मुख्य समाचार
मन की बातः प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आकाशवाणी पर साझा किए अपने विचार, रिकॉर्ड-संख्‍या में वोट डालने हेतु युवाओं से की अपील            संसदीय चुनावों के कारण मासिक 'मन की बात' का प्रसारण अगले तीन महीने तक नहीं किया जाएगा            प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात में देश के सबसे लंबे केबल-ब्रिज सुदर्शन सेतु का उद्घाटन किया            उत्तर प्रदेश की अंबेडकरनगर लोकसभा सीट से बीएसपी सांसद रितेश पांडे बीजेपी में हुए शामिल            एफआईएच हॉकी प्रो लीगः ओडिशा में आज शाम भारत और आयरलैंड के बीच मुक़ाबला           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
07.12.2023

मुख्य समाचार: -


  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा - दूसरी तिमाही में देश की आर्थिक वृद्धि वैश्विक स्तर पर सबसे अधिक रही। भारत विश्‍व में सबसे तेज गति की अर्थव्‍यवस्‍था बना।

  • केंद्रीय विश्वविद्यालय संशोधन विधेयक 2023 लोकसभा में पारित। विधेयक से तेलंगाना में एक केंद्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय स्थापित होगा।

  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तमिलनाडु के बाढ़ग्रस्‍त इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया। राज्य के लोगों को हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सशस्त्र सेना झंडा दिवस पर बहादुर शहीद भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

  • मिजोरम में ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट के नेता ललदुहोमा कल नये मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

  • और मलेशिया के कुआलालंपुर में जूनियर पुरुष हॉकी विश्व कप में स्पेन ने भारत को 4-1 से हराया।

**********

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि भारत की दूसरी तिमाही की आर्थिक वृद्धि दर वैश्विक स्तर पर सबसे अधिक रही। राज्‍य सभा में देश की आर्थिक स्थिति पर अल्‍पकालिक बहस का जवाब देते हुए श्रीमती सीतारामन ने कहा कि जुलाई से सितम्‍बर के दौरान सकल घरेलू उत्‍पाद में अधिक वृद्धि देखी गई और भारत सबसे तेज गति से बढती प्रमुख अर्थव्यवस्‍था बना। वित्‍तमंत्री ने कहा कि दूसरी तिमाही में सात दशमलव छह प्रतिशत की वृद्धि दर हासिल करना भारत के लिए काफी महत्‍वपूर्ण है।


वित्‍तमंत्री ने कहा कि इस वर्ष प्रत्‍यक्ष कर संग्रह में करीब 22 प्रतिशत की वृद्धि हुई जबकि जीएसटी का औसत मासिक संग्रह एक लाख साठ हजार करोड़ रुपए पर स्‍थि‍र रहा। श्रीमती सीतारामन ने कहा कि बेरोजगारी दर 2017-18 में 17 दशमलव आठ प्रतिशत से घटकर दस प्रतिशत पर आ गई है।

**********

लोकसभा ने केंद्रीय विश्‍वविद्यालय संशोधन विधेयक 2023 ध्‍वनिमत से पारित कर दिया है। विधेयक विभिन्‍न राज्‍यों में शिक्षण और अनुसंधान के लिए केंद्रीय विश्‍वविद्यालयों की स्‍थापना से सम्‍बंधित है। इसमें तेलंगाना के लिए केंद्रीय जनजातीय विश्‍वविद्यालय की स्‍थापना का प्रावधान है, इसका नाम सम्‍मक्‍का-सरक्‍का केन्‍द्रीय जनजातीय विश्‍वविद्यालय होगा। शिक्षा मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने कहा कि इससे जनजातीय समुदाय को उच्‍चतर शिक्षा और अनुसंधान की सुविधाएं प्राप्‍त होगी।


आन्‍ध्रा बाईफरकेशन विधेयक में तेलंगाना और आन्‍ध्रा में दो राज्‍यों में दो ट्राइबल यूनिवर्सिटी की प्रतिष्ठिति की कमिटमेन्‍ट था। एक तेलंगाना में एक नई जनजातीय विश्‍वविद्यालय को स्‍थापना करने में इस सदन सर्वसम्‍मत अपना अभिव्‍यक्ति प्रकाश किया। भारत सरकार ने आज सम्‍मक्‍का-सरक्‍का सेन्‍ट्रल ट्राइबल यूनिवर्सिटी लगभग नौ सौ करोड रुपयाव्‍यय की व्‍यवस्‍था के साथ इसको बनाया जायेगा।

