मुख्य समाचार
मन की बातः प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आकाशवाणी पर साझा किए अपने विचार, रिकॉर्ड-संख्‍या में वोट डालने हेतु युवाओं से की अपील            संसदीय चुनावों के कारण मासिक 'मन की बात' का प्रसारण अगले तीन महीने तक नहीं किया जाएगा            प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात में देश के सबसे लंबे केबल-ब्रिज सुदर्शन सेतु का उद्घाटन किया            उत्तर प्रदेश की अंबेडकरनगर लोकसभा सीट से बीएसपी सांसद रितेश पांडे बीजेपी में हुए शामिल            एफआईएच हॉकी प्रो लीगः ओडिशा में आज शाम भारत और आयरलैंड के बीच मुक़ाबला           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2045 HRS
28.11.2023

मुख्य समाचार: -


  • उत्‍तराखंड की सिलक्‍यारा सुरंग में 17 दिन से फंसे सभी 41 श्रमिकों को सुरक्षित बाहर निकाला गया।

  • तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार आज समाप्‍त। मतदान बृहस्‍पतिवार को।

  • 54वां भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव गोवा में संपन्‍न।

  • गुवाहाटी में भारत और आस्‍ट्रेलिया के बीच तीसरा ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट मैच जारी। गुवाहाटी में भारत ने ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट मैच में ऑस्‍ट्रेलिया को 223 रन का लक्ष्‍य दिया।

  • और, पंजाब ने हरियाणा को पैनल्‍टी में हराकर 13वीं सीनियर राष्‍ट्रीय हॉकी प्रतियोगिता जीती।

----------

उत्‍तराखंड के उत्‍तरकाशी की सिलक्‍यारा सुरंग में 17 दिन से फंसे सभी 41 श्रमिकों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। हर श्रमिक की सुरक्षित निकासी पर भारत माता की जय के नारे गूंज रहे थे। राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण-एन डी एम ए के सदस्‍य लेफ्टिनेंट जनरल सैयद अता हसनैन ने श्रमिकों को बाहर निकालने का श्रेय सरकार और एजेंसियों को दिया।


यह रिस्‍क जो थी वो इक्‍वल थी दोनों जगह के लिएतो मैं बहुत क्रेडिट देता हूंलीडरशिप कोऑर्गेनाइजेशन कोउस सरकार कोकि दीज मैनेज टू गेट दीज एक्‍ट टु गेदर और सब एजेंसिज को एकजुट करकेसामने लाए और उससे शायद ये कामयाबी पाई।


बचाव कार्यकर्ताओं और श्रमिकों के परिवारों ने केन्‍द्र और राज्‍य सरकार के प्रयासों के लिए आभार व्‍यक्‍त किया है। सभी श्रमिकों को निकटवर्ती सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र में ले जाया गया है। मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी और केन्‍द्रीय मंत्री जनरल वी0 के0 सिंह इस दौरान मौजूद थे। केन्‍द्र सरकार ने बचाव अभियान में पूरी मदद की और प्रधानमंत्री ने समूचे अभियान पर निगरानी रखी।

--------

तेलंगाना में विधानसभा चुनाव का प्रचार अभियान आज शाम समाप्‍त हो गया। राज्‍य की 119 विधानसभा सीटों के लिए बृहस्‍पतिवार को मतदान होगा। पिछले एक महीने से विभिन्‍न राजनीतिक दलों के स्‍टार प्रचारकों ने अपने उम्‍मीदवारों के समर्थन में राज्‍य में जमकर प्रचार किया।


भाजपा के लिए प्रचार अभियान की कमान प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने संभाली। पार्टी के कई बडे नेताओं ने भी जगह-जगह जाकर उम्‍मीदवारों के समर्थन में प्रचार किया। इनमें महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्‍यमंत्री देवेन्‍द्र फडणवीस, केन्‍द्रीय मंत्री साध्‍वी निरंजन ज्‍योति, भागवत खराड और तमिलनाडु भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष अन्‍नामलई शामिल थे।


