मुख्य समाचार
मन की बातः प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आकाशवाणी पर साझा किए अपने विचार, रिकॉर्ड-संख्‍या में वोट डालने हेतु युवाओं से की अपील            संसदीय चुनावों के कारण मासिक 'मन की बात' का प्रसारण अगले तीन महीने तक नहीं किया जाएगा            प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात में देश के सबसे लंबे केबल-ब्रिज सुदर्शन सेतु का उद्घाटन किया            उत्तर प्रदेश की अंबेडकरनगर लोकसभा सीट से बीएसपी सांसद रितेश पांडे बीजेपी में हुए शामिल            एफआईएच हॉकी प्रो लीगः ओडिशा में आज शाम भारत और आयरलैंड के बीच मुक़ाबला           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1415 HRS
28.11.2023

मुख्य समाचार:-

  • तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार आज शाम समाप्‍त और मतदान 30 नवम्‍बर को।

  • स्टैंडर्ड एंड पुअर्स ग्लोबल ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि 6 दशमलव 4 प्रतिशत रहने का अनुमान व्‍यक्‍त किया।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड में सिलक्‍यारा सुरंग में फंसे श्रमिकों की स्थिति का जायजा लिया, बचाव अभियान जोरों पर।

  • गजा में संघर्ष विराम दो दिन और बढ़ा, इस्राइल और हमास ने और बंधकों को रिहा किया।

  • गोआ में 54वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का समापन आज।

  • और खेलों में, तीसरा टी-20 अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच आज शाम गुवाहाटी में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा।

  • हरियाणा और पंजाब आज दोपहर बाद चेन्नई में राष्ट्रीय हॉकी चैंपियनशिप खिताब के लिए आमने सामने होंगे।

**********

तेलंगाना में बृहस्पतिवार को होने वाले मतदान के लिए चुनाव प्रचार आज शाम समाप्त हो जायेगा। राज्य के 13 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव प्रचार आज शाम चार बजे तक चलेगा, जबकि 106 क्षेत्रों में शाम पांच बजे तक होगा।। सभी राजनीतिक दलों के वरिष्ठ नेता मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं।


महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे आज आदिलाबाद में चुनाव प्रचार कर रहे हैं जबकि उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस देवराकोण्डा में भाजपा उम्मदीवारों के समर्थन में प्रचार में जुटे हुए हैं। केन्द्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति भाजपा के प्रवक्‍ता डॉ संबित पात्रा और तमिलनाडु के भाजपा अध्‍यक्ष अन्‍नामलाई प्रचार में लगे हैं।


जनसेना पार्टी के प्रमुख पवन कल्याण आज हैदराबाद में रोड़ शो करेंगे। इस बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गाँधी ने आश्वासन दिया है कि तेलंगाना में ऑटो रिक्शा चालकों के लिए कल्याण बोर्ड का गठन किया जाएगा। कांग्रेस की स्टार प्रचारक प्रियंका गाँधी आज जाहिराबाद में जनसभा को संबोधित कर रही हैं। दोनों नेता आज मलकाज गिरी में रोड शो में भाग लेंगे। वहीं राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी तेलंगाना में प्रचार कर रहे हैं।


भारत राष्ट्र समिति के अध्यक्ष और मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने आज वारंगल में जनसभा को संबोधित करेंगे। वे गजवेल क्षेत्र में भी चुनाव प्रचार करेंगे।


जैसे-जैसे चुनाव प्रचार चरम पर पहुंच रहा है। विभिन्‍न दलों के बीच आरोप-प्रत्‍यारोप के साथ प्रचार अपने न्‍यूनतम स्‍तर पर पहुंच रहा है। भाजपा के राज्‍यसभा सदस्‍य डॉ. के लक्ष्‍मण ने दावा किया कि तेलंगाना के लोगों ने भाजपा का स्‍वागत करने और बीआरएस को अलविदा कहने का मन बना लिया है। प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष रेवंत रेड्डी ने आरोप लगाया कि मुख्‍यमंत्री के चंद्रशेखर राव केवल स्‍थानीय कृषि भूमि को ध्‍यान में रखते हुए चुनाव लडने के लिए कामारेड्डी आए हैं। राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत को तेलंगाना में चुनाव प्रचार के लिए आने वाले शीर्ष नेताओं के कारण भाजपा में खामियां नजर आईं। बीआरएस के शीर्ष नेताओं ने आरोप लगाया क‍ि कांग्रेस तेलंगाना में अपने लोगों और कर्नाटक की सामग्री का दुरूपयोग कर रही है। हैदराबाद से लक्ष्‍मी की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मनोज।

