முக்கிய செய்திகள்
மலைப்பகுதிகளின் போக்குவரத்து வசதி மேம்பாட்டிற்கு மத்திய அரசு உயர் முன்னுரிமை அளித்துள்ளது - பிரதமர் திரு நரேந்திர மோடி            மீனவர்களின் மேம்பாட்டிற்காக கடந்த எட்டாண்டுகளில் 32 ஆயிரத்து 500 கோடி ரூபாய் மத்திய அரசு ஒதுக்கீடு செய்துள்ளது - மீன்வளத்துறை இணையமைச்சர் திரு எல். முருகன்            காவல் துறையினரின் நலன்களை பாதுகாப்பதில் மத்திய அரசு உறுதியுடன் உள்ளதாக உள்துறை அமைச்சர் திரு அமித் ஷா தெரிவித்துள்ளார்.            பிரதமர் திரு நரேந்திரமோடி உத்தராகண்ட் மாநிலத்தில் உள்ள கேதர்நாத் கோவிலில் இன்று காலை தரிசனம் செய்தார்.            மன்னார்வளைகுடா பகுதியில் இன்று அதிகாலை கடற்படையினர் ரோந்து பணியில் ஈடுபட்டிருந்தபோது சந்தேகத்திற்கு இடமான வகையில் சென்று கொண்டிருந்த படகை நிறுத்துமாறு அறிவுறுத்தினர்.           


दोपहर समाचार

1415 HRS
21.09.2023

मुख्‍य समाचार :-


  • महिला आरक्षण विधयेक पर राज्यसभा में चर्चा जारी। सभापति जगदीप धनखड़ ने आज की ऐतिहासिक कार्यवाही के लिए 13 महिला सदस्‍यों का उप-सभापति पैनल गठित किया।

  • इसरो की चंद्रयान-3 के लैंडर और रोवर को सक्रिय करने की तैयारी। 

  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस वर्ष सभी श्रेणियों में नीट पीजी काउंसलिंग के लिए क्वालीफाइंग परसेंटाइल को घटाकर शून्‍य किया।

  • केरल सरकार कोझिकोड में निपाह वायरस की पुनरावृत्ति पर गहन निगरानी अध्ययन कराएगी।

  • सरकार ने विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार के क्षेत्र में राष्ट्रीय पुरस्कारों की स्‍थापना की। इन्‍हें राष्ट्रीय विज्ञान पुरस्कार के नाम से जाना जाएगा।

  • और, चीन के हांग चोओ में एशियाई खेलों में भारतीय महिला क्रिकेट टीम सेमीफाइनल में पहुंची।


---------

महिला आरक्षण विधेयक पर राज्यसभा में चर्चा शुरू हो गई है। विधेयक में लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए एक-तिहाई सीटें आरक्षित करने का प्रावधान है। विधि और न्याय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने आज 128वां संविधान संशोधन विधेयक ऊपरी सदन में प्रस्‍तुत किया। लोकसभा इस विधेयक को पहले ही पारित कर चुकी है।


श्री मेघवाल ने कहा कि विधेयक से देश में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि यह विधेयक अमृत काल में भारत को विकसित राष्ट्र बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम होगा। श्री मेघवाल ने उज्ज्वला योजना, मुद्रा योजना और महिलाओं के लाभ के लिए अन्य कल्याण कार्यक्रम शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सराहना की।


डबल थ्री फॉर ए ये न्‍यू आर्टिकल होंगे संविधान में जिसके माध्‍यम से लोकसभा और देश की सभी विधानसभाओं में एक तिहाई सीटें नारी शक्ति के लिए आरक्षित की जाएगी। ये बहुत बड़ा कदम है। ये रिजर्वेशन होरिजेन्‍टल भी है और वर्टिकल भी है1 इसमें एससी, एसटी महिलाओं को भी रिजर्वेशन है। इसलिए सेंसस आवश्‍यक है और डी लिमिटेशन आवश्‍यक है, तो जैसे ही ये बिल पास होगा। सेंशस  डी लिमिटेशन होगा, वो प्रोसिक्‍युशनल एक प्रक्रिया है। ये भविष्‍य में आरक्षण न्‍यायोचित और पारदर्शिता की पूर्ण प्रणाली के लिए दि लिमिटेशन का विषय आता है।


