گجرات اسمبلی انتخابات کے دوسرے اور آخری مرحلے میں انسٹھ فیصد ووٹروں نے ووٹ ڈالے۔            ٭ مین پوری لوک سبھا سیٹ اور پانچ ریاستوں کی چھ اسمبلی سیٹوں کے لیے بھی ضمنی انتخابات کے لیے ووٹنگ ختم۔            ٭ وزیراعظم نے بھارت کی گروپ بیس صدارت کے سلسلے میں سبھی پارٹیوں کی میٹنگ کی صدارت کی۔            ٭ وزیراعظم نے بھارت کی جی ٹوینٹی صدارت کی حمایت کرنے پر عالمی رہنماؤں کے تئیں تشکر کا اظہار کیا ہے۔            ٭ بھارت اور جرمنی نے ایک دوسرے کے ملک میں مائیگریٹ کرنے اور آنے جانے کے سلسلے میں ایک معاہدے پر دستخط کیے۔           
خبروں کی جھلکیاں


समाचार संध्या

2000 HRS
24.11.2022

मुख्य समाचार:-

  • केन्‍द्रीय गृहमंत्री अमितशाह ने कहा -समय आ गया है कि लोगों के व्‍यापक हित के लिए इतिहास के पाठ्यक्रम फिरसे लिखे जायें। अहोम साम्राज्‍य के महान सेनापति लाचित बोडफुकॉन की चार सौंवीं जयंतीपर समारोह को सम्‍बोधित किया।

  • भारत ने अमरीकी अंतर्राष्‍ट्रीयधार्मिक स्‍वतंत्रता आयोग की रिपोर्ट भेदभाव और त्रुटिपूर्ण बताते हुए खारिज की।

  • गुजरात विधानसभा चुनाव के लिएराजनीतिक दलों ने प्रचार तेज किया।

  • वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामनने सामाजिक और सेवा क्षेत्र के विशेषज्ञों के साथ बजट पूर्व चर्चा की।

  • भारत ने कॉप-19 की बैठकमें कछुओं के संरक्षण की प्रतिबद्धता दोहराई।

  • फीफा विश्‍वकप में स्‍विटजरलैंडने कैमरून को एक-शून्‍य से हराया।

  • भारत और मेजबान न्‍यूजीलैंडके बीच पहला एक दिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच कल ऑकलैंड में। डीडी स्‍पोटर्ससुबह सात बजे से मैच का सीधा प्रसारण करेगा।

********

समाचार संध्‍या के साथ मैं जागृति शर्मा।

-------

केन्‍द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है किप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्वोत्‍तर भारत और शेष भारत के बीच अंतर को दूर कियाहै। गृह मंत्री ने कहा कि श्री मोदी के प्रयासों के कारण पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में शांतिस्‍थापित हुई है।

आज पूर्वोत्‍तर भारत में शांतिहै,पूर्वोत्‍त्‍र भारत में विकास पहुंचा है। पूर्वोत्‍तर भारत और मेन स्‍ट्रीमभारत के बीच में जो अंतर था, उस अंतर को मोदी जी ने समाप्‍त करदिया है। पूर्वोत्तर को रेलवे से जोडा़ है, एयर रूट से जोड़ाहै, विकास से जोड़ा है। इससे भी बड़ी बात यह है कि मोदी जी नेपूर्वोत्‍तर को दिल से जोड़ा है। आज पूरा पूर्वोत्‍तर यह महसूस कर रहा है कि हम भारतका हिस्‍सा हैं।

 

श्री अमित शाह आज शाम नई दिल्‍ली में अहोम साम्राज्‍यके महान सेनापति लाचित बोडफुकॉन की 400वीं जयंती पर आयोजित समारोह में शामिल हुए। उन्‍होंने असम के मुख्‍यमंत्री सेआग्रह किया कि बोडफुकॉन पर पुस्‍तकों का अनुवाद कम से कम दस भाषाओं में कराया जानाचाहिए। इससे देश के लोगों को लाचित के साहस के बारे में जानने का अवसर मिलेगा। गृहमंत्री ने इतिहास के विद्यार्थियों से कहा कि उन 30 राजवंशों पर शोध करें जिन्‍होंनेदेश के विभिन्‍न भागों में कम से कम डेढ़ सौ वर्ष राज किया है। श्री शाह ने कहा किसमय आ गया है कि लोगों के व्‍यापक हित में इतिहास के पाठ्यक्रम का पुनर्लेखन किया जाए।

आठ साल के अंदर ढेरसारी सफलताएं मिली हैं। अलगाववाद के कारण जितने भी हथियारी ग्रुप थे वे सब हथियार छोड़करअब मेन स्‍ट्रीम में आये हैं। अब समय है इतिहास को फिर से पूरे देश को बताने का, पूरे देश केइतिहास को पूर्वोत्‍तर के बच्‍चों को पढ़ाने का और इतिहास के माध्‍यम से संस्‍कृति,भाषा और धर्म के माध्‍यम से पूरे देश को एकजुट करके फिर से एक मजबूतभारत बनाने का।

