मुख्य समाचार
कपड़ा-क्षेत्र में भारत का सबसे बड़ा आयोजन, भारत मंडपम में आज प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी करेंगे चार-दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन            प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रेलवे की 41 हज़ार करोड़ रुपये से अधिक की अवसंरचना-परियोजनाओं का शुभारंभ किया            देश में गरीबी कम होकर 5 प्रतिशत पर आ गई हैः नीति आयोग            ज्ञानवापी मामलाः हिन्‍दू-पक्ष को पूजा की अनुमति दिए जाने के ख़िलाफ़ दायर याचिका को इलाहाबाद उच्‍च न्‍यायालय ने किया ख़ारिज़            दिल्ली के मुख्यमंत्री को ईडी का 7वाँ समन, फिर पेश नहीं हुए केजरीवाल           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
03.12.2023

मुख्य समाचार


  • मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में भाजपा पूर्ण बहुमत की ओर बढ़ रही है। राजस्‍थान से तीन नतीजे मिले, भारतीय जनता पार्टी दो पर और भारत आदिवासी पार्टी एक सीट पर जीतीं।

  • मध्य प्रदेश में, भाजपा नेता शिवराज सिंह चौहान, नरेंद्र सिंह तोमर और प्रह्लाद पटेल अपने निर्वाचन क्षेत्रों में आगे चल रहे हैं। छिंदवाड़ा में कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ बढत बनाये हुए हैं।

  • राजस्थान में भाजपा नेता राज्यवर्धन सिंह राठौड़ जोटवाड़ा से, कांग्रेस नेता और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरदारपुरा से और सचिन पायलट टोंक विधानसभा सीट से आगे चल रहे हैं।

  • छत्तीसगढ़ में भाजपा के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह राजनंदगांव और कांग्रेस नेता तथा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पाटन में बढत बनाये हुए हैं।

  • तेलंगाना में बीआरएस नेता और मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव कामारेड्डी निर्वाचन क्षेत्र में पीछे, जबकि वह गजवेल में आगे चल रहे हैं।

  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा- दिव्यांगजनों का संघर्ष और उनकी उपलब्धियां लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं।

  • और, क्रिकेट में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांचवां और अंतिम ट्वेंटी-ट्वेंट मैच आज शाम बेंगलुरु में खेला जाएगा।


*******

चार राज्यों- मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना विधानसभा चुनाव की मतगणना कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच चल रही है। उपलब्ध रूझानों के अनुसार भारतीय जनता पार्टी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में स्पष्ट बहुमत की ओर बढ़ रही है। कांग्रेस तेलंगाना में आगे चल रही है।


राजस्थान में कुल 200 में से एक सौ 99 सीटों के लिए मतदान हुआ था। श्रीगंगानगर के करणपुर सीट के लिए मतदान कांग्रेस उम्मीदवार गुरमीत सिंह के निधन के कारण स्थगित कर दिया गया था। सभी 199 सीटों के रूझान मिल गए हैं। भारतीय जनता पार्टी 111 सीटों पर और सत्तारूढ़ कांग्रेस 72 सीटों पर और अन्य 16 सीटों पर आगे हैं।


मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरदारपुरा निर्वाचन क्षेत्र से आगे चल रहे हैं। कांग्रेस नेता सचिन पायलेट टोंक विधानसभा सीट से आगे चल रहे हैं। राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी नाथद्वारा सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा के विश्वराज सिंह मेवार से पीछे हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता राज्यवर्धन सिंह राठौर जोटवाड़ा निर्वाचन क्षेत्र से 28 हजार से अधिक वोटों से आगे चल रहे हैं। राजस्‍थान से तीन नतीजे मिले, भारतीय जनता पार्टी दो पर और भारत आदिवासी पार्टी एक सीट पर जीतीं। राजस्‍थान में ताजा स्थिति के बारे में बात करते हैं हमारे संवाददाता जितेन्‍द्र द्विवेदी ।


मध्य प्रदेश में सभी 230 सीटों के रूझान आ गये हैं। सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी 161 सीटों पर आगे हैं और कांग्रेस 66 और अन्य 3 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।


