A- A A+
இறுதியாக பெறப்பட்ட தகவல்கள்Apr 18 2021 1:22PM
முக்கிய செய்திகள்
கோவிட் -19 தொற்று பாதிப்பை இந்தியா, கடந்த ஆண்டைப் போலவே இம்முறையும் முறியடிக்கும் என பிரதமர் திரு நரேந்திர மோடி தெரிவித்துள்ளார்.            பிரபல தமிழ் திரைப்பட நடிகர் விவேக்கின் இறுதிச்சடங்கு சென்னை மேட்டுக்குப்பம் மயானத்தில் இன்று மாலை நடைபெற்றது.            நாடு முழுவதும் கோவிட்-19-னால் பாதிக்கப்பட்டு சிகிச்சை பெற்று வருவோரின் எண்ணிக்கை 16 லட்சத்து 79 ஆயிரத்து 740-ஆக அதிகரித்துள்ளது.            அடுத்த இரு தினங்களுக்கு மிதமான மழை பெய்ய வாய்ப்பு உள்ளது-சென்னை வானிலை ஆய்வு மையம்.            நாட்டில் அதிகரித்து வரும் கோவிட்-19 நோய் தொற்று காரணமாக ஏற்பட்டுள்ள சவால்களை சமாளிக்க மத்திய அரசு முழுஅளவில் தயார் நிலையில் இருப்பதாக டாக்டர் ஹர்ஷ்வர்தன் தெரிவித்துள்ளார்.           


दोपहर समाचार

1430 HRS
03.03.2021

मुख्य समाचार

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा--नई शिक्षा नीति में आत्‍मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए युवाओं में शिक्षा और कौशल के माध्‍यम से आत्‍मविश्‍वास को बढावा देने पर जोर।

  • प्रधानमंत्री ने लोगों से आग्रह किया--देश के वन्‍य संरक्षण और जानवरों के लिए सुरक्षित आवास सुनिश्चित करने के हर संभव प्रयास करें।

  • पश्चिम बंगाल और असम में राजनीतिक गतिविधियां तेज। विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 27 मार्च को।

  • दूरसंचार स्‍पैक्‍ट्रम की दो दिन की नीलामी में 77 हजार आठ सौ 14 करोड़ रुपये से अधिक की बोली लगाई गई।

  • देश में अब तक एक करोड 56 लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण किया गया। सरकार ने और निजी अस्‍पतालों को कोविड टीकाकरण केन्‍द्र के रूप में काम करने की अनुमति दी।

  • भारतीय वायुसेना आज से संयुक्‍त अरब अमारात में शुरू  डेजर्ट फ्लैग अभ्‍यास में पहली बार शामिल होगी।

  • अमरीका ने नेवल्‍ली के मुद्दे पर रूस पर ताजा प्रतिबंध लगाए।

  • और खेलों में--स्विस ओपन बैडमिंटन चैम्पियनशिप के  एकल मुकाबले में आज अनेक भारतीय खिलाडी अपने पहले दौर के मैच खेलेंगे।

  • गुलमर्ग में खेलों इंडिया शीतकालीन राष्‍ट्रीय खेलों में जम्‍मू कश्‍मीर पदक तालिका में पहले स्‍थान पर।


-----------------------------------------

कोविड महामारी से देश एकजुट होकर लड़ रहा है। आप भी हमारे साथ सुरक्षा और बचाव के तीन आसान उपायों का संकल्‍प लें।


  • मास्‍क पहनें

  • दो गज दूरी, है जरूरी, सुरक्षित दूरी बनाए रखें।

  • हाथ और मुंह साफ रखें।


और अब समाचार विस्‍तार से---


-----------------------------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि केन्‍द्रीय बजट में किये गये प्रावधान से शिक्षा को रोजगारपरक बनाने के सरकार के प्रयासों को विस्‍तार मिला है। उन्‍होंने कहा कि इस वर्ष के बजट में स्‍वास्‍थ्‍य के बाद सबसे अधिक ध्‍यान शिक्षा, कौशल, अनुसंधान और नवाचार पर दिया गया है।


एजुकेशन को एमप्‍लॉयब्लि‍टी और एंटरपेन्‍योर कैपेबिलिटिस उससे जोड़ने का जो प्रयास किया गया है। ये बजट उनको और विस्‍तार देता है। इन्‍हीं प्रयोगों का परिणाम है कि आज साइंटिफिक पब्लिकेशन के मामले में भारत टॉप थ्री देशों में आ चुका है। पीएचडी करने वालों की संख्‍या और स्‍टार्टअप ईको सिस्‍टम के मामले में भी हम दुनिया में टॉप थ्री में पहुंच चुके हैं। ग्‍लोबल इनोवेशन इनडेक्‍स में भारत दुनिया की टॉप 50 इनोवेटिव कंट्रीज़ में शामिल हो चुका है और निरंतर सुधार कर रहा है। 