**********

भाजपा ने लोकसभा के अपने सभी सदस्‍यों को व्हिप जारी किया है कि वे कल सदन में उपस्थित रहें। महत्‍वपूर्ण विधाई मामलों पर चर्चा और सरकार के दृष्टिकोण का समर्थन करने को देखते हुए पार्टी ने विप जारी किया है।

**********

इलेक्‍ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्‍विनी वैष्‍णव ने कहा है कि मोदी सरकार ने हर वर्ष दो करोड़ रोजगार पैदा करने का लक्ष्‍य हासिल कर लिया है। नई दिल्‍ली में श्री वैष्‍णव ने कहा कि वर्तमान में हर वर्ष औपचारिक रोजगार के एक करोड़ अस्‍सी लाख अवसर प्रदान किए जा रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि विनिर्माण क्षेत्र की रोजगार सृजन में प्रमुख भूमिका है।

**********

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने चक्रवात मिगजौम से उत्पन्‍न स्थिति का जायजा लेने के लिए आज तमिलनाडु के कई इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया। उन्‍होंने मुख्‍यमंत्री एम0 के0 स्‍टाालिन के साथ बैठक भी की। रक्षा मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने गृह मंत्रालय और कैबिनेट सचिव से तमिलनाडु के लोगों की सहायता के लिए सभी संसाधन उपलब्‍ध कराने को कहा है।


मुख्‍यमंत्री ने राशि को तुरंत जारी करने के लिए प्रधानमंत्री को धन्‍यवाद दिया।

**********

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आपदा प्रबंधन के लिए आंध्र प्रदेश को चार सौ 93 करोड 60 लाख रुपये तथा तमिलनाडु के लिए चार सौ 50 करोड रुपये की दूसरी किस्‍त जारी करने के निर्देश दिए। इससे राज्‍य सरकारों को तूफान के कारण हुए नुकसान में आवश्‍यक राहत प्रबंधन में मदद मिलेगी। केंद्र सरकार ने पहले ही दोनों राज्‍यों को इस राशि की पहली किस्‍त जारी कर दी थी।

**********

मिजोरम में जोरम पीपुल्‍स मूवमेंट - जेडपीएम के नेता ललदूहोमा कल मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेंगे। शपथग्रहण समारोह सुबह 11 बजे आइजोल सिटी में राजभवन में होगा।


मिजोरम के राजनीतिक इतिहास में एक नए अध्याय के अंतर्गत कल लालदुहोमा नए मुख्यमंत्री की शपथ लेंगे। पूर्व आईपीएस अधिकारी श्री लालदुहोमा ने कभी प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की सुरक्षा व्यवस्था को संभाला था। 80 के दशक की शुरुआत में अपना राजनीतिक कैरियर शुरू करने वाले श्री लालदुहोमा 1984 में लोकसभा सांसद बने। उन्होंने अपने राजनीतिक सफर में लगभग 40 वर्षों तक कई उतार चढ़ाव देखे हैं। शपथ ग्रहण समारोह के बाद श्री लालदुहोमा नई "कलफुंग थारसरकार के पहले 100 दिनों के कार्यक्रम की घोषणा करेंगे। आइजोल से गिन गंगटे की रिपोर्ट के साथ आकाशवाणी समाचार कक्ष से मनोज।

**********

वरिष्ठ कांग्रेस नेता रेवंत रेड्डी ने आज तेलंगाना के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। वे तेलंगाना के दूसरे मुख्यमंत्री बने। 11 सदस्यों ने मंत्री पद की शपथ ली। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने श्री रेड्डी को बधाई दी है।

**********

भाजपा ने तेलंगाना के नव-निर्वाचित मुख्‍यमंत्री रेवंत रेड्डी द्वारा कथित रूप से की गई आशोभनीय टिप्‍पणी के लिए कांग्रेस की आलोचना की है। पार्टी नेता रविशंकर प्रसाद ने आज नई दिल्‍ली में श्री रेड्डी के बयान की निंदा की। उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने देश की आध्‍यात्मिक, सभ्‍यागत, सामाजिक और राजनीतिक एकता का अनादर किया है।

