முக்கிய செய்திகள்
நாடு அனைத்துத்துறைகளிலும் விரைவான வளர்ச்சியை கண்டு வருகிறது - தமிழக ஆளுநர் திரு ஆர் என் ரவி            ஆயுஷ்மான பாரத் திட்டம் ஏழை மக்களிடையே பெரும் வரவேற்பை பெற்றுள்ளது - பிரதமர்            தேர்தல் சீர் திருத்தங்களை பெரிய அளவில் மேற்கொள்வது தொடர்பாக, மத்திய அரசு, தேர்தல் ஆணையத்துடன் பேச்சு நடத்தி வருவதாக சட்ட அமைச்சர் திரு கிரண் ரிஜிஜு கூறியுள்ளார்.            பிரதமர் திரு. நரேந்திர மோடி விடுத்த அழைப்பை ஏற்று பொதுமக்கள் காதி பொருட்களை பயன்படுத்துவது அதிகரித்துள்ளது,            இலக்கியத்திற்கான நோபல் பரிசு பிரான்ஸ் நாட்டை சேர்ந்த எழுத்தாளர் Annie Ernau –க்கு அறிவிக்கப்பட்டுள்ளது.           


दोपहर समाचार

1430 HRS
14.08.2022

मुख्य समाचार


  • राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, 76वें स्‍वतंत्रता दिवस की पूर्व-संध्‍या पर आज राष्‍ट्र को संबोधित करेंगी।

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने हर घर तिरंगा आंदोलन के प्रति अदभुत उत्‍साह पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की। इसे आजादी का अमृत महोत्‍सव मनाने का अनूठा तरीका बताया।

  • स्‍वतंत्रता से अब तक देश की यात्रा दिखाने के लिए कल से विशेष कार्यक्रम श्रृंखला 'आजाद भारत की बात, आकाशवाणी के साथ' शुरू होगी।

  • स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर एक हजार 82 कर्मियों को पुलिस पदक के लिए चुना गया।

  • 1947 में विभाजन से पीडित लोगों की स्‍मृति में आज विभाजन विभीषिका दिवस।

  • शेयर बाजार के जाने-माने निवेशक राकेश झुनझुनवाला का निधन। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने दुख व्‍यक्‍त किया।

  • हिमाचल प्रदेश विधानसभा में जबरन सामूहिक धर्मांतरण-रोधी विधेयक पारित।

  • जम्‍मू-कश्‍मीर में, विश्‍व के सबसे ऊंचे सिंगल आर्च चेनाब रेल पुल में गोल्‍डन जॉइंट लगाया गया। 

  • और, भारत की स्‍टॉर बैडमिंटन खिलाडी पी वी सिंधु, पैर में चोट के कारण विश्‍व बैडमिंटन चैम्पियनशिप में नहीं खेलेंगी।


-----------------------------

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 76वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर आज राष्ट्र को संबोधित करेंगी। राष्‍ट्रपति का यह सम्‍बोधन शाम 7 बजे से आकाशवाणी के समूचे राष्ट्रीय नेटवर्क पर प्रसारित किया जाएगा। दूरदर्शन के सभी चैनलों पर भी हिंदी और अंग्रेजी में इसे प्रसारित किया जाएगा। सम्बोधन को दूरदर्शन के सभी क्षेत्रीय चैनल, प्रादेशिक भाषाओं में प्रसारित करेंगे। आकाशवाणी रात साढे नौ बजे से अपने क्षेत्रीय नेटवर्क पर प्रादेशिक भाषाओं में राष्‍ट्रपति के सम्‍बोधन का प्रसारण करेगा।


-----------------------------

देशभर में हर घर तिरंगा आंदोलन के प्रति लोगों में जबरदस्‍त उत्‍साह देखा जा रहा है। इस अभियान का उद्देश्‍य भारत की स्‍वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने पर लोगों को अपने घर पर राष्‍ट्र ध्‍वज फहराने के लिए प्रेरित करना है। यह अभियान आजादी के अमृत महोत्‍सव के अंतर्गत कल शुरू किया गया और 15 अगस्‍त तक चलेगा।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने हर घर तिरंगा अभियान के प्रति लोगों के जबरदस्‍त उत्‍साह पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की है। श्री मोदी ने कहा कि सभी क्षेत्रों के लोग इस अभियान में रिकॉर्ड भागीदारी कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि आजादी का अमृत महोत्‍सव मनाने का यह अदभुत तरीका है। प्रधानमंत्री ने सभी लोगों से अनुरोध किया है कि हर घर तिरंगा डॉट कॉम पर तिरंगे के साथ अपने चित्र साझा करें।


आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 15 अगस्त तक स्पेशल मोमेंट हर घर तिरंगा का आयोजन किया जा रहा है। इस मूवमेंट का हिस्सा बनकर 15 अगस्त तक आप अपने घर पर तिरंगा जरूर फहराएं। तिरंगा हमें जोडता है, हमे देश के लिए कुछ करने के लिए प्रेरित करता है, मेरा एक सुझाव यह भी है 15 अगस्त तक हम सभी अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल पिक्चर में तिरंगा लगा सकते हैं।


-----------------------------

स्‍वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के सिलसिले में महाराष्‍ट्र में हर घर तिरंगा अभियान उत्‍साह और उल्‍लास के साथ मनाया जा रहा है। इस अभियान के अं‍तर्गत राज्‍य में ढाई करोड़ घरों में राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराया जाएगा। एक रिपोर्ट-


दक्षिण मुंबई में, गिरगाम चौपाटी से लेकर नरीमन पॉइंट तक 28 इमारतों को तिरंगा की रोशनी से सजाया जाएगा, जिसकी लागत लगभग 48 लाख रुपय होगी। मुंबई नगर निगम अब तक नागरिकों को 41 लाख झंडे वितरित कर चुका है। मुंबई के नागरिक निकाय ने यह भी घोषणा की है कि एमसीजीएम के आठ विरासत भवनों, 82 नागरिक भवनों, 48 राज्य सरकार के भवनों, 105 निजी भवनों और 51 नागरिक स्कूलों सहित शहर में दो सौ 43 महत्वपूर्ण इमारतों को राष्ट्रीय ध्वज के रंगों से रौशन किया जाएगा। देवप्रियो भट्टाचार्जी, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।


-----------------------------

लद्दाख में, करगिल विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अब्दुल गफ्फार जरगर ने करगिल में होटल व्यवसायियों, ट्रैवल एजेंसियों और पर्यटन से जुड़े पक्षों की भव्‍य कार रैली को रवाना किया। इस कार रैली का आयोजन आजादी का अमृत महोत्‍सव और हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत ऑल करगिल टूअर्स एंड ट्रैवल एसोसिएशन और करगिल के पर्यटन विभाग ने किया। रैली जय हिन्‍द और भारत माता की जय के नारे के साथ और तिरंगा लहराते हुए शुरू हुई।


-----------------------------

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य में हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत की और चंपावत में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। उन्‍होंने प्रभात फेरी में भी भाग लिया। उत्तराखंड के गांवों, कस्बों और शहरों में 'हर घर तिरंगा' अभियान के प्रति लोग बहुत उत्‍साहित है। इसके तहत 15 अगस्त तक 20 लाख घरों में तिरंगा फहराया जा रहा है। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के जवानों और तीर्थयात्रियों ने बद्रीनाथ धाम में तिरंगा यात्रा निकाली और उत्तराखंड में 14 हजार फीट की ऊंचाई पर तिरंगा फहराया।


-----------------------------

स्‍वतंत्रता से अब तक 75 वर्ष के दौरान देश का सबसे बड़ा लोक सेवा प्रसारक आकाशवाणी, देशभर के करोड़ों लोगों तक सूचना और समाचार पहुंचाने का सशक्त माध्यम रहा है। 'आजाद भारत की बात-आकाशवाणी के साथ' नामक अनूठी पहल के साथ आजादी के 75 वर्ष पूरे होने का उत्‍सव मनाया जा रहा है। 15 अगस्‍त से 90 सेकंड की श्रृंखला का प्रसारण एफ.एम. गोल्ड चैनल, प्रमुख समाचार बुलेटिनों और सोशल मीडिया सहित सभी प्लेटफॉर्म पर किया जाएगा।

