महत्वाच्या घडामोडी
मुंबई मेट्रो रेल्वे मार्ग २ए आणि ७ वर डायनॅमिक आणि धावण्याच्या चाचणीला प्रत्यक्ष सुरुवात            १० वर्षांखालच्या मुलांना कोविड-१९ चा फारसा धोका नाही -डॉ. प्रिया अब्राहम            देशात कोरोनाचे निर्बंध शिथिल केले असले, तरी दक्ष राहण्याचे केंद्रीय गृहमंत्रालयाचे निर्देश            राज्यात ३० ते ४४ वयोगटातल्या नागरिकांच्या लसीकरणाला आजपासून सुरुवात            यंदापासून अभियांत्रिकी पदविका अभ्यासक्रमासाठी मराठी माध्यमाचा पर्याय           


दोपहर समाचार

1430 HRS
11.06.2021
मुख्य समाचार:
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी शनिवार और रविवार को जी-7 शिखर सम्‍मेलन में वर्चुअल माध्‍यम से भाग लेंगे।

  • केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को अब तक 25 करोड़ 60 लाख से अधिक कोविडरोधी टीकों की आपूर्ति की।

  • अब तक 24 करोड 60 लाख से अधिक टीके लगाए गए।

  • देश में लगातार चौथे दिन कोविड के एक लाख से कम नए मरीज। कल 91 हजार से अधिक रोगियों में संक्रमण की पुष्टि।

  • कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 94 दशमवल नौ-तीन प्रतिशत हुई।

  • स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा - भारत एचआईवी के खिलाफ संघर्ष में सभी देशों के साथ।

  • गुजरात में कोविड मरीजों की संख्‍या में तेजी से गिरावट के बाद आज से लॉकडाउन में छूट।

  • राजस्थान में समाज के विशेष वर्गों को प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण।

  • स्वतंत्रता सेनानी शहीद रामप्रसाद बिस्मिल की आज जयंती।

  • जुलाई में श्रीलंका में होने वाले 6 मैचों की क्रिकेट श्रृंखला में शिखर धवन भारतीय टीम के कप्‍तान होंगे।

-------------

कई राज्‍यों में कोरोना लॉकडाउन में राहत दी जा रही है। ऐसे में आपसे अपील है कि कोविड महामारी के प्रति कोई भी लापरवाही न बरतें। जब तक आवश्‍यक न हो, घर से बाहर न निकलें और इन आसान उपायों का पालन कर सुरक्षित रहें।

·  मास्‍क लगायें।
·  दो गज की सुरक्षित दूरी बनाये रखें।
·  बार-बार हाथ धोएं, चेहरा साफ रखें।
·  और टीका अवश्‍य लगवाएं

कोविड से संबंधित जानकारी और मार्गदर्शन के लिए राष्‍ट्रीय हेल्‍पलाइन काम कर रहीं हैं। इनके नंबर है- 011- 2 3 9 7 8 0 4 6 और 1075

-------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल 12 जून और 13 जून को जी-7 शिखर सम्‍मेलन में वर्चुअल माध्‍यम से भाग लेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अरिंदम बागची ने कल नई दिल्‍ली में मीडिया को शिखर सम्‍मेलन की जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान में ब्रिटेन जी-7 समूह की अध्‍यक्षता कर रहा है।

  -----

ब्रिटेन में आज से शुरू हो रहे जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे देशों के  नेता विश्व स्वास्थ्य संगठन से कोरोना वायरस की उत्पत्ति के बारे में नए सिरे से पारदर्शी जांच करवाने की मांग करेंगे। शिखर बैठक की विज्ञप्ति के मसौदे में यह भी कहा गया है कि जी-7 के सदस्य देश दुनियाभर के देशों को कोरोना वायरस से बचाव के एक अरब टीके उपलब्ध कराएंगे। 

 

