महत्वाच्या घडामोडी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्यापासून ५ राज्यांच्या दौऱ्यावर            राज्यासह देशभरात तीन दिवसांची पोलिओ लसीकरण मोहीम सुरु            पाकिस्तानच्या प्रधानमंत्रीपदावर पाकिस्तान मुस्लिम लीगचे नेते शहबाज शरीफ यांची निवड            आयसीसी जागतिक कसोटी क्रिकेट अजिंक्यपद गुणतक्त्यात भारत पहिल्या स्थानावर            रणजी करंडक क्रिकेट स्पर्धेत मुंबईची तामीळनाडूवर २०७ धावांची आघाडी           


दोपहर समाचार

1415 HRS
12.02.2024

मुख्‍य समाचार :-


  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक लाख से अधिक नवनियुक्त कर्मियों को नियुक्ति पत्र वितरित किए। कहा- उनकी सरकार ने भर्ती प्रक्रिया को पारदर्शी और तेज बनाया है।

  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुजरात के मोरबी जिले के टंकारा में महर्षि दयानंद सरस्वती के 200वीं जयंती समारोह को संबोधित किया।

  • महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण ने कांग्रेस छोड़ी।

  • भारत की यूपीआई सेवाएँ श्रीलंका और मॉरीशस में शुरू।

  • और, एफआईएच महिला हॉकी प्रो लीग टूर्नामेंट में आज शाम भारत और चीन के बीच मुकाबला।


********

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि उनकी सरकार ने भर्ती प्रक्रिया को पारदर्शी बनाया है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार निर्धारित समय सीमा में भर्ती प्रक्रिया पूरी करने के प्रयास कर रही है ताकि सभी को अपनी-अपनी पूरी क्षमता प्रदर्शित करने का अवसर मिल सके। श्री मोदी हाल ही में भर्ती किए गए कर्मियों को आज रोजगार मेले में एक लाख से अधिक नियुक्ति पत्र वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के माध्‍यम से वितरित करने के बाद बोल रहे थे। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज का युवा जानता है कि वह मेहनत करके अपना स्थान बना सकता है।


आज एक लाख से ज्‍यादा युवाओं को सरकार में नौकरी के लिए नियुक्ति-पत्र दिये गये हैं। आपने कडी मेहनत से अपनी ये सफलता हासिल की है। मैं आप सभी को और आपके परिवार को बहुत-बहुत बधाई देता हूं। युवाओं को भारत सरकार में नौकरी देने का अभियान लगातार तेज गति से चल रहा है। हमने भारत सरकार में भर्ती की प्रक्रिया को अब पूरी तरह पारदर्शी बना दिया है।


श्री मोदी ने कहा कि विगत दस वर्षों में उनकी सरकार ने पिछली सरकार के दस वर्षों के दौरान दी गई नौकरियों के मुकाबले डेढ गुना अधिेक रोजगार दिए हैं।


आज हर युवा के मन में विश्वास है कि वो कड़ी मेहनत और अपनी प्रतिभा के दम पर अपनी जगह बना सकता है। 2014 के बाद से ही हमारा प्रयास रहा है कि नौजवानों को भारत सरकार के साथ जोड़कर उन्हें राष्ट्र निर्माण का सहभागी बनाएं। पहले की सरकार ने अपने 10 साल में जितनी सरकारी नौकरियां दी थीं, उससे लगभग डेढ़ गुना ज्यादा सरकारी नौकरी भाजपा की सरकार ने अपने 10 साल में दी है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीय रेल आज बडे परिवर्तन के दौर से गुजर रही है।


भारतीय रेलवे आज एक बहुत बड़े ट्रांसफॉर्मेशन के दौर से गुजर रही है। इस दशक के अंत तक भारतीय रेलवे का पूरी तरह कायाकल्प होने जा रहा है। 2014 से पहले रेलवे की क्या स्थिति थी। पहले की सरकारें, सामान्य भारतीय की परेशानियों के प्रति उपेक्षा का भाव लिए रहीं। रेलवे के मॉडर्नाइजेशन और अपग्रेडेशन फोकस किया। इस बार सरकार ने ऐलान किया है कि वंदे भारत एक्सप्रेस जैसी 40 हजार आधुनिक बोगियां तैयार कर उन्हें सामान्य ट्रेनों में जोड़ा जाएगा।


