मुख्य समाचार
कपड़ा-क्षेत्र में भारत का सबसे बड़ा आयोजन, भारत मंडपम में आज प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी करेंगे चार-दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन            प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रेलवे की 41 हज़ार करोड़ रुपये से अधिक की अवसंरचना-परियोजनाओं का शुभारंभ किया            देश में गरीबी कम होकर 5 प्रतिशत पर आ गई हैः नीति आयोग            ज्ञानवापी मामलाः हिन्‍दू-पक्ष को पूजा की अनुमति दिए जाने के ख़िलाफ़ दायर याचिका को इलाहाबाद उच्‍च न्‍यायालय ने किया ख़ारिज़            दिल्ली के मुख्यमंत्री को ईडी का 7वाँ समन, फिर पेश नहीं हुए केजरीवाल           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
03.12.2023

मुख्‍य समाचार:-

  • मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव की मतगणना शुरू।

  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज नई दिल्ली में दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान करेंगी।

  • मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम में गहरे दबाव के कारण तमिलनाडु के डेल्‍टा जिलों में तेज बारिश की चेतावनी दी।

  • केन्या के केमेई एलियास कैप्रोनो ने 37वीं पुणे अंतरराष्‍ट्रीय मैराथन जीती।

  • अश्विनी पोनप्पा और तनीषा क्रैस्टो लखनऊ में सैयद मोदी इंडिया इंटरनेशनल बैडमिंटन प्रतियोगिता के डबल्‍स फाइनल में पहुंची।

----

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना विधानसभा चुनाव की मतगणना शुरू हो गई है। इस समय डाक मतपत्रों की गणना हो रही है। आघे घंटे बाद ई.वी.एम. में दर्ज मतों की गणना शुरू होगी।

मिज़ोरम विधानसभा चुनाव की मतगणना कल की जाएगी। निर्वाचन आयोग ने आज रविवार होने के कारण मिजोरम में मतगणना की तारीख में बदलाव के लिए विभिन्न क्षेत्रों से अनुरोध प्राप्त होने के बाद मतगणना सोमवार को कराने का फैसला किया।

----

मध्‍य प्रदेश में मतगणना शांतिपूर्ण रूप से चल रही है। फिलहाल डाक मतपत्रों की गिनती की जा रही है। राज्‍य में कुल 77 दशमलव 8-2 प्रतिशत मतदान हुआ था। आज दो हजार 533 उम्‍मीदवारों की किस्‍मत का फैसला होना है। एक रिपोर्ट-

मध्यप्रदेश में 52 जिला मुख्यालयों में सभी 230 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना का दायित्व 20 हजार से ज्यादा अधिकारी और कर्मचारी संभाल रहे हैं। मध्‍यप्रदेश के मुख्य चुनाव पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि आधिकारिक रूप से परिणाम 5 से 10 घंटे में मिल जाने की संभावना है।

(अलग-अलग समय पे हमें रिजल्‍ट्स प्राप्‍त होंगे, मेरा मानना है कि शुरूआत चार घंटे से पांच घंटे के बीच के अंदर विधानसभा चुनाव परिणाम मिलने प्रारंभ हो जाएंगे और जहां सबसे देर तक जो काउंटिंग चले तो नौ से दस घंटे के बीच में मिल जाना चाहिए।

ईवीएम की गणना के लिए 4 हजार तीन सौ 69 टेबल और पोस्टल बैलेट की मतगणना के लिए 692 टेबल लगाए गए हैं। ईवीएम मतगणना में सबसे अधिक 26 राउंड झाबुआ विधानसभा क्षेत्र में और सबसे कम 12 राउंड दतिया जिले के सेवढ़ा विधानसभा क्षेत्र में होगें। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल

----

छत्तीसगढ़ में कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना शुरू हो गई है। राज्य की 90 विधानसभा सीटों के लिए वोटों की गिनती 33 जिला मुख्यालयों में की जा रही है। और ब्यौरा हमारे संवाददाता से -

