मुख्य समाचार
मन की बातः प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आकाशवाणी पर साझा किए अपने विचार, रिकॉर्ड-संख्‍या में वोट डालने हेतु युवाओं से की अपील            संसदीय चुनावों के कारण मासिक 'मन की बात' का प्रसारण अगले तीन महीने तक नहीं किया जाएगा            प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात में देश के सबसे लंबे केबल-ब्रिज सुदर्शन सेतु का उद्घाटन किया            उत्तर प्रदेश की अंबेडकरनगर लोकसभा सीट से बीएसपी सांसद रितेश पांडे बीजेपी में हुए शामिल            एफआईएच हॉकी प्रो लीगः ओडिशा में आज शाम भारत और आयरलैंड के बीच मुक़ाबला           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
07.12.2023
मुख्‍य समाचार:-
  • लोकसभा ने जम्मू-कश्मीर आरक्षण और पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक पारित किये। गृहमंत्री अमित शाह ने कहा- विधेयक का उद्देश्य उन लोगों को न्‍याय देना है जिनकी पिछले 70 वर्षों में अनदेखी हुई है।
  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज तमिलनाडु में चक्रवात मिग जोम से प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे।
  • केन्‍द्रीय मंत्री सहित दस भाजपा सांसदों ने विधानसभा चुनाव जीतने के बाद लोकसभा से इस्‍तीफा दिया।
  • कांग्रेस नेता ए रेवंत रेड्डी आज हैदराबाद में तेलंगाना के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।
  • जूनियर पुरुष हॉकी विश्व कप में, मलेशिया के कुआलालंपुर में भारत आज पूल-सी के अपने दूसरे मैच में स्पेन के साथ खेलेगा।

----

लोकसभा ने जम्‍मू-कश्‍मीर आरक्षण-संशोधन विधेयक-2023 और जम्‍मू-कश्‍मीर पुनर्गठन-संशोधन विधेयक-2023 पारित कर दिये हैं। जम्‍मू-कश्‍मीर आरक्षण-संशोधन विधेयक-2023, जम्‍मू-कश्‍मीर आरक्षण विधेयक-2004 में संशोधन के बारे में है। इसके अंर्तगत अनुस‍ूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और सामाजिक तथा शैक्षिक रूप से पिछडे लोगों को पेशेवर संस्‍थानों में नौकरियों तथा प्रवेश में आरक्षण का प्रावधान है। वहीं जम्‍मू-कश्‍मीर पुनर्गठन-संशोधन विधेयक-2023, जम्‍मू-कश्‍मीर पुर्नगठन विधेयक-2019 में संशोधन से संबंधित है। इस विधेयक में जम्‍मू-कश्‍मीर विधानसभा में कुल 83 सीटों को निर्दिष्‍ट करने वाले 1950 के अधिनियम की दूसरी अनुसूची में संशोधन किया गया था। प्रस्‍तावित विधेयक में सीटों की कुल संख्‍या बढाकर 90 करने का प्रावधान किया गया है। गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि इसमें अनुसूचित जातियों के लिए 7 और अनुसूचित जनजातियों के लिए 9 सीटों का प्रस्‍ताव किया गया है।


एक सीट से अनाधिकृत ऑक्‍यूपाईड, जो हमारे कश्‍मीर का हिस्‍सा पाकिस्‍तान करकर बैठा है, वहां से विस्‍थापित लोगों में से एक व्‍यक्ति को नोमिनेट करना पड़ेगा। पहले सिर्फ जरूरत लगे तो प्रतिनिधित्‍व न हो तो महिलाओं को दो सीट दी जाए। हमने तीन सीटें और अप्‍वाइंट करने की डिलिमिटेशन कमीशन की जो सिफारिश है, उसको बिल में परिवर्तित करके, इस महान सदन के सामने उपस्थित हुआ हूं। 

 
गृहमंत्री ने चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि इस विधेयक का उद्देश्‍य उन लोगों को न्‍याय देना है जिनकी पिछले 70 वर्षों से अनदेखी की गई है।

