முக்கிய செய்திகள்
மலைப்பகுதிகளின் போக்குவரத்து வசதி மேம்பாட்டிற்கு மத்திய அரசு உயர் முன்னுரிமை அளித்துள்ளது - பிரதமர் திரு நரேந்திர மோடி            மீனவர்களின் மேம்பாட்டிற்காக கடந்த எட்டாண்டுகளில் 32 ஆயிரத்து 500 கோடி ரூபாய் மத்திய அரசு ஒதுக்கீடு செய்துள்ளது - மீன்வளத்துறை இணையமைச்சர் திரு எல். முருகன்            காவல் துறையினரின் நலன்களை பாதுகாப்பதில் மத்திய அரசு உறுதியுடன் உள்ளதாக உள்துறை அமைச்சர் திரு அமித் ஷா தெரிவித்துள்ளார்.            பிரதமர் திரு நரேந்திரமோடி உத்தராகண்ட் மாநிலத்தில் உள்ள கேதர்நாத் கோவிலில் இன்று காலை தரிசனம் செய்தார்.            மன்னார்வளைகுடா பகுதியில் இன்று அதிகாலை கடற்படையினர் ரோந்து பணியில் ஈடுபட்டிருந்தபோது சந்தேகத்திற்கு இடமான வகையில் சென்று கொண்டிருந்த படகை நிறுத்துமாறு அறிவுறுத்தினர்.           


समाचार संध्या

2045 HRS
08.06.2023

मुख्य समाचार

  • विदेशमंत्री डॉ. सुब्रहमण्‍यम जयशंकर ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या पर कनाडामें जश्‍न मनाये जाने की घटना की निंदा की । उन्‍होंने कहा - कनाडा में अलगाववादियों और चरमपंथियों को समर्थन दिया जाना दोनों देशों के संबंधोंके लिए अच्छा नहीं ।     

  • मणिपुरमें स्थिति शांतिपूर्ण और नियंत्रण में । पिछले 48 घंटे में किसी हिंसक घटना की खबरनहीं।

  • राष्ट्रपतिद्रौपदी मुर्मू ने सर्बिया के कारोबारी जगत से दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेशकी अपार संभावनाओं का लाभ उठाने का आग्रह किया।

  • उत्‍तरीअफगानिस्‍तान में मारे गये मंत्री के अंतिम संस्‍कार के दौरान हुए विस्‍फोट में 15लोगों की मौत।

  • भारतके साथ ओवल में विश्‍व क्रिकेट टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया की टीम पहलीपारी में 469 रन पर सिमटी।

  • और फ्रेंचओपन टेनिस टूर्नामेंट के महिला सिंगल्‍स सेमीफाइनल में कैरोलिना मुखोवा और आर्यना सबालेंका  तथा इगा स्वियातेक और बेत्‍रीज़ हद्दाद माइआ केबीच मुकाबला जारी।

-----

विदेश मंत्री डॉ. सुब्रहमण्‍यम जयशंकर ने कनाडामें पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या को दर्शाते हुए जश्‍न मनाये जाने कीघटना की कड़ी निंदा की है। आज नई दिल्ली में पत्रकारों से बातचीत में डॉ. जयशंकर नेकहा कि कनाडा में अलगाववादियों, चरमपंथियों और हिंसा की वकालत करने वाले को समर्थनदिया जाना दोनों देशों के संबंधों के लिए अच्छा नहीं है। श्री जयशंकर ने कहा कि वोटबैंक की राजनीति के अलावा यह नहीं समझ आ रहा है कि ऐसा काई क्यों करेगा।

 

अगले सप्ताह कनाडा सरकार द्वारा सभवत: निर्वासनका सामना करने जा रहे करीब सात सौ भारतीय विद्यार्थियों के बारे में डॉ. जयशंकर नेकहा कि कनाडा के अधिकारियों की ओर से उन विद्यार्थियों को दंडित करना अनुचित है। जिन्‍होंनेईमानदारी के साथ शिक्षा ग्रहण की। उन्होंने कहा कि विदेश मंत्रालय और कनाडा में भारतीयउच्चायोग ने इस मुद्दे को उठाया है। उन्होंने कहा कि अगर इन विद्यार्थियों ने कुछ गलतनहीं किया है तो भारत सरकार इस मुद्दे के समाधान के लिए कनाडा सरकार पर दबाव डालेगी।