जी-7 के सदस्य देशों- कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, ब्रिटेन और अमरीका के नेता तीन दिन के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। भारत ने 28 मई को कोरोना वायरस की उत्पत्ति के बारे में और जांच कराने के प्रस्ताव का समर्थन किया था। इससे पहले अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने देश की खुफिया एजेंसियों से कहा था कि कोरोना वायरस की उत्पत्ति के बारे में सटीक निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए सूचना एकत्र करने के प्रयास तेज करें।   

----

स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा है कि भारत एचआईवी के खिलाफ लडाई में सभी देशों के साथ है। एचआईवी और एड्स से बचाव पर संयुक्त राष्ट्र महासभा के अधिवेशन को संबोधित करते हुए डॉ0 हर्षवर्धन ने कहा कि भारत लगभग दस लाख चालीस हजार लोगों को मुफ्त में एंटी रेट्रो वायरल चिकित्सा उपलब्ध करा रहा है। स्वास्‍थ्‍य मंत्री ने स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं सहित उन कार्यकर्ताओं के प्रयासों की सराहना की जिन्होंने कोविड के दौरान अपनी जान खतरे में डालकर प्रत्येक एचआईवी पीडित तक दवाइयां पहुंचाने में विशेष प्रयास किए।

------

केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को अब तक  25 करोड़ 60 लाख से अधिक कोविडरोधी टीकों की आपूर्ति की है। इसमें केंद्र सरकार द्वारा निशुल्‍क उपलब्‍ध कराई गई  और राज्य सरकारों द्वारा सीधे खरीदे गए टीके शामिल हैं।

 

राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के पास एक करोड़ 17 लाख से अधिक टीके अभी उपलब्ध हैं। मंत्रालय ने बताया है कि इन्हें 38 लाख 21 हजार से अधिक डोज़ अगले तीन दिन में उपलब्ध करा दी जाएंगी।

----

देश में अब तक कोविड वैक्‍सीन की 24 करोड़ 60 लाख से अधिक डोज दी जा चुकी हैं।

 

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि 18 से 44 वर्ष के आयु समूह के 18 लाख 64 हजार से अधिक लोगों ने कल कोविड का पहला टीका लगवाया। इसी आयु समूह के 77 हजार से अधिक लोगों ने कोविड का दूसरा टीका लगवाया।

-------------

देश में उपचाराधीन रोगियों की संख्‍या और कम होकर 11 लाख 21 हजार 671 हो गई है।  कल लगातार चौथे दिन एक लाख से कम रोगियों में संक्रमण की पुष्टि हुई। इस दौरान 91 हजार से अधिक रोगी सामने आए, जबकि एक लाख 34 हजार से अधिक मरीज ठीक हुए हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार देश में 29वें दिन रोजाना नए मरीजों की तुलना में ठीक होने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। संक्रमण से स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर 94 दशमलव नौ-तीन प्रतिशत हो गई है।

 

मंत्रालय ने कहा कि देश में अब तक 2 करोड़ 77 लाख 90 हजार से अधिक लोग कोरोना संक्रमण से स्वस्थ हो चुके हैं। पिछले 24 घंटों में कोविड से तीन हजार 403 मरीजों की मौत हुई है। इन्हें मिलाकर मरने वालों की कुल संख्या 3 लाख 63 हजार 79 हो गई है।

 

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने कहा है कि कोविड नमूनों की जांच क्षमता में काफी वृद्धि हुई है। अब तक 37 करोड 42 लाख नमूनों की जांच की जा चुकी है। 

-----

राजस्थान में समाज के कुछ वर्गों का प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण किया जा रहा है। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों के अनुरूप चिकित्सा विभाग उनके लिए विशेष टीकाकरण सत्र आयोजित कर रहा है।