सालों से जो वंचित थे, अधिकारों से वंचित थे, अपना देश, अपना प्रदेश, अपना घर, अपनी भूमि, अपनी जायदाद छोड़कर, अपने ही देश में निराश्रित हो गए, ऐसे लोगों को अधिकार देने का बिल है और जो वर्षों से सम्‍मान से वंचित थे, ऐसे पिछड़ा वर्ग के लोगों को संवैधानिक शब्‍द, अन्‍य पिछड़ा वर्ग से सम्‍मानित करने का ये बिल है। 

 

गृहमंत्री ने कहा कि यदि वोट बैंक की राजन‍ीति को छोडकर शुरूआत में ही आतंकवाद की समस्‍या से निपट लिया जाता तो कश्‍मीरी पंडितों को घाटी छोडकर नहीं जाना पडता। उन्‍होंने कहा कि तत्‍कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की दो बडी गलतियों के कारण जम्‍मू-कश्‍मीर को नुकसान उठाना पडा। पहला, जब भारतीय सेनाएं जीत रही थीं तब उन्‍होंने संघर्ष विराम की घोषणा कर दी और दूसरा कश्‍मीर मुद्दे को संयुक्‍त राष्‍ट्र में उठाया। श्री अमित शाह ने कहा कि यदि नेहरूजी ने सही कदम उठाया होता तो पाकिस्‍तानी कब्‍जे वाला कश्‍मीर भारत का अंग होता।

 

गृहमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी पिछडे वर्ग के कल्‍याण के लिए अथक रूप से कार्य करते रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि पिछडा वर्ग आयोग को 70 वर्षों तक संवैधानिक मान्‍यता नहीं दी गई लेकिन मोदी सरकार ने इसे संवैधानिक मान्‍यता प्रदान की है।

  -------

केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कल राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि सरकार ने मिशन शक्ति योजना के अंतर्गत चरणबद्ध रूप से नारी अदालत कार्यक्रम लागू करने का निर्णय लिया है। श्रीमती ईरानी ने कहा कि पहले चरण में इसे लागू करने के लिए असम और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर का चयन किया गया है। जम्मू-कश्मीर में इसे दो आकांक्षी जिलों - कुपवाड़ा और बारामूला में लागू किया जा रहा है जबकि असम में इसे सात ज़िलों में कार्यान्वित किया जा रहा है।   उन्‍होंने बताया कि मिशन शक्ति दिशानिर्देशों के अंतर्गत निर्धारित लागत के अनुसार वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान नारी अदालत कार्यान्वयन के लिए जम्मू-कश्मीर और असम को शत-प्रतिशत धनराशि जारी कर दी गई है।

  -----

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तमिलनाडु में चक्रवात मिग-जोम से प्रभावित बाढ क्षेत्रों का आज हवाई दौरा करेंगे। इस दौरान उनके साथ तमिलनाडु के वित्त मंत्री थंगम थेनारासु और तमिलनाडु के मुख्य सचिव भी होंगे। सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री डॉक्‍टर एल. मुरुगन भी रक्षा मंत्री के साथ रहेंगे। हवाई दौरे के बाद रक्षा मंत्री तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन के साथ बैठक करेंगे और विभिन्न एजेंसियों द्वारा किये जा रहे राहत कार्यों की समीक्षा भी करेंगे।   

----

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल उत्तराखंड के देहरादून के वन अनुसंधान संस्थान में आयोजित उत्तराखंड वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन 2023 का उद्घाटन करेंगे। दो दिवसीय शिखर सम्मेलन शांति से समृद्धि की थीम पर आयोजित किया जा रहा है। इस शिखर सम्‍मेलन में दुनिया भर से हजारों निवेशक और प्रतिनिधि भाग लेंगे।

-----

मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ से विधानसभा चुनाव जीतने वाले दस भाजपा सांसदों ने अपनी सदस्‍यता से इस्तीफा दे दिया है। इनमें- नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद सिंह पटेल, राकेश सिंह, उदय प्रताप, रीति पाठक, अरुण साव, राज्यवर्धन सिंह राठौड़, दीया कुमारी और किरोड़ी लाल मीना शामिल हैं। दो अन्य सांसद बाबा बालकनाथ और रेणुका सिंह बाद में इस्तीफा देंगे। भाजपा सांसदों ने कल अपना इस्तीफा सौंपने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। मध्‍य प्रदेश से विधानसभा चुनाव जीतने वाले केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल और नरेंद्र सिंह तोमर भी केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा देंगे।