----- 

विदेश मंत्री डॉक्टर सुब्रह्मण्यम जयशंकर नेकहा है कि विश्व, भारत को विकास भागीदार के रूप में देख रहा है और भारत दुनिया की धारणाबदलने की भूमिका निभा रहा है। डॉ जयशंकर ने कहा कि विश्व अब भारत की बात सुनता है औरउसे महत्‍व देता है।

 

केंद्र में मोदी सरकार के नौ वर्ष पूर्ण होनेपर मीडिया से बातचीत में विदेश मंत्री ने कहा कि भारत की विदेश नीति हाल के वर्षोंमें अधिक प्रभावशाली, मजबूत और ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण हो गई है। श्री सुब्रह्मण्यम जयशंकरने कहा कि भारतीय कूटनीति की गतिविधियों ने राष्ट्र को अधिक सुरक्षित और आर्थिक रूपसे मजबूत बनाया है। उन्होंने कहा कि भारत उतरी सीमाओं पर चीन की गतिविधि से निपट रहाहै और पाकिस्तान से सीमापार आतंकवाद को नाकाम कर रहा है।


जहां चुनौती है एक तो पाकिस्‍तानके साथ है। शुरू से क्रॉस बॉर्डर टेरिरिज्‍म उसकी चुनौती थी और फर्क ये है कि हम जोहैं इसको बर्दाश करने के लिए तैयार नहीं है। हमारी कौशिश थी कि चीन के साथ कि हमारेपड़ोसी हैं विश्‍व की सबसे बड़ी इकोनोमी है हम तो चाहेंगे रिश्‍ते अच्‍छे हों। पर रिश्‍तेतभी अच्‍छे हो सकते हैं जब तक बॉर्डर एरिया में पीस ऑफ कैनकुलेटिव हो और जब कोई एग्रीमेंटहो तो उसका पालन होना चाहिए और अगर एग्रीमेंट का उल्‍लंघन हुआ तो आपने पीस ऑफ ट्रैनक्‍यूलिटी को कहींछोड़ दिया हो तो आप ही बताइए की रिश्‍तों को आगे कैसे ले जाएं।  

-----

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने जनसम्‍पर्कअभियान के अंतर्गत आज नई दिल्ली में काबुल के विस्थापित परिवारों से मुलाकात की औरउनके अगले फैसले के बारे में पूछा। बाद में संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहाकि केंद्र सरकार विस्थापित परिवारों के साथ है और बेहतर परिस्थितियों के लिए उनके हितमें निर्णय लिए जाएंगे।

-----

मणिपुर में पिछले 48 घंटे में हिंसा की किसीघटना की कोई खबर नहीं है। स्थिति शांतिपूर्ण और नियंत्रण में हैं। राज्‍य सरकार केसुरक्षा सलाहकार कुलदीप सिंह ने बताया कि पांच घाटी जिलों में 12 घंटे के लिएजबकि पहाडी जिलों में दस घंटे के लिए कर्फ्यू में ढील दी गई है।

 

पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी इम्‍फाल जिलेके पोरमपाट पुलिस थाना क्षेत्र से 27 शस्‍त्र, 245 गोला बारूद और 41 बम तथा बिश्‍नुपुरजिले से एक शस्‍त्र और दो बम बरामद किए गये। अब तक कुल 896 शस्‍त्र और 11 हजार से अधिकगोला बारूद तथा दो सौ बम बरामद किये जा चुके हैं।