मुख्यमंत्री और भाजपा नेता शिवराज सिंह चौहान बुधनी निर्वाचन क्षेत्र से 29 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं। केंद्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर और प्रह्वाद पटेल भी अपने निकटतम प्रतिद्वंदियों से आगे चल रहे हैं। कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ छिंदवाड़ा सीट से आगे चल रहे हैं।


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपनी शुरूआती प्रतिक्रिया में विजय का श्रेय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व, गृहमंत्री अमित शाह की रणनीति और पार्टी कार्यकर्ताओं के कठिन परिश्रम को दिया है।


*******

छत्‍तीसगढ़ में सभी 90 विधानसभा सीटों के रूझान सामने आ चुके हैं। भारतीय जनता पार्टी ने 55 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है जबकि कांग्रेस 32 सीटों पर आगे चल रही है। अन्‍य ने तीन सीट पर बढ़त ले रखी है। प्रमुख उम्‍मीदवारों में पाटन सीट पर भूपेश बघेल आगे चल रहे हैं। पूर्व मुख्‍यमंत्री और भाजपा नेता रमन सिंह राजनंदगांव सीट से आगे चल रहे हैं। कांग्रेस के टीएस सिहं देव अंबिकापुर सीट पर पीछे चल रहे हैं, यहां पर भाजपा के राजेश अग्रवाल ने बढ़त बना रखी है। कुंकरी से भाजपा के विष्‍णुदेव साही आगे चल रहे हैं। भाजपा की रेणुका सिंह भरतपुर सोनहत सीट पर आगे चल रही हैं।


इसके अलावा भाजपा ने जिन सीटों पर बढ़त बना रखी है उनमें धर्म जयगढ़, मस्‍तूरी, अहिवारा और खैरगढ़ सीट शामिल हैं। 


*******

वहीं, तेलंगाना में सभी एक सौ 19 विधानसभा सीटों के रूझान आ गये हैं। कांग्रेस 65 सीटों पर आगे है। भारतीय जनता पार्टी ने 8 सीटों पर बढ़त बना रखी है। भारत राष्‍ट्र समिति 39 सीटों पर आगे  है और एक सीट जीत ली है। ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन पार्टी ने भी छह सीट पर बढ़त ले रखी है। अन्‍य ने एक सीट पर बढ़त बना रखी है। मुख्‍यमंत्री के. चंद्रशेखर राव गजवेल सीट पर आगे चल रहे हैं। श्री राव, कामारेड्डी सीट पर पीछे चल रहे हैं। कोंडगल सीट से ए. रेवंत रेड्डी आगे चल रहे हैं। करीमनगर से भाजपा के बंदी संजय कुमार पीछे चल रहे हैं। जुबली हिल्‍स से कांग्रेस के मो. अजहरूद्दीन आगे चल रहे हैं। चंद्रयान गुट्टा सीट से एआईएमआईएम के अकबरूद्दीन ओवैसी आगे चल रहे हैं। तेलंगाना के स्‍पीकर पोचाराम श्रीनिवास रेड्डी अपनी सीट पर आगे हैं। वहीं, अंडोल सीट पर भाजपा ने बढ़त बना रखी है।


*******

नागालैंड में तापी विधानसभा आरक्षित सीट का उपचुनाव नेशनलिस्‍ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के वांगपांग कोन्‍याक ने जीत लिया है। उन्‍होंने अपने निकटतम प्रतिद्धंदी कांग्रेस के वांगलेम कोन्‍याक को 5 हजार 3 सौ 33 वोटों से हराया। इस सीट के लिए 96 दशमलव दो पांच प्रतिशत मतदान रिकार्ड किया गया था।


*******

मिज़ोरम विधानसभा चुनाव की मतगणना कल की जाएगी। निर्वाचन आयोग ने आज रविवार होने के कारण मिजोरम में मतगणना की तारीख में बदलाव के लिए विभिन्न क्षेत्रों से अनुरोध प्राप्त होने के बाद मतगणना सोमवार को कराने का फैसला किया। रविवार का दिन मिजोरम के लोगों के लिए विशेष महत्‍व रखता है।


