मुख्य समाचार
मन की बातः प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आकाशवाणी पर साझा किए अपने विचार, रिकॉर्ड-संख्‍या में वोट डालने हेतु युवाओं से की अपील            प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात में देश के सबसे लंबे केबल-ब्रिज सुदर्शन सेतु का उद्घाटन किया            ख़ुले और समावेशी इंडो-पैसिफ़िक के लिए 4 जीवंत-लोकतंत्रों का एक महत्वपूर्ण मंच है क्वाडः डॉ0 एस0 जयशंकर            साल 2028-29 तक 50,000 करोड़ रुपये तक पहुँच जाएगा देश का रक्षा निर्यातः रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह            महिला प्रीमियर क्रिकेट-लीगः बेंगलुरू में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने यूपी वॉरियर्स को दो रनों से हराया           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
07.12.2023

मुख्य समाचार


  • केंद्र ने चक्रवात प्रभावित आंध्र प्रदेश को लगभग 500 करोड़ रुपये और तमिलनाडु को साढ़े चार सौ करोड़ रुपये की राज्य आपदा राहत कोष की दूसरी किस्त जारी की। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने चेन्नई को बाढ़ से बचाव के लिए पांच सौ 61 करोड़ रुपये से अधिक की पहली शहरी बाढ़ शमन परियोजना को मंजूरी दी।

  • वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा - हरित प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए सीमा समायोजन कर लगाना नैतिक रूप से गलत और विकासशील देशों के हितों के खिलाफ।

  • भारत के वस्‍तु क्षेत्र ने पहली बार सेवा क्षेत्र के निर्यात पर बढ़त बनाई।

  • कांग्रेस नेता ए. रेवंत रेड्डी ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

  • और, मलेशिया के कुआलालम्पुर में एफआईएच जूनियर पुरुष हॉकी विश्व कप में भारत आज अपने दूसरे मैच में स्पेन से खेलेगा।


-------------------------------------------------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गृह मंत्रालय को राज्‍य आपदा राहत कोष से आंध्र प्रदेश को चार सौ 93 करोड 60 लाख रुपये तथा तमिलनाडु के लिए चार सौ 50 करोड रुपये की दूसरी किस्‍त की जारी करने के निर्देश दिए है। इससे राज्‍य सरकारों को चक्रवाती तूफान के कारण हुए नुकसान में आवश्‍यक राहत प्रबंधन में मदद मिलेगी। केंद्र सरकार ने पहले ही दोनों राज्‍यों को उपरोक्‍त राशि कि पहली किस्‍त जारी कर दी थी।


प्रधानमंत्री ने राष्‍ट्रीय आपदा राहत कोष के तहत चैन्‍नई बेसिन प्रोजेक्‍ट के लिए समेकित शहरी बाढ प्रबंधन कार्यों के कार्यन्‍वयन के लिए प्रथम शहरी बाढ प्रबंधन परियोजना की पांच सौ 61 करोड 29 लाख रुपये की राशि भी स्‍वीकृत की है। इस राशि में केंद्रीय राहत के पांच सौ करोड रुपये भी शामिल है। शहरी बाढ प्रबंधन प्रयासों में यह पहली श्रृंखला है जो शहरी बाढ प्रबंधन ढांचे के विस्‍तार को विकसित करने में सहायक सिद्ध होगी। चैन्‍नई पिछले आठ वर्षो में बार-बार बाढ का सामना कर रहा है।


गृहमंत्री अमित शाह ने सोशल मीडिया पोस्‍ट में कहा कि चक्रवाती तूफान मिग-जोम ने तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश को नुकसान पहुंचाया है। केंद्रीय मंत्री ने बाढ़ से प्रभावित सभी लोगों के कल्‍याण और सुरक्षा के लिए प्रार्थना की।


-------------------------------------------------

इसी बीच प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री एम.के.स्टालिन से टेलीफोन पर बात की और उन्हें केंद्र से हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज चेन्नई, कांचीपुरम, चेंगलपेट और तिरुवल्लूर के बाढ़ प्रभावित स्थानों का दौरा किया। वह भारतीय वायुसेना के विमान से चेन्नई पहुंचे और केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. एल. मुरुगन, राज्य के वित्त मंत्री थंगम थेनारासु और मुख्य सचिव शिव दास मीना के साथ हवाई दौरा किया। बाद में उन्होंने राज्य सचिवालय में मुख्यमंत्री एम.के.स्टालिन से मुलाकात की।   