भारतीय जनता पार्टी के नेता जगत प्रकाश नड्डा ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि नारी शक्ति वंदन अधिनियम, जिसे लोकसभा कल पारित कर चुकी है, राज्‍यसभा में भी सर्वसम्‍मति से पारित हो जाएगा। उन्‍होंने कहा कि भारती संस्‍कृति में महिलाओं की हमेशा महत्‍वूर्ण भूमिका रही है।


पक्‍के तरीके से महिलाओं का सशक्तिकरण किया जा रहा है। हम पहली पार्टी है और अकेली पार्टी है, जो संवैधानिक तौर पर 33 प्रतिशत आरक्षण महिलाओं को देते है। हर समिति में मोदी जी के नेतृत्‍व में फर्स्‍ट फौरन मिनिस्‍टर मैडम सुषमा स्‍वराज, फर्स्‍ट फाइनेंस मिनिस्‍टर निर्मला सीतारामन, फर्स्‍ट डिफेंस मिनिस्‍टर निर्मला सीतारामन, फर्स्‍ट वूमैन मैम्‍बर इन द कैविनेट कमेटी ऑफ सिक्‍योरिटी, इसमें भी फर्स्‍ट वूमैन प्रधानमंत्री जी ने किस तरीके से महिलाओं का सशक्तिकरण किया है। यह बात हमारे सामने में आती है।


विधेयक का समर्थन करते हुए कांग्रेस नेता रंजीत रंजन ने कहा कि संसद में महिलाओं का प्रतिनिधित्‍व बढना चाहिए, लेकिन उन्‍होंने महिला आरक्षण विधेयक संसद में देर से पेश करने पर सवाल उठाया। तृणमूल कांग्रेस की डोला सेन, डीएमके की कणिमोझी और आम आदमी पार्टी के संदीप कुमार पाठक ने भी चर्चा में हिस्‍सा लिया। सदन में विधेयक पर चर्चा जारी है। 


---------

महिला आरक्षण विधेयक के मद्देनजर राज्‍यसभा के सभापति जगदीप धनखड ने एक ऐतिहासिक पहल करते हुए उपसभापति पैनल में सभी महिलओं को शामिल किया है। तेरह महिला सदस्‍यों का ये पैनल केवल आज के लिए गठित किया गया है, क्‍योंकि आज राज्‍यसभा में महिला आरक्षण विधेयक-नारी शक्ति वंदन अधिनियम 2023 पर चर्चा जारी है। इस पैनल में पीटी उषा, जया बच्‍चन, सरोज पांडे, डोला सेन, सुलता देव और डॉ. फौजिया खान शामिल हैं। सभापति ने कहा है कि इन महिलाओं के पैनल से विश्‍व को एक सशक्‍त संदेश जाऐगा और यह इस बात का प्रतीक होगा कि परिवर्तन के इस युगांतरकारी क्षण में वे प्रभावशाली भूमिका निभा रही हैं।


---------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि लोकसभा में महिला आरक्षण विधेयक पारित हो जाने से महिलाओं में नई ऊर्जा और विश्‍वास का संचार होगा। श्री मोदी ने आज सुबह लोकसभा में कहा कि यह फैसला देश को नई बुलंदी तक ले जाएगा।


देश की मातृ शक्ति का जो मिजाज बदलेगा, जो विश्‍वास पैदा होगा। वो देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाने वाली एक अकल्‍पनीय, अप्रतिम शक्ति के रूप में उभरेगा। इस पवित्र कार्य को करने के लिए आप सबने जो योगदान दिया है, समर्थन दिया है, सदन के नेता के रूप में मैं आज आप सबका आदरपूर्वक अभिनन्‍दन करने के लिए खड़ा हुआ हूं।


प्रधानमंत्री ने कहा कि महिला आरक्षण विधेयक पास किए जाने से भारत की संसदीय यात्रा में इस स्‍वर्णिम क्षण को सदैव याद किया जाएगा।


---------

लोकसभा में आज चंद्रयान-3 मिशन की सफलता और अंतरिक्ष क्षेत्र में देश की अन्य उपलब्धियों पर चर्चा की जा रही है। चर्चा की शुरुआत करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि चंद्रयान-3 की सफलता भारत के लिए बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि भारत चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने वाला पहला देश बन गया है।