दिशानिर्देशों में ऐसे समूह के लोगों के लिए भी कोविड टीकाकरण के लिए विशेष व्यवस्था की गई है, जिनके पास कोई फोटो युक्त पहचान पत्र नहीं है या वे कोविन सॉफटवेयर पर अपना पंजीयन नहीं करा पा रहे हैं। राज्य के विभिन्न जिलों में करीब 30 हजार पाक विस्‍थापित निवास कर रहे हैं। जैसलमेर जिले में ऐसे पाक विस्‍थापित के लिए आज विशेष टीकाकरण सत्र आयोजित किये जा रहे हैं। जोधपुर में अब तक 700 पाक विस्‍थापितों का टीकाकरण किया जा चुका है। विभिन्न जिलों की जेलों में विशेष टीकाकरण सत्र के माध्यम से कैदियों को टीके लगाये गये हैं। इस पहल से दिव्यांग, घुमंतू, असहाय लोग तथा समाज के अन्य विशेष वर्गों के हजारों व्यक्ति लाभान्वित हो रहे हैं। जितेन्द्र द्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर।

-----

बिहार में अब तक एक करोड़ 16 लाख 55 हजार से अधिक लोगों को कोविड का टीका लगाया जा चुका है। इनमें से 22 लाख 94 हजार लोग 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के हैं।

 

इस बीच, राज्य में स्वस्थ होने की दर बढकर लगभग 98 प्रतिशत हो गई है जबकि संक्रमण दर एक प्रतिशत से कम होकर शून्य दशमलव पांच एक प्रतिशत पर आ गई है। राज्य के आधे से अधिक जिलों में कोरोना मामले दस से भी कम हो गए हैं। सक्रिय मामलों की दर भी लगातार घट रही है। वर्तमान में यह छह हजार 895 है। अब तक लगभग सात लाख लोग स्वस्थ हो चुके हैं। कल 551 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई जबकि एक हजार 985 रोगी ठीक हुए। 

----

पश्चिम बंगाल में कोरोना से संक्रमित होने वाले नए रोगिया की  संख्‍या में लगातार गिरावट आ रही है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में 5 हजार 274 नए  मामले सामने आए और 87 लोगों की मृत्‍यु हो गई है। तीसरे दिन लगातार कोविड से मरने वालों की संख्‍या कम हो रही है। कल 5 हजार से अधिक लोग संक्रमण से स्‍वस्‍थ हुए हैं और ठीक होने की दर 97 दशमलव आठ तीन प्रतिशत हो गई है। राज्य में अब तक एक करोड़ 71 लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है।

----

मध्य प्रदेश में कल कोविड के 420 नए मरीज सामने आए जबकि एक हजार 132 लोग स्वस्थ हुए। इस दौरान 34 लोगों की मृत्यु हुई। हमारी संवाददाता ने बताया है कि राज्य में कुल संक्रमित लोगों की संख्या छह हजार 325 है और संक्रमण दर दशमलव पांच प्रतिशत है।


राज्य में गुरुवार को 52 में से 49 जिलों में 10 से कम कोविड मामले दर्ज किए गए। इंदौर में 129, जबकि भोपाल में 107 नए मामले सामने आए हैं। आठ जिलों शहडोल, दमोह, पन्ना, मंडला, हरदा, अलीराजपुर, आगर-मालवा और भिंड में कोई मामला दर्ज नहीं किया गया। वहीं सूचना और प्रसारण मंत्रालय की विभिन्न मीडिया इकाइयां भी टीकाकरण के लिए जागरूकता अभियान चला रही है, यूनिसेफ और पत्र सूचना कार्यालय ने राज्य के स्वास्थ्य विभाग के साथ किसानों के लिए टीकाकरण पर एक इंटरैक्टिव सत्र का आयोजन किया। सत्र में टीकाकरण की आवश्यकता और इससे जुड़े मिथकों और अफवाहों पर चर्चा की गई। पूजा पी.वर्धन, आकाशवाणी समाचार भोपाल।