-----

राष्‍ट्रपति द्रोपदीमुर्मु और सर्बिया के राष्‍ट्रपति एलेक्‍जेंडर वुचिच के बीच राजधानी बिलग्रेड में प्रतिनिधिमंडलस्‍तर की बातचीत हुई। राष्‍ट्रपति मुर्मु ने कहा कि भारत और सर्बिया के बीच गुट निरपेक्षआंदोलन के समय से ही संबंध मधुर रहे हैं। दोनों देशों के संबंध महत्‍पूर्ण आपसी हितके मुद्दों के बारे में भरोसे और सूझबूझ पर आधारित हैं।

भारत और सर्बिया केभविष्‍य के संबंधों के बारे में राष्‍ट्रपति मुर्मु ने व्‍यापार तथा निवेश विज्ञानऔर प्रौद्योगिकी, डिजिटल प्रौद्योगिकी तथा दोनों देशों के लोगों के बीच आदान-प्रदानके क्षेत्र में संभावित सहयोग का उल्‍लेख किया।


राष्‍ट्रपति जी ने बहुत सारे मुद्दोंपर भारत के साथ काम करना चाहते हैं। वो ऊर्जा के क्षेत्र हों या कॉम्‍युनिकेशन हो याव्‍यापार हो या कृषि हो या टेक्‍नोलोजी हो, आईटी क्षेत्र हो या हेल्‍थ के क्षेत्र होहर क्षेत्र में वो भारत के साथ काम करना चाहते हैं।

 

सर्बिया के राष्‍ट्रपति श्री वुचिच ने आश्‍वासनदिया कि भारतीयों को वीजा जारी करने के तौर तरीकों को सरल बनाया जायेगा। उन्‍होंनेदोनों देशों के बीच सीधी उडान शुरू करने की संभावना भी व्‍यक्‍त की। उन्‍होंने कहाकि इससे न केवल पर्यटन को बढावा मिलेगा बल्कि दोनों देशों के बीच व्‍यापारिक संबंधभी बढेंगे।      

 

दोनों नेताओं ने अपनी बातचीत के बारे में मीडियाको जानकारी देने के बाद दोनों देशों के उच्‍चस्‍तरीय कारोबारी प्रति‍निधिमंडलों कोभी संबोधित किया।

 

राष्‍ट्रपति मुर्मु ने सर्बिया के कारोबारीजगत से कहा कि वे दोनों देशों के बीच बडे स्‍तर पर व्‍यापार और निवेश का लाभ उठायें।   

-----

भारतीय रिजर्व बैंक ने विदेश जानेवाले भारतीयोंके लिए भुगतान विकल्प बढ़ाते हुए भारत में बैंकों को एटीएम, पीओएस मशीन और विदेशी ऑनलाइनकारोबारियों को भुगतान करने के लिए रूपे प्रीपेड फॉरेक्स कार्ड जारी करने की मंजूरीदे दी है।

 

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मौद्रिकनीति समीक्षा के फैसलों की जानाकारी देते हुए कुछ अतिरिक्त उपायों की जानकारी दी। श्रीशक्तिकांत दास ने बताया कि ई-रूपी वाउचर का दायरा और पहुंच बढ़ाने का प्रस्‍ताव है।इसके लिए गैर बैंकिंग कंपनिया स्‍वतंत्र रूप से ऐसे वाउचर जारी कर सकेगी।

-----

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने पिछले महीनेअपने कार्यकाल के नौ वर्ष पूरे कर लिए है। इन वर्षों में राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधनसरकार की उपलब्धियों के बारे में आकाशवाणी समाचार विशेष श्रृंखला प्रसारित कर रहा है।इसके अंतर्गत आज हम चर्चा कर रहे हैं- प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की।


प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजनाभारत सरकार द्वारा 1 जनवरी 2017 से शुरू की गई महिलाओं के सशक्तिकरण की प्रमुख योजनाओंमें से एक है। इस योजना के अंतर्गत गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को मां औरबच्चे के स्वास्थ्य और पोषण में सुधार के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। अबतक लगभग 2 करोड़ 79 लाख महिलाओं को इस योजना का लाभ मिल चुका है। प्रधानमंत्री मातृवंदना योजना में महिलाओं को पहले दो जीवित बच्चों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जातीहै लेकिन इसमें दूसरी संतान का लड़की होना जरूरी है। योजना में पहले बच्चे के मामलेमें 5000 की राशि दो किश्तों में और दूसरी बच्चे यानि बालिका के जन्म के बाद 6000 कीराशि एक किश्‍त में प्रदान की जाती है।