तेलंगाना के मुख्‍यमंत्री और भारत राष्‍ट्र समिति के प्रमुख के0 चन्‍द्रशेखर राव ने प्रचार अभियान की अगुवाई की। कांग्रेस ने अपनी छह गारंटी के साथ मतदाताओं को लुभाने का प्रयास किया। इसके अलावा म‍जलिस, बहुजन समाज पार्टी, वाम दलों और कई निर्दलीय उम्‍मीदवारों ने भी जोर-शोर से प्रचार किया।


तेलंगाना में चुनाव प्रचार के आखिरी दिन आज प्रमुख दलों के वरिष्ठ नेताओं द्वारा रोड शोबाइक रैलियां और नुक्कड़ सभाएं की गईं। शाम को पांच बजते ही लाउडस्‍पीकर खामोश हो गए और स्टार प्रचारक निर्वाचन क्षेत्रों से वापस लौट गये। स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए चुनाव अधिकारियों ने सभी तैयारियां शुरू कर दी हैं। राज्‍य की 119 विधानसभा सीटों में इस बार दो हजार 290 उम्मीदवार मैदान में हैं। हैदराबाद से लक्ष्मी की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मधुलिका।

----------

कांग्रेस ने मध्‍यप्रदेश के बालाघाट में प्रशासन द्वारा कथित रूप से डाक मतपत्र खोले जाने की निर्वाचन आयोग से शिकायत की है। कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी और सलमान खुर्शीद की अगुवाई में पार्टी के शिष्‍टमंडल ने नई दिल्‍ली में निर्वाचन आयोग से मुलाकात की और इस मामले पर संज्ञान लेने का अनुरोध किया। मध्‍यप्रदेश और राजस्‍थान में प्रचार के दौरान भाजपा नेताओं की कथित आपत्तिजनक टिप्‍पणियों का मामला भी उठाया। कांग्रेस ने आशंका जताई कि तेलंगाना में सत्‍तारूढ भारत राष्‍ट्र समिति प्रचार समाप्‍त होने के बाद भी आचार संहिता का उल्‍लंघन करते हुए चुनाव अभियान जारी रख सकती है।

---------

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज नई दिल्‍ली में प्रॉजेक्ट 15बी श्रेणी के तहत गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर के स्टील्थ विध्वंसक पोत यानी यार्ड 12,706 (इंफाल) की कलगी का अनावरण किया। रक्षा मंत्रालय के अनुसार कलगी के डिजाइन में बाईं ओर कांगला-पैलेस और दाहिनी ओर कांगला-सा को दर्शाया गया है। कांगला पैलेस मणिपुर का महत्‍वपूर्ण ऐतिहासिक और पुरातत्ववीय स्थल है। कांगला-सा मणिपुर के इतिहास से एक मिथ‍कीय चित्र है और राज्‍य का प्रतीक है।


यार्ड 12,706 (इंफाल) प्रॉजेक्ट 15बी श्रेणी के तहत गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर के चार स्टील्थ विध्वंसक पोतों की श्रृंखला का तीसरा युद्ध पोत है।

----------

भारत का 54वां अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍मोत्‍सव-इफ्फी आज गोवा में सम्‍पन्‍न हुआ। समापन समारोह बामबोलिम के डॉक्‍टर श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी इंडोर स्‍टेडियम में आयोजित किया गया। इस अवसर पर अनेक फिल्‍मी हस्‍तियां और अन्‍य विशिष्‍ट व्‍यक्ति उपस्थित थे। रोबर्ट कोलोडनी द्वारा निर्देशित अमरीकी फिल्‍म फीदरवेट इस वर्ष की इफ्फी की समापन फिल्‍म थी। हॉलीवुड के वरिष्‍ठ अभिनेता और फिल्‍म निर्माता माइकेल डगलस को समापन समारोह में सत्‍यजीत राय आजीवन अ‍चीवमेन्‍ट पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया है। गोवा के मुख्‍यमंत्री प्रमोद सावंत ने पुरस्‍कार प्रदान किया। श्री डगलस ने कहा कि सिनेमा लोगों को सशक्‍त और एकजुट बनाने वाले कुछ माध्‍यमों में से एक है।


सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने वीडियो संदेश में कहा कि इस वर्ष इफ्फी का आयोजन वास्‍तव में असाधारण रहा। उन्‍होंने कहा कि नौ दिन के समारोह में ढाई सौ से अधिक फिल्‍में दिखाई गई थीं। श्री ठाकुर ने कहा कि फिल्‍मोत्‍सव में प्रदर्शित विविधता ने वसुधैव कुटुम्‍बकम, एक धरती-एक परिवार, एक भविष्‍य का संदेश दिया।


समापन समारोह में सिनेमा के विभिन्‍न क्षेत्रों में उत्‍कृष्‍ट उपलब्धियों के लिए विभिन्‍न हस्तियों को पुरस्‍कारों से सम्‍मानित किया गया।

--------

केन्‍द्र सरकार की विभिन्‍न कल्‍याण योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी प्रदान करने के लिए विकसित भारत संकल्‍प यात्रा आज नई दिल्‍ली में शुरु हुई। दिल्‍ली के उप-राज्‍यपाल विनय कुमार सक्‍सेना ने सूचना और संचार संबंधी पांच वैनों को रवाना किया। ये सूचना वैन दिल्‍ली के ग्‍यारह जिलों में जाएंगी और छह सौ से अधिक स्‍थानों पर प्रचार करेंगी। उप-राज्‍यपाल ने कहा कि केन्‍द्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना, आयुष्‍मान भारत योजना जैसे कई प्रमुख कार्यक्रम शुरु किये हैं। उन्‍होंने कहा कि इस यात्रा का उद्देश्‍य कल्‍याण कार्यक्रमों के बारे में जागरुकता पैदा करना है। उत्‍तर-पूर्वी जिला की मुख्‍य जिला चिकित्‍सा अधिकारी डॉ. संदीप गौतम ने बताया कि स्‍वास्‍थ्‍य शिविर में तपेदिक जांच काउंटर स्‍थापित किया गया है।


यहां पर हमारा टीबी का मैन प्रोग्राम हैजिसमें टीबी के अंदर हम लोगइसमें एक हमारा डीबीटी काउंटर है। डीबीटी काउंटर में ये है कि किसी टीबी पेशेंट काअगर उसको फाइव हन्डर्ड रुपी का लाइन से रिफंड होने में कोई दिक्‍कत आती है तो उनका यहीं रजिस्‍ट्रेशन किया जाएगा। दूसरा हमारा निक्षय मित्र है। एक क्‍यूआर कोड हैअगर कोई निक्षय-मित्र बनना चाहता हैतो टीबी पेशेंट को हर महीने एक मोनिटरी और बेनिफिट दिया जाएगातो इस क्‍यूआर कोड को स्‍कैन करकेवो निक्षय-मित्र बन सकते हैं।


भगत विहार कॉलोनी की लाभा‍र्थी प्रतिभा सिंह ने आकाशवाणी समाचार को बताया कि आधार शिविर बहुत उपयोगी है।


मेरा आधार कार्ड खो गया है और मैं काफी दिनों से सोच रही थी बनाऊलेकिन टाइम नहीं है हमारे पासपर यहां पर साथ के साथ ही बन जा रहा है। कितना फायदा है हमारा टाइम बचा है। आठ-आठ घंटे हम खड़े रहते हैं फिर भी लाइन नहीं आता है तो ये टाइम बच गया।


----------

विकसित भारत संकल्‍प यात्रा आज पुद्दुचेरी के कनकलपेट में आयोजित की गई। स्‍थानीय प्रशासक आर मुनिस्‍वामि ने कहा कि यात्रा का उददेश्‍य केन्‍द्र सरकार की जनहितकारी योजनाओं के बारे में आम लोगों को जागरुक बनाना है।

