முக்கிய செய்திகள்
நாடு அனைத்துத்துறைகளிலும் விரைவான வளர்ச்சியை கண்டு வருகிறது - தமிழக ஆளுநர் திரு ஆர் என் ரவி            ஆயுஷ்மான பாரத் திட்டம் ஏழை மக்களிடையே பெரும் வரவேற்பை பெற்றுள்ளது - பிரதமர்            தேர்தல் சீர் திருத்தங்களை பெரிய அளவில் மேற்கொள்வது தொடர்பாக, மத்திய அரசு, தேர்தல் ஆணையத்துடன் பேச்சு நடத்தி வருவதாக சட்ட அமைச்சர் திரு கிரண் ரிஜிஜு கூறியுள்ளார்.            பிரதமர் திரு. நரேந்திர மோடி விடுத்த அழைப்பை ஏற்று பொதுமக்கள் காதி பொருட்களை பயன்படுத்துவது அதிகரித்துள்ளது,            இலக்கியத்திற்கான நோபல் பரிசு பிரான்ஸ் நாட்டை சேர்ந்த எழுத்தாளர் Annie Ernau –க்கு அறிவிக்கப்பட்டுள்ளது.           


समाचार संध्या

2000 HRS
14.08.2022
मुख्य समाचार: -

  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने देश के 76वें स्‍वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्‍या पर राष्ट्र को संबोधित किया। कहा - वंचितों और जरूरतमंदों और समाज के हाशिये पर रहने वाले लोगों के कल्‍याण हेतु कार्य करना वर्तमान भारत के लिए महत्‍वपूर्ण।

  • राष्‍ट्र के नाम अपने पहले संबोधन में श्रीमती मुर्मू ने कहा - पिछले कुछ वर्षों के दौरान देश में फिजिकल और डिजिटल आधारभूत ढांचे के विकास में अप्रत्‍याशित प्रगति हुई है।

  • राष्‍ट्रपति ने कहा - भारत के नए आत्‍म विश्‍वास का स्रोत देश के युवा, किसान और सबसे बढकर महिलाएं हैं।

  • राष्‍ट्र कल 76वां स्‍वतंत्रता दिवस मनाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी राष्‍ट्र ध्‍वज फहराएंगे और लाल किले की प्राचीर से राष्‍ट्र को संबोधित करेंगे।

  • 1947 में देश के विभाजन की विभीषका की स्मृति में आज विभाजन विभीषका स्मृति दिवस मनाया गया।

  • इस वर्ष स्‍वतंत्रता दिवस पर एक हजार 82 पुलिस कर्मियों को पुलिस पदक से सम्मानित किया जाएगा।

  • पंजाब और दिल्ली पुलिस ने एक संयुक्‍त अभियान में पाकिस्तान स्थित आईएसआई समर्थित आतंकी मॉड्यूल का पर्दाफाश किया; चार आतंकी गिरफ्तार।

  • महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मंत्रिमंडल में नव नियुक्त मंत्रियों को विभागों का आवंटन किया।

--------------

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने देशवासियों से अपने मौलिक कर्तव्‍यों के बारे में जानकारी लेने और उनको सही और मूल भावना के साथ अपनाने का आह्वान किया है। उन्‍होंने कहा कि इससे देश नई ऊंचाईयों पर पहुंचेगा। राष्‍ट्रपति ने 76-वें स्‍वतंत्रता दिवस की पूर्व-संध्‍या पर राष्‍ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि भारत में आज का मुख्‍य उद्देश्‍य वंचितों, जरूरतमंदों और हाशिये पर रह रहे लोगों के लिए सद्भाव है।


भारत में आज संवेदनशीलता व करुणा के जीवन-मूल्यों को प्रमुखता दी जा रही है। इन जीवन-मूल्यों का मुख्य उद्देश्य हमारे वंचित, जरूरतमंद तथा समाज के हाशिये पर रहने वाले लोगों के कल्याण हेतु कार्य करना है। हमारे राष्ट्रीय मूल्यों को, नागरिकों के मूल कर्तव्यों के रूप में, भारत के संविधान में समाहित किया गया है। देश के प्रत्येक नागरिक से मेरा अनुरोध है कि वे अपने मूल कर्तव्यों के बारे में जानें, उनका पालन करें, जिससे हमारा राष्ट्र नई ऊंचाइयों को छू सके।


राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि हाल ही के वर्षों में और कोरोना महामारी के बाद विश्‍व ने नए भारत का उदय देखा है। उन्‍होंने कहा कि कोरोना महामारी के प्रबंधन को लेकर दुनियाभर में भारत की सराहना हुई है।


दुनिया ने हाल के वर्षों में एक नए भारत को उभरते हुए देखा है, खासकर COVID-19 के प्रकोप के बाद। इस महामारी का सामना हमने जिस तरह किया है उसकी सर्वत्र सराहना की गई है। हमने देश में ही निर्मित वैक्सीन के साथ मानव इतिहास का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू किया। पिछले महीने हमने दो सौ करोड़ वैक्सीन कवरेज का आंकड़ा पार कर लिया है। इस महामारी का सामना करने में हमारी उपलब्धियां विश्व के अनेक विकसित देशों से अधिक रही हैं। इस प्रशंसनीय उपलब्धि के लिए हम अपने वैज्ञानिकों, डॉक्टरों, नर्सों, पैरामेडिक्स और टीकाकरण से जुड़े कर्मचारियों के आभारी हैं।


राष्‍ट्रपति बनने के बाद पहली बार राष्‍ट्र को संबोधित करते हुए श्रीमती मुर्मू ने कहा कि दुनिया की तेजी से उभर रही प्रमुख अर्थव्‍यवस्‍थाओं में भारत भी एक है। देश का स्‍टार्ट अप परिवेश दुनिया में उच्‍च स्‍तर का है।


इस समय भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ रही प्रमुख अर्थ-व्यवस्थाओं में से एक है। भारत के start-up eco-system का विश्व में ऊंचा स्थान है। हमारे देश में start-ups की सफलता, विशेषकर unicorns की बढ़ती हुई संख्या, हमारी औद्योगिक प्रगति का शानदार उदाहरण है। विश्व में चल रही आर्थिक कठिनाई के विपरीत, भारत की अर्थ-व्यवस्था को तेजी से आगे बढ़ाने का श्रेय सरकार तथा नीति-निर्माताओं को जाता है।


राष्‍ट्रपति ने कहा कि पिछले वर्ष के दौरान देश में डिजिटल और भौतिक रूप से बुनियादी ढांचे में अभूतपूर्व प्रगति हुई है। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के जरिये जल, भूमि और वायु आधारित सभी यातायात माध्‍यमों की कनेक्‍टीविटी को एकीकृत किया गया है जिससे पूरे देश में परिवहन सुगम हो गया है।


प्रधानमंत्री गति-शक्ति योजना के द्वारा connectivity को बेहतर बनाया जा रहा है। परिवहन के जल, थल, वायु आदि पर आधारित सभी माध्यमों को भली-भांति एक दूसरे के साथ जोड़कर पूरे देश में आवागमन को सुगम बनाया जा रहा है। प्रगति के प्रति हमारे देश में दिखाई दे रहे उत्साह का श्रेय कड़ी मेहनत करने वाले हमारे किसान व मजदूर भाई-बहनों को भी जाता है। साथ ही व्यवसाय की सूझ-बूझ से समृद्धि का सृजन करने वाले हमारे उद्यमियों को भी जाता है।


श्रीमती मुर्मू ने कहा कि आर्थिक सुधार और नीतिगत पहल की श्रृंखला से देश दीर्घ काल विकास के पथ पर बढ रहा है। उन्‍होंने कहा कि डिजिटल इंडिया ज्ञान आधारित अर्थव्‍यवस्‍था का आधार तैयार कर रहा है। राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति के बारे में राष्‍ट्रपति ने कहा कि इसका उद्देश्‍य औद्योगिक क्रांति के अगले स्‍तर के लिए भविष्‍य की पीढी तैयार करना है। यह नीति अपनी विरासत से भी फिर से जुडेगी। उन्‍होंने कहा कि जब राष्‍ट्र प्रथम की भावना से काम होता है तो यह प्रत्‍येक निर्णय और क्षेत्र में दिखाई देता है।


‘राष्ट्र सर्वोपरि’ की भावना से कार्य किया जाता है तो उसका प्रभाव प्रत्येक निर्णय एवं कार्य-क्षेत्र में दिखाई देता है। यह बदलाव विश्व समुदाय में भारत की प्रतिष्ठा में भी दिखाई दे रहा है।


