मुख्य समाचार
मन की बातः प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आकाशवाणी पर साझा किए अपने विचार, रिकॉर्ड-संख्‍या में वोट डालने हेतु युवाओं से की अपील            संसदीय चुनावों के कारण मासिक 'मन की बात' का प्रसारण अगले तीन महीने तक नहीं किया जाएगा            प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात में देश के सबसे लंबे केबल-ब्रिज सुदर्शन सेतु का उद्घाटन किया            उत्तर प्रदेश की अंबेडकरनगर लोकसभा सीट से बीएसपी सांसद रितेश पांडे बीजेपी में हुए शामिल            एफआईएच हॉकी प्रो लीगः ओडिशा में आज शाम भारत और आयरलैंड के बीच मुक़ाबला           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
02.12.2023

मुख्‍य समाचार:-

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दुबई मे कॉप-28 शिखर सम्मेलन से अलग विश्व के कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें की।

  • सरकार ने सोमवार से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र से पहले आज नई दिल्ली में सर्वदलीय बैठक बुलाई।

  • मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती कल होगी, मिजोरम में मतगणना सोमवार को होगी।

  • पांच मैचों की टवंटी-टवंटी अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट श्रृंखला के चौथे मुकाबले में भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को 20 रन से हरा कर 3-1 से अजेय बढ़त ली।

  • लखनऊ में सैय्यद मोदी इंटरनेशनल बैडमिंटन टूर्नामेंट में प्रियांशु राजावत पुरुषों के सिंगल्स सेमीफाइनल में पहुंचे।

*****

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कल संयुक्‍त अरब अमीरात की राजधानी दुबई में जलवायु परिवर्तन सम्‍मेलन के क्रम में, कई अंतर्राष्‍ट्रीय नेताओं से भेंट की।

इस्रायल के राष्‍ट्रपति आइजैक हर्जोग से मुलाकात में श्री मोदी ने सात अक्‍टूबर के हमास हमले में इस्रायली नागरिकों की मौत पर शोक व्‍यक्‍त किया और बंधकों की रिहाई का स्‍वागत किया। उन्‍होंने कहा कि प्रभावित इलाकों में सुरक्षित तरीके से मानवीय सहायता पहुंचाना जरूरी है और भारत द्वि-राष्‍ट्र समाधान के पक्ष में है। श्री मोदी ने यह भी कहा कि इस्रायल-फलीस्‍तीन मुद्दे का बातचीत और कूटनीतिक समाधान शीघ्र होना चाहिए।

प्रधानमंत्री मोदी ने मालदीव के राष्‍ट्रपति मोहम्‍मद मोइज्‍जू से मुलाकात कर विभिन्‍न क्षेत्रों में दोनों देशों के मैत्रीपूर्ण संबंधों को और प्रगाढ करने पर चर्चा की। श्री मोदी ने फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुअल मैक्रों से मुलाकात कर भारत के साथ संबंधों को सशक्‍त बनाने के लिए उनके संकल्‍प की प्रशंसा की।

श्री मोदी संयुक्‍त अरब अमीरात, स्‍वीडन, तुर्की, बारबाडोस, गयाना, इटली, ब्राजील, नीदरलैंड्स, बहरीन, जॉर्डन, ताजिकिस्‍तान और इथोपिया के नेताओं से भी मिले। प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्‍हें अमीरात के शेख मोहम्‍मद बिन जायेद-अल-नाहयान से मिलकर कर अत्‍यंत प्रशंसा हुई है और उन्‍हें भारत में अगले महीने होने जा रहे वाइब्रंट गुजरात सम्‍मेलन में सहभागिता के लिए आमंत्रण भी दिया।

***** 

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल दुबई में कॉप-28 की एक उच्‍चस्‍तरीय बैठक को संबोधित किया। उन्‍होंने विश्‍व नेताओं को भारत के 140 करोड लोगों की ओर से शुभकामनाएं दी। श्री मोदी ने कहा कि भारत जलवायु न्‍याय, जलवायु वित्त और ग्रीन क्रेडिट जैसे महत्‍वपूर्ण मुद्दों का निरंतर समर्थन करता है।