आकाशवाणी अपने प्रसारण कोश से राष्ट्र के उदय से लेकर महाशक्ति के रूप में उभरते हुए आधुनिक भारत की ऐतिहासिक यात्रा का स्मरण करेगा। इनमें महात्मा गांधी, होमी जहांगीर भाभा, सर सी.वी. रमन, डॉक्‍टर कुरियन वर्गीज़, डॉक्‍टर एम.एस. स्वामीनाथन, पंडित भीमसेन जोशी, मेल्विन डी. मेलो, जसदेव सिंह जैसे कुछ नाम शामिल हैं। आकाशवाणी 8 जून, 1936 को अपनी स्थापना के बाद से देश के इतिहास का गवाह रहा है, जिसमें 1947 के पहले स्वतंत्रता दिवस से बांग्लादेश की मुक्ति और विश्‍वकप क्रिकेट में इतिहास रचना भी शामिल है।


-----------------------------

स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर एक हजार 82 पुसिलकर्मियों को पुलिस पदक के लिए चुना गया है। तीन सौ 47 कर्मियों को वीरता के लिए पुलिस पदक प्रदान किये जायेंगे। 87 कर्मियों को विशिष्‍ट सेवा के लिए राष्‍ट्रपति का पुलिस पदक और 648 कर्मियों को उत्‍कृष्‍ट सेवा के लिए पुलिस पदक प्रदान किए जायेंगे। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के एक सौ नौ और जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस के एक सौ 8 कर्मियों को वीरता के लिए पुलिस पदक दिए जायेंगे। सात कर्मियों को उत्‍कृष्‍ट सेवा के लिए राष्‍ट्रपति के सुधार सेवा पदक और 38 कर्मियों को उत्‍कृष्‍ट सेवा के लिए सुधार सेवा पदक प्रदान किए जायेंगे।


-----------------------------

कल 76वां स्‍वतंत्रता दिवस है। स्‍वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर भारत आजादी का अमृत महोत्‍सव मना रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पिछले वर्ष मार्च में साबरमती आश्रम से आजादी का अमृत महोत्‍सव का शुभारंभ किया था। इसके तहत कार्यक्रम 15 अगस्‍त 2023 तक जारी रहेंगे। प्रधानमंत्री कल नई दिल्‍ली में लालकिले की प्राचीर से राष्‍ट्रीय ध्‍वज फहराएंगे और देश को संबोधित करेंगे। इस अवसर पर दिल्‍ली पुलिस ने राष्‍ट्रीय राजधानी में सुरक्षा के कडे प्रबंध किये हैं। लाल किले और उसके आसपास कडी सुरक्षा की गई है। राष्‍ट्रीय राजधानी में अभेद्य सुरक्षा व्‍यवस्‍था के लिए दस हजार से अधिक पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। सुरक्षा कारणों से लाल किले के आसपास कुछ यातायात प्रतिबंध लगाये गये हैं। कल तडके चार बजे से दस बजे तक आठ मार्ग आम लोगों के लिए बंद रहेंगे। इनमें दिल्ली गेट से छत्ता रेल के बीच नेताजी सुभाष मार्ग, जीपीओ दिल्ली से छत्ता रेल, लोथियन रोड, एचसी सेन मार्ग से यमुना बाजार चौक, एसपी मुखर्जी मार्ग, फव्‍वारा चौक से लालकिला तक, चांदनी चौक और राजघाट से अंतर्राज्यीय बस अड्डा तक रिंग रोड शामिल हैं। इन मार्गों पर केवल उन्‍हीं वाहनों को अनुमति होगी, जिनके पास दिल्ली पुलिस से जारी वैध पास होंगे। नोएडा बार्डर, लोनी, सिंघु, गाजीपुर, बदरपुर, साफिया, महाराजपुर, आया नगर, रजोकरी, कालिंदी कुंज और टीकरी बार्डर आज रात दस बजे से कल सुबह 11 बजे तक के लिए और व्यावसायिक वाहनों के लिए बंद रहेंगे। दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर कल दोपहर दो बजे तक पार्किंग सुविधा उपलब्ध नहीं होगी। हालांकि मेट्रो ट्रेन सेवाएं सामान्य रूप से जारी रहेंगी।