शिक्षा क्षेत्र में बजट प्रावधानों को लागू करने पर आयोजित एक वेबीनार को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि आत्‍मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए देश के युवाओं में आत्‍मविश्‍वास जरूरी है, जो उनकी शिक्षा, ज्ञान और कौशल से सीधे जुडा हुआ है।


साथियों आत्‍मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए देश के युवाओं में आत्‍मविश्‍वास जरूरी है। आत्‍मविश्‍वास तभी आता है, जब युवा को अपनी एजुकेशन, अपनी नॉलेज, अपनी स्किल पर पूरा भरोसा हो, विश्‍वास हो। आत्‍मविश्‍वास तभी आता है, जब उसको एहसास होता है कि उसकी पढ़ाई, उसे अपना काम करने का अवसर दे रहे हैं और जरूरी स्किल भी दे रहे हैं। नई राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति इसी सोच के साथ बनाई गई है। प्री नर्सरी से पीएचडी तक राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति के हर प्रावधान को जल्‍द से जल्‍द जमीन पर उतारने के लिए अब हमें तेजी से काम करना है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार कृषि, अंतरिक्ष, परमाणु ऊर्जा और रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन जैसे विभिन्‍न क्षेत्रों को युवाओं के लिए खोल रही है। उन्‍होंने कहा कि ज्ञान और अनुसंधान को सीमाओं में बांधना राष्‍ट्र के साथ अन्‍याय है।


21वीं सदी के भारत में 19वीं सदी की सोच को पीछे छोड़कर ही हमें आगे बढ़ना होगा। साथियों हमारे यहां कहा गया है, विद्या ऐसा धन है, जो अपने पास तक सीमित रखने से नहीं बल्कि बांटने से बढ़ता है, इसलिए विद्या धन, विद्या दान श्रेष्‍ठ है। नॉलेज को, रिसर्च को सीमित रखना देश के सामर्थ्‍य के साथ बहुत बड़ा अन्‍याय है।   


श्री मोदी ने यह भी कहा कि नई राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति में भारतीय भाषाओं के इस्‍तेमाल को प्रोत्‍साहित किया गया है और ये विभिन्‍न भाषाओं के विशेषज्ञों की जिम्‍मेदारी है कि वे विश्‍व की श्रेष्‍ठ ज्ञान सामग्री भारतीय भाषाओं में उपलब्‍ध कराएं। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में स्‍वास्‍थ्‍य और शिक्षा के क्षेत्र को लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है।


हेल्‍थ के बाद जो दूसरा सबसे बड़ा फोकस है वो एजुकेशन है, स्किल्‍ड, रिसर्च और इनोवेशन पर ही है। देश के यूनिवर्सिटी, कॉलेज, आरएनडी इनस्‍टीट्यूशन्‍स को, में बेहतर सीनर्जी आज हमारे देश के सबसे बड़ी जरूरत बन गई है। इसी को ध्‍यान में रखते हुए ग्‍लू ग्रांट का प्रावधान किया गया है, जिसके तहत अभी नौ शहरों में इसके लिए जरूरी मैकेनिज़्म तैयार किए जा सके।  


श्री मोदी ने कहा कि भारत ने हाइड्रोजन वाहनों का परीक्षण किया है। उन्‍होंने यह भी कहा कि देश को ऊर्जा क्षेत्र में आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए हाइड्रोजन ईंधन और हरित ऊर्जा का बहुत महत्‍व है।


ग्रीन एनर्जी हमारी एनर्जी में आत्‍मनिर्भरता के लिए बहुत जरूरी है, इसलिए बजट में घोषित हाड्रोजन मिशन एक बहुत बड़ा संकल्‍प है। भारत ने हाइड्रोजन व्‍हीकल का टेस्‍ट कर लिया। अब हाइड्रोजन को ट्रांसपोर्ट के फ्यूल के रूप में उपयोगिता है और इसके लिए खुद को इंडस्‍ट्रीज रेडी बनाने के लिए अब हमें मिलकर आगे बढ़ना होगा।