-----

महाराष्ट्र में कल कोविड के 12 हजार 207 नए मरीज सामने आए और  393 रोगियों की मृत्यु हुई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य में कुल संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ कर 58 लाख 76 हजार 87 हो गई है और अब तक एक लाख तीन हजार 748 लोगों की मृत्यु हुई है।


पिछले  दिनों के तुलना में  महाराष्ट्र  में गुरुवार के कोविड मामले की संख्या थोड़ी अधिक  याने दो हजार से बढी  है। पिछले कुछ दिनों में राज्य में दैनिक मामलों की संख्या लगभग 10,000 तक गिरी थी। नवीनतम स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, महाराष्ट्र में वर्तमान में बीमारी के एक लाख, साठ हजार, 693 सक्रिय मामले हैं। राज्य की रिकवरी दर वर्तमान में 95 दशमलव 45 प्रतिशत है और मृत्यु दर 1दशमलव 77 प्रतिशत है। मुंबई में 655 संक्रमण के नए मामले दर्ज किए गए। शहर में पिछले 24 घंटों में 22 लोगों की मौत हुई है। मुंबई में अब मरने वालों का आंकड़ा 15 हजार 55 पहुंच गया है। भावना गोखले, आकाशवाणी समाचार, मुंबई।

----

महाराष्ट्र राज्य बिजली वितरण कंपनी लिमिटेड के अधिकारियों और कर्मचारियों ने एक दिन का वेतन मुख्यमंत्री के कोविड सहायता कोष में दिया है। महाराष्ट्र के ऊर्जामंत्री डॉक्टर नितिन राउत ने पांच करोड 17 लाख 34 हजार 631 और एक करोड दो लाख रूपये के चैक कल मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को सौंपे। राजस्व मंत्री बाला साहेब थोराट, लोक निर्माण मंत्री अशोक चव्हाण, मुख्य सचिव ऊर्जा दिनेश वाघमारे और बिजली वितरण कंपनी के अध्‍यक्ष और प्रबंध निदेशक विजय सिंघल भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

  ----

गुजरात में कोविड मरीजों की संख्‍या में तेजी से गिरावट आने के बाद लॉकडाउन में और ज्यादा छूट देने की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। नये दिशा-निर्देशों के अनुसार कुछ प्रतिबंधों के साथ सभी धार्मिक स्थल और उनके साथ लगे बाजार आज सुबह से खुल गए हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्य स्तरीय कोर समिति की गांधीनगर में दो दिन पहले हुई बैठक में मिनी लॉकडाउन में छूट देने की घोषणा की गई थी।


कोविड-19 की घातक दूसरी लहर के बाद पहली बार गुजरात में आज से बड़े पैमाने पर अनलॉक लागू हो रहा है जिसके अंतर्गत होटल, रेस्तरां, बाजार और धार्मिक स्थल खोल दिए गए हैं। अब होटल और रेस्तरां 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक खुले रहेंगे। अभी तक सिर्फ खाने की होम डिलीवरी की इजाजत थी। राज्य सरकार ने सुबह 6 बजे से शाम 7 बजे के बीच पार्क, उद्यान और पुस्तकालय खोलने की भी अनुमति दी है। अधिकतम 50 व्यक्तियों की उपस्थिति के साथ राजनीतिक, सामाजिक, धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। धार्मिक स्थल एक साथ 50 लोगों की अधिकतम सीमा के साथ खुले रहेंगे। प्रसिद्ध सोमनाथ और अंबाजी मंदिर ने भक्तों के लिए ऑनलाइन बुकिंग स्लॉट प्रदान करना भी शुरू कर दिया हैं। दुकानों सहित सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठान सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक खुले रहेंगे। राज्य परिवहन की बसों सहित सिटी बस सेवाएं अब 60 प्रतिशत क्षमता के साथ चल रही हैं। विदेशों में कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवश्यक परीक्षाएं और टेस्ट आयोजित करने की मंजूरी भी दी गई है। योगेश पंड्या/आकाशवाणी समाचार/अहमदाबाद।

