मुख्य समाचार
मन की बातः प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आकाशवाणी पर साझा किए अपने विचार, रिकॉर्ड-संख्‍या में वोट डालने हेतु युवाओं से की अपील            प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात में देश के सबसे लंबे केबल-ब्रिज सुदर्शन सेतु का उद्घाटन किया            ख़ुले और समावेशी इंडो-पैसिफ़िक के लिए 4 जीवंत-लोकतंत्रों का एक महत्वपूर्ण मंच है क्वाडः डॉ0 एस0 जयशंकर            साल 2028-29 तक 50,000 करोड़ रुपये तक पहुँच जाएगा देश का रक्षा निर्यातः रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह            महिला प्रीमियर क्रिकेट-लीगः बेंगलुरू में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने यूपी वॉरियर्स को दो रनों से हराया           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
02.12.2023

मुख्य समाचार:-

  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा- आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस जैसी आधुनिक तकनीक का उपयोग जीवन को बेहतर बनाने के लिए किया जा सकता है, लेकिन इससे डीप फेक जैसे खतरे भी पैदा हो सकते हैं।

  • उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड ने कहा- हाल के वर्षों में भारत की अर्थव्यवस्था और साथ ही साथ देश का वैश्विक सम्मान तथा विश्वसनीयता कई गुना बढ़ी है।

  • सरकार ने सोमवार से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र से पहले नई दिल्ली में सर्वदलीय बैठक की।

  • मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना में विधानसभा चुनावों के लिए कल होने वाली मतगणना की सभी तैयारियां पूरी।

  • सैय्यद मोदी अंतर्राष्‍ट्रीय बैडमिंटन टूर्नामेंट के पुरूष सिंगल्‍स सेमीफाइनल में, आज लखनऊ में प्रियांशु राजावत का मुकाबला ताईपेई के शी यू जेन से होगा।

*****

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कहा है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानि यांत्रिक बुद्धिमत्‍ता जैसी आधुनिक तकनीक का उपयोग जीवन को बेहतर बनाने के लिए किया जा सकता है, हालांकि डीपफेक जैसी तकनीक से सामाजिक खतरा भी उत्‍पन्‍न हुआ है।


आज आर्टिॅफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग हमारे जीवन को सुगम बना रहा है लेकिन डीप फेक के लिए इसका उपयोग समाज के लिए खतरा है। इस संदर्भ में नैतिकता से युक्‍त शिक्षा हमें राह दिखा सकते हैं।


राष्‍ट्रपति आज राष्‍ट्रसंत तुकडोजी  महाराज नागपुर विश्‍वविद्यालय के 111वें दीक्षांत समारोह में बोल रही थी। इस अवसर पर विश्‍वविद्यालय के कुलाधिपति रमेश बैस, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, राज्‍य के उप-मुख्‍यमंत्री देवेन्‍द्र फडणवीस और राज्‍य के उच्‍च तथा तकनीकी शिक्षा मंत्री चंद्रकात पाटिल भी उपस्थित थे। राष्‍ट्रपति मुर्मु ने कहा कि तुकडोजी विश्‍वविद्यालय में दीक्षांत समारोह में उपाधि पाने वाले विद्यार्थियों में छात्राओं की संख्‍या काफी अधिक है।


डिग्री प्राप्‍त करने वाले करीब अस्‍सी हजार विद्यार्थियों में, आधी से ज्‍यादा बेटियां हैं। मैं उन एक सौ उन्‍तीस विद्यार्थियों को भी विशेष बधाई देती हूं जिन्‍होंने आज पीएचडी की उपाधि प्राप्‍त की है। बहुत ही प्रसन्‍नता की बात है कि इन एक सौ उन्‍तीस पीएचडी प्राप्‍त करने वाले विद्यार्थियों में 57 बेटियां हैं। मैं इस अवसर पर विद्यार्थियों के माता-पिता और अभिभावकों तथा विश्‍वविद्यालय के सभी संकाय सदस्‍यों को भी बहुत-बहुत बधाई देती हूं।