-----

भारतीय जनता पार्टी का राष्ट्रीय नेतृत्व मध्य प्रदेश में नई सरकार के गठन और मुख्यमंत्री पद पर चर्चा कर रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि भाजपा नेतृत्व जल्द ही मध्य प्रदेश में पर्यवेक्षकों की नियुक्ति कर सकता है, जो भाजपा विधायकों से चर्चा करेंगे और पार्टी नेतृत्व को अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे।


मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज करने वाले भाजपा के दो मंत्रियों और तीन सांसदों ने लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। इनमें केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और प्रह्लाद पटेल के साथ  सांसद राव उदय प्रताप सिंह ,राकेश सिंह और रीति पाठक शामिल है। गौरतलब है कि भाजपा ने विधानसभा चुनाव में तीन केंद्रीय मंत्रियों समेत 7 सांसदों को टिकट दी थी। इनमें से केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते और सतना से सांसद गणेश सिंह चुनाव हार गए है। इस बीच, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के बाद अब मध्‍य प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष वीडी शर्मा ने भी स्पष्ट कर दिया है कि वे मुख्यमंत्री पद की दौड़ में शामिल नहीं है। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

-----

उधर, तेलंगाना में आज ए. रेवंत रेड्डी मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्यपाल तमिलिसाई सौन्‍दर्यराजन, रेवंत रेड्डी और मंत्रियों को पद तथा गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे।


तेलंगाना में कांग्रेस पार्टी को पहली जीत दिलाने वाले रेवंत रेड्डी हैदराबाद के विशाल स्टेडियम में नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। राज्य प्रशासन ने स्टेडियम में व्‍यापक व्यवस्था की है क्योंकि समारोह में एआईसीसी के कई शीर्ष नेताओं और विभिन्न दलों के वरिष्ठ नेताओं के अलावा राज्य भर से बड़ी संख्या में लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। श्री रेड्डी को "पहले 100 दिनों में छह गारंटी" को पूरा करने पर काम करना होगा जैसा कि कांग्रेस ने चुनावों के दौरान लोगों को आश्वासन दिया था। श्री रेड्डी आज दोपहर समारोह के बाद धन्यवाद ज्ञापन वाली सार्वजनिक बैठक के दौरान इस संबंध में कुछ घोषणाएं कर सकते हैं। लक्ष्मी की रिपोर्ट के साथ, समाचार कक्ष से मेघना शर्मा।

-----

जोरम पीपुल्‍स मूवमेंट- जेड पी एम के नेता लालदुहोमा ने राज्‍यपाल से मिलकर मिजोरम में नई सरकार के गठन का दावा पेश किया है।  मंगलवार को लालदुहोमा को सर्वसम्‍मति से विधायक दल का नेता चुना गया। शपथ ग्रहण समारोह कल आईजॉल के राजभवन में होगा।

----

महाराष्ट्र विधानसभा का शीतकालीन सत्र आज से नागपुर में शुरू होगा। सत्र बीस तारीख तक चलेगा। 14 दिन के इस सत्र में, उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के एनसीपी प्रमुख शरद पवार से अलग होने के बाद पहली बार राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के दोनों गुट विपक्ष और सत्ता पक्ष दोनों में बैठेंगे।


राज्य विधिमंडल  की बैठक आज से इस महीने की 20 तारीख तक उपराजधानी नागपुर में होगी। विपक्षी दलों द्वारा मराठा आरक्षण, बेमौसम बारिशबढते हुए अपराध जैसे मुद्दे उठाए जाने की उम्मीद है जिससे इस सत्र की शुरुआत हंगामेदार हो सकती है। विधानमंडल सत्र की पूर्व संध्या पर नागपुर में मुख्यमंत्री द्वारा आयोजित  चाय पार्टी का विपक्ष ने पहले ही बहिष्कार कर दिया था। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने विपक्ष के आरोपों का खंडन करते हुए आश्वासन दिया कि सरकार बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि और सूखे से प्रभावित किसानों के साथ मजबूती से खड़ी रहेगी। उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री अजीत पवार ने कहा कि सरकार ने राज्य के वित्तीय अनुशासन को अच्छी तरह से बनाए रखा है। धनंजय वानखेड़े,आकाशवाणी समाचार,नागपुर।