-------------------------------------------------

केंद्रीय वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा है कि विकसित देशों द्वारा अपनी पर्यावरण संरक्षण प्रतिबद्धताएं पूरी करने के लिए सीमा समायोजन कर लगाने का प्रयास नैतिकरूप से गलत है और विकासशील देशों के खिलाफ है। उन्‍होंने कहा कि सीमा समायोजन कर लगाने का एकतरफा फैसला ग्‍लोबल साउथ के विरूद्ध होगा।


वित्‍तमंत्री आज नई दिल्‍ली में भारतीय उद्योग परिसंघ द्वारा आयोजित वैश्विक आर्थिक नीति फोरम-2023 को संबोधित कर रही थीं। अभी हाल में यूरोपीय संघ ने कुछ सेक्‍टरों से आयात पर कार्बन टैक्‍स लगाने की घोषणा की थी।

उन्‍होंने कहा कि अंतर्राष्‍ट्रीय सौर गठबंधन विश्‍व के लिए लाभदायक साबित हो सकता है। अंतर्राष्‍ट्रीय सौर गठबंधन के महत्‍व को रेखांकित करते हुए श्रीमती सीतारामन ने कहा कि वैश्विक ग्रिड प्रणाली स्‍थापित होने के बाद चौबीसों घंटो बिजली मिलेगी जिससे जीवन सुगम होगा।


उन्‍होंने कहा कि विश्‍व के किसी भी सेक्‍टर के लिए विकास और योगदान समावेशी होना चाहिए। वित्‍तमंत्री ने कहा कि अब दुनिया वैश्विक जैव ईधन गठबंधन की ओर भी बढ रही है। जैव ईधन, विशेषकर विमानों के लिए, प्रभावी ईधन स्रोत बन सकते हैं। उन्‍होंने कहा कि मौजूदा समय में विश्‍व को ग्रोथ इंजन के बदले थिंक इंजन पर ध्‍यान केंद्रित करना चाहिए।


-------------------------------------------------

केंद्र सरकार ने कहा है कि वस्तु क्षेत्र ने पहली बार सेवा क्षेत्र के निर्यात पर बढत बना ली है। नई दिल्‍ली में इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेक इन इंडिया मीडिया की पहल के कारण यह संभव हो सका है। उन्‍होंने बताया कि वित्त वर्ष में निर्यात बढकर सात सौ 62 अरब डॉलर हो गया। वस्तु क्षेत्र निर्यात बढकर चार सौ 53 अरब डॉलर हो गया जबकि सेवा क्षेत्र का निर्यात तीन सौ नौ अरब डॉलर रहा। श्री वैष्‍णव ने कहा कि भारत का निर्यात शीघ्र एक ट्रिलियन डॉलर हो जायेगा।


केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मेक इन इंडिया योजना के कारण भारत मोबाइल फोन के निर्यात में चौथे स्‍थान पर पहुंचा है। उन्‍होंने यह भी बताया पिछले वित्त वर्ष में भारत ने 11 अरब डॉलर से अधिक मूल्‍य के मोबाइल फोन का निर्यात किया था। श्री वैष्‍णव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देश में विनिर्माण क्षेत्र को बढावा देने के लिए मेक इन इंडिया पहल की शुरूआत की थी। श्री वैष्‍णव ने कहा कि भारत मोबाइल फोन के निर्यात में शीघ्र शीर्ष दो स्‍थानों पर पहुंच जायेगा।


-------------------------------------------------

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम राज्य मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने आज लोकसभा को बताया कि 2020 में इसकी स्थापना के बाद से लगभग तीन करोड़ 15 लाख उद्यमों ने उद्यम पोर्टल पर पंजीकरण कराया है। एक लिखित उत्तर में, श्री वर्मा ने कहा कि ये उद्यम देश में करीब 15 करोड़ 48 लाख रोजगार प्रदान करते हैं। इनमें से तीन करोड़ 52 लाख से ज्यादा महिलाएं हैं। 