*******

भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्‍ता सुधांशु त्रिवेदी ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया है कि पार्टी राजस्‍थान, मध्‍यप्रदेश और छत्‍तीसगढ विधानसभा चुनाव में भारी जीत की ओर अग्रसर है। आकाशवाणी से बातचीत में उन्‍होंने कहा कि इन चुनावों में जनता ने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्‍व में भरोसा जताया है।


मोदी जी ने ईमानदारी से, निष्‍ठा से, विकास जन कल्‍याण, सुरक्षा और राष्‍ट्रीय गौरव के लिए जो काम किया है, सांस्‍कृतिक गौरव के लिए, उसमें विश्‍वास है और अंतिम परिणाम आने दीजिए हम निर्णायक, प्रभावी जनादेश प्राप्‍त करने वाले है, प्रचंड बहुमत तीनों राज्‍यों में और प्रभावी स्थिति हमारी है। इस बार उपस्थिति दर्ज होगी तेलंगाना में।


पार्टी के एक अन्‍य प्रवक्‍ता राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि चुनाव के नतीजों से साफ हो गया है कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्‍व मे राष्‍ट्रीय विचारधारा का स्‍थान महत्‍वपूर्ण हो गया है।


सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि विधानसभा चुनाव के रूझानों से पता चलता है कि लोगों ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी में विश्‍वास व्‍यक्‍त किया है। नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से बातचीत में उन्‍होंने कहा कि लोग सुशासन और विकास के साथ डबल इंजन की सरकार चाहते हैं।


*******

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और छत्तीसगढ के पूर्व मुख्‍यमंत्री रमन सिंह ने कहा है कि भाजपा राज्‍य में सरकार बनाएगी।


भारतीय जनता पार्टी मोदी जी के नाम से, मोदी जी के काम से नौ, साढे नौ साल की उपलब्धि को लेकर जिस प्रकार केंद्रीय नेतृत्‍व ने मेहनत किया, प्रधानमंत्री जी ने समय दिया, गृहमंत्री जी ने समय दिया, राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जी ने जो समय हमको दिया और जनता को मोदी जी की गारंटी, जनता ने उस पर भरोसा किया, भूपेश की बातों पर भरोसा नहीं किया। ये प्रथम चरण के रूझान में स्‍पष्‍ट दिख रहा है और यह निश्चित रूप से भारतीय जनता पार्टी के लिए राष्‍ट्रीय नेतृत्‍व का आशीर्वाद मिला और हम जीत की ओर बढेंगे।


*******

केन्‍द्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी न केवल मध्‍य प्रदेश बल्कि सभी पांच राज्‍यों में पहले से बेहतर प्रदर्शन करेगी।


मैं पहले से कहता रहा हूं, मध्‍यप्रदेश में प्रचंड बहुमत की सरकार भारतीय जनता पार्टी की बन रही है और मुझे लगता है कि आज जो रूझान आ रहे हैं राजस्‍थान, मध्‍यप्रदेश और छत्‍तीसगढ में हम जो बढत बना रहे हैं मैंने पहले भी कहा था पिछले पांचों राज्‍यों में जो परफॉर्मेंस भारतीय जनता पार्टी का था उससे हम बेहतर परफॉर्म करेंगे।


*******

मध्‍यप्रदेश के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी अनुपम रंजन ने बताया कि मतगणना शांतिपूर्ण चल रही है।


शांतिपूर्वक सभी जगह चल रहा है। कहीं से मतगणना रूकने की या किसी अप्रिय स्थिति की खबर नहीं है। अभी तक जो हमारे पास परिणाम के रूझान है उसके हिसाब से 222 विधानसभाओं के हमारे पास रूझान है। एक सौ 50 में भारतीय जनता पार्टी, 69 में इंडियन नेशनल कांग्रेस, तीन में बहुजन समाज पार्टी और एक अन्‍य।