 राष्‍ट्रपति ने कहा कि तुकडोजी  विश्‍वविद्यालय की एक गौरवशाली परंपरा रही है और इस विश्‍वविद्यालय के विद्यार्थी राजनीति, विज्ञान, न्‍यायपालिका और समाज सेवा के क्षेत्र में अपनी छाप छोड रहे हैं। इस अवसर पर राष्‍ट्रपति ने विभिन्‍न विद्यार्थियों को डी.एससी और पीएचडी की उपाधि भी प्रदान की। तुकडोजी विश्‍वविद्यालय इस साल अपनी स्‍थापना का शताब्‍दी वर्ष मना रहा है। 

***** 

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड ने कहा है कि हाल के वर्षों में भारत की अर्थव्यवस्था और साथ ही साथ देश का वैश्विक सम्मान तथा विश्वसनीयता कई गुना बढ़ी है। श्री धनखड ने आज नई दिल्ली में आकाशवाणी में प्रतिष्ठित डॉ राजेन्द्र प्रसाद स्मारक व्याख्यान देते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि विश्‍व भारत को सुनना चाहता है और उसके विचारों का सम्मान करता है और पूरी दुनिया भारत के युवाओं के कौशल तथा प्रतिभाओं का लोहा मानती है। उपराष्ट्रपति ने कहा कि एक दशक पहले भारतीय अर्थव्यवस्था पांच कमजोर अर्थव्यवस्थाओं में गिनी जाती थी, लेकिन आज यह दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।


दुनिया के देश चिंति‍त थे कि भारत फ्रेजाइल फाइव से कैसे ऊपर आये। ये मात्र एक दशक पहले की बात है और आज का नतीजा यह है कि हमने यूके को, और फ्रांस को पीछे छोडकर, 2022 में एक महारत हासिल किया और भारत दुनिया की पांचवीं बडी महाशक्ति बना। ये सब एक सौ चालीस करोड देशवासियों की कडी मेहनत और कुशल नेतृत्‍व का इनाम है।


श्री धनखड़ ने कहा कि भारत चंद्रमा के दक्षिणी छोर तक पहुंचने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। उन्होंने कहा कि देश ने डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे और डिजिटल भुगतान के क्षेत्र में कई उपलब्धियां हासिल की हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम पर उपराष्ट्रपति ने कहा कि रेडियो के इतिहास में शायद यह पहला कार्यक्रम है, जो इतना नियमित है।


जब तकनीकि प्रगति की बात हो रही है तो मैं रेडियो का भी जिक्र करना चाहूंगा। रेडियो के इतिहास में मन की बात संभवत: पहला कार्यक्रम है जो इतना नियमित और इसे एक सौ सात एप‍िसोड का सफर पूर कर लिया है। जब मैंने मन की बात के सौं वे  एपि‍सोड के कार्यक्रम में अपने आप को सम्मिलित किया। देश के प्रधानमंत्री ने किन-किन लोगों के दिल को छूआ वो सब हमारी प्रगति और अर्थव्‍यवस्‍था की रीड की हड्डी बने। इसके लिए मैं भारत के रेडियो और इसके संस्‍थान को बहुत बधाई देता हूं।


उपराष्‍ट्रपति ने कहा, प्रधानमंत्री ने देशवासियों से संवाद के लिए रेडियो को चुना और इसके माध्यम से संचार क्रांति पैदा की। श्री धनखड़ ने कहा कि मन की बात जन की बात बन गई है और लोगों के दिलों तक पहुंची है।


उपराष्ट्रपति ने कहा कि किसी भी देश और उसकी अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए कुछ बुनियादी वस्तुओं का उत्पादन आवश्यक है।