 

मुगल विस्‍तार पर रोक लगाने में लाचित के योगदानपर बल देते हुए श्री शाह ने कहा कि उन्‍होंने खराब स्‍वास्‍थ्‍य के बावजूद सरियाघाटके युद्ध में मुगलों को पराजित किया।

वीर लाचित को बोडफुकॉन बनानेके बाद, सेनापति बनाने के बाद बहुत कम समय मिला। मगर वोकम समय के अंदर उन्‍होंने अपनी सेना को सभी प्रकार के युद्धों में माहिर बनाने मेंअपनी ऊर्जा लगा दी। उनको मालूम था कि अगर लड़ाई होगी तो नौसेना मजबूत करनी पड़ेगी।और इसके लिए प्रत्‍येक असमिया सैनिक को नाव चलाने में, तीर चलानेमें, खाईया खोदने में, बंदूक और तोप चलानेमें पारंगत बनाकर पूरे सैन्‍य को अभेद बनाने का काम‍ किया था। भारत के किसी भी हिस्‍सेमें ऐसा देशभक्ति कहीं भी नहीं मिलता है।

 

श्री शाह ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्‍सव नेदेश के युवाओं को गुमनाम योद्धाओं से परिचित कराया है।

अमृत महोत्‍सव इसलिएमनाया था कि हमारे युवाओं को, हमारे नई पीढ़ी को आजादी केगुमनाम शहीदों से, गुमनाम योद्धाओं से उनका परिचय करा जाए औरउससे प्रेरणा लेकर वे भी बडा़ व्‍यक्ति बनें। आजादी कितनी कुर्बानी चुकाने के बाद मिलीहै इसका बोध आजादी के संभालने के लिए उनको प्रेरित करेगा।

 

गृहमंत्री ने बोडफुकॉन पर डाक्‍युमेंट्री काभी उद्घाटन किया। इस अवसर पर केन्‍द्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि देशके सभी लोगों को इस पहल के जरिये लाचित बोडफुकॉन के बारे में जानने का अवसर मिलेगा।

असम के मुख्‍यमंत्री हिमंत बिश्‍व शर्मा ने राज्‍यके लोगों से महान योद्धा के सम्‍मान में आज रात मिट्टी के दीपक प्रज्‍ज्वलित करने काआग्रह किया।

-------

भारत ने अमरीकी अंतर्राष्‍ट्रीयधार्मिक स्‍वतंत्रता आयोग की रिपोर्ट भेदभाव और त्रुटिपूर्ण बताते हुए खारिज कर दीहै। मंगलवार को आयोग की रिपोर्ट में दावा किया गया था कि भारत में धार्मिक स्‍वतंत्रताऔर मानवाधिकार खतरे में हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अरिंदम बागची ने कहा है किआयोग का यह अवलोकन पूर्वाग्रह और विशेष एजेंडे से प्रेरित है।

यूएससीआईआरएफ द्वारा भारत केबारे में ये पक्षपाती और गलत टिप्‍पणीयों को हमने देखा है। तथ्‍यों को  लगातार गलततरीके से पेश करने की उनकी प्रवृति है। उनके पिछले रिकॉर्ड को देखते हुए हमें यह देखकरआश्‍चर्य नहीं होता कि यूएससीआईआरएफ ने अपनी ये जो प्रेज्यूडिश है वे निर्देशित हैऔर उनका ये मोटिवेटेड एजेंडा पर चलता है जिससे उनकी जो क्रेडिबिलिटी है उस पर हमेंसवाल उठते हैं।

-------

गुजरात में विधानसभा चुनाव जैसे-जैसे नजदीकआते जा रहे हैं राजनीतिक दलों ने प्रचार और तेज कर दिया है। भारतीय जनता पार्टी केवरिष्‍ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उत्तर पालनपुर, मोडासा, दहेगाम और बावला में चुनाव रैलियों को संबोधितकिया। श्री मोदी ने कहा कि भाजपा ने गुजरात को वैश्विक मानकों के अनुरूप आधुनिक,समृद्ध और विकसित राज्य बनाने का संकल्प लिया है। उन्होंने आदिवासियों,गरीबों और वंचितों सहित समाज के सभी वर्गों को सशक्त बनाने की भाजपाकी प्रतिबद्धता दोहराई।

 