भारत के नए आत्म-विश्वास का स्रोत देश के युवा, किसान और सबसे बढ़कर देश की महिलाएं हैं।

राष्‍ट्रपति ने कहा कि लैंगिक असमानता घट रही है और महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ रही हैं। वे नई बाधाओं को पार कर रही हैं और सामाजिक तथा राजनीतिक प्रक्रियाओं में निर्णायक भूमिका निभा रही हैं।

 

राष्‍ट्रपति ने कहा कि जब नई चुनौतियों का माहौल बन रहा हो तो हमें भारत को सुंदर बनाने वाली सभी चीजों का संरक्षण करने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि हम अपनी परंपरागत जीवन शैली से दुनिया को रास्‍ता दिखा सकते हैं। उन्‍होंने कहा कि योग और आयुर्वेद भारत के दुनिया के लिए अमूल्‍य उपहार हैं और दुनियाभर में इनकी लोकप्रियता बढ रही है।


राष्‍ट्रपति ने कहा कि पिछले साल मार्च में दांडी मार्च की पुनरावृत्ति के साथ देश में आजादी का अमृत महोत्‍सव शुरू हुआ। उन्‍होंने कहा कि समारोहों की शुरूआत एक बडे कार्यक्रम से हुई जिसने भारत के संघर्ष को दुनिया के नक्‍शे पर रख दिया।


पिछले 75 सप्ताह से हमारे देश में स्वाधीनता संग्राम के महान आदर्शों का स्मरण किया जा रहा है। ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ मार्च 2021 में दांडी यात्रा की स्मृति को फिर से जीवंत रूप देकर शुरू किया गया। उस युगांतरकारी आंदोलन ने हमारे संघर्ष को विश्व-पटल पर स्थापित किया। उसे सम्मान देकर हमारे इस महोत्सव की शुरुआत की गई। यह महोत्सव भारत की जनता को समर्पित है।


स्‍वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्‍या पर सभी भारतीयों को शुभकामनाएं देते हुए राष्‍ट्रपति ने कहा कि भारत अपनी स्‍वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे कर रहा है। उन्‍होंने कहा कि 14 अगस्‍त को विभाजन विभीषिका स्‍मृति दिवस मनाया जा रहा है जिससे सामाजिक सद्भाव, एकता और लोगों के सशक्तिकरण को प्रोत्‍साहन मिलेगा।


14 अगस्त के दिन को विभाजन-विभीषिका स्मृति-दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। इस स्मृति दिवस को मनाने का उद्देश्य सामाजिक सद्भाव, मानव सशक्तीकरण और एकता को बढ़ावा देना है।


राष्‍ट्रपति ने कहा कि स्‍वतंत्रता के 75 वर्ष के काल में मिली सीख अगले 25 वर्ष अमृत काल में उपयोगी साबित होगी। उन्‍होंने कहा कि वर्ष 2047 तक हम अपने स्‍वतंत्रता सेनानियों के सपनों को पूरी तरह से पूरा कर देंगे।

--------------

उप राष्‍ट्रपति जगदीप धनखड़ ने 76वें स्‍वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्‍या पर देशवासियों को शुभकामना दी है। उन्‍होंने अपने संदेश में कहा कि ये दिन बहादुर स्वतंत्रता सेनानियों को याद करने और उन्हें श्रद्धांजलि देने का अवसर है जिनके साहस और बलिदान से हमें औपनिवेशिक शासन से आजादी मिली। श्री धनखड़ ने कहा कि यह दिन आधुनिक भारत के निर्माताओं के प्रति आभार व्यक्त करने का भी अवसर है जिनकी कड़ी मेहनत और समर्पण ने एक संप्रभु, स्थिर और मजबूत लोकतंत्र की नींव रखी। उन्होंने कहा कि भारत संभावनाओं से भरा देश है, जो सर्वांगीण विकास के पथ पर अग्रसर है।

--------------

कल 76वें स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी नई दिल्‍ली में लालकिले की प्राचीर से राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराएंगे और राष्‍ट्र को संबोधित करेंगे।