आज में इस फर्म से एक और प्रो प्‍लेनेट, प्रो एक्‍टिव और प्रोजेटिव इनि‍सिएटिव का आह्वान कर रहा हूं। ये है ग्रीन क्रेडिट इनि‍सिएटिव ये कार्बन क्रेडिट की कर्मिसियल मानसिकता से आगे बढकर जन-भागीदारी से कार्बन सिंक बनाने का अभियान है।

*****

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि संयुक्‍त अरब अमीरात की राजधानी दुबई में जलवायु परिवर्तन सम्‍मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की भागीदारी बहुत सफल रही है। 28 नवंबर से शुरू हुआ जलवायु परिवर्तन सम्‍मेलन 12 दिसम्‍बर तक चलेगा।

*****

सोमवार से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र से पहले सरकार ने दोनों सदनों की सुचारू कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिए आज नई दिल्ली में सर्वदलीय बैठक बुलाई है। केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी संसद के दोनों सदनों में राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ बैठक करेंगे। संसद का शीतकालीन सत्र 4 दिसंबर से शुरू होगा और 22 दिसंबर तक चलेगा। 19 दिन की अवधि के दौरान कुल 15 बैठकें होंगी।

सत्र के पहले दिन टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ पैसे लेकर प्रश्‍न पूछने के आरोप पर आचार समिति की रिपोर्ट लोकसभा में पेश की जाएगी। कामकाज की सूची के अनुसार, 'भारतीय न्याय संहिता, 2023', भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता, 2023 और भारतीय साक्ष्य विधेयक, 2023 पर स्थायी समिति की रिपोर्ट संसद में पेश की जाएगी।

*****

चार राज्‍यों मध्‍यप्रदेश, छत्तीसगढ, राजस्‍थान और तेलंगाना में हुए विधानसभा चुनाव की मतगणना कल की जाएगी, जबकि मिजोरम में सोमवार, चार दिसंबर को वोटों की गिनती की जाएगी।

राज्‍यों के विधानसभा चुनाव नतीजों की विशेष कवरेज आकाशवाणी के साथ। 3 दिसम्‍बर रविवार जाने-माने विशेषज्ञों के साथ नतीजों पर हिन्‍दी और अंग्रेजी में चर्चा और गहन विश्‍लेषण, सुबह साढे नौ बजे से रात साढे नौ बजे तक, आकाशवाणी के गोल्‍ड और राष्‍ट्रीय नेटवर्क पर भी विशेष कार्यक्रम

छत्तीसगढ़ में मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने बताया है कि मतगणना के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इसके मद्देनजर प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये हैं।

छत्तीसगढ़ में कल एक हजार सौ 81 उम्मीदवारों की राजनीतिक किस्मत का फैसला होगा। सभी 90 सीटों पर शांतिपूर्ण और त्रुटिमुक्त मतगणना सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक उपाय किए गए हैं। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, रीना बाबा साहेब कंगाले ने बताया कि

सबसे पहले 8:00 बजे मतपत्र से मतगणना प्रारंभ होगी और उसके आधे घण्‍टे के पश्‍चात एक-एक राउंड वाइस मतगणना प्रारंभ होगी। हर विधानसभा के लिए हमने चौदह-चौदह जो है काउंटिंग टेबल निर्धारित किए हैं और हमारे राज्य में कुछ ऐसे विधानसभाएं भी है जहां की ज्यादा मतदान केंद्र है तो वहां पर हम लोगों ने 21 -21 टेबल व्यवस्था की गई है तो ऐसा करके कुल मिलाकर तैयारी हुई है।

केन्‍द्रीय सुरक्षा बलों के तैनाती के साथ ही त्रिस्‍तरीय सुरक्षा व्‍यवस्‍था की गई है। विकल्प शुक्ला के साथ में मानस पटेल शर्मा आकाशवाणी समाचार रायपुर।

*****

मध्यप्रदेश से हमारे संवाददाता ने बताया है कि 230 विधानसभा सीटों के लिए दों सौ 52 महिला उम्मीदवारों सहित कुल दो हजार पांच सौ 33 उम्मीदवारों के भाग्‍य का फैसला होना हैं।

मध्य प्रदेश में कल दो हजार पांच सौ तैंतीस उम्मीदवारों की राजनीतिक किस्मत का फैसला होगा सभी दो सौ तीस सीटों पर शांतिपूर्ण त्रुटि मुक्त मतगणना सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक उपाय किए गए हैं। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि प्रशासन की ओर से सुरक्षा की पुख्‍ता इंतजाम किए गए हैं।