*****

सरकार ने कहा है कि वह सोमवार से शुरु हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र में किसी भी मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है। दोनों सदनों की सुचारू कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने आज नई दिल्ली में सर्वदलीय बैठक बुलाई। बैठक के बाद संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि सरकार ने सभी दलों से संसद की कार्यवाही सुचारू रूप से चलाने में सहयोग की अपील की है। उन्होंने कहा कि इस सत्र में 19 विधेयकों पर चर्चा की जाएगी।


17th लोकसभा का आखिरी सेशन है तो इसलिए स्‍ट्रक्चर डिबेट के लिए सरकार और हमारा पार्टी दोनों तैयार है। वी आर फुली रेडी बिकॉज हमने माननीय मोदी जी के नेतृत्व में गत 5 साल में जो कुछ भी काम किया है और जो भी हमको सफलता मिले हैं उसका भी हम चर्चा करना चाहते हैं। वी वांट देट हाउ शुड रन स्मूथली।


बैठक में केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और अर्जुन राम मेघवाल, कांग्रेस नेता जयराम रमेश, टीएमसी नेता सुदीप बंदोपाध्‍याय, भारत राष्‍ट्र समिति के नमा नागेश्‍वर राव और मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के इलामारम करीम भी उपस्थित थे। संसद का शीतकालीन सत्र 22 दिसंबर तक चलेगा। 19 दिन के इस सत्र में कुल 15 बैठकें होंगी।


सत्र के पहले दिन टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा पर पैसे लेकर प्रश्‍न पूछने के आरोप के सिलसिले में आचार समिति की रिपोर्ट लोकसभा में पेश की जाएगी। यह 17वीं लोकसभा का अंतिम पूर्णकालिक सत्र होगा।

*****

संसद सत्र से पहले आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग आज रात संसद के समक्ष मुद्दे इशूज बिफोर पार्लियामेंट पर विशेष चर्चा प्रसारित करेगा। इशूज बिफोर पार्लियामेंट आकाशवाणी के रेनबो चैनल और संसद के समक्ष मुद्दे आकाशवाणी के गोल्ड और इंद्रप्रस्थ चैनल पर रात नौ बजकर तीस मिनट से दस बजे तक सुना जा सकता है। यह कार्यक्रम हमारी वेबसाइट NEWS ON AIR DOT COM  और यूट्यूब चैनल NEWS ON AIR OFFICIAL पर भी उपलब्ध रहेगा।

*****

चार राज्‍यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना में विधानसभा चुनावों के लिए कल होने वाली मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

*****

मध्यप्रदेश से हमारे संवाददाता ने बताया है कि 230 विधानसभा सीटों के लिए दों सौ 52 महिला उम्मीदवारों सहित कुल दो हजार पांच सौ 33 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।  


मध्य प्रदेश में कल दो हजार पांच सौ तैंतीस उम्मीदवारों की राजनीतिक किस्मत का फैसला होगा सभी दो सौ तीस सीटों पर शांतिपूर्ण त्रुटि मुक्त मतगणना सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक उपाय किए गए हैं। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि प्रशासन की ओर से सुरक्षा की उपभोक्ता इंतजाम किए गए हैं।


अनुपम राजन - सभी स्‍ट्रांग रूप पे सेंट्रल फोर्सज की व्यवस्था है। मैंने  खुद लगभग 10 जिलों का दौरा करके इसको देखा है। कहीं पर बीएसएफ है कहीं पर, आइटीबीपी है कहीं पर, सीआरपीएफ है, कहीं सीआईएसएफ है। स्ट्रांग रूम पूरी तरह से उनकी सुरक्षा के अंतर्गत हैं राउंड द क्‍लॉक,


जानकारी के मुताबिक सुबह आठ बजे सबसे पहले डाकपत्रों की गिनती की जाएगी और उसके आधे घण्‍टे बाद इवीएम खोली जाएगी। विधानसभा सीटों के आकार के अनुसार 14 से 21 तक मतगणना टेबल लगाई गई है। प्रशासन की ओर से केंद्रीय बलों की तैनाती समेत त्रिस्‍तरीय सुरक्ष व्‍यवस्था की गई है। संजीव शर्मा आकाशवाणी समाचार भोपाल।