-----------------------------------------

पश्चिम बंगाल और असम में विधानसभा चुनाव के लिए राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं। पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव की तैयारियां तेजी से चल रही हैं। 27 मार्च को पहले चरण के मतदान के लिए कल अधिसूचना जारी होने के बाद नामांकन भरने का काम शुरू हो गया है। हालांकि ज्‍यादातर दलों को अभी अपने उम्‍मीदवारों की घोषणा करनी है। क्षेत्रीय फिल्‍मों के जाने-माने चेहरे विभिन्‍न दलों में शामिल हो रहे हैं। प्रमुख बंगाली अभिनेत्री संयन्तिका बैनर्जी आज सुबह तृणमूल कांग्रेस में शामिल हुईं, जबकि एक अन्‍य अभिनेत्री स्रबोन्‍ती चट्टोपाध्‍याय दो दिन पहले भाजपा में शामिल हुई थीं। भाजपा की एक महत्‍वपूर्ण बैठक आज सुबह हुई। पार्टी के अनेक वरिष्‍ठ नेता आज विभिन्‍न जिलों में रैलियां करेंगे। तृणमूल कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता भी जिलों में प्रचार कर रहे हैं। दूसरी तरफ वामपंथी दलों, कांग्रेस और इंडियन सैक्‍युलर फ्रंट के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर बातचीत का दौर चल रहा है।


294 सीटों वाली राज्‍य विधानसभा के लिए मतदान 27 मार्च से 29 अप्रैल तक आठ चरणों में होगा। वोटों की गिनती दो मई को होगी।


-----------------------------------------

पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस विधायक और आसनसोल के पूर्व महापौर जितेंद्र तिवारी भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए हैं। वे कल शाम हुगली में राज्य भाजपा प्रमुख दिलीप घोष की उपस्थिति में पार्टी में शामिल हुए।


पांडेश्वर से विधायक श्री तिवारी ने पिछले साल दिसंबर में आसनसोल के नगर निगम के महापौर के पद से इस्तीफा दिया था।


भाजपा नेताओं ने पार्टी में श्री तिवारी का स्वागत किया है। दूसरी ओर, तृणमूल कांग्रेस के नेताओं ने कहा है कि उनके पार्टी छोड़ने से कोई फर्क नहीं पड़ेगा।


-----------------------------------------

निर्वाचन आयोग ने पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान की अवधि आधे घंटे बढा दी है। आयोग की अधिसूचना में बताया गया है कि मतदाता अब सवेरे सात बजे से शाम साढे छह बजे तक वोट दे सकेंगे। आयोग ने कहा कि कोविड-19 से संबंधित प्रतिबंधों को ध्‍यान में रखते हुए समय विस्‍तार का निर्णय लिया गया।


-----------------------------------------

असम में विभिन्न राजनीतिक दलों के वरिष्ठ नेता और स्टार प्रचारक चुनाव प्रचार करेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि अधिकतर दलों को अपने प्रचारकों की सूची निर्वाचन आयोग को सौपनी है और इस दिशा में अभी से तैयारी की जा रही है। 


असम में प्रधानमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पार्टी के प्रचार अभियान का नेतृत्व करेंगे। उनके अलावा कई केंद्रीय मंत्री, यूपी के मुख्यमंत्री, सिने स्टार सनी देओल और रवि किशन भी चुनावी प्रसार अभियान में हिस्‍सा लेने की उम्‍मीद है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने असम में पार्टी के लिए चुनाव प्रचार शुरू कर दिया है। इसके अलावा कांग्रेस शासित राज्यों के कई मुख्यमंत्री और राहुल गांधी समेत अन्य वरिष्ठ नेता भी महागठबंधन के लिए प्रचार करेंगे। दूसरी ओर, क्षेत्रीय पार्टी असम जातीय परिषद, तेलंगाना और झारखंड के मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत कर रही है। राष्ट्रीय नेताओं के अलावा, सभी प्रमुख दलों के स्थानीय नेता भी आने वाले दिनों में अपने अभियान तेज करेंगे। मानस प्रतिम सरमा, आकाशवाणी समाचार, गुवाहाटी।


असम में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे। पहले चरण का मतदान 27 मार्च को होगा।


-----------------------------------------

गुजरात में सत्‍तारूढ भारतीय जनता पार्टी ने स्‍थानीय निकाय चुनाव में शानदार जीत दर्ज की है। केन्‍द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात के स्‍थानीय निकाय चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की ऐतिहासिक जीत पर बधाई दी है। कई ट्वीट करते हुए गृह मंत्री शाह ने कहा कि इन चुनाव परिणामों से  साबित हो रहा है कि गुजरात के लोगों का भारतीय जनता पार्टी के विकास के एजेंडे में पूरा विश्‍वास है। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में देश के गरीब, किसान और आम आदमी का विकास प्रमुख एजेंडे में है।