सभी लोगों के लिए गौरव का विषय है, जो अपने राष्‍ट्र और राष्‍ट्र की उपलब्धियों पर गर्व करते हैं। सबसे पहले मैं इसरो के साइंटिस्‍ट और ब्रॉडर इंडियन साइंटिस्‍ट कमेटी को इस सफलता के लिए हृदय से बधाई देता हूं। ये हमारे इसरो के वैज्ञानिकों की बौद्धिक क्षमता, उनकी लगन और राष्‍ट्र के विकास के प्रति उनके समर्पण का ही ये प्रतिफल है अध्‍यक्ष महोदय ऐसा मैं मानता हूं कि हमारा राष्‍ट्र आज विज्ञान की दुनिया में अग्रणी राष्‍ट्रों की पंक्ति में आकर खड़ा हो गया। आज केवल मुझे ही नहीं, बल्कि सरकार को ही नहीं, बल्कि सदन को ही नहीं, बल्कि पूरे राष्‍ट्र को अपने देश के वैज्ञानिकों पर गौरव की अनुभूति हो रही है। 


कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि भारत ने चद्रमा की सतह पर सफलतापूर्वक साफ्ट लैडिंग कर इतिहास रचा है और यह उल्‍लेखनीय सफलता हासिल करने वाला विश्‍व में चौथा देश बन गया है। डीएमके पार्टी के ए राजा ने चद्रंयान-3 मिशन में शामिल समूचे वैज्ञानिक दल को बधाई दी। तृणमूल कांग्रेस के प्रोफेसर सौगत रॉय ने कहा कि चद्रयान-3 की सफलता न केवल किसी एक व्‍यक्ति के प्रयासो का परिणाम है बल्कि यह पिछले दशकों के दौरान विभिन्‍न वैज्ञानिकों के द्वारा किए जा रहे प्रयासों का परिणाम है। लोकसभा में इस मुद्दे पर चर्चा जारी है।


---------

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन - इसरो चन्‍द्रयान-3 के लैंडर और रॉवर के साथ संपर्क करने को तैयार है। चॉंद पर 14 दिन तक सूर्यास्‍त के बाद लैंडर और रॉवर को सक्रिय किया  जाएगा। चांद पर कल जब नया दिन निकलेगा तो लैंडर विक्रम और रॉवर प्रज्ञान के सोलर पैनल उनकी बैटरी चार्ज करेंगे। चॉंद के शिव शक्ति प्‍वाइंट पर फोकस है जहां दोनो पेलोड इस समय चॉंद के दक्षिण धुव्र के निकट सुप्‍त अवस्‍था में हैं।


---------

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने NEET PG काउंसलिंग 2023 के लिए स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की कट-ऑफ प्रतिशत घटा दी है। अब सभी श्रेणियों में क्‍वालिफाइंग परसेंटाइल को 'शून्य' कर दिया गया है। मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) द्वारा कल जारी एक अधिसूचना में इसकी घोषणा की गई। जो उम्‍मीदवार राष्‍ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा स्‍नातकोत्तर NEET PG 2023 परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे वे अब  काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने के पात्र होंगे। मेडिकल उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर नोटिस देख सकते हैं।


---------

केरल में कोझिकोड जिले में चौथे दिन निपाह का कोई नया मामला सामने नहीं आया। निपाह पॉजिटिव नौ वर्षीय लड़के और उपचाराधीन तीन अन्य मरीज भी पहले से अधिक स्वस्थ है। स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बताया है कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने निपाह वायरस के निदान के लिए ट्रूनैट परीक्षण को स्‍वीकृति दे दी है। तिरुवनंतपुरम में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, मंत्री ने कहा कि परीक्षण स्तर-2 जैव सुरक्षा सुविधाओं वाले अस्पतालों में किया जा सकता है और निपाह पोजिटिव मामलों को पुष्टि के लिए तिरुवनंतपुरम और कोझीकोड में विषाणु विज्ञान प्रयोगशालाओं में भेजा जा सकता है।