कांग्रेस नेता मुकुल वासनिक, पंजाब कांग्रेसके प्रदेश अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा और राष्ट्रीय प्रवक्ता आलोक शर्मा ने सूरत औरअहमदाबाद में स्वास्थ्य और बेरोजगारी सहित कई मुद्दों पर भाजपा तथा आम आदमी पार्टीकी आलोचना की। उधर, आम आदमी पार्टी के स्टार प्रचारक भगवंत मानने मध्य गुजरात में रोड शो किया।

 

हमारे संवाददाता ने बताया है कि राजनीतिक दलमतदाताओं तक पहुंच बनाने के लिए तरह-तरह के तरीके अपना रहे हैं।

सत्तारूढ़ भाजपा अपने विकासके एजेंडे को मतदाताओं तक ले जाने के लिए जनसभाओं के साथ घर-घर जाकर प्रचार करने परजोर दे रही है। पार्टी के कार्यकर्ता मतदाताओं से सीधे संपर्क कर रहे हैं। भाजपा नेहर विधानसभा के लिए प्रचार की विशेष रणनीति बनाई है। दूसरी ओर कांग्रेस पार्टी मतदाताओंतक पहुंचने के लिए मुख्य रूप से संवाददाता सम्‍मेलन और स्थानीय स्तर की बैठकों पर निर्भरहै। वहीं, आम आदमी पार्टी रोड शो कर रही है। पार्टी कार्यकर्तानुक्कड़ सभा और छोटी वाहन रैली कर रहे हैं। अहमदाबाद से अपर्णा खुंट के साथ जितेंद्रद्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, अंकलेश्वर

 

-------

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने आज स्वास्थ्य, शिक्षा,ग्रामीण विकास, जल और स्वच्छता सहित सामाजिक क्षेत्रके विशेषज्ञों के साथ बजट पूर्व परामर्श बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी और डॉ भागवत कराड भी शामिल हुए। इससे पहले, वित्त मंत्री ने नई दिल्ली में सेवाओं और व्यापार के विशेषज्ञों के साथ बजट-पूर्व परामर्श बैठक की अध्यक्षता की।

-------

भारत ने देश में सभी तरह के कछुओं के संरक्षणकी प्रतिबद्धता दोहरायी है। वन्य जीवों और वनस्पतियों की लुप्तप्राय प्रजातियों केअंतर्राष्ट्रीय कारोबार सम्बंधी सम्मेलन कॉप-19 की बैठक में भारत ने यह प्रतिबद्धताव्‍यक्‍त की। बैठक 14 नवंबर से 25 नवंबरतक पनामा सिटी में आयोजित की जा रही है।

-------

कतर में फीफा फुटबॉल विश्‍वकप में ग्रुप-एच मेउरूग्‍वे और दक्षिण कोरिया के बीच मैच गोल रहित ड्रॉ रहा। इससे पहले ग्रुप-जी में स्‍वि‍टजरलैंडने कैमरून को एक-शून्य से हरा दिया है।

विश्वमें पंद्रहवें नंबर की स्‍वि‍टजरलैंड को 43वें स्थानपर मौजूद कैमरून ने जबरदस्त टक्कर दी। बेहद रोमांच से भरे इस मुकाबले में कैमरून नेआक्रामक खेल दिखाया और पहले हाफ में पांच बार गोल करने का प्रयास किया और दो दमदारटारगेट शॉट लगाए, लेकिन स्विट्जरलैंड ने सारे प्रयास विफल किए।पहले हाफ में दोनों ही टीमें कोई गोल नहीं कर पाई। दूसरे हाफ में स्विट्जरलैंड के ब्रीलएमबोलो ने 48वें मिनट में गोल कर अपनी टीम को निर्णायक बढ़त दिलाई।फुटबॉल प्रेमियों को आज रात दो बड़े मुकाबले रात में देखने को मिलेंगे। ग्रुप-एच मेरात साढ़े नौ बजे क्रिस्टियानो रोनाल्डो की अगुवाई में पुर्तगाल का मुकाबला घाना सेहोंगा। ग्रुप-जी में देर रात साढ़े बारह बजे शीर्ष वरीयता प्राप्त ब्राजील की टीम कासामना सर्बिया से होगा। नेमार की अगुवाई में ब्राजील की बेहद युवा टीम मैदान पर उतरेगी।समाचार कक्ष से शशांक कुमार।

-------

ऑकलैंड में भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला एकदिवसीयक्रिकेट मैच कल सुबह सात बजे से खेला जाएगा। मैच का आंखों देखा हाल साढ़े छह बजे सेएफ. एम. रेनबो और अतिरिक्त मिटरों पर प्रसारित किया जाएगा।मैच का सीधा प्रसारण डीडी स्पोर्ट्स पर भी किया जाएगा।