-----------------------------

15 अगस्त को देश की स्वतंत्रता के 75 वर्ष सम्‍पन्‍न हो रहे हैं। इस वर्ष स्‍वतंत्रता दिवस समारोह देश में चल रहे आजादी के अमृत महोत्‍सव के साथ मनाया जाएगा। स्‍वतंत्रता दिवस समारोह से पहले आकाशवाणी समाचार पर इंडिया@75 विशेष श्रृंखला का प्रसारण किया जा रहा है। आज इसका विषय है- 'खेल जगत में भारत - अविस्मरणीय क्षण'कल इस वर्ष के राष्ट्रमंडल खेलों के भारतीय दल के साथ बातचीत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई प्रतिभाओं को खोजने और उन्हें मंच पर ले जाने के प्रयासों को तेज करने की आवश्यकता पर बल दिया।


-----------------------------

वर्ष 1947 में भारत के विभाजन के पीडितों की स्‍मृति में आज विभाजन विभीषिका दिवस है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विभाजन के दौरान जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि दी। श्री मोदी ने ट्विटर पर उन सब लोगों की मजबूती और धैर्य की प्रशंसा की है उन्‍होंने इतिहास के उस दर्दनाक दौर का सामना किया।


-----------------------------

केन्‍द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने विभाजन विभीषिका स्‍मृति दिवस के अवसर पर उन लाखो लोगों को नमन किया, जिन्‍होंने 1947 में विभाजन की पीडा झेली थी। श्री शाह ने ट्विटर पर कहा कि 1947 में देश का विभाजन, भारतीय इतिहास का ऐसा अमानवीय अध्‍याय है जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकता। उन्‍होंने कहा कि विभाजन के कारण हुई हिंसा और नफरत ने लाखों लोगों की जान ली तथा असंख्‍य लोगों को विस्‍थापित किया। उन्‍होंने कहा कि यह दिन युवा पी‍ढी को विभाजन के दौरान लोगों के उत्‍पीडन और दुख की याद दिलाता है तथा यह देश में शांति और सौहार्द बनाए रखने के लिए देशवासियों को प्रेरित करता रहेगा।


-----------------------------

जाने माने शेयर बाजार निवेशक राकेश झुनझुनवाला का आज सुबह मुम्‍‍बई में निधन हो गया। वे 62 वर्ष के थे। राकेश झुनझुनवाला के व्‍यापारिक उपक्रमों में भारत की नई बजट एयर लाइन्‍स आकाशा एयर भी शामिल है। इस कंपनी ने इसी महीने मुम्‍बई से अहमदाबाद की उडान के साथ वाणि‍ज्यिक संचालन आरंभ किया। भारत के वारेन बफेट के रूप में प्रसि‍द्ध झुनझुनवाला की संपत्ति पांच अरब 80 करोड़ डॉलर आंकी गई है। उन्‍होंने कॉलेज के समय में ही पांच हजार रुपए की पूंजी से शेयर बाजार के कारोबार में कदम रखा था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने श्री झुनझुनवाला के निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया है।


-----------------------------

महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में आज तड़के सड़क हादसे में मराठा समुदाय के प्रमुख नेता विनायक मेटे की मौत हो गई। यह हादसा मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर हुआ। विनायक मेटे भारतीय जनता पार्टी की सहयोगी, शिव संग्राम पार्टी के प्रमुख थे। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस अस्पताल पहुंचे। विधानसभा में विपक्ष के नेता अजीत पवार ने श्री मेटे के निधन पर शोक व्यक्त किया।


-----------------------------

हिमाचल प्रदेश विधानसभा ने धार्मिक स्‍वतंत्रता संशोधन विधेयक, 2022 पारित कर दिया है। इस विधेयक में सामूहिक धर्मांतरण की रोकथाम का प्रावधान है। विधेयक ध्‍वनि मत से पारित हुआ, हालांकि विपक्षी सदस्‍यों ने इसे प्रवर समिति के पास भेजने की मांग की थी। विधेयक में दो या दो से अधिक लोगों के एक ही समय धर्मांतरण को सामूहिक धर्मांतरण माना गया है। इसमें बलपूर्वक धर्मांतरण का दण्ड सात वर्ष से बढ़ाकर अधिकतम 10 वर्ष करने का प्रस्‍ताव है।