स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पहली बार लाल किले पर, मेक इंन इंडिया पहल के तहत देश में ही विकसित होवित्जर तोप, 21 तोपों की औपचारिक सलामी देने के लिए शामिल किया गया है। यह देश में ही निर्मित हथियार और गोला-बारूद के क्षेत्र में, भारत की बढ़ती क्षमता को दर्शाता है। लाल किले पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, रेहड़ी-पटरी वालों, मुद्रा योजना के लाभार्थी और शवगृह में काम करने वालों को विशेष निमंत्रण दिया गया है। एनसीसी के एक विशेष युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम के तहत 14 विभिन्न देशों के 26 अधिकारी और 127 कैडेट लाल किले पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इन देशों में यूएस, यूके, अर्जेटीना, ब्राजील, फिजी, इंडोनेशिया, मालदीव और मॉरीशस शामिल हैं।


इस अवसर पर दिल्‍ली पुलिस ने राष्‍ट्रीय राजधानी में सुरक्षा के कडे़ प्रबंध किये हैं। लाल किले और उसके आसपास कड़ी सुरक्षा की गई है। राष्‍ट्रीय राजधानी में अभेद्य सुरक्षा व्‍यवस्‍था के लिए दस हजार से अधिक पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। सुरक्षा कारणों से लाल किले के आसपास कुछ यातायात प्रतिबंध लगाये गये हैं। कल तडके चार बजे से दस बजे तक आठ मार्ग आम लोगों के लिए बंद रहेंगे। दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर कल दोपहर दो बजे तक पार्किंग सुविधा उपलब्ध नहीं होगी। हालांकि मेट्रो ट्रेन सेवाएं सामान्य रूप से जारी रहेंगी।

--------------

स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर एक हजार 82 पुसिलकर्मियों को पुलिस पदक के लिए चुना गया है। तीन सौ 47 कर्मियों को वीरता के लिए पुलिस पदक प्रदान किये जायेंगे। 87 कर्मियों को विशिष्‍ट सेवा के लिए राष्‍ट्रपति का पुलिस पदक और 648 कर्मियों को उत्‍कृष्‍ट सेवा के लिए पुलिस पदक प्रदान किए जायेंगे। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के एक सौ नौ और जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस के एक सौ 8 कर्मियों को वीरता के लिए पुलिस पदक दिए जायेंगे।

--------------

आज विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस है। यह दिन वर्ष 1947 में भारत के विभाजन के दौरान लोगों की पीड़ा और कष्टों का स्मरण कराता है।


राष्ट्र के बंटवारे के कारण अपनी जान गंवाने वाले और अपनी जड़ों से विस्थापित होने वाले उन सभी लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए पिछले साल 14 अगस्त को यह दिवस मनाने का निर्णय लिया गया था।

--------------

भारतीय जनता पार्टी ने आज विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर राजधानी के जंतर-मंतर से कनॉट प्लेस तक मौन रैली का आयोजन किया। इस रैली का नेतृत्व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और पीयूष गोयल ने किया। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे. पी. नड्डा, केंद्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी, अश्विनी वैष्णव, अर्जुन राम मेघवाल सहित बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता रैली में शामिल हुए।


इस रैली के माध्यम से विभाजन के दौरान जान गंवाने वाले लोगों को याद किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी एक ट्वीट संदेश में उन सभी लोगों को याद किया और श्रद्धांजलि दी, जिन्होंने विभाजन के दौरान अपनी जान गंवाई थी।

--------------

केन्‍द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने विभाजन विभीषिका स्‍मृति दिवस के अवसर पर उन लाखों लोगों को नमन किया, जिन्‍होंने 1947 में विभाजन की पीड़ा झेली थी। श्री अमित शाह ने कहा कि 1947 में देश का विभाजन, भारतीय इतिहास का ऐसा अमानवीय अध्‍याय है जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकता। उन्‍होंने कहा कि विभाजन के कारण हुई हिंसा और नफरत ने लाखों लोगों की जान ली तथा असंख्‍य लोगों को विस्‍थापित किया।

--------------

स्‍वतंत्रता दिवस से पूर्व पंजाब पुलिस ने दिल्‍ली पुलिस के साथ एक संयुक्‍त अभियान में पाकिस्‍तान की आई एस आई समर्थित आतंकी मॉड्युल का पर्दाफाश करते हुए चार आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है।