श्री मोदी ने कहा कि भारत इस समय तीसरा सबसे बडा स्‍टार्टअप इकोसिस्‍टम है।


आज भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम है। देश में स्टार्टअप की संख्या अब सवा लाख के आस-पास पहुंच रही है। इनमें बड़ी संख्या में स्टार्टअप छोटे-छोटे टीयर टू, टीयर थ्री ऐसे शहरों में हो रहे हैं जो जिला केन्‍द्र भी नहीं हैं। इन स्टार्टअप में युवाओं के लिए लाखों रोजगार बन रहे हैं। इस बार के बजट में स्टार्टअप को मिलने वाली टैक्स छूट को आगे बढ़ाने का भी ऐलान किया गया है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि विकसित भारत की यात्रा में प्रत्‍येक सरकारी अधिकारी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।


विकसित भारत की यात्रा में हर सरकारी कर्मचारी का बहुत बड़ा योगदान होगा। आज जो 1 लाख से ज्यादा कर्मचारी हमारे साथ जुड़ रहे हैं वह इस यात्रा को नई ऊर्जा और गति देंगे। आप चाहे जिस विभाग में रहें ये याद रखें कि आपका हर दिन राष्‍ट्र निर्माण के लिए समर्पित हो। आप सभी सरकारी कर्मचारियों की कैपेसिटी बिल्डिंग के लिए भारत सरकार ने कर्म योगी भारत पोर्टल भी लॉन्च किया है।


प्रधानमंत्री ने नई दिल्‍ली में समेकित परिसर कर्मयोगी भवन के प्रथम चरण का भी शिलान्‍यास किया।


********

गृहमंत्री अमित शाह ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया है कि 2047 तक भारत विश्‍व में शीर्ष पर होगा। आज अहमदाबाद में 19 हजार करोड रूपये से अधिक की विकास परियोजनाओं के शुभारंभ और शिलान्‍यास के बाद गृहमंत्री ने कहा कि सरकार 2047 तक भारत को विकसित राष्‍ट्र बनाने के लिए कृतसंकल्‍प है और इस लक्ष्‍य की दिशा में लगातार प्रयास कर रही है।


********

सरकार निर्धनों, युवाओं और महिलाओं के साथ-साथ किसानों के कल्‍याण पर भी विशेष ध्‍यान दे रही है। विभिन्‍न जन कल्‍याणकारी नीतियां उनके हित को ध्‍यान में रखकर बनाई जा रही हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार ने किसानों के जीवन में सुधार के लिए अनेक योजनाएं लागू की हैं और उन्‍हें वित्‍तीय सुरक्षा, कौशल विकास, बाजार तक सुगम पहुंच और लाभकारी कृषि तकनीक  उपलब्‍ध कराई जा रही है। एक रिपोर्ट.......


छोटी और मझले किसने की आय बढ़ाने के लिए सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि की शुरुआत की है जिसके तहत योग्य किसानों को सालाना छह हजार रुपये सीधे उनके खाते में दिया जाता है। इसके तहत लगभग 12 करोड़ किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान किया जा चुका है। पिछले 10 सालों में लगभग 18 लाख करोड रुपए न्यूनतम समर्थन मूल्य के रूप में किसानों को धान और गेहूं की फसलों के लिए दिया गया है। यह राशि 2014 के पहले की तुलना में लगभग ढाई गुना ज्यादा है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत लगभग 4 करोड़ किसानों को फसल के स्थान पर मिला है। इसी तरह 2014 के बाद अब तक किसानों को 23 करोड़ मृदा परीक्षण कार्ड बांटे गये हैं, वही ई-नाम से देश के चौदह सौ मंडियों को जोड़ा गया है जो एक करोड़ 80 लाख किसानों को अपनी सेवाएं दे रहे हैं। दिवाकर के साथ अनुपम मिश्र, आकाशवाणी समाचार, दिल्‍ली।