 

राज्य के 36 शहरों में रात नौ बजे से सुबह छह बजे तक रात्रि कफर्यू जारी रहेगा। सिनेमा हॉल और मल्टी प्लेक्स बंद रहेंगे।

-----

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येडियुरप्पा ने राज्य के 19 जिलों में कोविड प्रतिबंधों में ढील की घोषणा की है। इन जिलों में उपचाराधीन रोगियों की संख्‍या में कमी आ रही है।


चिकमंगलूरू, शिवमोग्‍गा, दावरगेरे, मैसूरू, चामराजनगरा, हासन, दक्षिण कन्‍नड़ा, बंगलूरू रूरल, मांड्या, बेलगावी और कोडगू वो ग्‍यारह जिले हैं जहां लॉकडाउन जारी रहेगा। सोमवार से शुक्रवार तक शाम सात बजे से सुबह पांच बजे तक यहां कोविड कर्फ्यू जारी रहेगा और शुक्रवार शाम सात बजे से सोमवार सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू होगा। पॉजिटिविटी दर कम हुए 19 जिलों में कुछ राहत दी गई है। सुबह छह बजे से दोपहर दो बजे तक लोग खरीदारी कर सकते हैं। सुबह दस बजे तक पार्क खुले रहेंगे। ऑटो रिक्‍शा और टैक्‍सी दो यात्रियों को ले जाने की छूट दी गई है। यह राहत जून 14 से 21 तारीख तक जारी रहेगी। सुधीन्‍द्रा, आकाशवाणी समाचार, बंलगूरू।

-----

जाने-माने फिल्म और थिएटर अभिनेता राजेंद्र गुप्ता ने कहा है कि किसी को भी कोविड टीकों के बारे में संदेह नहीं करना चाहिए। आकाशवाणी समाचार को  एक विशेष संदेश में श्री गुप्ता ने बताया है कि उन्होंने दोनों टीके की डोज ली हैं और वे इसके बाद अच्छा महसूस कर रहे हैं।

 

मैंने कोविड वैक्‍सीन की दोनों डोज ले ली हैं। मैं बहुत-बहुत और सुरक्षित महसूस कर रहा हूं। इस महामारी से लड़ने का एकमात्र इलाज है। कोविड की वैक्‍सीनेशन, वैक्‍सीनेशन की दोनों डोज और इसमें जरा भी संदेह, आनाकानी या कोताही नहीं बरतनी है। अपनी सुरक्षा के लिए अपने परिवार के लोगों की सुरक्षा के लिए, अपने दोस्‍तों और परिजनों की सुरक्षा के लिए यानी की हमारे पूरे समाज की सुरक्षा के लिए अपनी खुशी के लिए जरूरी है कि हम जल्‍द से जल्‍द वैक्‍सीनेशन की टीका लगवाएं। जिन्‍होंने अभी तक यह वैक्‍सीन नहीं ली वो प्‍लीज यह टीका लगवाएं। 

-----

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। उन्‍होंने प्रधानमंत्री को राज्य में कोविड  और टीकाकरण की स्थिति के बारे में जानकारी दी और कुछ अन्‍य मुददों पर भी चर्चा की । इसके बाद योगी आदित्यनाथ, भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा से भी मिले। उन्होंने कल नई दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह से भी मुलाकात की थी।

-----

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राष्ट्र निर्माण में, सीमा सड़क संगठन के कर्मियों के समर्पण और दृढता की प्रशंसा की है। संगठन के कर्मयोगियों के साथ बातचीत में उन्होंने कहा कि इसने पिछले पांच-सात वर्षों में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की हैं। रक्षा मंत्री ने कहा कि चाहे रोहतांग में अटल सुरंग या कैलाश मानसरोवर यात्रा के नए मार्ग का विश्वस्तरीय निर्माण कार्य हो, सीमा सड़क संगठन लगातार रिकॉर्ड कायम कर रहा है। उन्होंने कहा कि संगठन ने कोविड के दौरान महत्वपूर्ण कार्य किया है। श्री सिंह ने कहा कि सीमावर्ती क्षेत्रों के विकास में सम्पर्क की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है।