 

मेरानाम बरखा पटेल है। गर्भवती होने के कारण प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का फार्म भरागया था। जिससे मुझे तीन किश्‍तों में आठ हजार रुपये प्राप्‍त हुए। 


इस योजना का उद्देश्य महिलाएंको मातृत्व के दौरान मजदूरी के नुकसान की भरपाई के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना हैताकि महिला बच्चे के जन्म से पहले और बाद में पर्याप्त आराम कर सके। यह योजना बालिकाओंके प्रति सकारात्मक व्यवहार परिवर्तन को बढ़ावा देकर जन्म के समय लिंग अनुपात में सुधारऔर कन्या भ्रूण हत्या को रोकने में उल्लेखनीय योगदान दे रही है। संजीव शर्मा, आकाशवाणीसमाचार, भोपाल।

-----

अफगानिस्‍तान के फैजाबाद की मस्जिद नबवी मेंआज हुए विस्‍फोट में 15 लोगों की मृत्‍यु हो गई और 50 अन्‍य घायल हो गए। कार्यवाहकप्रांतीय गवर्नर की जनाजे की नमाज के दौरान ये विस्‍फोट हुआ। समाचार एजेंसीतोलो न्‍यूज के अनुसार प्रांतीय गवर्नर निसार अहमद अहमदी की छह जून को आत्‍मघातीबम विस्‍फोट में मृत्‍यु हो गई थी। आत्‍मघाती हमले में अहमदी का ड्राइवर भी मारा गयाथा और अन्‍य छह लोग घायल हुए थे। इस्‍लामिक स्‍टेट ने इस घटना की जिम्‍मेदारी ली है।अफगानिस्‍तान के पूर्व राष्‍ट्रपति हामिद करजई ने इस घटना की निंदा की है।  

-----

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि जम्मूमें श्री वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' की भावना को और मजबूतीप्रदान करेगा। केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह के ट्वीट को साझा करते हुए श्री मोदीने कहा कि यह भारतीय विरासत की समृद्धि को दर्शाएगा। जम्मू में श्री वेंकटेश्वर स्वामीमंदिर का उद्घाटन करने के बाद डॉ सिंह ने ट्वीट में कहा था कि यह मंदिर माता वैष्णोदेवी मंदिर के आसपास मौजूद धार्मिक पर्यटन क्षेत्र में एक और स्‍थल बन गया है।

-----

इंग्‍लैंड के ओवल में भारत के साथ ऑस्‍ट्रेलिया ने विश्‍व टेस्‍ट चैम्पियनशिप फाइनल मैच के दूसरे दिनपहली पारी में 469 रन बनाए। भारत ने ताजा समाचार मिलने तक 4 विकेट पर 79 रन बना लिएहै।

-----

फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के महिला सिंगल्सके पहले सेमीफाइनल में कैरोलिना मुखोवा का मुकाबला आर्यना सबालेंका से जारी है। दूसरेसेमीफाइनल में आज ही इगा स्वियातेक का सामना बेत्रीज़ हैद्दाद माइआ से होगा।

 

कल पुरुष सिंगल्स के सेमीफाइनल मैच खेले जाएंगे।पहला सेमीफाइनल कार्लोस अलकारेज और नोवाक जोकोविच के बीच होगा। दूसरे सेमीफाइनल मेंकैस्‍पर रूड का सामना अलेक्‍जेंडर ज्‍वेरेव से होगा।

 

जापान की मियू काटो और जर्मनी के टिम पुएट्जकी जोड़ी ने मिक्स्ड डबल्स का खिताब जीत लिया है।

-----

 