-----------------------------------------

भारतीय जनता पार्टी ने गुजरात में स्थानीय निकाय चुनावों में अपनी भारी जीत का श्रेय नए कृषि कानूनों को लोगों के समर्थन को दिया है। आज नई दिल्ली में संवाददाताओं को जानकारी देते हुए वरिष्ठ पार्टी नेता और केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि इन इलाकों में बडी संख्या में ग्रामीण और किसान मतदाता हैं और उनका समर्थन कृषि क्षेत्र में केन्द्र के सुधारों के प्रति  अपनी मंजूरी को दर्शाता है।


-----------------------------------------

दिल्ली नगर निगम उपचनुाव में आम आदमी पार्टी ने चार वार्डों में जबकि कांग्रेस ने एक वार्ड में कब्जा किया है। आम आदमी पार्टी ने  कल्याणपुरी, उत्तरी शालीमार बाग, त्रिलोकी पुरी और रोहिणी सी वार्डों पर जीत हासिल की। कांग्रेस ने पूर्वी दिल्ली नगर निगम की चौहान बांगर वार्ड पर जीत हासिल की।  इन वार्डों पर रविवार को चुनाव कराए गए थे।


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इन नतीजों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि दिल्ली के लोगों ने आम आदमी पार्टी द्वारा किए गए कार्यों पर मतदान किया है।


दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा है कि पार्टी नतीजों पर विश्लेषण करेगी और अपनी रणनीति पर पुनर्विचार करेगी। उन्होंने कहा कि भाजपा जल्दी ही सुधार करेगी और 2022 के नगर निगम चुनाव में अच्छा प्रदर्शन करेगी।


-----------------------------------------

कर्नाटक में बृहद और मध्यम जल संसाधन मंत्री रमेश जारकीहोली ने कथित रूप से यौन शोषण मामले में कल जारी एक सीडी के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया। यह सीडी सामाजिक कार्यकता दिनेश कल्लाहल्ली ने जारी की है। कल्लाहल्ली ने बेगलुरू शहर पुलिस आयुक्त कमल पंत को इस बाबत एक शिकायत भी दर्ज कराई है। विपक्षी कांग्रेस और जनता दल सेक्यूलर ने सीडी जारी होने के बाद उनके इस्तीफे की मांग की थी। जारकीहोली ने कहा कि उन्होंने नैतिक आधार पर अपना इस्तीफा मुख्यमंत्री को भिजवा दिया है।


-----------------------------------------

77 हजार आठ सौ 14 करोड़ रुपये से अधिक की लागत के दूरसंचार स्‍पैक्‍ट्रम की नीलामी के सिलसिले में बोली लगाने की समय सीमा कल पूरी हो गई। दूरसंचार सचिव अंशु प्रकाश ने बताया कि स्‍पैक्‍ट्रम नीलामी के दूसरे और अखिरी दिन छह सौ 68 करोड़ 20 लाख रुपये की अतिरिक्‍त बोलियां लगाई गईं। इलेक्‍ट्रॉनिक नीलामी की प्रक्रिया साइमल्टेनियस मल्‍टीपल राउंड एसेंडिंग ऑक्‍शन तरीके से पूरी की गई।  श्री अंशु प्रकाश ने बताया कि विभिन्‍न मेगाहर्टज बैंड के लिए बोलियां लगाई गई लेकिन बोली लगाने वालों ने सात हजार मेगाहर्टज और दो हजार पांच सौ मेगाहर्टज बैंडों की नीलामी में हिस्‍सा नहीं लिया। भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और रिलायंस जियो इन्‍फोकॉम ने नीलामी में हिस्‍सा लिया।


दूर संचार मंत्रालय ने कहा है कि नीलामी की प्रक्रिया पूरी हो गई है और प्राथमिक परिणामों को सरकारी मंजूरी देने से पहले उनकी जांच की जा रही है।


-----------------------------------------

देश में अब तक एक करोड 56 लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविदं ने आज राष्ट्रीय राजधानी के आर आर अस्पताल में कोविड का पहला टीका लगवाया।


