता का आयोजन राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम ने शॉर्ट्स टीवी  के सहयोग से किया था। आकाशवाणी समाचार के लिए गोवा से अशोक शुक्ल।

-------------

राजस्‍थान के भीलवाड़ा में गोलीबारी की घटना के बाद कानून व्‍यवस्‍था बनाए रखने के लिए पर्याप्त सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। अपर पुलिस महानिदेशक, कानून व्‍यवस्‍था हवा सिंह घुमरिया ने बताया कि स्थिति नियंत्रण में है और पुलिस टीम सुरक्षा व्‍यवस्‍था की निगरानी के लिए तैनात है।

 
कोतवाली पुलिस थाना क्षेत्र के बदला चौराहे पर कल हुई गोलीबारी में एक युवक की मृत्‍यु हो गई थी। 

-------------

भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच तीन एकदिवसीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला का पहला मैच ऑकलैंड के ईडन पार्क में खेला जा रहा है। ताजा समाचार मिलने तक भारत ने 18 ओवर में  78 रन बना लिये हैं।

 
इससे पहले न्‍यूजीलैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया। मैच का सीधा प्रसारण डीडी स्पोर्ट्स, फ्री डिश और डीटीएच पर उपलब्ध है।

--------

फीफा विश्व कप में कल रात दोहा में ग्रुप-एच के रोमांचक मुकाबले में पुर्तगाल ने घाना को 3-2 से पराजित किया। पुर्तगाल के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने टूर्नामेंट के पहले मैच में ही गोल कर विश्‍व रिकार्ड बनाया। वे पांच विश्‍व कप यानी 2006, 2010, 2014, 2018 और 2022 में गोल करने वाले पहले फुटबाल खिलाडी बन गये हैं। ग्रुप-जी के एक अन्‍य मैच में ब्राजील ने सर्बिया को 2-0 से हराकर अपने अभियान की शुरुआत की, जबकि उरुग्‍वे और दक्षिण कोरिया का मुकाबला बिना किसी गोल के ड्रॉ रहा। ग्रुप-जी के शुरुआती मुकाबले में कल स्विट्जरलैंड ने कैमरून को एक-शून्‍य से शिकस्‍त दी। फुटबॉल विश्‍व कप में आज तीन मैच खेले जाएंगे। भारतीय समयानुसार दिन में साढ़े तीन बजे ग्रुप-बी में वेल्‍स और ईरान आमने-सामने होंगे। ग्रुप-ए में शाम साढ़े छह बजे कतर का सामना सेनेगल से होगा और रात साढ़े नौ बजे नीदरलैंड्स का मुकाबला इक्‍वाडोर से होगा।

-------

धन्यवाद, मुकेश। गृहमंत्री अमित शाह की समान नागरिक संहिता लागू करने की प्रतिबद्धता सभी अखबारों में प्रमुखता से है। राष्ट्रीय सहारा के अनुसार- अमित शाह बोले, कॉमन सिविल कोड लागू करने के लिए भाजपा प्रतिबद्ध। जनसत्ता ने दिया है- अमित शाह ने कहा, समय आ गया है कि फिर से इतिहास लिखा जाए।


गुजरात चुनाव में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संबोधन पर पंजाब केसरी की सुर्खी है- गुजरात के 25 साल का भविष्य तय करेगा चुनाव।

दैनिक भास्कर के अनुसार- चारधाम यात्रा साल में सिर्फ एक बार कर पाएंगे, आधार का रिकॉर्ड रहेगा। तीर्थस्थलों पर बढ़ती भीड़ के कारण उत्तराखंड सरकार सख्ती के लिए तैयार।


हिंदुस्तान ने लिखा है- चीनी हैकर गूगल ड्राइव से डेटा में सेंध लगा रहे हैं। चीन दुनियाभर के सरकारी शोध और शैक्षणिक संस्थानों में सेंधमारी कर रहा है।

जनसत्ता के अनुसार- राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गललोत बोले- सचिव पायलट ने की गद्दारी।


हिंदुस्तान की सुर्खी है- एयर इंडिया ने चालक दल के सदस्यों के लिए बनाए नए नियम। कलाई, गर्दन और एड़ी पर काला और धार्मिक धागा बांधने पर रोक।


हरिभूमि का शीर्षक है- नौसेना के जंगी बेड़े में शामिल हुआ मोरमुगाओ युद्धपोत, आईओआर में बढ़ेगी युद्धक क्षमता।


अमर उजाला ने दिया है- पीएम मोदी की सुरक्षा में चूक, नो फ्लाई जोन में ड्रोन, तीन गिरफ्तार।

जनसत्ता का शीर्षक है- जामा मस्जिद में लड़कियों के अकेले प्रवेश पर रोक का आदेश वापस, उप-राज्यपाल ने किया था अनुरोध।

राजस्थान पत्रिका की सुर्खी है- पुलवामा का मास्टर माइंड मुनीर हो सकता है पाक का नया सेना प्रमुख।

अमर उजाला ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने रचा इतिहास शीर्षक से लिखा है- पांच विश्वकप में गोल करने वाले दुनिया के पहले फुटबॉलर बने।

दैनिक भास्कर के अनुसार- चारधाम यात्रा साल में सिर्फ एक बार कर पाएंगे, आधार का रिकॉर्ड रहेगा। तीर्थस्थलों पर बढ़ती भीड़ के कारण उत्तराखंड सरकार सख्ती के लिए तैयार।


हिंदुस्तान ने लिखा है- चीनी हैकर गूगल ड्राइव से डेटा में सेंध लगा रहे हैं। चीन दुनियाभर के सरकारी शोध और शैक्षणिक संस्थानों में सेंधमारी कर रहा है। 

  --------

अंत में मुख्य समाचार एक बार फिर-
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज नई दिल्‍ली में असम के महान युद्ध नायक लाचित बरफुकन की चार सौवीं जयंती समारोह के समापन कार्यक्रम में भाग लेंगे।
  • गुजरात विधानसभा चुनाव प्रचार तेज, सभी राजनीतिक दलों के नेता मतदाताओं को अपने पक्ष में करने का हरसंभव प्रयास कर रहे हैं।
  • लीथ सॉफ्ट शेल प्रजाति के कछुए का संरक्षण बढाने का भारत का प्रस्‍ताव पनामा वन्‍यजीव शिखर सम्‍मेलन में  स्‍वीकृत।
  • फीफा विश्व कप में आज वेल्‍स का सामना ईरान से, कतर का सेनेगल से और नीदरलैंड्स का एक्‍वाडोर से।
  • ऑकलैंड में भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच पहला एक दिवसीय क्रिकेट मैच जारी।

---------------


  لائیو ٹوئٹر فیڈ