-------------------------------------------------

सरकार ने कहा है कि पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि-पी.एम.एस.वी.ए. योजना से 56 लाख से अधिक रेहड़ी-पटरी वालों को लाभ हुआ है। यह योजना 2020 में शुरू की गई थी। पीएम स्वनिधि योजना से विक्रेता, दस हजार रुपये तक का कार्यशील पूंजी ऋण प्राप्त कर सकते हैं, जिसे एक वर्ष के कार्यकाल में मासिक किस्तों में चुकाना होगा। लोकसभा में आज प्रश्नकाल के दौरान पूरक प्रश्नों का उत्तर देते हुए आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि अब तक नौ हजार करोड़ रुपये से अधिक का ऋण वितरित किया जा चुका है। 


-------------------------------------------------

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने लोकसभा में कहा कि देश के विमानन क्षेत्र में तीन गुना वृद्धि की संभावना है। उन्‍होंने कहा कि वर्ष 2030 तक विमान यात्रियों की संख्‍या वर्तमान के 14 करोड़ 50 लाख से बढ़कर 42 करोड़ हो जाने का अनुमान है। पूरक प्रश्‍नों के उत्तर में श्री सिंधिया ने कहा कि वर्ष 2014 में विमान यात्रियों की संख्‍या केवल छह करोड़ थी जबकि पिछले नौ वर्षों में यह साढे़ 14 करोड़ हो गई है। उन्‍होंने कहा कि अब तक देश के 76 हवाई अड्डों को सरकार की पहल क्षेत्रीय संपर्क योजना-उडान से जोड़ा जा चुका है।


-------------------------------------------------

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी सुशासन के दृष्टिकोण से देश की सबसे लोकप्रिय पार्टी है। उन्‍होंने हाल के विधानसभा चुनावों में सत्‍तारूढ़ दलों की जीत से संबंधित आंकडों का हवाला दिया। नई दिल्‍ली में आज भाजपा संसदीय दल ने विधानसभा चुनावों में पार्टी की शानदार जीत पर प्रधानमंत्री मोदी का अभिनंदन किया। बैठक को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने अब तक विधानसभा चुनावों में कुल मिलाकर 40 बार दोबारा जनादेश पाने की कोशिश की लेकिन केवल सात बार उसे सफलता मिली, दूसरी तरफ भारतीय जनता पार्टी फिर से जनादेश पाने के 39 प्रयासों में से 22 बार दुबारा सत्‍ता में आई। श्री मोदी ने कहा भारतीय जनता पार्टी ने छत्‍तीसगढ, राजस्‍थान और मध्‍यप्रदेश के साथ-साथ मिजोरम और तेलंगाना में भी अपनी शक्ति बढाई है।


बैठक के बाद संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने प्रधानमंत्री के हवाले से कहा कि विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी की हाल की विजय पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं के कठिन परिश्रम का परिणाम है। श्री जोशी ने कहा कि प्रधानमंत्री ने सभी भाजपा सांसदों और मंत्रियों से 12 दिसंबर से 25 जनवरी तक विकास भारत संकल्‍प यात्रा में भागीदारी करने को कहा है।


-------------------------------------------------

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और केंद्रीय जल शक्ति राज्य मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल का लोकसभा सांसद के रूप में इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। उन्होंने कल लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। इसकी घोषणा आज सुबह लोकसभा अध्यक्ष ने सदन में की दोनों नेताओं ने मध्य प्रदेश में हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की है। इसके अलावा, सात अन्य भाजपा सांसदों राकेश सिंह, उदय प्रताप सिंह, रीति पाठक, कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़, दीया कुमारी, अरुण साव और गोमती साई ने भी लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है।


-------------------------------------------------

वरिष्ठ कांग्रेस नेता ए रेवंत रेड्डी ने आज तेलंगाना के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। श्री रेड्डी को हैदराबाद के लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम में एक समारोह में तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सौंदर्यराजन ने पद की शपथ दिलाई। वह तेलंगाना के दूसरे मुख्यमंत्री बने। श्री रेड्डी के अलावा उनके मंत्रिमंडल के 11 सदस्यों ने भी मंत्री पद की शपथ ली।


अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के अध्‍यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी, शपथ ग्रहण समारोह में उपस्थित रहे।


-------------------------------------------------

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज नई दिल्ली में लक्ष्मीपत सिंघानिया- आई.आई.एम. लखनऊ राष्ट्रीय नेतृत्व पुरस्कार प्रदान किए। इस अवसर पर राष्ट्रपति ने कहा-


हमारे देश की वसुधैव कुटुम्‍बकम की परंपरा भी समाज और विश्‍व कल्‍याण को बढावा देती है। इस संदर्भ में मैनेजमेंट संस्‍थानों का कार्य और भी अहम हो जाती है। उत्‍पादन और उत्‍पादकता बढाने की अंधी दौड ने मानवता को हानि पहुंचाई। जलवायु परिवर्तन और इकोलॉजिकल डिस्‍टरबेंसिस उसी का परिणाम है। आज पूरा विश्‍व इसी चुनौती से जूझ रहा है।


-------------------------------------------------

आज सशस्त्र सेना झंडा दिवस है। यह दिन सशस्त्र बलों में शहीदों और सैनिकों के सम्मान के लिए प्रतिवर्ष 7 दिसंबर को मनाया जाता है। झंडा दिवस का उद्देश्य सैनिकों द्वारा राष्ट्र के प्रति किए गए निस्वार्थ योगदान के प्रति आभार व्यक्त करना है।  रक्षामंत्री राजनाथ सिंह तथा सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने इस अवसर पर सभी सशस्त्र बलों को नमन किया।


-------------------------------------------------

रक्षामंत्री ने लोगों से सशस्‍त्र बल झंडा दिवस कोष में दिल खोलकर योगदान करने की अपील की है और कहा कि वे वीर नारियों, पूर्व-सैनिकों और उनके परिवारों का कल्‍याण सुनिश्चित करने के लिए सरकार के प्रयासों में शामिल हों।


इस दिन हम अपने बहादुर सैनिकों या उन शहीदों जिन्‍होंने इस मातृ भूमि की रक्षा के लिए अपना सर्वस्‍व बलिदान किया उन्‍हें बडे गर्व से याद करते हैं। देश के एक जिम्‍मेदार नागरिक के रूप में इन सैनिकों, वीर नारियों या उनके आश्रितों के प्रति हमारा भी एक बडा दायित्‍व बनता है। इनकी सहायता, देखभाल, पुनर्वास, चिकित्‍सा आदि के लिए यथा संभव सहयोग करना प्रत्‍येक नागरिक का नैतिक दायित्‍व बनता है।


देशवासी, सशस्‍त्र बल झंडा दिवस कोष में बैंक खाता संख्‍या-3 0 8 3 0 0 0 1 0 0 1 7 9 8 7 5 में अपना योगदान दे सकते हैं। यह खाता पंजाब नेशलन बैंक में हैं जिसका आईएफएससी कोड है P U N B 0 3 0 8 3 0 0 है।


-------------------------------------------------

सोशल मीडिया पोस्ट में श्री ठाकुर ने कहा कि वे हमारे राष्ट्र के रक्षक और सीमाओं के संरक्षक हैं। श्री ठाकुर ने देशवासियों से आगे आने सैन्य बलों में शामिल जवानों की निस्वार्थ सेवा को पहचानने और उनके परिवारों के कल्याण के लिए योगदान देने की अपील की। 


-------------------------------------------------

विकसित भारत संकल्‍प यात्रा देशभर में प्रेरक यात्रा बनकर लोगों को आकर्षित कर रही है। इस यात्रा में बडी संख्‍या में ग्रामीण और जनजातीय लोग उत्‍साहपूर्वक भाग लेते है। शेष भारत के साथ यह यात्रा त्रिपुरा में भी निकाली जा रही है।