********

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज मोरबी जिले में उनके जन्म स्थान टंकारा में आर्य समाज के संस्‍थापक महर्षि दयानंद सरस्वती की 200 वीं जयंती समारोह में भाग लिया।


इस अवसर पर गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल भी उपस्थित थे। समारोह को देखने के लिए दुनिया भर से आर्य समाज के सदस्य बड़ी संख्या में एकत्र हुए हैं। सभा को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि महर्षि दयानंद सरस्वती ने 19वीं सदी में देश को सामाजिक न्याय और आधुनिकता का मार्ग दिखाया। उन्होंने कहा कि महर्षि दयानंद सरस्वती ने अपना पूरा जीवन समाज से कुरीतियों और अंधविश्वासों को मिटाने के लिए समर्पित कर दिया।


स्‍वामी जी ने समाज को आधुनिकता और सामाजिक न्‍याय का रास्‍ता दिखाया है। उन्‍होंने बाल विवाह और उन्‍होंने बहु-विवाह का कडा विरोध किया है। उन्‍होंने विधवा विवाह को प्रोत्‍साहित किया है। वे नारी शिक्षा और स्‍वामी भक्‍त और स्‍वाभीमान के प्रबल पक्षधर थे। आर्य समाज द्वारा कन्‍या पाठशालाएं और छात्राओं के लिए उच्‍च-शिक्षण संस्‍थानों की स्‍थापना के द्वारा महिलाओं सशक्तिकरण को अमूल योगदान दिया गया है।


********

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने आज नई दिल्ली में भारतीय रिजर्व बैंक के निदेशकों के केंद्रीय बोर्ड के साथ बजट के बाद की परंपरागत बैठक की। रिजर्व बैंक के गर्वनर शक्तिकांत दास भी बैठक में उपस्थित थे।


********

बिहार विधानमंडल का बजट सत्र आज दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ अरलेकर के अभिभाषण के साथ शुरू हुआ। राज्यपाल ने अपने भाषण में राज्य सरकार के कार्यों और उपलब्धियों और विशेष रूप से कानून व्यवस्था तथा पुलिस सुधार का उल्लेख किया। राज्यपाल के अभिभाषण के बाद मौजूदा विधानसभा अध्यक्ष के विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव लाया जाएगा। विधानसभा में मुख्यमंत्री नितिश कुमार के खिलाफ विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा जारी है।


********

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक चव्हाण ने कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से त्यागपत्र दे दिया है। उन्होंने विधानसभा की सदस्यता से भी त्याग पत्र दे दिया है। विधानसभा अध्य़क्ष राहुल नार्वेकर ने उनका त्याग पत्र स्वीकार कर लिया है। अशोक चव्हाण 2008 से 2010 के बीच महाराष्ट्र के मु्ख्यमंत्री थे। उनके पिता शंकर राव चव्हाण  भी महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री थे।


इस बीच महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने कहा है कि विपक्षी दलों के कई वरिष्ठ नेता भाजपा में शामिल होने की बातचीत कर रहे हैं।


********

जम्‍मू कश्‍मीर की नेशनल कांफ्रेंस नेता और पूर्व विधान परिषद सदस्‍य डॉक्‍टर शहनाज गनई आज भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गईं।


********

भारतीय कबड्डी टीम के पूर्व कप्‍तान और अर्जुन पुरस्‍कार विजेता दीपक हुडा ने राजनीति में आने और भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने की घोषणा की है।