हमारी सीमाओं की सामरिक जरूरतें हैं या फिर सीमावर्ती क्षेत्रों का सोशियो इकनॉमिक डेवल्‍पमेंट हो, इन सब के लिए जो सबसे महत्‍वपूर्ण कॉम्‍पोनेंट हैं। वो है कनैक्टिविटी। इस कनैक्टिविटी के लिए भीषण गर्मी, बरसात, बर्फबारी। जब आप ऐसी कठिनाइयों के बीच हमारे बॉर्डर और आर्गेनाइजेशन के कर्मी बिना थके बिना थमे लगातार काम करते चले आ रहे हैं। कुछ स्‍थानों पर प्रत्‍यक्ष भी जाकर मैंने बॉर्डर आर्गेनाइजेशन के कर्मियों को काम करते देखा है। सचमुच साहस और उनके शौर्य और उनके मैं परिश्रम की जितनी भी सराहना करुं, वह कम है।

 

रक्षा मंत्री ने नई दिल्ली में सीमा सड़क भवन में सीमा सड़क संगठन द्वारा स्थापित दो उत्कृष्टता केंद्र राष्ट्र को समर्पित किए। इन केंद्रों की स्थापना सड़क सुरक्षा में उकृष्टता हासिल करने और सड़कों, पुलों, एयरफील्ड तथा सुरंगों के निर्माण को बढ़ावा देने के लिए की गई है।

-----

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की घर पर राशन पहुंचाने की प्रस्तावित योजना को हास्‍यास्‍पद बताया है। उन्होंने कहा है कि यह योजना राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 की विरोधाभासी है और राशन माफिया को फायदा पहुंचाने वाली है। श्री प्रसाद ने दिल्ली सरकार की नियत पर गंभीर प्रश्न उठाते हुए पूछा कि दिल्ली में एक राष्ट्र एक राशनकार्ड योजना आखिर क्यों नहीं लागू की गई। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम में लाभार्थियों को राशन केवल उचित मूल्य की दुकानों से ही दिए जाने का प्रावधान है। यह एक पारदर्शी प्रावधान है और घर पर राशन पहुंचाने की योजना से इसकी काला बाजारी होने की संभावना है।

-----

शिखर धवन को जुलाई में श्रीलंका में होने वाले तीन एक दिवसीय क्रिकेट मैचों और तीन ट्वेंटी-ट्वेंटी मैचों के दौरे के लिए भारत का कप्तान बनाया गया है।  तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार 20 सदस्‍यीय टीम के उपकप्‍तान बनाये गये हैं।

 

भारतीय क्रिकेट टीम ने साउथैम्पटन के हैम्पशायर बाउल में तैयारियां शुरू कर दी हैं। भारत को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड के साथ खेलना है।

-----

नाइजीरिया सरकार ने ट्विटर पर प्रतिबंध लगाने के बाद भारतीय माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफार्म कू पर अपना अकाउंट बनाया है। कू के सह-संस्थापक अप्रमेय राधाकृष्णा ने नाइजीरिया के इस कदम का स्वागत करते हुए कहा - @kooindia पर नाइजीरिया सरकार के ऑफिशियल हैंडल का हार्दिक स्वागत।

 

ट्विटर ने अलगाववादियों को दंडित करने की धमकी देने वाले राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी का ट्वीट हटा दिया था। इसके बाद नाइजीरिया ने पांच जून को इस सोशल मीडिया कंपनी पर प्रतिबंध लगा दिया था।