पंजाब पुलिस ने बताया कि ये चार आतंकवादी कनाडा के अर्श दल्‍ला और ऑस्‍ट्रेलिया के गुरजंत सिंह के सम्पर्क में थे। इनके कब्‍जे से तीन हथगोले, दो पिस्‍तौल और 40 कारतूस बरामद किये गए हैं।

--------------

देशभर में हर घर तिरंगा अभियान के प्रति लोगों में जबरदस्‍त उत्‍साह देखा जा रहा है। इस अभियान का उद्देश्‍य भारत की स्‍वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने पर लोगों को अपने घर पर राष्‍ट्र ध्‍वज फहराने के लिए प्रेरित करना है। यह अभियान आजादी के अमृत महोत्‍सव के अंतर्गत 13 अगस्‍त से शुरू किया गया और कल तक चलेगा।

 

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने हर घर तिरंगा अभियान के प्रति लोगों के जबरदस्‍त उत्‍साह पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की है। उन्‍होंने कहा कि आजादी का अमृत महोत्‍सव मनाने का यह अदभुत तरीका है। प्रधानमंत्री ने सभी लोगों से हर घर तिरंगा डॉट कॉम पर तिरंगे के साथ अपने चित्र साझा करने का अनुरोध किया है।


आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 15 अगस्त तक स्पेशल मोमेंट हर घर तिरंगा का आयोजन किया जा रहा है। इस मूवमेंट का हिस्सा बनकर 15 अगस्त तक आप अपने घर पर तिरंगा जरूर फहराएं। तिरंगा हमें जोडता हैहमे देश के लिए कुछ करने के लिए प्रेरित करता हैमेरा एक सुझाव यह भी है 15 अगस्त तक हम सभी अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल पिक्चर में तिरंगा लगा सकते हैं।

--------------

भारतीय सेना ने उत्‍तरी कश्‍मीर के बारामूला में पट्टन में हैदरबाग में 108 फीट ऊंचे राष्‍ट्रीय ध्‍वज का उद्घाटन किया। इसका निर्माण रिकार्ड तीस दिनों की अवधि में हुआ है।


इसका निर्माण फ्लैग फाउंडेशन ऑफ इंडिया के सहयोग से किया गया है। यह नागरिकों में गर्व और सम्मान की भावना पैदा करेगा और आतंकवाद को खत्म करने के लिए अपने प्राणों की आहूति देने वाले सभी बहादुरों का सम्मान भी करेगा। आजादी का अमृत महोत्सव पहल के अन्‍तर्गत हर घर तिरंगा अभियान के एक हिस्‍से के रूप में इसकी स्‍थापना की गई है।

--------------

स्‍वतंत्रता से अब तक 75 वर्ष के दौरान देश का सबसे बड़ा लोक सेवा प्रसारक आकाशवाणी, देशभर के करोड़ों लोगों तक सूचना और समाचार पहुंचाने का सशक्त माध्यम रहा है। 'आजाद भारत की बात-आकाशवाणी के साथ' नामक अनूठी पहल के साथ आजादी के 75 वर्ष पूरे होने का उत्‍सव मनाया जा रहा है। 15 अगस्‍त से 90 सेकंड की श्रृंखला का प्रसारण एफ.एम. गोल्ड चैनल, प्रमुख समाचार बुलेटिनों और सोशल मीडिया सहित सभी प्लेटफॉर्म पर किया जाएगा।

 

आकाशवाणी अपने प्रसारण कोश से राष्ट्र के उदय से लेकर महाशक्ति के रूप में उभरते हुए आधुनिक भारत की ऐतिहासिक यात्रा का स्मरण करेगा।

--------------

महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री एकनाथ शिंदे ने आज मंत्रिमंडल में नव-नियुक्‍त मंत्रियों को उनके विभागों का आवंटन किया। मुख्‍यमंत्री ने सामान्‍य प्रशासन, शहरी विकास, सामाजिक न्‍याय और विशेष सहायता, राहत और पुनर्वास, सिंचाईपर्यावरण और जलवायु परिवर्तन, अल्‍पसंख्‍यक मामले और वक्‍फ विभाग अपने पास रखे हैं।