-----------------------------------------


आकाशवाणी से बातचीत में एक वरिष्ठ नागरिक जे के बार्ले ने कहा कि वे तेजी से हुए पंजीकरण और टीकाकरण प्रकिया से संतुष्ट हैं। इन्हें आज कोविड का टीका लगाया गया। उन्होंने कहा कि वे कोविड टीका लगाने के बाद पूरी तरह से स्वस्थ हैं और इसके तुरन्त बाद अपने काम पर निकल गए।


लगवाने के बाद एक ऑब्‍जर्वेशन रूम था, वहां पे एक-आध घंटा रूकने के लिए कहा। वहां पे बताया गया कि आपको कुछ असुविधा लग रहा है, कुछ बुखार आ रहा है या तो कुछ चक्‍कर जैसे लग रहा है तो बताइयेगा। हमें वहां कुछ देर तक रहा, कुछ नहीं हुआ उसके बाद मैं वहां से निकला और निकल के अपना आया, अपना काम शुरू किया, मुझे कुछ ऐसे फील तो नहीं हुआ। 


-----------------------------------------

केंद्र सरकार ने अस्पतालों में कोविड टीकाकरण के लिए समय सीमा को हटा दिया है और चौबीसों घंटे टीकाकरण की अनुमति दे दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने आज इस निर्णय की पुष्टि करते हुए कहा कि अस्पतालों के लिए यह जरूरी नहीं है कि वे टीकाकरण के लिए एक निश्चित कार्यक्रम का अनुसरण करें। वे किसी भी समय टीकाकरण कार्यक्रम को बढ़ा सकते हैं। उन्होंने कहा कि इससे टीकाकरण अभियान को गति देने में मदद मिलेगी क्योंकि अधिक से अधिक लोग इसके पात्र बन रहे हैं।


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि यह व्‍यवस्‍था निजी और सरकारी दोनों अस्‍पतालों पर लागू होगी।


केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत - प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना, केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजना और इसी तरह की राज्य स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के तहत पैनल में शामिल सभी निजी अस्‍पतालों को भी कोविड टीकाकरण केंद्र के रूप में अनुमति देने का फैसला किया है।


सभी निजी अस्पतालों की शत- प्रतिशत क्षमता का उपयोग करने के लिए यह फैसला किया गया है।


-----------------------------------------

देश में कोविड से स्वस्थ होने की दर 97 दशमलव शून्य-छह प्रतिशत हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि पिछले 24 घंटों के दौरान 13 हजार से अधिक लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। अब तक एक करोड आठ लाख 12 हजार से अधिक लोग स्वस्थ हो चुके हैं। पिछले 24 घंटे के दौरान 15 हजार नये मामलों की पुष्टि हुई। 98 लोगों की इस संक्रमण से मौत हुई।


-----------------------------------------

मध्य प्रदेश में कल कोविड के 259 मरीजों को विभिन्न अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई। हमारी संवाददाता ने बताया है कि इन्हें मिलाकर राज्य में स्वस्थ होने की कुल संख्या दो लाख 55 हजार 595 हो गई है।


मध्यप्रदेश में कल 331 नए कोविड के मामले सामने आये है। मंगलवार को कोविड की वजह से किसी भी मृत्यु की सूचना नहीं है। प्रदेश के कुल 52 में से 15 जिलों में कोई नया संक्रमण का मामला दर्ज नहीं किया गया है। वर्तमान में मरने वालों की कुल  संख्या 3,865 है। भोपाल में अब 556 जबकि इंदौर में 1068 सक्रिय मामले हैं। इस बीच राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ संतोष शुक्ला ने बताया की प्रदेश में वरिष्ठ नागरिकों का टीकाकरण सुचारू रूप से जारी है। पूजा पी वर्धन, आकाशवाणी समाचार भोपाल।


-----------------------------------------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक को आज नवीकरणीय ऊर्जा सहयोग के क्षेत्र में भारत और फ्रांस के बीच हुए समझौता ज्ञापन के बारे में जानकारी दी गई। इस ज्ञापन पर इस वर्ष जनवरी में हस्ताक्षर किए गए थे। इस समझौता ज्ञापन का उद्देश्य पारस्परिक लाभ, समानता और पारस्परिकता के आधार पर नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देना है। इसमें सौर, पवन, हाइड्रोजन और बायोमास ऊर्जा से संबंधित प्रौद्योगिकियों को शामिल किया गया है।


-----------------------------------------

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आज कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में सहयोग के लिए भारत और फिजी के कृषि मंत्रालयों के बीच एक समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी। इस ज्ञापन में अनुसंधान कर्मियों, वैज्ञानिक विशेषज्ञों और तकनीकी प्रशिक्षुओं के आदान-प्रदान सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में सहयोग की व्‍यवस्‍था है।