----

प्रसिद्ध पर्यावरणविद् और शिक्षाविद् प्रोफेसर राधामोहन का आज ओडिसा की राजधानी भुवनेश्वर में निधन हो गया। प्रधानमंत्री सहित अन्य गणमान्य लोगों ने उनके निधन पर दुख व्यक्त किया। श्री मोदी ने कहा कि श्री राधामोहन कृषि, विशेषकर सतत और जैविक खेती के प्रति समर्पित थे। उन्होंने कहा कि अर्थशास्त्र और पर्यावरण से संबंधित विषयों में गहन जानकारी के कारण श्री राधामोहन को  सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है।

 

पेशे से शिक्षाविद् राधामोहन जी की गहरी रूचि पर्यावरण में थी और वे ओडिसा में जैविक खेती के क्षेत्र में मार्गदर्शक कार्यों के लिए जाने जाते हैं। समाज सेवा के क्षेत्र में भी उन्होंने कार्य किया और राज्य सूचना आयोग में सूचना आयुक्त भी रहे। श्री राधामोहन को पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया था।

-----

स्वतंत्रता सेनानी और ब्रिटिशराज के खिलाफ लड़ाई में प्राणों की आहुति देने वाले शहीद रामप्रसाद बिस्मिल की आज जयंती है। आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में संस्कृति मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में शहीद रामप्रसाद बिस्मिल के जन्मस्थान पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किया। केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने शहीद रामप्रसाद बिस्मिल, अशफाकउल्ला खान और रोशन सिंह को शाहजहांपुर के शहीद उद्यान में पुष्पांजलि अर्पित की। इस अवसर पर श्री पटेल ने कहा कि राष्ट्र स्वाधीता सेनानियों के बलिदान को कभी नहीं भूल सकता।


जितनी कम उम्र में लिखना आह्वान कर देना, आंदोलन खड़ा कर देना और उसके बाद अपना काम पूरा करते चले जाना। जीवन में इन बलिदानों ने हमको प्रेरणा भी दी है और साथ में यहां तक पहुंचाने की वह तपस्‍या भी है जिसके दम पर यहां पर पहुंचे हैं। ये विचार जो जीवन और जीवनी के साथ पूरा हुआ है। वह अमरता के साथ हमारी बीच रहे। ये वीरों की धरती, शहीदों की धरती, विचार की धरती और विचार और संकल्‍प की धरती, जिसमें अपने विचार को  अमरता प्रदान की है। ऐसे बिस्मिल जी के चरणों में नमन करता हूं।

 

श्री पटेल ने कहा कि केन्द्र सरकार राष्ट्र नायकों को याद करने के लिए अमृत महोत्सव जैसे विशेष कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है।


संस्कृति मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने शहीद अशफाक उल्ला खां की मजार पर भी चादर चढ़ाई। बाद में वह शाहजहांपुर में पंडित राम प्रसाद बिस्मिल के पैतृक आवास गए और वहां उनके परिवार के सदस्यों से मुलाकात की। उन्होंने शहीदों की याद में बन रहे सभागार मैं अब तक हुए काम का भी निरीक्षण किया। इस मौके पर आयोजित पुष्पांजलि कार्यक्रम में सितार पर भक्ति संगीत पेश किया गया और शहीद बिस्मिल की जिंदगी की कहानी सुनाई गई जिसके बाद देशभक्ति के तरानों का मंचन हुआ। पंडित राम प्रसाद बिस्मिल देश के अग्रणी क्रांतिकारियों में शुमार थे जिन्होंने  ब्रिटिश उपनिवेशवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ी।  उन्‍होंने भगत सिंह और चन्‍द्रशेखर आजाद जैसे स्‍वतंत्रता सेनानियों के साथ हिन्‍दुस्‍तान रिपब्लिकन एसोसिएशन का गठन किया। सुशील चन्‍द्र तिवारी आकाशवाणी समाचार लखनऊ।

----

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा है कि पंडित राम प्रसाद बिस्मिल महान क्रांतिकारी थे, उन्होंने अपना जीवन राष्ट्र के लिए बलिदान कर दिया।