गृह, वित्‍त और नियोजन उप-मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडनवीस को दिए गए हैं। इसके अलावा विधि और न्‍याय, जल संसाधन, आवास, ऊर्जा और प्रोटोकॉल विभाग की जिम्‍मेदारी भी श्री फडनवीस को दी गई हैं।

--------------

प्रधानमंत्री शेख हसीना ने विपक्ष को अपना आंदोलन चलाने देने और उन्‍हें गिरफ्तार नहीं करने के निर्देश दिए। बांग्‍लादेश की सरकारी समाचार एजेंसी के अनुसार प्रधानमंत्री ने कहा कि अगर विपक्ष प्रधानमंत्री का आवास घेरना चाहता है तो उन्‍हें ऐसा करने दें। श्रीमती हसीना सत्‍तारूढ़ अवामी लीग की संगठन सचिवों की एक बैठक को संबोधित कर रही थीं।


श्रीमती हसीना ने कहा कि सरकार को ईंधन की कीमतें बढ़ने और बिजली कटौती करने से जनता को हो रही परेशानियों का अहसास है।

--------------

जाने माने शेयर बाजार निवेशक राकेश झुनझुनवाला का आज सुबह मुम्‍‍बई में निधन हो गया। वे 62 वर्ष के थे। राकेश झुनझुनवाला के व्‍यावसयिक उपक्रमों में भारत की नई बजट एयर लाइन्‍स आकाशा एयर भी शामिल है। इस कंपनी ने इसी महीने मुम्‍बई से अहमदाबाद की उडान के साथ वाणि‍ज्यिक संचालन आरंभ किया। भारत के वारेन बफेट के रूप में प्रसि‍द्ध झुनझुनवाला की संपत्ति पांच अरब 80 करोड़ डॉलर आंकी गई है। उन्‍होंने मात्र पांच हजार रुपए की पूंजी से शेयर बाजार के कारोबार में कदम रखा था।

--------------

मौसम का पूर्वानुमान-

दिल्ली में बादल छाए रहेंगे। हल्‍की बारिश की संभावना है। मुम्बई, कोलकाता और चेन्नई में कुछ स्थानों पर वर्षा हो सकती है।श्रीनगर, जम्‍मूमुजफ्फजराबादलेह और गिलगित में बादल छाए रहने के आसार है।

--------------

अंत में मुख्य समाचार एक बार फिर-
· राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने देश की 76वें स्‍वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्‍या पर राष्ट्र को संबोधित किया। कहा - वंचितों और जरूरतमंदों और समाज के हाशिये पर रहने वाले लोगों के कल्‍याण हेतु कार्य करना वर्तमान भारत के लिए महत्‍वपूर्ण।
· राष्‍ट्र के नाम अपने पहले संबोधन में श्रीमती मुर्मू ने कहा - पिछले कुछ वर्षों के दौरान देश में फिजिकल और डिजिटल आधारभूत ढांचे के विकास में अप्रत्‍याशित प्रगति हुई है।
· राष्‍ट्रपति ने कहा - भारत के नए आत्‍म विश्‍वास का स्रोत देश के युवा, किसान और सबसे बढकर महिलाएं हैं।
· राष्‍ट्र कल 76वां स्‍वतंत्रता दिवस मनाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी राष्‍ट्र ध्‍वज फहराएंगे और लाल किले की प्राचीर से राष्‍ट्र को संबोधित करेंगे।
· 1947 में देश के विभाजन की विभीषका की स्मृति में आज विभाजन विभीषका स्मृति दिवस मनाया गया।
· इस वर्ष स्‍वतंत्रता दिवस पर एक हजार 82 पुलिस कर्मियों को पुलिस पदक से सम्मानित किया जाएगा।
· पंजाब और दिल्ली पुलिस ने एक संयुक्‍त अभियान में पाकिस्तान स्थित आईएसआई समर्थित आतंकी मॉड्यूल का पर्दाफाश किया; चार आतंकी गिरफ्तार।
· महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मंत्रिमंडल में नव नियुक्त मंत्रियों को विभागों का आवंटन किया।

--------------

உடனடி டுவிட்டர் பதிவு

தற்போதைய வானிலை

24 Nov 2021
City MaxoC MinoC
தில்லிULL 26.7 9.2
மும்பை 34.0 23.0
சென்னை 32.4 25.0
கொல்கத்தா 30.9 20.7
பெங்களூரு 29.8 20.1