*******

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने दिव्‍यांगों को सशक्‍त बनाने पर बल दिया है। आज नई दिल्‍ली में अंतर्राष्‍ट्रीय दिव्‍यांगजन दिवस पर राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार प्रदान करते हुए, उन्‍होंने कहा कि दुनिया की आबादी में 15 प्रतिशत लोग दिव्‍यांग हैं। राष्‍ट्रपति मुर्मु ने कहा कि दिव्‍यांगजनों का संघर्ष और उनकी उपलब्धियां लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं।


*******

बंगाल की खाडी के दक्षिण-पश्चिम में बना चक्रवाती तूफान पिछले छह घंटों में पांच किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ गया है और चेन्‍नई से करीब तीन सौ दस किलोमीटर दूर दक्षिण-पश्चिम दिशा में और पुदुचेरी में तीन सौ किलोमीटर दूर पूर्व-दक्षिण-पूर्व दिशा में केन्‍द्रि‍त है।


*******

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आन्‍ध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री वाई०एस० जगन मोहन रेड्डी से फोन पर बात की और चक्रवात माइचुंग की तैयारियों के बारे में जानकारी ली।


*******

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांचवां और आखिरी ट्वेन्टी-ट्वेन्टी क्रिकेट मैच आज शाम सात बजे से बंगलुरु में एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा। सूर्यकुमार यादव के नेतृत्व में भारतीय टीम श्रृंखला में 3-1 से आगे है।


*******

अंत में मुख्य समाचार एक बार फिर :


  • मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में भाजपा पूर्ण बहुमत की ओर बढ़ रही है जबकि कांग्रेस तेलंगाना में जीत की ओर।

  • राजस्थान से अब तक प्राप्‍त तीन परिणामों से दो सीटें भाजपा ने और एक सीट भारत आदिवासी पार्टी ने जीती। भाजपा नेता राज्यवर्धन सिंह राठौड़ जोटवाड़ा से, कांग्रेस नेता और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरदारपुरा से और सचिन पायलट टोंक विधानसभा सीट से आगे चल रहे हैं।

  • मध्य प्रदेश में, भाजपा नेता शिवराज सिंह चौहान, नरेंद्र सिंह तोमर और प्रह्लाद पटेल अपने निर्वाचन क्षेत्रों में आगे चल रहे हैं। छिंदवाड़ा में कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ बढत बनाये हुए हैं।

  • छत्तीसगढ़ में भाजपा के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह राजनंदगांव और कांग्रेस नेता तथा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पाटन में बढत बनाये हुए हैं।

  • तेलंगाना में बीआरएस नेता और मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव कामारेड्डी निर्वाचन क्षेत्र में पीछे, जबकि वह गजवेल में आगे चल रहे हैं।

  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा- दिव्यांगजनों का संघर्ष और उनकी उपलब्धियां लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं।


*******

 

ट्विटर अपडेट

समाचार सुनें

  • Morning News 26 (Feb)
  • Midday News 26 (Feb)
  • News at Nine 25 (Feb)
  • Hourly 26 (Feb) (1305hrs)
  • समाचार प्रभात 26 (Feb)
  • दोपहर समाचार 26 (Feb)
  • समाचार संध्या 25 (Feb)
  • प्रति घंटा समाचार 26 (Feb) (1300hrs)
  • Khabarnama (Mor) 26 (Feb)
  • Khabrein(Day) 26 (Feb)
  • Khabrein(Eve) 25 (Feb)
  • Aaj Savere 26 (Feb)
  • Parikrama 25 (Feb)

कार्यक्रम सुनें

  • Market Mantra 25 (Feb)
  • Samayki 1 (Jan)
  • Sports Scan 25 (Feb)
  • Spotlight/News Analysis 25 (Feb)
  • Public Speak
  • Country wide 22 (Feb)
  • Surkhiyon Mein 25 (Feb)
  • Charcha Ka Vishai Ha 21 (Feb)
  • Vaad-Samvaad 17 (Mar)
  • Money Talk 20 (Feb)
  • Current Affairs 23 (Feb)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""