सभी स्‍ट्रांग रूप पे सेंट्रल फोर्सज की व्यवस्था है। मैंने  खुद लगभग 10 जिलों का दौरा करके इसको देखा है। कहीं पर बीएसएफ है कहीं पर, आइटीबीपी है कहीं पर, सीआरपीएफ है, कहीं सीआईएसएफ है। स्ट्रांग रूम पूरी तरह से उनकी सुरक्षा के अंतर्गत हैं राउंड द क्‍लॉक।

जानकारी के मुताबिक सुबह आठ बजे सबसे पहले डाकपत्रों की गिनती की जाएगी और उसके आधे घण्‍टे बाद इवीएम खोली जाएगी। विधानसभा सीटों के आकार के अनुसार 14 से 21 तक मतगणना टेबल लगाई गई है। प्रशासन की ओर से केंद्रीय बलों की तैनाती समेत त्रिस्‍तरीय सुरक्ष व्‍यवस्था की गई है। संजीव शर्मा आकाशवाणी समाचार भोपाल।

*****

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु आज नागपुर में राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज विश्वविद्यालय के 111वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगी।

इस अवसर पर केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी तथा महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस मौजूद रहेंगे। विश्वविद्यालय ने स्थापना के सौ साल पूरे कर लिए हैं और इस वर्ष को इसके शताब्दी वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। दीक्षांत समारोह में 129 शोधार्थियों को पीएचडी की उपाधि प्रदान की जाएगी।

*****

उप-राष्‍ट्रपति जगदीप धनखड आज नई दिल्‍ली में आकाशवाणी के रंगभवन सभागार में डॉ.राजेन्‍द्र प्रसाद स्‍मृति व्‍याख्‍यान देंगे। इस वर्ष के व्‍याख्‍यान का विषय है - आर्थिक महाशक्ति के रूप में भारत का अभ्‍युदय। इस व्‍याख्‍यान का आयोजन देश के प्रथम राष्‍ट्रपति डॉ.राजेन्‍द्र प्रसाद की स्‍मृति में किया जाता है। डॉ.राजेन्‍द्र प्रसाद दूरद्रष्‍टा और जाने-माने विद्वान थे जो अपनी सरलता के लिए विख्‍यात थे। वे संविधान सभा के अध्‍यक्ष रहे और भारत तथा भारतीयता उनके लिए सर्वोपरि थी।

*****

केंद्र सरकार की योजनाओं के संबंध में देशभर में जागरूकता के लिए विकसित भारत संकल्‍प यात्रा नाम से एक राष्‍ट्रव्‍यापी अभियान 15 नवंबर से शुरू किया गया था। यह अभियान अगले वर्ष 25 जनवरी तक चेलगा। इस अभियान के तहत कर्नाटक में शहरी स्‍थानीय निकायों और ग्राम पंचायत स्‍तरों पर एक हजार 97 स्‍थानों पर अभियान की योजना बनाई जा रही है। ब्‍यौरा हमारे संवाददाता से-

परसों कोलार जिले के कतनूर और गांव में सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार जी, ने विकसित भारत संकल्प यात्रा में भाग लिया। इसके बाद बेंगलुरु में आकाशवाणी के संग बात करते हुए संकल्प यात्रा का महत्व समझाया।

विकसित भारत यात्रा वास्‍तव में मोदी जी की गारंटी की यात्रा ये संदेशा लेकर लोगों के बीच में जा रही है। मकान बनने का सपना साकार हुआ है। चार करोड़ मकान बने हैं। दस करोड मातृशक्ति को जिला योजना से गैस के कनेक्‍शन पहुंचे हैं। ग्‍यारह करोड स्‍वच्‍छता अभियान में शौचालयों का निर्माण हुआ है। प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना में 50 करोड लोगों को पांच लाख रुपये तक की बीमारी की इलाज की सुविधा का लाभ मिला है।

संकल्प यात्रा का संचालन कर रहे नाबार्ड के असिस्टेंट जनरल मैनेजर एम. एस. राघवेंद्र जी, ने यात्रा की जानकारी दी है। अंदरूनी गांवों में यात्रा द्वारा लोगों तक केंद्र सरकार के विभिन्न योजनाओं की जानकारी पहुंचा दी जा रही है। सुधिन्‍द्रा, आकाशवाणी समाचार बेंगलुरु।