90 सीटों वाली छत्तीसगढ़ विधानसभा में बहुमत प्राप्त करने के लिए किसी भी राजनीतिक दल के लिए कम से कम 46 सीटें जीतना जरूरी है। छत्तीसगढ़ एक आदिवासी बहुल राज्य है। यहां 90 में से 29 यानी करीब एक-तिहाई सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं। इसके साथ ही छत्तीसगढ़ देश के उन गिने-चुने राज्यों में से भी है, जहां महिला मतदाताओं की संख्या पुरूषों के मुकाबले ज्यादा है। इस विधानसभा चुनाव में भी महिला मतदाताओं ने पुरूषों की तुलना में अधिक मतदान किया है। इस तरह से उम्मीदवारों की हार-जीत में महिला वोटरों की भूमिका खासी महत्वपूर्ण रहेगी। राज्य की जिन प्रमुख राजनीतिक हस्तियों के चुनाव परिणामों पर देशभर की नजरें रहेंगी, उनमें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पूर्व मुख्यमंत्री डॉक्टर रमन सिंह, उप मुख्यमंत्री टी.एस. सिंहदेव, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष अरूण साव और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज शामिल हैं। मानस प्रतिम शर्मा के साथ आकाशवाणी समाचार के लिए रायपुर से विकल्प शुक्ला।

----

राजस्‍थान के 199 निर्वाचन क्षेत्रों में 36 मतगणना केंद्रों पर वोटों की गिनती हो रही है। मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्‍ता ने बताया कि सभी केन्‍द्रों में सुरक्षा और शांति सुनिश्चित करने के लिए  स्‍थानीय पुलिस के साथ सीआरपीएफ की लगभग 175 कम्‍पनियां और आरएसी की टीमें तैनात हैं।

----

तेलंगाना में एक सौ उन्‍नीस विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना कडी सुरक्षा के बीच शुरू हो गई है। कांग्रेस, भारत राष्‍ट्र समिति और भाजपा सहित सभी प्रमुख दलों ने सरकार बनाने का विश्‍वास व्‍यक्‍त किया है। बृहस्‍पतिवार को 71 दशमलव तीन-चार प्रतिशत मतदान हुआ था। मनुगोड निर्वाचन क्षेत्र में सबसे अधिक 91 प्रतिशत वोट डाले गये जबकि हैदराबाद के याकुतपुरा में सबसे कम 39 प्रतिशत मतदान हुआ। एक रिपोर्ट ...

राज्‍य में कडी सुरक्षा के बीच मतगणना शुरू हो गई है। मतगणना के लिए 49 केन्‍द्र बनाये गये हैं जिनमें से एक हजार सात सौ 98 टेबलों पर दो हजार चार सौ सत्रह दौर में मतों की गिनती होगी। शादनगर में सबसे कम बारह टेबलें लगाई गई हैं जबकि कई स्‍थानों पर उम्‍मीदवारों की संख्‍या को देखते हुए अधिकतम 28 टेबलें लगाई गई हैं। भद्राचलम में कम से कम तेरह दौर की मतगणना होगी जबकि जुबली‍हिल्‍स निर्वाचन क्षेत्र में अधिकतम 26 दौर होंगे। अधिकारियों ने बताया है कि पहला रूझान सुबह दस बजे तक आने की संभावना है। हैदराबाद से लक्ष्‍मी की रिपोर्ट के साथ, समाचार कक्ष से कुमार राधारमण।

----

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज दिल्ली में दिव्‍यांगजनों के सशक्तिकरण के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार, 2023 प्रदान करेंगी। वे दिव्‍यांगजनों की उपलब्धियों और उनके सशक्तिकरण की दिशा में किए गए कार्यों के लिए उन्‍हें पुरस्कार प्रदान करेंगी।

कार्यक्रम का आयोजन सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा किया जाएगा।