*****

राजस्थान में मतगणना कल सुबह 8 बजे से शुरू होगी। सबसे पहले पोस्टल बैलेट और उसके बाद ईवीएम के माध्यम से मतगणना होगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि 199 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 36 केंद्रों पर मतगणना की जाएगी। जयपुर, जोधपुर और नागौर में दो-दो केंद्रों पर और शेष 30 निर्वाचन जिलों में एक-एक केंद्र पर वोटों की गिनती होगी। कुल 4 हजार 245 राउंड में मतों की गिनती का कार्य पूरा होगा। ब्‍योरा हमारे संवाददाता से..


शिव विधानसभा क्षेत्र के लिए मतगणना सबसे ज्यादा 41 राउंड तक चलेगी, जबकि अजमेर दक्षिण के लिए मतगणना 14 राउंड में ही पूरी हो जाएगी। मतगणना स्थल और उसके आस-पास के क्षेत्र में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा के लिए केंद्रीय अद्र्धसैनिक बलों और आरएसी की 175 कंपनियां तैनात की गयी हैं। इस बीच, भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने दावा किया है कि अगली सरकार उनकी पार्टी की ही बनेगी। वहीं बसपा, राष्टीय लोकतांत्रिक पार्टी और अन्य दलों के नेताओं ने उम्मीद जताई है कि राज्य में खंडित जनादेश आयेगा और उनके सहयोग के बिना कोई दल सरकार नहीं बना पायेगा। - जितेन्द्र द्विवेदी, आकाशवाणी समाचार, जयपुर

*****

छत्तीसगढ़ की सभी 90 सीटों पर वोटों की गिनती की जाएगी। रायपुर में संवाददाताअें से बातचीत में मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले ने बताया कि मतगणना के लिए रिटर्निंग ऑफिसर और सहायक रिटर्निंग ऑफिसर की देखरेख में लगभग चार हजार 600 अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है।

*****

तेलंगाना में मतगणना के लिए कुल 49 केंद्र बनाये गये हैं। इनमें से 14 मतगणना केंद्र हैदराबाद और 4 रंगा रेड्डी जिले में हैं जबकि 31 जिला मुख्यालयों में एक-एक केंद्र बनाया गया है। सभी मतगणना केंद्रों पर त्रि-स्तरीय सुरक्षा प्रबंधों के तहत केंद्रीय सशस्त्र बलों की 40 कंपनियां तैनात की गई हैं।

*****

निर्वाचन आयोग ने 3 दिसंबर को रविवार होने के कारण मिजोरम में मतगणना की तारीख में बदलाव के लिए विभिन्न क्षेत्रों से अनुरोध प्राप्त होने के बाद मतगणना चार तारीख को कराने का फैसला किया। रविवार का दिन मिजोरम के लोगों के लिए विशेष महत्व रखता है

*****

सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री डॉ एल मुरूगन ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी उन सभी पांच राज्यों में सरकार बनाएगी जहां हाल ही में विधानसभा चुनाव हुए हैं। आज चेन्नई में उन्होंने कहा कि भाजपा मध्यप्रदेश और राजस्थान में पांचवी बार तथा तेलंगाना और अन्य राज्यों में पहली बार सरकार बनाएगी। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि मिजोरम में भाजपा गठबंधन सरकार बना लेगी।

*****

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि विकसित भारत संकल्‍प यात्रा देश को 2047 तक आत्‍मनिर्भर और विकसित बनाने का आंदोलन है। श्री शाह ने यह बात कल शाम गुजरात में गिर सोमनाथ जिले में चंदवा में, विकसित भारत संकल्‍प यात्रा कार्यक्रम में कही। उन्‍होंने कहा कि सरकार अपनी सभी कल्‍याणकारी योजनाओं के लाभ सभी जरूरतमंदों तक पहुंचाना सुनिश्चित करेगी।