*****

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की टवंटी-टवंटी अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट श्रृंखला के चौथे मुकाबले में भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को 20 रन से हरा दिया है। इसके साथ ही श्रृंखला में भारत ने 3-1 की अजेय बढत हासिल कर ली है। रायपुर में खेले गये मैच में भारत ने निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर एक सौ 74 रन बनाये। जवाब में ऑस्‍ट्रेलिया की टीम 20 ओवर में एक सौ 54 रन ही बना सकी। पांचवा और अंतिम मैच कल खेला जाएगा। 

*****

भारत के प्रियांशु राजावत लखनऊ में सैय्यद मोदी इंटरनेशनल बैडमिंटन टूर्नामेंट के पुरुष सिंगल्स सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। प्रियांशु ने कल इंडोनेशिया के अल्वी फरहान को 21-15, 21-16 के अंतर से हराया। सेमीफाइनल में आज भारतीय खिलाड़ी का मुकाबला ताइपे की ची यू जेन से होगा। इस बीच महिला वर्ग में सर्वोच्च वरीयता प्राप्त खिलाड़ी त्रिसा जॉली और गायत्री गोपीचंद 21-19, 21-8 से अपना मैच हार गई। उन्हें भारत के ही तनीशा क्रेस्टो और अश्वनी पोनप्पा की जोड़ी ने हराया।

*****

पुरूषों की राष्‍ट्रीय मुक्‍केबाजी चैम्पियनशिप में शिवा थापा ने साढे 63 किलोग्राम भारवर्ग का खिताब जीत लिया है। थापा ने आज तडके मेघालय की राजधानी शिलांग में विश्‍व युवा चैम्पियनशिप पदक विजेता वंशज को हराकर स्‍वर्ण जीता। 51 किलोग्राम श्रेणी में ओलम्पिक पदक विजेता अमित पंघल ने अंशुल पूनिया को हराकर स्‍वर्ण जीता। 57 किलोग्राम भार वर्ग में सचिन सिवच, 80 किलोग्राम श्रेणी में लक्ष्‍य चाहर और 92 किलोग्राम वर्ग में संजीत कुमार ने स्‍वर्ण जीते हैं। 

*****

भारतीय सडक कांग्रेस का 82वां वार्षिक सत्र आज से गुजरात में गांधीनगर महात्‍मा मन्दिर में शुरू हो रहा है। चार दिन के इस आयोजन में सडक सुविधाओं को बेहतर बनाने पर चर्चा होगी और शोध प्रस्‍तुत किए जाएंगे। सडक परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी तथा गुजरात के मुख्‍यमंत्री भूपेन्‍द्र पटेल कल इस कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।

*****

पूर्वोत्‍तर राज्‍य नागालैंड के महत्‍वपूर्ण हॉर्नबिल महोत्सव के 24वें संस्करण का कल शाम नागा हेरिटेज विलेज 'किसामा' में शुभारंभ हो गया। इस वर्ष के महोत्‍सव के लिए अमरीका, जर्मनी तथा कोलंबिया भागीदार देश हैं और असम भागीदार राज्य है।

*****

मौसम विभाग ने संभावना व्‍यक्‍त की है कि दिसंबर 2023 से फरवरी 2024 तक सर्दियों के मौसम के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर रह सकता है।

*****

ये समाचार हमारी वेबसाइट news on air.gov.in/hindi पर भी उपलब्ध हैं

*****

आज के समाचार पत्रों की सुर्खियों के साथ है, नवीन सक्‍सेना।

  • दुबई में संयुक्‍त राष्‍ट्र जलवायु शिखर सम्‍मेलन कॉप-28 में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का संबोधन आज सभी अखबारों में छाया हुआ है। दैनिक जागरण ने श्री मोदी की इस अपील को स्‍थान दिया है - 2050 से पहले कार्बन उत्‍सर्जन कम करें। वहीं, हिन्‍दुस्‍तान सुर्खी है - ग्रीन क्रेडिट की पहल में सभी देश शामिल हों। नवभारत टाइम्‍स ने प्रधानमंत्री के हवाले से लिखा है - क्‍लाइमेट समिट के लिए हम तैयार। 2028 में कॉप-33 सम्‍मेलन भारत में कराने का प्रस्‍ताव।