---------

जी-20 पर भारत की अध्‍यक्षता के अंतर्गत अंतरराष्‍ट्रीय अवसंरचना कार्यसमूह की चौथी बैठक आज मध्‍य प्रदेश में खजुराहो के महाराजा छत्रसाल सम्‍मेलन केंद्र में चल रही है। विभिन्‍न देशों के प्रतिनिधियों के लिए आज सुबह योगसत्र का आयोजन किया गया। दो दिन के सम्‍मेलन में 50 से अधिक प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। प्रतिनिधि मूलभूत ढांचे के निवेश के लिए विभिन्न पहलुओं पर चर्चा कर रहे हैं।


---------

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज ग्रेटर नोएडा में उत्तर प्रदेश के पहले अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार मेले का उद्घाटन करेगी। व्‍यापार मेला आज से 25 सितम्‍बर तक चलेगा। राज्‍यपाल आनंदी पटेल, मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और उद्योग मंत्री नंद गोपाल नंदी भी उद्घाटन समारोह में उपस्थित रहेगें।


एक रिपोर्ट -


पांच दिनों का ये भव्‍य आयोजन ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क में मौजूद इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजित किया जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि यह राज्य के उत्पादों, व्यंजनों, विशिष्‍ट उपलब्धियों और संस्कृति के लिए एक ऐसा मंच बनेगा जो उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोकप्रिय बनाने के साथ ही बाजार भी मुहैया कराएगा अब तक 60 से अधिक देशों के लगभग 400 प्रतिभागियों ने इस आयोजन के लिए पंजीकरण कराया है। 2000 से ज्‍यादा प्रदर्शक ऑटोमोबाइल, हस्तशिल्प, स्वास्थ्य सेवा, खाद्य प्रसंस्करण, फार्मास्यूटिकल्स, डेयरी, इलेक्ट्रॉनिक्स और ई-कॉमर्स सहित विभिन्न क्षेत्रों में अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे। शो में आम जनता के लिए प्रवेश निःशुल्क रहेगा। सुशील चंद्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।


---------

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने आज राज्य में खंडवा जिले के ओंकारेश्वर में मांधाता पर्वत पर आदि शंकराचार्य की 108 फुट ऊंची प्रतिमा - एकात्मता की मूर्ति, का अनावरण किया। उन्होंने अद्वैत लोक का शिलान्यास भी किया। एकात्म धाम का निर्माण वर्ष 2026 तक पूरा कर लिया जाएगा।


---------

जम्‍मू कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा ने कल कहा कि जम्‍मू कश्‍मीर क‍ृषि क्षेत्र में सुधार की दिशा में देश की गति की बराबरी पर आ गया है। जम्‍मू कश्‍मीर ने पिछले तीन वर्ष में सभी पुराने और किसानों से संबंधित भेदभाव वाले कानूनों को हटा दिया है। उपराज्‍यपाल विश्‍वविद्यालय की स्‍थापना दिवस के 25वें समारोह को संबोधित कर रहे थे।


---------

भारत, 2027 में सीमेंट से जुडे विभिन्‍न यौगिक तत्‍वों पर विचार-विमर्श के लिए नई दिल्‍ली में अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का आयोजन करेगा। वाणिज्‍य और उद्योग मंत्रालय ने आज एक घोषणा में बताया है कि आईआईटी दिल्‍ली के साथ मिलकर राष्‍ट्रीय सीमेंट एवं भवन निर्माण सामग्री परिषद ने थाईलैंड के बैंकांक में चल रहे 16वें अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन में एक प्रस्‍तुति दी। इसमे भारत ने स्विजरलैंड और संयुक्‍त अरब अमीरात को हराकर यह बोली जीती।


---------

दुर्गा पूजा समारोह से पहले बाग्‍ंलादेश सरकार ने भारत को लगभग 4 हजार मीट्रिक टन मछली बेचने की अपने व्‍यापारियों को अनुमति दी है। ढाका के मुख्‍य आयात और निर्यात नियत्रंक ने 79 निर्यातकों को लाइसेंस जारी किए है जो हिल्‍सा मछली की आपूर्ति करेंगे ।


---------

सरकार ने विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार के क्षेत्र में नए राष्ट्रीय पुरस्कारों की स्थापना की है। इन्हें राष्ट्रीय़ विज्ञान पुरस्कार कहा जाएगा। एक रिपोर्ट..