समझौता ज्ञापन के तहत, प्रक्रियाओं और योजनाओं को निर्धारित करने और इसके उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए एक कार्यदल भी गठित किया जाएगा।


-----------------------------------------

बिहार सरकार ने मौजूदा वित्‍त वर्ष में सभी सरकारी स्‍कूलों के विद्यार्थियों को यूनीफॉर्म और साइकिल खरीदने के वास्‍ते धनराशि प्रत्‍यक्ष लाभ अंतरण के माध्‍यम से सीधे उनके खाते में भेजने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है। इसके लिए 75 प्रतिशत न्‍यूनतम उपस्थिति की अनिवार्यता भी नहीं होगी। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की अध्‍यक्षता में आज हुई बैठक में ये फैसला लिया गया।


-----------------------------------------

गुजरात में गांधीनगर में उप मुख्‍यमंत्री नितीन पटेल ने वर्ष 2021-22 के लिए बजट प्रस्‍तुत किया। श्री पटेल के पास वित्‍त मंत्रालय भी है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि महिला और बाल विकास के लिए तीन हजार 511 करोड रूपये रखे गये हैं।


गुजरात के उप मुख्यमंत्री श्री नितिन पटेल ने कोरोना महामारी की वजह से राज्य की आय में कमी के बावजूद अब तक का सबसे बड़ा बजट पेश किया है। बजट का 2 लाख 27 हजार 29 करोड़ का कद पिछले वर्ष के बजट की तुलना में 9 हजार सात सौ करोड़ रुपये की वृद्धि दर्शाता है। कृषि, किसान कल्याण, स्वास्थ्य, परिवार कल्याण, और शिक्षा जैसे सभी क्षेत्र में रेकॉर्ड आबंटन किया गया है। श्री पटेल ने कहा कि इस वर्ष का बजट राज्य में जारी विकास कार्यों को आगे बढाने और लोगों के कल्याण के ऊपर फोकस करेगा। उन्होंने अगले पांच साल में दो लाख युवाओं की सरकार और सरकारी उपक्रमों में भर्ती की घोषणा की। श्री पटेल ने राज्य की सभी ग्राम पंचायतों को वॉटर वर्क्स के कामों के लिए मुफ्त बिजली देने की भी घोषणा की। ई-रिक्शों खरीदने वाले को 40 हजार रुपये की सब्सिडी की घोषणा की गई है। योगेश पंड्या, आकाशवाणी समाचार, अहमदाबाद।


-----------------------------------------

महाराष्‍ट्र विधानसभा में विपक्षी भाजपा ने जलगांव महिला छात्रावास में कथित यौन शोषण का मुद्दा उठाया। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से----


महाराष्ट्र विधान मंडल के बजट सत्र मे आज विपक्ष बीजेपी ने विधानसभा मे सत्ताधारी महाविकास आघाडी सरकार को जलगांव के लेडीज हॉस्टल में हुए कथित यौन अत्याचार मामले को लेकर घेरा। बीजेपी विधायक सुधीर मुनगंटीवार ने इस मामले पर सरकार की कड़ी आलोचना की और कहा कि राज्य में महिलाओं के खिलाफ अत्याचारों के मामले बढ़ रहे हैं और कानून व्यवस्था बिगड़ रही है। विधानसभा के विपक्ष नेता देवेंद्र फडनवीस ने भी मुनगंटीवार का समर्थन करते हुए महिला अत्याचार मामलों को लेकर सवाल उठाये। उन्होंने कहा कि हाल ही में हुए पूजा  चव्हाण मौत के मामले मे कई सबूत होने के बावजूद पुलिस दबाव के कारण उचित छानबीन नहीं कर रही है। विपक्ष दल ने वन मंत्री संजय राठोड का इस्‍तीफा अब तक राज्यपाल को न सौंपे जाने का आरोप लगाते हुए सरकार की आलोचना की। भाजपा विधायक सुधीर मुनगंटीवार ने राज्य मे कोरोना के कारण हुई मौतें, तथा बिजली के बिलों में न दी गयी छूट जैसे अन्य कई मुद्दों कों लेकर सरकार की कडी आलोचना की। शैलेश पाटील, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।   