-----------------------------

जम्मू-कश्मीर में, रियासी जिले के कौरी इलाके में चिनाब नदी पर बने दुनिया के सबसे ऊंचे रेल पुल ने कल उस समय एक और उपलब्धि प्राप्त की, जब उसके ऊपरी डेक का निर्माण कार्य गोल्डन जॉइंट के साथ पूरा किया गया। गोल्डन ज्वाइंट इंजीनियरों के लिए पुल पर ट्रैक बिछाने का मार्ग प्रशस्त करेगा। इस पर रेलवे लाइन बिछने के साथ ही आजादी के बाद पहली बार कश्मीर शेष भारत के साथ रेल नेटवर्क से जुड़ जाएगा। यह दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे आर्च है। यह पुल एफिल टावर से 35 मीटर ऊंचा है।


-----------------------------

इस्राइल के येरूशलम में आज सुबह गोलीबारी की घटना में सात लोग घायल हो गये। एक बस स्‍टॉप पर एक बंदूकधारी ने गोलियां चलाईं, जिससे एक गर्भवती महिला सहित सात लोग घायल हो गये। इस्राइल की आपात चिकित्‍सा सेवा ने इस घटना को आतंकी हमला बताया है। एक ट्वीट संदेश में इस्राइल के प्रधानमंत्री याइर लापिद ने त्‍वरित कार्रवाई के लिए सुरक्षाबलों का धन्‍यवाद किया। इस तरह के और हमलों का मुकाबला करने के लिए सुरक्षाबलों को सतर्क कर दिया गया है।


-----------------------------

राष्‍ट्रव्‍यापी कोविड टीकाकरण अभियान के तहत अब तक 207 करोड़ 99 लाख से अधिक टीके लगाये गये हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया है कि कल 28 लाख से अधिक टीके लगाये गये। इस दौरान 14 हजार से अधिक लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। स्‍वस्‍थ होने की दर 98 दशमलव पांच-चार प्रतिशत है।


-----------------------------

आजादी का अमृत महोत्‍सव के अवसर पर राजस्‍थान के राज्‍यपाल कलराज‍ मिश्र ने राज्‍य की जेलों में सजा काट रहे 51 कैदियों को अच्‍छे व्‍यवहार के कारण विशेष क्षमादान के सरकार के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है। इन कैदियों को 15 अगस्‍त, 2022 से 15 अगस्‍त, 2023 के बीच तीन चरणों में रिहा किया जाएगा।


-----------------------------

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए अभेद्य सुरक्षा व्यवस्था की है कि भारत-विरोधी तत्व देश की संप्रभुता, एकता और अखंडता पर बुरी नज़र न डाल सके। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार भारत के लोगों की संरक्षा और सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देती है। रक्षामंत्री ने राष्ट्र को आश्वासन दिया कि देश की शांति और सदभाव बिगाड़ने की कोशिश करने वालों को करारा जवाब दिया जाएगा।


-----------------------------

भारत की स्‍टार बैडमिंटन खिलाडी पी वी सिंधू पैर में चोट के कारण बी डब्‍ल्‍यू एफ-विश्‍व चैंपियनशिप में नहीं खेलेंगी। सिंधू ने पुष्टि की है कि वे 2022 की विश्‍व चैंपियनशिप में भाग नहीं ले पाएंगी। यह प्रतियोगिता 21 अगस्‍त से 28 अगस्‍त तक तोक्‍यो में होनी है। सिंधू ने हाल में संपन्‍न राष्‍ट्रमं‍डल खेलों में महिला सिंगल्‍स प्रतिस्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक जीता था।


-----------------------------

आजादी का अमृत महोत्‍सव के अंतर्गत आइये अब सुनते हैं आकाशवाणी की विशेष प्रस्‍तुति आजादी का सफर....