----

विकसित भारत संकल्‍प यात्रा के अन्‍तर्गत सरकार के प्रमुख कल्‍याणकारी कार्यक्रमों के प्रसार के लिए विशेषरूप से तैयार सूचना शिक्षा और संचार वाहन गोवा के विभिन्‍न ग्राम पंचायतों तक पहुंच रहे हैं। संकल्‍प यात्रा आज गोवा के मारदोल ग्राम पंचायत पहुंची है। आकाशवाणी समाचार से बातचीत में पीएम आयुष्‍मान के एक लाभार्थी ने अपना अनुभव साझा किया।

 

मेरा नाम रघु हरगुनकर है। मैं सांताक्रूज का रहने वाला हूं। मुझे पिछले साल पेट की समस्‍या थी इसके लिए गोवा मेडिकल कॉलेज में एडमिट किया था। वहां सरकार की योजना के कारण मेरा मुफ्त में ईलाज हुआ। इसलिए सरकार को धन्‍यवाद देता हूं।

-----

आज सशस्त्र सेना झंडा दिवस है। यह दिन सशस्त्र बलों में शहीदों और सैनिकों के सम्मान के लिए प्रतिवर्ष 7 दिसंबर को मनाया जाता है। झंडा दिवस का उद्देश्य सैनिकों द्वारा राष्ट्र के प्रति किए गए निस्वार्थ योगदान के प्रति आभार व्यक्त करना है। 

----

मलेशिया के कुआलालम्पुर में एफआईएच जूनियर पुरुष हॉकी विश्व कप में भारत आज अपने दूसरे मैच में स्पेन से खेलेगा। भारतीय समय के अनुसार यह मैच शाम 5 बजे से खेला जाएगा। भारत को पूल सी में रखा गया है, और उसका अंतिम मैच शनिवार को कनाडा से होगा।

 
चार पूल में से प्रत्‍येक की दो शीर्ष टीमें क्‍वार्टर फाइनल के लिए क्‍वालिफाई करेंगी।

-----

इंग्लैंड के साथ महिला ट्वेन्टी-ट्वेन्टी क्रिकेट श्रृंखला के पहले मुकाबले में भारत को 38 रन से हार का सामना करना पड़ा है। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट पर 197 रन बनाए थे। 

 
जवाब में भारतीय टीम 6 विकेट पर 159 रन ही बना सकी। तीन मैचों की श्रृंखला का अगला मैच शनिवार को मुंबई में खेला जाएगा।

------

भारतीय मूल के मीडिया एग्‍जीक्‍यूटिव डॉ. समीर शाह बीबीसी के नये प्रमुख के रूप में ब्रिटेन सरकार के अधिमान्‍य उम्‍मीदवार घोषित किये गये हैं। औपचारिक रूप से प्रभार ग्रहण करने से पहले नियुक्ति पूर्व जांच  के सिलसिले में ब्रिटिश सदन हाउस ऑफ कॉमंस की एक प्रवर समिति उनसे पूछताछ करेगी।

----

जम्‍मू-कश्‍मीर से संबंधित दो प्रमुख विधेयकों के लोकसभा में पास होने को आज सभी अखबारों ने प्रमुखता दी है। अमर उजाला के शब्‍द हैं - जम्‍मू-कश्‍मीर पुनर्गठन और आरक्षण संशोधन विधेयक पर लोकसभा की मुहर। हिन्‍दुस्‍तान ने गृह मंत्री अमित शाह के हवाले से लिखा है- पूर्व में हुई गलतियों का खामियाजा जम्‍मू-कश्‍मीर को वर्षों तक भुगतना पड़ा और पीओके बना। वहीं, राजस्‍थान पत्रिका की सुर्खी है- महिला समेत दो कश्‍मीरी विस्‍थापितों का होगा विधानसभा में नॉमिनेशन।

 