राज्य में अब तक 16 वाहनों के साथ 90 से अधिक पंचायतों में विकसित भारत संकल्प यात्राएं आयोजित की जा चुकी हैं। इसमें मोबाइल वाहनों से कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जा रही है और ऑन द स्‍पॉट सेवा वितरण शिविरों के माध्यम से योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। विकास योजनाओं के किसी भी लाभ से वंचित रहने वाले लोग नए सिरे से नामांकन करने और पीएम उज्ज्वला योजना, आयुष्मान भारत कार्ड, पीएम जन धन योजना, जल जीवन मिशन आदि योजनाओं से लाभ के स्वीकृति पत्र प्राप्त करने के लिए इन शिविरों में आते हैं। उनाकोटि जिले में चांदीपुर की एक लाभार्थी श्रीमती भवानी चक्रवर्ती ने कहा है कि वह अपने बच्चों के साथ खुश हैं क्योंकि उन्हें पीएम आवास योजना के तहत एक सुरक्षित पक्का घर मिला है। शुभासिस चंदा की रिपोर्ट के साथ, समाचार कक्ष से मेघना शर्मा।


-------------------------------------------------

मलेशिया के कुआलालम्पुर में एफआईएच जूनियर पुरुष हॉकी विश्व कप में भारत आज अपने दूसरे मैच में स्पेन से खेलेगा। भारतीय समय अनुसार यह मैच शाम 5 बजे से होगा। भारत को पूल सी में रखा गया है और अंतिम मैच शनिवार को कनाडा से होगा। चार पूल में से प्रत्‍येक की दो शीर्ष टीमें क्‍वार्टर फाइनल के लिए क्‍वालिफाई करेंगी।


-------------------------------------------------

गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात के गरबा नृत्‍य को यूनेस्‍को की अमूर्त विरासत सूची में शामिल किए जाने पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की है। सोशल मीडिया पोस्‍ट में श्री शाह ने कहा कि गरबा को विश्‍वस्‍तर पर पहचान और प्रमुखता मिलना पूरे देश के लिए गर्व का विषय है।


-------------------------------------------------

अंत में मुख्य समाचार एक बार फिर :


  • केंद्र ने चक्रवात प्रभावित आंध्र प्रदेश को लगभग 500 करोड़ रुपये और तमिलनाडु को साढ़े चार सौ करोड़ रुपये की राज्य आपदा राहत कोष की दूसरी किस्त जारी की। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने चेन्नई को बाढ़ से बचाव के लिए पांच सौ 61 करोड़ रुपये से अधिक की पहली शहरी बाढ़ शमन परियोजना को मंजूरी दी।

  • वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा - हरित प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए सीमा समायोजन कर लगाना नैतिक रूप से गलत और विकासशील देशों के हितों के खिलाफ।

  • भारत का वस्तु क्षेत्र ने पहली बार सेवा क्षेत्र के निर्यात पर बढ़त बनाई।

  • कांग्रेस नेता ए. रेवंत रेड्डी ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

  • और, मलेशिया के कुआलालम्पुर में एफआईएच जूनियर पुरुष हॉकी विश्व कप में भारत आज अपने दूसरे मैच में स्पेन से खेलेगा।


-------------------------------------------------


ट्विटर अपडेट

समाचार सुनें

  • Morning News 25 (Feb)
  • Midday News 24 (Feb)
  • News at Nine 24 (Feb)
  • Hourly 25 (Feb) (1200hrs)
  • समाचार प्रभात 25 (Feb)
  • दोपहर समाचार 24 (Feb)
  • समाचार संध्या 24 (Feb)
  • प्रति घंटा समाचार 25 (Feb) (1205hrs)
  • Khabarnama (Mor) 25 (Feb)
  • Khabrein(Day) 24 (Feb)
  • Khabrein(Eve) 24 (Feb)
  • Aaj Savere 25 (Feb)
  • Parikrama 24 (Feb)

कार्यक्रम सुनें

  • Market Mantra 24 (Feb)
  • Samayki 1 (Jan)
  • Sports Scan 24 (Feb)
  • Spotlight/News Analysis 24 (Feb)
  • Public Speak
  • Country wide 22 (Feb)
  • Surkhiyon Mein 24 (Feb)
  • Charcha Ka Vishai Ha 21 (Feb)
  • Vaad-Samvaad 17 (Mar)
  • Money Talk 20 (Feb)
  • Current Affairs 23 (Feb)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""