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर नेआज नई दिल्ली में आयोजित 100वें मिशन ओलंपिक सेल की बैठक में आगामी एशियाई खेलों केलिए भारत की तैयारियों की समीक्षा की। यह दो दिवसीय समीक्षा बैठक दिल्ली के डॉक्टरकर्णी सिंह शूटिंग रेंज में हो रही है। एशियाई खेल 2022 इस साल 23 सितंबर से 8 अक्टूबरके बीच चीन के हांग्जो में आयोजित किए जाएंगे।

-----

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडवियाने कहा है कि देश में एमबीबीएस की सीटों की संख्या एक लाख सात हजार के आंकड़े को पारकर गई है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष आठ हजार 195 एमबीबीएस अंडर ग्रेजुएट सीटें बढाईगई हैं। डॉ. मांडविया ने कहा कि इस साल 30 सरकारी और 20 निजी कॉलेजों सहित 50 मेडिकलकॉलेज बढाए गए हैं। अब देश में कुल मेडिकल कॉलेजों की संख्या सात सौ दो हो गई है। श्रीमांडविया ने कहा कि इस वर्ष 83 लाख 44 हजार से अधिक मोतियाबिंद के सफल ऑपरेशन हुए हैं।ये आप्रेशन सर्जरी मिशन मोड मोतियाबिंद सर्जरी अभियान 2022-23 के अंतर्गत हुई।

-----

कोयला मंत्रालय ने आज नई दिल्ली में वाणिज्यिककोयला खदान नीलामी के तहत कोयला ब्लॉकों के सफल बोलीदाताओं को 22 कोयला खदानोंके लिए निहित आदेश जारी किए।

-----

और अब आर्थिक जगत की खबरों के साथ मनोज पाठक -

बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍सआज 294 अंक घटकर 62 हजार आठ सौ 49 पर बंद हुआ। उधर, नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी92 अंक घटकर 18 हजारछह सौ 34 दर्ज हुआ। अंतरबैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रएक डॉलर की तुलनामें रुपया 82 रुपये 57 पैसे दर्ज हुआ। और अंतरराष्ट्रीयबाजारों में ब्रेंट कच्चे तेल की कीमत 77 डॉलर 40 सेंट प्रति बैरल के आस-पास चल रही थी।

-----

अंत में मुख्य समाचार एक बार फिर :

  • विदेशमंत्री डॉ. सुब्रहमण्‍यम जयशंकर ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या पर कनाडामें जश्‍न मनाये जाने की घटना की निंदा की । कहा - कनाडा में अलगाववादियों और चरमपंथियों को समर्थन दिया जाना दोनों देशों के संबंधोंके लिए अच्छा नहीं ।      

  • मणिपुरमें स्थिति शांतिपूर्ण और नियंत्रण में । पिछले 48 घंटे में किसी हिंसक घटना की खबरनहीं।

  • राष्ट्रपतिद्रौपदी मुर्मू ने सर्बिया के कारोबारी जगत से दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेशकी अपार संभावनाओं का लाभ उठाने का आग्रह किया।

  • उत्‍तरीअफगानिस्‍तान में मारे गये मंत्री के अंतिम संस्‍कार के दौरान हुए विस्‍फोट में 15लोगों की मौत।

  • भारतके साथ ओवल में विश्‍व क्रिकेट टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने पहलीपारी में 469 रन बनाये।

  • और फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के महिला सिंगल्‍ससेमीफाइनल में कैरोलिना मुखोवा और आर्यना सबालेंका  तथा इगा स्वियातेक और बेत्‍रीज़ हद्दाद माइआ केबीच मुकाबला जारी।

 

नमस्‍कार

-----

 

உடனடி டுவிட்டர் பதிவு

தற்போதைய வானிலை

24 Nov 2021
City MaxoC MinoC
தில்லிULL 26.7 9.2
மும்பை 34.0 23.0
சென்னை 32.4 25.0
கொல்கத்தா 30.9 20.7
பெங்களூரு 29.8 20.1