-----------------------------

आज के मौसम का पूर्वानुमान-दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में बादल छाए रहने, हल्‍की वर्षा होने और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। श्रीनगर, लेह, करगिल और गिलगित में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। श्रीनगर में वर्षा होने या गरज के साथ आंधी आने की संभावना है। जम्मू और मुजफ्फराबाद में बादल छाये रहने और हल्‍की वर्षा होने के आसार हैं। दक्षिण में, हैदराबाद, बेंगलुरू और विशाखापत्तनम में बादल घिरे रहेंगे और हल्की वर्षा भी हो सकती है। विशाखापत्तनम में वर्षा हो सकती है या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। पूर्वोत्‍तर में, गुवाहाटी और गंगतोक में बादल छाए रहने की संभावना है।


-----------------------------

और अब आज का संस्‍कृति संदेश।


(गीत : चाहे कोई मुझे जंगली.................फिल्मः जंगली)


21 अक्तूबर, 1931 को मुंबई के कपूर खानदान में जन्मे शम्मी कपूर को फिल्मी दुनिया विरासत में मिली थी। .फिल्मों में आने से पहले शम्मी कपूर ने 1948 से 1952 तक पृथ्वी थिएटर में जूनियर आर्टिस्ट के रूप में काम किया। 1953 में फिल्म ‘ज्योति जीवन’ से उन्होंने अपनी फिल्मी पारी की शुरुआत की। 1957 में आई उनकी फिल्म ‘तुमसा नहीं देखा’ को दर्शकों का भरपूर प्यार मिला। शम्मी कपूर के जीवन में 1961 सबसे सफल साल रहा। इस साल उनकी फिल्म ‘जंगली’ आई जिसने उन्हें रातोंरात स्टार बना दिया। 1968 में उन्हें ‘ब्रह्मचारी’ के लिए श्रेष्ठ अभिनय का फिल्म फेयर पुरस्कार मिला।


(गीत : आजकल तेरे मेरे प्यार के ............फिल्मः ब्रह्मचारी)


चरित्र अभिनेता के रूप में शम्मी कपूर को 1982 में विधाता फिल्म के लिए श्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार मिला। तमिल फिल्मों से डेब्यू करने वाले शम्मी ने फिल्म इंटस्ट्री में करीब 3 दशक तक काम किया। बाद में उन्होंने कुछ फिल्मों का निर्देशन भी किया। अनोखे अंदाज के धनी शम्मी कपूर ने 14 अगस्‍त 2011 को दुनिया को अलविदा कह दिया।


(गीत : मुझे तुम से मोहब्‍बत हो गई है........फिल्मः )


-----------------------------

अंत में मुख्य समाचार एक बार फिर :


  • राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, 76वें स्‍वतंत्रता दिवस की पूर्व-संध्‍या पर आज राष्‍ट्र को संबोधित करेंगी।

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने हर घर तिरंगा आंदोलन के प्रति अदभुत उत्‍साह पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की। इसे आजादी का अमृत महोत्‍सव मनाने का अनूठा तरीका बताया।

  • स्‍वतंत्रता से अब तक देश की यात्रा दिखाने के लिए कल से विशेष कार्यक्रम श्रृंखला 'आजाद भारत की बात, आकाशवाणी के साथ' शुरू होगी।

  • स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर एक हजार 82 कर्मियों को पुलिस पदक के लिए चुना गया।

  • 1947 में विभाजन से पीडित लोगों की स्‍मृति में आज विभाजन विभीषिका दिवस।

  • शेयर बाजार के जाने-माने निवेशक राकेश झुनझुनवाला का निधन। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने दुख व्‍यक्‍त किया।

  • हिमाचल प्रदेश विधानसभा में जबरन सामूहिक धर्मांतरण-रोधी विधेयक पारित।

  • जम्‍मू-कश्‍मीर में, विश्‍व के सबसे ऊंचे सिंगल आर्च चेनाब रेल पुल में गोल्‍डन जॉइंट लगाया गया। 

  • और, भारत की स्‍टॉर बैडमिंटन खिलाडी पी वी सिंधु, पैर में चोट के कारण विश्‍व बैडमिंटन चैम्पियनशिप में नहीं खेलेंगी।


-----------------------------

உடனடி டுவிட்டர் பதிவு

தற்போதைய வானிலை

24 Nov 2021
City MaxoC MinoC
தில்லிULL 26.7 9.2
மும்பை 34.0 23.0
சென்னை 32.4 25.0
கொல்கத்தா 30.9 20.7
பெங்களூரு 29.8 20.1