----

संस्‍कृ‍ति संदेश में स्‍वतंत्रता सेनानी रामप्रसाद बिस्मिल को श्रद्धाजंलि -

सरफरोशी की तमन्ना अब हमारे दिल में है
देखना है जोर कितना बाजुएं कातिल में है
वक्‍त आने पर तुझे बता देगें तुझे ये आसमां
हम अभी से क्‍या बताएं क्‍या हमारे दिल में है।

देश की आज़ादी के संग्राम में काकोरी काण्ड ने एक चिंगारी का काम किया था। इसमें शामिल रामप्रसाद बिस्मिल, अशफाक उल्लाह खां, राजेन्द्र नाथ लाहिड़ी और रौशन सिंह ने उस समय जो काम किया, उसे बाद में देश की आज़ादी के इतिहास में स्वर्णाक्षरों में अंकित किया गया। 11 जून,1897 को उत्तर प्रदेश के शाहजहॉपुर में जन्मे पं. रामप्रसाद ‘बिस्मिल‘ केवल क्रांतिकारी ही नहीं, बल्कि उच्चकोटि के कवि, शायर, साहित्यकार, इतिहासकार, अनुवादक और भाषाविद् भी थे। ‘बिस्मिल‘ तखल्लुस के अलावा वे ‘राम‘ और ‘अज्ञात‘ नाम से भी लिखते थे। कहा जाता है कि 11 वर्ष के क्रांतिकारी जीवन में रामप्रसाद ने कई पुस्तकें लिखीं और उन पुस्तकों को बेचकर मिले पैसों से हथियार खरीदकर क्रांति की मशाल जलाई। आज़ादी के बाद में डा. मदनलाल ‘क्रांत‘ ने पं रामप्रसाद बिस्मिल की लिखी पुस्तकों का संकलन कर उन्हें चार खण्डों में प्रकाशित किया है।


आपमें से बहुत कम लोगों को पता होगा, कि आप जिस प्रार्थना को अपने स्कूल में बचपन से गाते चले आ रहे हैं, उसकी रचना भी रामप्रसाद बिस्मिल ने की थी। वो शक्ति दो हमें दयानिधि की रचना भी रामप्रसाद बिस्मिल ने की थी। 


डा. मदनलाल ‘क्रांत‘ ने बताया कि रामप्रसाद बिस्मिल ने ही वसंत पंचमी के दिन उस गीत की रचना की थी, जो बाद में क्रांतिकारियों के लिए प्रेरणा का स्रोत बना।


रामप्रसाद बिस्मिल की एक रचना को आजकल बहुत गुनगुनाया जाता। अंग्रेजी हुकूमत ने काकोरी काण्ड के लिए जब राम प्रसाद को फांसी की सज़ा सुनाई तो ‘बिस्मिल‘ ने कहा था-


मिट गया जब मिटने वाला, फिर सलाम आया तो क्या ?
दिल की बर्बादी के बाद, उनका पयाम आया तो क्या ?
ए दिले नादां मिटा, शय तू भी कूं ए यार में,
फिर मेरी नाकामियों के बाद, काम आया तो क्या ?

19 दिसम्बर, 1927 को 30 साल की उम्र में क्रांतिकारी रामप्रसाद बिस्मिल हंसते हंसते फांसी चढ़ गये, लेकिन अपने पीछे छोड़ गये क्रांति का एक ऐसा संदेश, जिसे सुनकर आज भी नौजवानों के दिलों में देशभक्ति की ज्वाला धधक उठती है।

  ----

  

ट्विटरवरुन थेट

हवामान आता

As on-19 Jun 2021
City MaxoC MinoC
दिल्ली 36.6 25.3
मुंबई 33.0 25.0
चेन्नई 35.4 28.6
कोलकाता 30.1 25.2
बेंगलुरू 28.0 20.8