-----------------------------------------

वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने जैव प्रौद्योगिकी के लिए कल परियोजना विकास प्रकोष्‍ठ की घोषणा की। श्री गोयल ने ये घोषणा ग्‍लोबल बायो इंडिया-2021 कॉनक्‍लेव में की। डीबीटी-बीआईआरएसी द्वारा आयोजित तीन दिन के इस कॉनक्‍लेव में जैव प्रौद्योगिकी के विभिन्‍न पहलुओं पर चर्चा हो रही है। श्री गोयल ने कहा कि ये सुनिश्चित किये जाने की जरूरत है कि र्स्‍टाटअप असफलताओं की आशंका से भयभीत न रहें।


-----------------------------------------

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने बताया है कि 2023 तक देश में समूचा रेल नैटवर्क पूरी तरह विद्युतिकृत होगा और 2030 तक सभी रेल नवीकरणीय ऊर्जा से चलेंगी। कल मैरीटाइम इंडिया समिट 2021 को संबोधित करते हुए श्री गोयल ने कहा कि सरकार, परिवहन पर होने वाले खर्च को कम करने तथा आपूर्ति श्रृंखला की कुशलता बढाने के लिए विभिन्‍न स्‍तरों पर कार्य कर रही है। 


-----------------------------------------

बीमा सेवा के बारे में पॉलिसीधारकों की शिकायतों के बेहतर समाधान के लिए केंद्र सरकार ने बीमा लोकपाल नियमों में संशोधन किया है। इन संशोधनों के जरिए लोकपाल को की जाने वाली शिकायतों का दायरा बढ़ाया गया है। पहले सिर्फ विवादों के बारे में ही शिकायत की जा सकती थी लेकिन अब बीमा कंपनियों, एजेंटों और अन्य बिचौलियों द्वारा दी जाने वाली सेवा में कमियों को लेकर भी शिकायत की जा सकती है। इसके अलावा, बीमा एजेंटों को भी लोकपाल के दायरे में लाया गया है।


-----------------------------------------

केंद्र सरकार ने एक अंग्रेजी दैनिक में प्रकाशित उस खबर को तोड़-मरोड़कर पेश किया गया समाचार बताया है, जिसमें कहा गया है कि राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान गीता और रामायण को मदरसों में ले जा रहा है। केंद्र सरकार ने स्पष्ट किया है कि संस्‍थान मदरसों में गुणवत्ता शिक्षा के लिए विशेष प्रावधान के तहत उन्‍हें मान्यता देता है जहां विद्यार्थियों को विभिन्न विषय पढ़ने के लिए उपलब्‍ध हैं। यहां औपचारिक शिक्षा प्रणाली के विपरीत निश्चित विषय संयोजनों का कोई प्रावधान नहीं है।छात्रों को अपने विवेक के अनुसार उपलब्‍ध विषयों में से अपनी पसंद के विषयों का चयन करने की पूरी स्‍वतंत्रता है।  


-----------------------------------------

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और प्रताप चंद्र सारंगी ने ओडिशा के मयूरभंज जिले में सिमिलिपाल के वन क्षेत्रों में फैल रही आग पर चिंता व्यक्त की है। सिमिलिपाल, देश का एक महत्‍वपूर्ण बाघ अभयारण्‍य है।


दोनों मंत्रियों ने स्थिति को चिंताजनक बताते हुए, मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक और केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से तत्‍काल हस्‍तक्षेप की मांग की है। श्री जावड़ेकर ने अधिकारियों को इस मामले में तत्काल कार्रवाई करने का आदेश दिया है।


-----------------------------------------

भारतीय वायुसेना  पहली बार संयुक्‍त अरब अमारात के अल-धफरा एयरबेस पर आज से शुरू हो रहे डेजर्ट फ्लैग अभ्‍यास में शामिल हो रही है। संयुक्‍त अरब अमारात की वायु सेना की मेजबानी में हो रहे इस वार्षिक युद्धाभ्‍यास में कई देशों की सेनाएं शामिल हैं। भारतीय वायुसेना के अतिरिक्‍त अमरीका, फ्रांस, सउदी अरब, दक्षिण कोरिया और बहरीन की वायुसेनाएं भी इस अभ्‍यास में हिस्‍सा ले रही हैं। यह अभ्‍यास 27 मार्च तक चलेगा।  


-----------------------------------------

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस प्रति वर्ष 8 मार्च को मनाया जाता है। इस मौके पर आकाशवाणी विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धियां हासिल करने वाली महिलाओं के सम्मान में उनकी गाथा की श्रृंखला प्रस्तुत कर रहा है।