********

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु नई सोच, नई कहानी नामक रेडियो यात्रा कार्यक्रम में केन्‍द्रीय महिला और  बाल विकास मंत्री स्‍मृति ईरानी के साथ बातचीत में अपने जीवन के अनुभव साझा करेंगी। इस कार्यक्रम को कल विश्‍व रेडियो दिवस के अवसर पर सुबह नौ बजे आकाशवाणी गोल्‍ड चैनल और शाम सात बजे आकाशवाणी के रेनबो चैनल पर प्रसारित किया जाएगा। यह संवाद आकाशवाणी के सभी सोशल मीडिया माध्‍यमों पर भी उपलब्‍ध रहेगा।


********

भारत की एकीकृत भुगतान सेवा-यूपीआई की सुविधा श्रीलंका और मॉरीशस में शुरू कर दी गई है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, श्रीलंका के राष्‍ट्रपति रॉनिल विक्रमसिंघे और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविन्‍द जौगनाथ ने यूपीआई सेवाओं के शुभारंभ समारोह का स्‍वागत किया। मॉरीशस में रूपे कार्ड सेवाएं भी शुरू की गईं।


इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हिन्‍द महासागर क्षेत्र के तीन मित्र देशों के लिए आज विशेष दिवस है। उन्‍होंने कहा कि एक आधुनिक डिजिटल तरीके से ऐतिहासिक संबंधों को जोडा जा रहा है।


मुझे विश्वास है कि श्रीलंका और मॉरीशस का यूपीआई प्रणाली से जुड़ने से दोनों देशों को भी लाभ मिलेगा। डिजिटल ट्रांसफॉरमेशन की गति तेज होगी। स्थानीय अर्थव्यवस्था में शानदार बदलाव होंगे। हमारे देशों के बीच टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा। मुझे विश्वास है कि भारतीय टूरिस्ट भी यूपीआई वाली डेस्टिनेशंस को प्रमुखता देंगे। श्रीलंका और मॉरिशस में रहने वाले भारतीय मूल के लोगों को और वहां पढ़ने वाले विद्यार्थियों को भी इसका विशेष लाभ होगा।


********

महिला एफआईएच हॉकी प्रो लीग में आज भारत का मुकाबला चीन से होगा। यह मैच शाम साढ़े सात बजे ओडिसा के राउरकेला में खेला जाएगा। इससे पहले इस महीने की तीन तारीख को दोनों टीमों का मुकाबला हुआ था जिसमें चीन ने भारत को 2-1 से हरा दिया था।


********

आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग अपने सप्‍ताहिक लाइ्व फोन-इन कार्यक्रम पब्लिक स्‍पीक में आज रात साढे नौ बजे लिम्फैटिक फाइलेरियेसिस की रोकथाम और उन्मूलन विषय पर परिचर्चा प्रसारित करेगा। इस कार्यक्रम में स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव राजीव मांझी तथा भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के पूर्व निदेशक प्रोफेसर निर्मल कुमार गांगुली भाग लेंगे।


श्रोता हमारे विशेषज्ञों से लिम्फैटिक फाइलेरियेसिस रोग के कारण, लक्षण और बचाव के बारे में अपनी जिज्ञासाओं का समाधान पा सकते हैं।


********

अंत में मुख्य समाचार एक बार फिर :


  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक लाख से अधिक नवनियुक्त कर्मियों को नियुक्ति पत्र वितरित किए। कहा- उनकी सरकार ने भर्ती प्रक्रिया को पारदर्शी और तेज बनाया है।

  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुजरात के मोरबी जिले के टंकारा में महर्षि दयानंद सरस्वती की 200वीं जयंती समारोह को संबोधित किया।

  • महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण ने कांग्रेस छोड़ी।

  • भारत की यूपीआई सेवाएँ श्रीलंका और मॉरीशस में शुरू।

  • और, एफआईएच महिला हॉकी प्रो लीग टूर्नामेंट में आज शाम भारत और चीन के बीच मुकाबला।


********

 

ट्विटरवरुन थेट

हवामान आता

As on-24 Nov 2021
City MaxoC MinoC
दिल्ली 26.7 9.2
मुंबई 34.0 23.0
चेन्नई 32.4 25.0
कोलकाता 30.9 20.7
बेंगलुरू 29.8 20.1