--------

नशा मुक्‍त भारत अभियान के बारे में आज नई दिल्‍ली में सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता विभाग तथा रामचन्‍द्र मिशन के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किये गए। सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता विभाग मंत्री वीरेन्‍द्र कुमार ने कहा कि करीब दस करोड 71 लाख लोग नशा मुक्‍त भारत अभियान से जुड गए हैं। इनमें तीन करोड सैंतीस लाख युवा, दो करोड 26 लाख महिलाएं और तीन करोड 27 लाख शैक्षणिक संस्‍थान शामिल हैं।

----------

केंद्र शासित प्रदेश जम्‍मू कश्‍मीर में उधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लाइन का काम अंतिम चरण में है। इसके 111 किलोमीटर लम्‍बे कटरा-बनिहाल रेल खंड का काम 96 प्रतिशत पूरा हो चुका है।


कटरा से लेकर बनिहाल तक का पोशन है अभी अगर सेक्‍शन हैउस पर युद्धस्‍तर पर काम चल रहा है और ये आशा है कि मार्च तक वैली इधर से कनेक्‍ट हो जाएगी। जम्‍मू से श्रीनगर वंदे भारत चलने की योजना हैजब वैली कनेक्‍ट हो जाएगीतीन घंटे या चार घंटे में मैक्सिमम यहां से लोग पहुंच जाएंगे।

----------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 नवम्‍बर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्‍यम से 51 हजार से अधिक युवाओं को रोजगार मेला के जरिये नियुक्ति पत्र वितरित करेंगे। ये मेला देश भर में 37 स्थानों पर आयोजित किया जाएगा। नियुक्तिपत्र पाने वालों को विभिन्न सरकारी मंत्रालयों और विभागों में नियुक्‍त किया जायेगा। ये मेला देश में रोजगार सृजित करने को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बडी पहल है।

----------

भारत और अमरीका पृथ्‍वी के अध्‍ययन के लिए संयुक्‍त माइक्रोवेव रिमोट सेंसिंग उपग्रह प्रक्षेपित करेंगे। उपग्रह का नाम नासा-इसरो सिंथेटिक अप्रेचर रडार-निसार रखा गया है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री जितेन्‍द्र सिंह ने अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी के प्रशासक बिल नेल्‍सन के साथ नासा के उच्‍चस्‍तरीय शिष्‍टमंडल के साथ बैठक में यह जानकारी दी। डॉक्‍टर सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में, भारत में अंतरिक्ष क्षेत्र में, स्‍टार्टअप को बढावा मिल रहा है। उन्‍होंने कहा कि चार वर्ष की अल्‍पावधि‍ में ही अंतरिक्ष स्‍टार्टअप की संख्‍या डेढ सौ को पार कर गई है।

---------

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु को आज नया मतदाता पहचान पत्र प्राप्‍त हुआ। दिल्‍ली के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी पी. कृष्‍णमूर्ति ने राष्‍ट्रपति भवन में राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु को उनका नया मतदाता पहचान पत्र सौंपा।

--------

आर्थिक जगत -

बम्‍बई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स दो सौ चार अंक बढकर 66 हजार एक सौ 74 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 95 अंक बढकर 19 हजार आठ सौ 90 पर दर्ज हुआ। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया डॉलर के मुकाबले 83 रुपये 34 पैसे प्रति डॉलर के स्‍तर पर बंद हुआ और दिन के कारोबार में ब्रैंट क्रूड 80 डॉलर 74 सैंट प्रति बैरल पर चल रहा था।

---------

भारत ने आस्‍ट्रेलिया को तीसरे 20-20 क्रिकेट मैच में 223 रन का लक्ष्‍य दिया है। भारत ने निर्धारित 20 ओवर में 3 विकेट पर 222 रन बनाये। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। पांच मैचों की श्रृंखला में भारत 2-शून्‍य से आगे है।