तमिलनाडु के टेक्कमपट्टी गांव की रहने वाली 105 वर्षीय पप्पामल जिन्हें आर रंगमा के नाम से भी जाना जाता है ने पिछले सात दशकों से जैविक खेती के लिए कार्य किया है।  उन्हें इस वर्ष पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया। उन्होंने तीस वर्ष की आयु से खेती शुरू कर दी थी। आज उनके पास ढाई एकड की जमीन है जिसमें वे विभिन्न प्रकार की फसलें उगाती हैं। आकाशवाणी से बातचीत में उन्होंने कहा कि जैविक खेती पर्यावरण अनुकूल है।


मैं पिछले छ: सात दशकों से जैविक खेती कर रही हूं और मैं ज्‍यादातर दालों का ही उत्‍पादन करती हूं। इस तरह की जैविक फसल स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत अच्‍छी होती है और ये प्राकृतिक उत्‍पाद बीमारियों से भी दूर रखती है। हालांकि गैर-जैविक तरीके से उगाई जाने वाली फसलों की अपेक्षा इनकी लागत थोड़ी सी ज्‍यादा होती हैं, लेकिन इनसे आपको या पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है।


-----------------------------------------

अमरीका ने रूस के प्रमुख विपक्षी नेता एलेक्‍सी नेवल्‍ली को जहर देकर मारने के प्रयास के बाद रूस और वहां की कई कम्‍पनियों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

व्‍हाइट हाउस के वरिष्‍ठ अधिकारी ने कहा कि यूरोपीय संघ के साथ मिलकर प्रतिबंध लगाए गए हैं और रूस से नेवल्‍ली को जेल से रिहा करने को कहा गया है।

उधर, रूस ने अमरीका के प्रतिबंधों की तीखी निंदा की है।


-----------------------------------------

आज विश्व वन्यजीव दिवस है। यह दिन वन्‍य जीवों और पौधों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। एक रिपोर्ट----


20 दिसंबर 2013 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने तीन मार्च को विश्‍व वन्‍य दिवस घोषित किया था। इसी दिन 1973 में वन्य जीवों और वनस्पतियों की लुप्तप्राय प्रजातियों के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार से संबंधित एक घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर किए गए थे।


इस वर्ष विश्व वन्यजीव दिवस का विषय 'वन और आजीविका: मानव और पृथ्‍वी का सतत विकास' है। समाचार कक्ष से मैं कनकलता।


-----------------------------------------

विश्व वन्यजीव दिवस के अवसर पर, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने आज सभी से आग्रह किया कि वे वन्यजीवों को बचाने और संरक्षित करने के लिए समर्पित प्रयास करें।


-----------------------------------------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वन्यजीवों के संरक्षण में लगे सभी लोगों को नमन किया है। उन्होंने बताया कि भारत में शेरों, बाघों और तेंदुओं सहित विभिन्न पशुओं की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। श्री मोदी ने कहा कि लोगों को देश के वनों के संरक्षण और जानवरों के लिए सुरक्षित आवास सुनिश्चित करने के हर संभव प्रयास करने चाहिएं।


-----------------------------------------

स्विस ओपन बैडमिंटन में आज कई भारतीय खिलाड़ी अपने मैच खेलेंगे।  इनमें साई प्रणीत, किदाम्‍बी श्रीकांत, समीर वर्मा, साइना नेहवाल, प्रणय, सिंधू और कश्‍यप शामिल हैं। 


-----------------------------------------

केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू कश्‍मीर ने खेलों इंडिया शीतकालीन खेलों में पदक तालिका में पहला स्‍थान प्राप्‍त किया है। जम्‍मू कश्‍मीर ने इन खेलों में 11 स्‍वर्ण, 18 रजत और 5 कांस्‍य पदक जीते।


पांच दिन का यह खेल आयोजन 26 फरवरी को आरंभ हुआ था और कल कश्‍मीर के बारामुल्‍ला जिले में गुलमर्ग में संपन्‍न हुआ।


-----------------------------------------

महान संगीतकार, भारत रत्‍न पंडित भीमसेन जोशी का जन्‍म शताब्‍दी वर्ष मनाया जा रहा है। इस अवसर पर संगीत सभाओं के साथ-साथ पंडित भीमसेन जोशी की स्‍मृतियों पर आधारित कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। उनका गायन हमेशा से लोगों के मन मस्तिष्‍क को प्रफुल्लित करता रहा है।


-----------------------------------------

உடனடி டுவிட்டர் பதிவு

தற்போதைய வானிலை

17 Apr 2021
City MaxoC MinoC
தில்லிULL 40.0 18.2
மும்பை 35.0 26.0
சென்னை 34.3 28.4
கொல்கத்தா 35.5 26.5
பெங்களூரு 33.0 22.4