*****

हिमाचल प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में विकसित भारत संकल्प यात्रा’ को लेकर लोगों में भारी उत्साह देखा जा रहा है राज्य के जनजातीय जिला लाहौल स्पीति के दुर्गम क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड के बावजूद लोग केंद्र सरकार की योजनाओं की जानकारी लेने के लिए अपने घरों से बाहर निकले। इस दौरान विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों ने अपने अनुभव साझा करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार जताया।


मेरा नाम जावित्री देवी है ग्राम पंचायत बापा से बोल रही हूं। मैंने आयुष्मान कार्ड बनाया है जिसका 5 लाख तक फायदा है और मैं प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का धन्यवाद करती हूं और लोगों से अनुरोध करती हूं वह भी आयुष्मान कार्ड बनाएं। म्‍हारे को प्रधानमंत्री किसान योजना मिली है। इसमे काफी लाभ हो गया है। साल का छह हजार रुपया मिलता है।प्रियंका जब से प्रधानमंत्री जी ने उज्‍ज्‍वला योजना के तहत हमार को गैस चूल्‍हा दिया है। तब से हमारे समय की बचत होती है। और खाना बहुत इजि हो गया है।

*****

सय्यद मोदी अंतर्राष्‍ट्रीय बैडमिंटन टूर्नामेंट के पुरूष सिंगल्‍स सेमीफाइनल में, आज लखनऊ में प्रियांशु राजावत का मुकाबला ताईपेई के शी यू जेन से होगा। महिला डबल्‍स सेमीफाइनल में तानिशा क्रेस्‍टो और अश्विनी पुनप्‍पा की भारतीय जोडी जापान की यूकी फुकुशिमा और सायका हिरोता की जोडी के साथ खेलेंगी।

*****

मुख्य समाचार एक बार फिर:-

  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा- आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस जैसी आधुनिक तकनीक का उपयोग जीवन को बेहतर बनाने के लिए किया जा सकता है, लेकिन इससे डीप फेक जैसे खतरे भी पैदा हो सकते हैं।

  • उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड ने कहा- हाल के वर्षों में भारत की अर्थव्यवस्था और साथ ही साथ देश का वैश्विक सम्मान तथा विश्वसनीयता कई गुना बढ़ी है।

  • सरकार ने सोमवार से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र से पहले नई दिल्ली में सर्वदलीय बैठक की।

  • मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना में विधानसभा चुनावों के लिए कल होने वाली मतगणना की सभी तैयारियां पूरी।

  • सैय्यद मोदी अंतर्राष्‍ट्रीय बैडमिंटन टूर्नामेंट के पुरूष सिंगल्‍स सेमीफाइनल में, आज लखनऊ में प्रियांशु राजावत का मुकाबला ताईपेई के शी यू जेन से होगा।

*****


ट्विटर अपडेट

समाचार सुनें

  • Morning News 25 (Feb)
  • Midday News 24 (Feb)
  • News at Nine 24 (Feb)
  • Hourly 25 (Feb) (1200hrs)
  • समाचार प्रभात 25 (Feb)
  • दोपहर समाचार 24 (Feb)
  • समाचार संध्या 24 (Feb)
  • प्रति घंटा समाचार 25 (Feb) (1205hrs)
  • Khabarnama (Mor) 25 (Feb)
  • Khabrein(Day) 24 (Feb)
  • Khabrein(Eve) 24 (Feb)
  • Aaj Savere 25 (Feb)
  • Parikrama 24 (Feb)

कार्यक्रम सुनें

  • Market Mantra 24 (Feb)
  • Samayki 1 (Jan)
  • Sports Scan 24 (Feb)
  • Spotlight/News Analysis 24 (Feb)
  • Public Speak
  • Country wide 22 (Feb)
  • Surkhiyon Mein 24 (Feb)
  • Charcha Ka Vishai Ha 21 (Feb)
  • Vaad-Samvaad 17 (Mar)
  • Money Talk 20 (Feb)
  • Current Affairs 23 (Feb)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""