----

उप-राष्‍ट्रपति जगदीप धनखड ने कहा है कि बढती अर्थव्‍यवस्‍था और विकास की तेज गति को देखते हुए देश में मजबूत और ढांचागत मध्‍यस्‍थ संस्‍थाओं की आवश्‍यकता है। उप-राष्‍ट्रपति ने कहा क‍ि मध्‍यस्‍थ संस्‍थाओं में कुछ वृद्धि हुई है लेकिन इन संस्‍थाओं को के‍न्‍द्रीय भूमिका निभाने की आवश्‍यकता है और इन्‍हें सार्थक बनाने के लिए कानून में जरूरी बदलाव किये जाने चाहिए।

----

गृ्ह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा है कि वर्ष 2022-23 में खादी का कुल कारोबार एक लाख 35 हज़ार करोड़ रुपये को पार कर गया है इसकी वजह से लाखों लोग आत्‍मनिर्भर बनकर सम्‍मान के साथ अपनी आजीविका कमा रहे हैं। श्री शाह कल गुजरात के अहमदाबाद में साइंस सिटी में माटी कला महोत्‍सव को संबोधित कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्र सरकार रेलवे में कुल्‍हड वाली चाय शुरू करने की व्‍यवस्‍था कर रही है। गांधी नगर रेलवे स्‍टेशन पर इसकी शुरूआत हो चुकी है।

----

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग में नौसेना दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे। सिंधुदुर्ग पहुंचने पर प्रधानमंत्री राजकोट किले में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण करेंगे उसके बाद वे नौसेना दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री सिंधुदुर्ग में तारकरली समुद्र तट से भारतीय नौसेना के जहाज़ों, पनडुब्बियों, विमानों और विशेष बलों का परिचालन प्रदर्शन देखेंगे।

----

सरकार कल से शुरु हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र में किसी भी मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है। दोनों सदनों की सुचारू कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने कल नई दिल्ली में सर्वदलीय बैठक बुलाई थी। बैठक के बाद संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि सरकार ने सभी दलों से संसद की कार्यवाही सुचारू रूप से चलाने में सहयोग की अपील की है। उन्होंने कहा कि इस सत्र में 19 विधेयकों पर चर्चा की जाएगी। संसद का शीतकालीन सत्र 22 दिसंबर तक चलेगा। 19 दिन के इस सत्र में कुल 15 बैठकें होंगी। 17वीं लोकसभा का यह अंतिम पूर्णकालिक सत्र होगा।

----

केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ हर पात्र व्‍यक्ति तक पहुंचाने के उद्देश्‍य से सरकारी विभाग देशभर में विकसित भारत संकल्‍प यात्रा का आयोजन कर रहे हैं। 15 नवंबर से शुरू हुआ यह अभियान अगले वर्ष 25 जनवरी तक चलेगा। कर्नाटक में शहरी स्‍थानीय निकायों और ग्राम पंचायत स्‍तर पर एक हजार 97 स्‍थानों पर यह अभियान आयोजित किया जा रहा है। एक रिपोर्ट-

सामाजिक न्‍याय और अधिकारिकता मंत्री डॉ. वीरेन्‍द्र कुमार ने कर्नाटक में कोठानूर गांव में विकसित भारत संकल्‍प यात्रा को रवाना किया। बाद में, बेंगलुरू में आयोजित रोजगार मेले में उन्‍होंने यात्रा के महत्‍व के बारे में आकाशवाणी से विशेष बातचीत की।

(सभी ने गाजे-बाजे के साथ ना केवल विकसित भारत संकल्‍प यात्रा का स्‍वागत किया बल्कि कलश लेकर हमारी मातृ शक्तियां वो चल रही थीं। )

आयोजन के लिए नोडल एजेंसी नाबार्ड के सहायक महाप्रबंधक एमएस राघवेन्‍द्र ने भी यात्रा के बारे में आकाशवाणी को जानकारी दी।

विकसित भारत संकल्‍प यात्रा सरकारी योजनाओं के बारे में जागरूकता बढाने के उद्देश्‍य से शुरू की गई है। इस यात्रा के दौरान लाभार्थियों के साथ बातचीत भी की जाती है। बेंगलुरू से सुधीन्‍द्रा के साथ समाचार कक्ष से मैं मनोज।