-------

स्पेन में सात भारतीयखिलाड़ी युवा विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिपके फाइनल में पहुंच गए हैं। महिला वर्ग मेंरवीन, भावना, देविका और कीर्ति तथा पुरूषो में विश्वनाथ,वशंज और आशीष ने फाइनल में जगह बनाई। लाशु य़ादव, तामन्ना, कुंजरानी देवी और मुस्कान को सेमीफाइनल मेंहार के कारण कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। फाइनल मैच कल और शनिवार को खेले जाएंगे।

-------

भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव- आई.एफ.एफ.आई के दौरान गोवा के पणजीमें फिल्म प्रौद्योगिकी प्रदर्शनी लगाई गई है। फुटबॉल ग्राउंड में आयोजित इस प्रदर्शनीमें फिल्म कला और सिनेमा से संबंधित विभिन्न प्रौद्योगिकियों और उपकरणों को दिखायागया है। इसका आयोजन पुणे के फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने किया है।गोवा के मुख्‍यमंत्री प्रमोद सांवत आज यह प्रदर्शनी देखने गए।

-------

दिल्‍ली महिला आयोग की अध्‍यक्ष स्‍वाति मालीवालने दिल्‍ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम को नोटिस जारी किया है। इस नोटिस में जामामस्जिद में महिलाओं और लड़कियों को पुरूष साथी के बगैर प्रवेश को प्रतिबंधित किए जानेपर कारण बताने को कहा गया है।    

-------

राष्ट्रपति भवन पहली दिसंबर से आम दर्शकों केलिए खोल दिया जाएगा। दर्शक बुधवार, बृहस्पतिवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को राष्ट्रपति भवन देख सकेंगे।सुबह दस बजे से शाम के चार बजे तक हर घंटे भवन परिसर देखने की व्यवस्था की गई है। सरकारीअवकाश को छोड़कर लोग मंगलवार से रविवार तक राष्ट्रपति भवन संग्रहालय भी देख सकेंगे।प्रत्येक शनिवार को सुबह आठ बजे से नौ बजे तक राष्ट्रपति भवन में चेंज ऑफ गार्डसमारोह भी देखा जा सकेगा। राष्ट्रपति भवन की वेबसाइट पर ऑनलाइन बुकिंग कराई जासकती है।

-------

और अब आर्थिक जगत कीखबरों के साथ हैं - सोनू सूद

सेंसेक्स आज रिकॉर्ड ऊंचाईपर बंद हुआ। दोनों सेंसेक्स और निफ्टी एक प्रतिशत से अधिक के उछाल में रहे। बम्बई शेयरबाजार का सेंसेक्स 762 अंकों के उछाल से 62,273 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 217 अंकों के उछाल से 18,484 पर दर्ज हुआ। अंतरबैंकिंग विदेशीमुद्रा बाजार में रुपया 22 पैसे की मजबूती से 81 रुपये 63 पैसे प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ। मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज में दिसम्बर के वायदा कारोबार में सोना 52,735 रुपये प्रति दस ग्राम पर था। दिसंबर अनुबंध वाली चांदी 62,200 रुपये प्रति किलो पर थी।

-------

उपराष्‍ट्रपति जगदीप धनखड़ कल उत्तर प्रदेश मेंगौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में यूनेस्‍को की ओर से आयोजित भारत अफ्रीका हैक्‍थॉन-22 केसमापन समारोह को संबोधित करेंगे।

-------

अंत में मुख्य समाचारएक बार फिर

  • केन्‍द्रीय गृहमंत्री अमितशाह ने कहा -समय आ गया है कि लोगों के व्‍यापक हित के लिए इतिहास के पाठ्यक्रम फिरसे लिखे जायें। अहोम साम्राज्‍य के महान सेनापति लाचित बोडफुकॉन की चार सौंवीं जयंतीपर समारोह को सम्‍बोधित किया।

  • भारत ने अमरीकी अंतर्राष्‍ट्रीयधार्मिक स्‍वतंत्रता आयोग की रिपोर्ट भेदभाव और त्रुटिपूर्ण बताते हुए खारिज की।

  • गुजरात विधानसभा चुनाव के लिएराजनीतिक दलों ने प्रचार तेज किया।

  • वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामनने सामाजिक और सेवा क्षेत्र के विशेषज्ञों के साथ बजट पूर्व चर्चा की।

  • भारत ने कॉप-19 की बैठकमें कछुओं के संरक्षण की प्रतिबद्धता दोहराई।

  • फीफा विश्‍वकप में स्‍वि‍टजरलैंडने कैमरून को एक-शून्‍य से हराया।

  • भारत और मेजबान न्‍यूजीलैंडके बीच पहला एक दिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच कल ऑकलैंड में। डीडी स्‍पोटर्ससुबह सात बजे से मैच का सीधा प्रसारण करेगा।

***

इसके साथ ही समाचार संध्‍या का यह अंक समाप्त हुआ। नमस्‍कार।

-------

  لائیو ٹوئٹر فیڈ