**********

विकसित भारत संकल्‍प यात्रा पूरे देश में लोगों को प्रेरित कर रही है। पिछले तीन सप्‍ताह के दौरान त्रिपुरा के गांवों और जनजातीय क्षेत्रों में इसे बडे पैमाने पर इसका आयोजन किया गया है। यात्रा का उद्देश्‍य लोगों को सरकार की अग्रणी योजनाओं के बारे में जागरूक करना है।

**********

उधर जम्‍मू-कश्‍मीर के विभिन्‍न क्षेत्रों में यात्रा के प्रति लोगों में उत्‍साह दिखाई दिया। ये यात्रा आज पुंछ, रियासी, जम्‍मू और सांबा जिलों में निकाली गई। आकाशवाणी से बातचीत में लोगों ने अपने अनुभव साझा किये।


मेरा नाम है सतपाल शर्मा मैं एग्रीकल्‍चर और मोदी सरकार द बहुत बहुत धन्‍यवाद करनाकि मैं एक स्‍कीमें दे तहत एक ट्रैक्‍टर मिल्‍या और ट्रैक्‍टर मेरा अच्‍छा काम करा करदा। और एक चाफ कटर भी मैं लेत्‍या। मेरा नाम राजेन्‍दर कुमार शर्मा है। डिस्‍ट्रिक रियासी से हूं और आज जो वैन आई है इससे हमें यह फायदा हो रहा है कि जो स्‍कीमें लोगों को रिमोट एरिया में नहीं पता चलती है। इससे हमें बहुत सी सरकार की केन्‍द्र सरकार की जो स्‍कीमें है हर आदमी को इसके बारे में नॉलेज मिल रहा है। हम शुक्रगुजार हैं एल जी साहब का और तमाम हिन्‍दुस्‍तान की सरकार का पंजाब के निवासी हैं उनको उनकी हर स्‍कीम का पता चलेगा।

**********

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सशस्त्र सेना झंडा दिवस पर बहादुर शहीद भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की है। उन्‍होंने वीर जवानों के साहस, बलिदान और दायित्‍व के प्रति उनकी कटिबद्धता के लिए सराहना की है। प्रधानमंत्री ने कहा कि राष्ट्र की रक्षा के लिए सशस्त्र बलों का समर्पण अद्वितीय है। उन्होंने सभी से सशस्त्र सेना झंडा दिवस कोष में योगदान करने का भी आग्रह किया। यह दिवस सशस्त्र बलों में शहीदों और सैनिकों के सम्मान के लिए प्रतिवर्ष 7 दिसंबर को मनाया जाता है।

**********

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि अफगानिस्‍तान दूतावास नई दिल्‍ली में और वाणिज्‍य दूतावास मुम्‍बई तथा हैदराबाद में काम कर रहे हैं। नई दिल्‍ली में मंत्रालय के प्रवक्‍ता अरिंदम बागची ने कहा कि इन संस्‍थाओं को मान्‍यता देने की भारत की स्थिति में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है। उन्‍होंने कहा कि अफगानिस्‍तान राजनयिक भारत में नगारिकों को सेवाएं प्रदान करना जारी रखेंगे।


श्री बागची ने कहा कि कतर में आठ भारतीय नागरिकों को मृत्‍यु दंड सुनाए जाने के मामले में अपील दाखिल की गई है और अभी तक दो सुनवाई हो चुकी है। उन्‍होंने कहा कि इस महीने की तीन तारीख को भारतीय राजदूत को सभी आठ लोगों से कारागार में मिलने की अनुमति दी गई।

**********

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने दिल्‍ली एम्‍स में चीन में फैले निमोनिया बैकटीरिया के रोगी मिलने की मीडिया की खबरों का खण्‍डन किया है। मंत्रालय ने इन खबरों को गुमराह करने वाली बताया है। मंत्रालय ने स्‍पष्‍ट किया है कि एम्‍स में आए सात रोगियों का बच्‍चों में श्‍वसन सम्‍बंधी हालिया संक्रमण के मामलों से कोई सम्‍बंध नहीं है।