अवैध निवेश और ऑनलाइन ठगी से जुड़ी वेबसाइटों पर सरकार की सख्‍ती को कई अखबारों ने प्रकाशित किया है। नवभारत टाइम्‍स के मुख पृष्‍ठ की खबर है- लोगों को ठगने वाली 100 से अधिक वेबसाइट ब्‍लॉक की गई। हरिभूमि ने लिखा है- ठगों के निशाने पर रिटायर्ड कर्मचारी महिलाएं और बेराजगार। 

 
डीपफेक मामलों पर जीरो-टॉलरेंस की नीति अपनाई जाएगी -
राष्‍ट्रीय सहारा में है - पत्र लिखता है सोशल मीडिया कंपनियों पर सरकार कसेगी नकेल।
 
देशबन्‍धु के अनुसार देहरादून में कल से आयोजित होने वाले इन्‍वेस्‍टर्स समि‍ट में पहुंचेंगे 50 से ज्‍यादा उद्योगपति। देश के शीर्ष व्‍यावसायी भी शामिल।
 
दैनिक भास्‍कर के मुख पृष्‍ठ की सुर्खी है - शिखर पर शेयर बाजार.... 7 दिन में 21 लाख करोड़ रुपये बढ़ी निवेश की वैल्‍यू।
 
जनसत्‍ता के कारोबार पन्‍ने की खबर है- भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की तीन दिवसीय बैठक कल मुम्‍बई में शुरू। रेपो दर यथावत रहने की उम्‍मीद।
 
सेहत की चिंता शीर्षक से
हिन्‍दुस्‍तान ने लिखा है- दुनियाभर में 90 प्रतिशत गर्भवती महिलाओं में पोषक तत्‍वों की कमी।
 
दैनिक भास्‍कर के अनुसार श्रीराम लला मंदिर में प्राण प्रतिष्‍ठा के दौरान 50 देशों के अतिथि भाग लेंगे। प्रारंभिक अनुष्‍ठान के समय प्रधानमंत्री स्‍वयं उपस्थित रहेंगे।

  -------

और अंत में मुख्य समाचार एक बार फिरः-
  • लोकसभा ने जम्मू-कश्मीर आरक्षण और पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक पारित किये। गृहमंत्री अमित शाह ने कहा- विधेयक का उद्देश्य उन लोगों को न्‍याय देना है जिनकी पिछले 70 वर्षों से अनदेखी हुई है।
  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज तमिलनाडु में चक्रवात मिग जोम से प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे।
  • केन्‍द्रीय मंत्री सहित दस भाजपा सांसदों ने विधानसभा चुनाव जीतने के बाद लोकसभा से इस्‍तीफा दिया।
  • कांग्रेस नेता ए रेवंत रेड्डी आज हैदराबाद में तेलंगाना के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।
  • जूनियर पुरुष हॉकी विश्व कप में, मलेशिया के कुआलालंपुर में भारत आज पूल-सी के अपने दूसरे मैच में स्पेन के साथ खेलेगा।
-----
 


ट्विटर अपडेट

समाचार सुनें

  • Morning News 25 (Feb)
  • Midday News 24 (Feb)
  • News at Nine 24 (Feb)
  • Hourly 25 (Feb) (1305hrs)
  • समाचार प्रभात 25 (Feb)
  • दोपहर समाचार 24 (Feb)
  • समाचार संध्या 24 (Feb)
  • प्रति घंटा समाचार 25 (Feb) (1300hrs)
  • Khabarnama (Mor) 25 (Feb)
  • Khabrein(Day) 24 (Feb)
  • Khabrein(Eve) 24 (Feb)
  • Aaj Savere 25 (Feb)
  • Parikrama 24 (Feb)

कार्यक्रम सुनें

  • Market Mantra 24 (Feb)
  • Samayki 1 (Jan)
  • Sports Scan 24 (Feb)
  • Spotlight/News Analysis 24 (Feb)
  • Public Speak
  • Country wide 22 (Feb)
  • Surkhiyon Mein 24 (Feb)
  • Charcha Ka Vishai Ha 21 (Feb)
  • Vaad-Samvaad 17 (Mar)
  • Money Talk 20 (Feb)
  • Current Affairs 23 (Feb)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""