----

उधर, हरियाणा में विकसित भारत संकल्‍प यात्रा में लोग बडी संख्‍या में भाग ले रहे हैं। यह यात्रा हरियाणा में जनसंवाद कार्यक्रम से जुडी हुई है। कई विभागों ने कार्यक्रम के दौरान लोगों को कल्‍याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने और तत्‍काल ही ऑनलाइन सेवा उपलब्‍ध कराने के लिए विशेष काउंटर बनाये हैं।

----

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देश के प्रथम राष्‍ट्रपति डॉ. राजेन्‍द्र प्रसाद की जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की है। उन्‍होंने कहा कि डॉ. प्रसाद ने महत्‍वपूर्ण अवसरों पर अपनी  बुद्धिमत्‍ता और कुशल नेतृत्‍व का परिचय देकर देश को गर्व करने का अवसर प्रदान किया। श्री मोदी ने कहा है कि लोकतंत्र और राष्‍ट्रीय एकता के प्रबल समर्थक के रूप में डॉ. राजेन्‍द्र प्रसाद आने वाली पीढियों के लिए प्रेरणा-स्रोत बने रहेंगे।

----

बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र में बना गहरा दबाव पश्चिम-उत्तर पश्चिम दिशा में बढ़ कर चेन्नई से लगभग 390 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में केंद्रित है।

क्षेत्रीय मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में तटीय जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। राज्य के चेन्नई, कांचीपुरम, रानीपेट, चेंगलपेट, विल्लुपुरम और कुड्डालोर जिलों में आज तेज बारिश होने की संभावना व्‍यक्‍त की गई है। चक्रवात मिचौंग के कारण भारी बारिश के पूर्वानुमान को देखते हुए मद्रास विश्वविद्यालय ने सोमवार को होने वाली स्नातक, स्नातकोत्तर और व्यावसायिक डिग्री परीक्षा स्थगित कर दी है।

----

केन्‍या के केमेई इलियास कप्रोनो ने 37वीं पुणे अंतर्राष्‍ट्रीय मैराथन प्रतियोगिता जीत ली है। इथियोपिया के साइमन माइना मोंगी दूसरे और अडेरे हालू तीसरे स्‍थान पर रहे। पूर्ण-मैराथन और हाफ-मैराथन के अलावा दस किलोमीटर, पांच किलोमीटर और तीन किलोमीटर जैसी कई श्रेणियों में प्रतियोगिताएं आयोजित की गई जिसमें सैकडों प्रतिभागियों ने हिस्‍सा लिया। इस वर्ष के मैराथन का विषय है- पर्यावरण संरक्षण के लिए दौड।

----

अश्विनी पोनप्पा और तनीषा क्रैस्टो सैयद मोदी भारत अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन टूर्नामेंट के डबल्‍स फाइनल में पहुंच गई है। सातवीं वरीयता प्राप्त यह भारतीय जोड़ी शीर्ष वरीयता प्राप्त यूकी फुकुशिमा और सायका हिरोता के मैच से हटने के कारण फाइनल में पहुंची। अश्विनी और तनीषा की जोड़ी आज फाइनल में जापान की रिन इवानागा और काई नाकानिशी की जोडी से मुकाबला करेगी। इससे पहले पुरुष सिंगल्स सेमीफाइनल में प्रियांशु राजावत को ताइवान के शी यू जेन से हार का सामना करना पड़ा।

----

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांचवां और आखिरी ट्वेन्टी-ट्वेन्टी क्रिकेट मैच आज शाम सात बजे से बंगलुरु में एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा। सूर्यकुमार यादव के नेतृत्व में भारतीय टीम श्रृंखला में 3-1 से आगे है।

----

आज के समाचार पत्रों की सुर्खियों के साथ है, सिद्धार्थ सिंह।

  • चार राज्‍यों में विधानसभा चुनाव की आज होने वाली मतगणना और पार्टियों के जीत के दावों को लगभग सभी अखबारों ने शीर्षक दिया है- किस के सिर पर होगा ताज, फैसला आज। जनसत्‍ता कहता है- राज रहेगा या रिवाज, पता चलेगा आज। राष्‍ट्रीय सहारा ने इसे सत्‍ता के सेमीफाइनल का रिजल्‍ट बताया है।