---------

पंजाब ने हरियाणा को हरा कर, सीनियर राष्‍ट्रीय हॉकी चैम्पियनशिप, जीत ली है। आज चेन्‍नई में फाइनल मुकाबले में निर्धारित समय में दोनों टीमें दो-दो गोल की बराबरी पर थी। फिर शूटआउट में पंजाब ने 9-8 से जीत दर्ज की।

---------

सैयद मोदी इंडिया इंटरनेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप वर्ल्ड टूर सुपर 300 का आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुभारंभ किया। पीवी संधू, एचएस प्रणय और लक्ष्‍य सेन ने चोट के कारण टूर्नामेंट से नाम वापस ले लिया है और अब सभी की निगाहें किदांबी श्रीकांत और बी साई प्रणीत पर है।

-----------

सरकार ने आज दिल्‍ली और राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में ग्रेडेड रिस्‍पॉन्‍स एक्‍शन प्‍लान-ग्रैप चरण तीन के प्रतिबन्‍ध हटा दिए हैं। यह फैसला समूचे एन.सी.आर. क्षेत्र में हल्‍की वर्षा के कारण वायु गुणवत्‍ता में सुधार को देखते हुए किया गया है। केन्‍द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार राष्‍ट्रीय राजधानी में आज औसत वायु गुणवत्‍ता सूचकांक तीन सौ बारह दर्ज हुआ।

----------

महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति इरानी ने दिव्यांग बच्चों के लिए आंगनवाडी प्रोटोकॉल के राष्ट्रीय आउटरीच कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसके अंतर्गत दिव्यांग जनों के समावेशी पोषण के लिए सामाजिक मॉडल को शामिल किया गया है। इसमें प्रारंभिक स्तर पर दिव्यांगता के लक्षणों की जाँच, उन्हें सामुदायिक कार्यक्रमों से जोड़ना और आशा तथा ए.एन.एमदलों के माध्यम से सहयोग प्रदान करना भी शामिल है।

------------

केन्द्र सरकार कल दुर्लभ और सामरिक रूप से महत्वपूर्ण खनिज पदार्थों की पहले दौर की नीलामी शुरू करेगी। इसके अंतर्गत देश भर में ऐसे खनिज पदार्थों के 20 समूहों की नीलामी की जाएगी।

----------

अंत में मुख्य समाचार एक बार फिर

· उत्‍तराखंड की सिलक्‍यारा सुरंग में 17 दिन से फंसे सभी श्रमिकों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है।

· तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार आज समाप्‍त। मतदान बृहस्‍पतिवार को होगा।

· 54वां भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव गोवा में संपन्‍न।

· गुवाहाटी में तीसरे ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट मैच में भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को 223 रन का लक्ष्‍य दिया।

· और, पंजाब ने हरियाणा को पैनल्‍टी में हराकर सीनियर राष्‍ट्रीय हॉकी प्रतियोगिता जीती।

----------

ट्विटर अपडेट

समाचार सुनें

  • Morning News 25 (Feb)
  • Midday News 25 (Feb)
  • News at Nine 24 (Feb)
  • Hourly 25 (Feb) (1305hrs)
  • समाचार प्रभात 25 (Feb)
  • दोपहर समाचार 25 (Feb)
  • समाचार संध्या 24 (Feb)
  • प्रति घंटा समाचार 25 (Feb) (1300hrs)
  • Khabarnama (Mor) 25 (Feb)
  • Khabrein(Day) 25 (Feb)
  • Khabrein(Eve) 24 (Feb)
  • Aaj Savere 25 (Feb)
  • Parikrama 24 (Feb)

कार्यक्रम सुनें

  • Market Mantra 24 (Feb)
  • Samayki 1 (Jan)
  • Sports Scan 24 (Feb)
  • Spotlight/News Analysis 24 (Feb)
  • Public Speak
  • Country wide 22 (Feb)
  • Surkhiyon Mein 24 (Feb)
  • Charcha Ka Vishai Ha 21 (Feb)
  • Vaad-Samvaad 17 (Mar)
  • Money Talk 20 (Feb)
  • Current Affairs 23 (Feb)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""