  • पराली प्रबंधन के लिए योजना बनाएं पंजाब और हरियाणा, राष्‍ट्रीय हरित अधिकरण का यह निर्देश दैनिक ट्रिब्‍यून की पहली खबर है। वहीं, राजधानी दिल्‍ली की वायु गुणवत्‍ता पर राष्‍ट्रीय सहारा का शीर्षक है - 'बेहद खराब'। शहर की आबो-हवा गंभीर। जनसत्‍ता के अनुसार, इस बार कम सर्दी पड़ने के आसार। शीत लहर के दिन भी सामान्‍य से कम रहेंगे। पंजाब केसरी ने नौसेना प्रमुख एडमिरल आर.हरि कुमार का यह बयान प्रकाशित किया है-भारत सरकार उन पूर्व नौ‍सैनिकों को सुरक्षित वापस लाने के हरसंभव प्रयास कर रही है, जिन्‍हें कतर की एक अदालत ने मृत्‍यु दंड की सजा सुनाई थी।

  • वीर अर्जुन ने सर्वोच्‍च न्‍यायालय की इस टिप्‍पणी को मुख पृष्‍ठ पर स्‍थान दिया है - बीएसएफ के अधिकार क्षेत्र का बढ़ना पंजाब पुलिस की शक्तियों पर अतिक्रमण नहीं। हरिभूमि की सुर्खी है- देश में हर महीने बनेंगे दो लाख स्‍वदेशी स्‍मार्ट फोन। केन्‍द्रीय मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने किया प्‍लांट का शुभारंभ। देशबन्‍धु के अनुसार दो हजार रूपये के 97 दशमलव दो-छह प्रतिशत से अधिक नोट वापस आए। कुल मूल्‍य घटकर 9 हजार 760 करोड़ रुपये हुआ।

  • अमर उजाला ने लिखा है-देश में डिजिटल भुगतान में नवम्‍बर के महीने में रिकॉर्ड 17 दशमलव चार लाख रूपये का लेन-देन यूपीआई के माध्‍यम से किया गया। राजस्‍थान पत्रिका की यह खबर ध्‍यान आकृष्‍ट करती है- खगोलविदों ने पृथ्‍वी से सौ प्रकाश वर्ष दूर खोजा लयबद्ध परिक्रमा करते छह ग्रहों का दुर्लभ परिवार।

*****

अंत में मुख्य समाचार एक बार फिरः-

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दुबई मे कॉप-28 शिखर सम्मेलन से अलग विश्व के कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक की।

  • सरकार ने सोमवार से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र से पहले आज नई दिल्ली में सर्वदलीय बैठक बुलाई।

  • मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती कल होगी, मिजोरम में मतगणना सोमवार को होगी।

  • पांच मैचों की टवंटी-टवंटी अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट श्रृंखला के चौथे मुकाबले में भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को 20 रन से हरा कर 3-1 से अजेय बढ़त ली।

  • लखनऊ में सैय्यद मोदी इंटरनेशनल बैडमिंटन टूर्नामेंट में प्रियांशु राजावत पुरुषों के सिंगल्स सेमीफाइनल में पहुंचे। 

*****

ट्विटर अपडेट

समाचार सुनें

  • Morning News 25 (Feb)
  • Midday News 25 (Feb)
  • News at Nine 24 (Feb)
  • Hourly 25 (Feb) (1305hrs)
  • समाचार प्रभात 25 (Feb)
  • दोपहर समाचार 25 (Feb)
  • समाचार संध्या 24 (Feb)
  • प्रति घंटा समाचार 25 (Feb) (1300hrs)
  • Khabarnama (Mor) 25 (Feb)
  • Khabrein(Day) 25 (Feb)
  • Khabrein(Eve) 24 (Feb)
  • Aaj Savere 25 (Feb)
  • Parikrama 24 (Feb)

कार्यक्रम सुनें

  • Market Mantra 24 (Feb)
  • Samayki 1 (Jan)
  • Sports Scan 24 (Feb)
  • Spotlight/News Analysis 24 (Feb)
  • Public Speak
  • Country wide 22 (Feb)
  • Surkhiyon Mein 24 (Feb)
  • Charcha Ka Vishai Ha 21 (Feb)
  • Vaad-Samvaad 17 (Mar)
  • Money Talk 20 (Feb)
  • Current Affairs 23 (Feb)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""