  • संसद के शीत कालीन सत्र में सरकार सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार हिन्‍दुस्‍तान में प्रमुखता से है। पत्र आगे लिखता है- सरकार ने यह भी कहा कि विपक्ष को सुनिश्चित करना होगा कि सदन में चर्चा का माहौल बने और संसद की कार्यवाही में कोई बाधा न हो। 

  • दुबई में कोप-28 सम्‍मेलन में दस साल में जीवाश्‍म ईंधन के उपयोग में कमी लाने के लिए जताई प्रतिबद्धता अमर उजाला की सुर्खी है। पत्र आगे लिखता है- 117 देशों ने अक्षय ऊर्जा तीन गुना करने का लिया संकल्‍प। राष्‍ट्रीय सहारा लिखता है- विकासशील देशों ने किया आग्राह, ग्‍लोबल वार्मिंग से निपटने के तरीके साझा करें अन्‍य देश।

  • हिन्‍दुस्‍तान ने संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव के इस बयान को दिया है- नेपाल की लगभग एक तिहाई बर्फ महज तीस वर्षों में गायब हो गई। पत्र ने गर्म होती दुनिया को खतरा बताते हुए लिखा है- हिमालय को बचाने की जरूरत।

  • दैनिक जागरण की खबर है- रिजर्व बैंक विकास दर के नये लक्ष्‍य तय करेगा। पत्र के अनुसार दूसरी तिमाही के बाद तीसरी तिमाही में भी अर्थव्‍यवस्‍था की रफ्तार उम्‍मीद से बेहतर रहने के आसार।

  • राजस्‍थान पत्रिका ने सतर्क करते हुए लिखा है- साइबर ठगी ने बैंकों को किया अलर्ट, होली-डे स्‍कैम का खतरा, छूट का जाल बना सकता है शिकार। 

  • 15 दिसम्‍बर तक तैयार होगा अयोध्‍या का श्रीराम एयरपोर्ट नवभारत टाइम्‍स में सचित्र है। दैनिक भास्‍कर की सुर्खी है- रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा जोरों पर।

----

अंत में मुख्य समाचार एक बार फिरः-

  • मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव की मतगणना शुरू।

  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज नई दिल्ली में दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान करेंगी।

  • मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम में गहरे दबाव के कारण तमिलनाडु के तटीय जिलों में तेज बारिश की चेतावनी दी।

  • केन्या के केमेई एलियास कैप्रोनो ने 37वीं पुणे अंतरराष्‍ट्रीय मैराथन जीती।

  • अश्विनी पोनप्पा और तनीषा क्रैस्टो लखनऊ में सैयद मोदी इंडिया इंटरनेशनल बैडमिंटन प्रतियोगिता के डबल्‍स फाइनल में पहुंची। 

----

ट्विटर अपडेट

समाचार सुनें

  • Morning News 26 (Feb)
  • Midday News 26 (Feb)
  • News at Nine 25 (Feb)
  • Hourly 26 (Feb) (1605hrs)
  • समाचार प्रभात 26 (Feb)
  • दोपहर समाचार 26 (Feb)
  • समाचार संध्या 25 (Feb)
  • प्रति घंटा समाचार 26 (Feb) (1300hrs)
  • Khabarnama (Mor) 26 (Feb)
  • Khabrein(Day) 26 (Feb)
  • Khabrein(Eve) 25 (Feb)
  • Aaj Savere 26 (Feb)
  • Parikrama 25 (Feb)

कार्यक्रम सुनें

  • Market Mantra 25 (Feb)
  • Samayki 1 (Jan)
  • Sports Scan 25 (Feb)
  • Spotlight/News Analysis 25 (Feb)
  • Public Speak
  • Country wide 22 (Feb)
  • Surkhiyon Mein 25 (Feb)
  • Charcha Ka Vishai Ha 21 (Feb)
  • Vaad-Samvaad 17 (Mar)
  • Money Talk 20 (Feb)
  • Current Affairs 23 (Feb)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""