यह पुरस्कार वैज्ञानिकों, प्रौद्योगिकीविदों और आविष्कारकों को विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार के विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान के लिए दिए जाएंगे। पुरस्कार के अंतर्गत चार श्रेणियां होंगी- विज्ञान रत्न, विज्ञानश्री, विज्ञान युवा-शांतिस्वरूप भटनागर और विज्ञान टीम। इन पुरस्कारों के लिए नामांकन हर वर्ष 14 जनवरी से राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 28 फरवरी के बीच आमंत्रित किए जायेंगे। इन पुरस्कारों की घोषणा 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर की जाएगी। पुरस्कार वितरण समारोह हर वर्ष राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस 23 अगस्त को आयोजित होगा। राष्ट्रीय विज्ञान पुरस्कार 13 क्षेत्रों में दिये जायेंगे। ये हैं - भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जैविक विज्ञान, गणित और कंप्यूटर विज्ञान, पृथ्वी विज्ञान, चिकित्सा, कृषि विज्ञान, पर्यावरण विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार, परमाणु ऊर्जा, अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी। संजीव जसरोटिया की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से निखिल कुमार।


---------

मौसम विभाग ने कल तक देश के पूर्वी हिस्से में हल्की से मध्यम, वर्षा का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले तीन दिनों तक पश्चिम बंगाल के गांगेय क्षेत्र ओडिशा और झारखंड में अलग-अलग स्थानों पर तेज वर्षा हो सकती है।


---------

मौसम विभाग ने तमिलनाडु में वर्षा की आशंका व्‍यक्‍त की है। राज्‍य के भीतरी भागों में आज और कल तेज वर्षा हो सकती है। वेल्लोर जिला प्रशासन ने भारी वर्षा के कारण आज कक्षा 1 से 5 तक के स्कूल बंद कर दियें हैं।


---------

भारत की महिला क्रिकेट टीम एशियाई खेलों के महिला क्रिकेट सेमीफाइनल में पहुंच गई है। हॉगचोओ में आज क्‍वार्टर फाइनल मे मलेशिया के साथ मैच वर्षा के कारण रद्द किए जाने से भारत की महिला टीम को सेमीफाइनल में जगह मिली।


इससे पहले टॉस हारने के बाद बल्‍लेबाजी करते हुए भारत की महिला टीम ने दो विकेट पर शानदार 173 रन बनाएं। शैफाली वर्मा और जेमीमा रॉडरिग्‍स ने भारतीय टीम के विशाल स्‍कोर बनाने में उल्‍लेखनीय योगदान दिया। इस मुकाबले में वर्षा के कारण बाधा उत्‍पन्‍न हुई और मैच को 15 ओवर का कर दिया गया। इसके बाद मलेशिया ने बल्‍लेबाजी शुरू की लेकिन वर्षा के कारण रेफरी ने मैच रद्द कर दिया।


---------

अंत में मुख्‍य समाचार एक बार फिर -


  • महिला आरक्षण विधयेक पर राज्यसभा में चर्चा जारी। सभापति जगदीप धनखड़ ने आज की ऐतिहासिक कार्यवाही के लिए 13 महिला सदस्‍यों का उप-सभापति पैनल गठित किया।

  • इसरो की चंद्रयान-3 के लैंडर और रोवर को सक्रिय करने की तैयारी। 

  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस वर्ष सभी श्रेणियों में नीट पीजी काउंसलिंग के लिए क्वालीफाइंग परसेंटाइल को घटाकर शून्‍य किया।

  • केरल सरकार कोझिकोड में निपाह वायरस की पुनरावृत्ति पर गहन निगरानी अध्ययन कराएगी।

  • सरकार ने विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार के क्षेत्र में नये राष्ट्रीय पुरस्कारों की स्‍थापना की। इन्‍हें राष्ट्रीय विज्ञान पुरस्कार के नाम से जाना जाएगा।

  • और, चीन के हांगझू में एशियाई खेलों में भारतीय महिला क्रिकेट टीम सेमीफाइनल में पहुंची।


---------

 

உடனடி டுவிட்டர் பதிவு

தற்போதைய வானிலை

24 Nov 2021
City MaxoC MinoC
தில்லிULL 26.7 9.2
மும்பை 34.0 23.0
சென்னை 32.4 25.0
கொல்கத்தா 30.9 20.7
பெங்களூரு 29.8 20.1