**********

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल देहरादून में उत्तराखंड वैश्विक निवेशक सम्‍मेलन का शुभारम्‍भ करेंगे। दो दिन के सम्‍मेलन का विषय है शांति से लेकर समृद्धि तक। उत्तराखंड के मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने कहा कि सम्‍मेलन के लिए सभी तैयारियां कर ली गई हैं।


सारी तैयारियां हमने की है और अभी तक हमारे लगभग तीन लाख करोड के निवेशकों के साथ करार हो गये हैं और बहुत सारे प्रस्ताव हमारे पास अभी हैं और यह राशि लगातार बढ रही है। उत्‍तराखण्‍ड राज्‍य के लिए जहां यहां की आर्थिकी बढेगीव्‍यापार बढेगा उद्योग बढेंगे वहीं हमारे नवजवान युवा भाई बहनों को उत्‍तरखंड के अन्‍दर ही रोजगार का भी एक बडा अवसर उनके लिए यहां पर आयेगा।

**********

प्रधानमंत्री कल नई दिल्‍ली में लालकिला में पहले भारतीय कला वास्‍तुकला और डिजाइन द्विवार्षिक महोत्‍सव का उद्घाटन करेंगे। वे आत्‍मनिर्भर भारत डिजाइन केन्‍द्र और विद्यार्थी समुन्‍नति महोत्‍सव का उद्घाटन भी करेंगें। इसका उद्देश्‍य कलाकारों, वास्‍तुविदो, फोटोग्राफरों, कला विशेषज्ञों और आम लोगों के बीच सांस्‍कृतिक संवाद को मजबूत बनाना है।

**********

बम्‍बई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स 132 अंक की गिरावट के साथ 69 हजार 522 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज के निफ्टी में भी 37 अंक की कमी आई और यह बीस हजार नौ सौ एक पर बंद हुआ।

**********

मलेशिया के क्‍वालालंपुर में जूनियर हॉकी विश्‍वकप के पूल-सी के दूसरे मैच में स्‍पेन ने भारत को चार-एक से हरा दिया है। भारत ने पहले मैच में कोरिया को हराया था। भारत का अंतिम पूल मैच शनिवार को कनाडा के साथ होगा।

**********

अंत में मुख्य समाचार एक बार फिर

· वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा - दूसरी तिमाही में देश की आर्थिक वृद्धि वैश्विक स्तर पर सबसे अधिक रही। भारत विश्‍व की सबसे तेज गति की अर्थव्‍यवस्‍था बना।

· केंद्रीय विश्वविद्यालय संशोधन विधेयक 2023 लोकसभा में पारित। विधेयक से तेलंगाना में एक केंद्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय स्थापित होगा।

· रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तमिलनाडु के बाढ़ग्रस्‍त इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया। राज्य के लोगों को हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया।

· और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सशस्त्र सेना झंडा दिवस पर बहादुर शहीद भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

**********

ट्विटर अपडेट

समाचार सुनें

  • Morning News 25 (Feb)
  • Midday News 25 (Feb)
  • News at Nine 24 (Feb)
  • Hourly 25 (Feb) (1305hrs)
  • समाचार प्रभात 25 (Feb)
  • दोपहर समाचार 25 (Feb)
  • समाचार संध्या 24 (Feb)
  • प्रति घंटा समाचार 25 (Feb) (1300hrs)
  • Khabarnama (Mor) 25 (Feb)
  • Khabrein(Day) 25 (Feb)
  • Khabrein(Eve) 24 (Feb)
  • Aaj Savere 25 (Feb)
  • Parikrama 24 (Feb)

कार्यक्रम सुनें

  • Market Mantra 24 (Feb)
  • Samayki 1 (Jan)
  • Sports Scan 24 (Feb)
  • Spotlight/News Analysis 24 (Feb)
  • Public Speak
  • Country wide 22 (Feb)
  • Surkhiyon Mein 24 (Feb)
  • Charcha Ka Vishai Ha 21 (Feb)
  • Vaad-Samvaad 17 (Mar)
  • Money Talk 20 (Feb)
  • Current Affairs 23 (Feb)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""