**********

तेलंगाना में लगभग 26 हजार मतदाताओं ने मतपत्रों के माध्यम से घर से मतदान की सुविधा का उपयोग किया है। उनके मतपत्र निर्वाचन आयोग के पास पहुँच गये हैं। तेलंगाना के मुख्य निर्वाचन अधिकारी विकास राज ने बताया कि घर से मतदान की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है।

**********

इस बीच, भारतीय चुनाव आयोग ने कल चुनावी राज्य तेलंगाना के समाचार पत्रों में अपनी उपलब्धियों से संबंधित विज्ञापन प्रकाशित करने पर कर्नाटक सरकार को नोटिस जारी किया है और राज्य की कांग्रेस सरकार से आज शाम तक स्पष्टीकरण मांगा है।

**********

भारत का आर्थिक विकास वित्त वर्ष 2024-25 में छह दशमलव चार प्रतिशत तक बढने की संभावना है। स्‍टैंडर्ड एंड पुअर्स ग्‍लोबल एजेंसी ने आगाह किया है कि आने वाले वर्षो में उच्‍च खाद्य मुद्रास्फीति और कमजोर निर्यात विकास को प्रभावित कर सकते हैं। एशिया प्रशांत के लिए अपने आर्थिक सर्वेक्षण में इसका कहना है कि इस वर्ष और अगले वर्ष आर्थिक विकास पटरी पर रहेगा। उच्‍च घरेलू मांग सहित उभरती अर्थव्‍यवस्‍थाओं में आर्थिक विकास सुदृढ रहेगा।

यह पूर्वानुमान कई एजेंसियों के पूर्वानुमान के अनुरूप है। हालाकि यह पूर्वानुमान सरकार और आरबीआई के साढे छह प्रतिशत के पूर्वानुमान से कम है।

**********

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से आज उत्तराखण्ड के उत्तरकाशी जिले की सिलक्यारा सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों को बाहर निकालने के लिए चलाए जा रहे राहत और बचाव कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने सुरंग के अंदर फंसे श्रमिकों के साथ ही उन्हें बाहर निकालने के लिए राहत बचाव कार्य में जुटे लोगों की सुरक्षा का भी विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। सिलक्यारा में राहत और बचाव अभियान तेजी के साथ जारी है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने घटनास्थल पर पहुंचकर बचाव कार्यों का निरीक्षण किया। इसके बाद पत्रकारों से बातचीत में श्री धामी ने कहा कि सभी इंजीनियर, विशेषज्ञ और अन्य लोग पूरी क्षमता से काम कर रहे हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि जल्द ही इस अभियान को पूरा करने में सफलता मिलेगी।


जितने भी हमारे वैज्ञानिक हैं, जितने इसके विशेषज्ञ हैं, भारत-सरकार, राज्‍य सरकार और भी संस्‍थानों के टनल के क्षेत्र में काम करने वाले वो सारे लोग अपना प्रयास कर रहे हैं। हमारे आदरणीय प्रधानमंत्री जी भी लगातार उन सबके बारे में कि किसी प्रकार की उनको कोई दिक्‍कत न हो, सभी सुरक्षित बाहर निकलें, टैक्‍नोलॉजी का ठीक प्रकार से उपयोग हो वहां पर, उन सबकी लगातार चिंता कर रहे हैं।

**********

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने आगामी वैश्विक जलवायु शिखर सम्‍मेलन में कल जलवायु वित्त पोषण और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण पर ठोस कार्रवाई का आह्वान किया। संयुक्‍त राष्‍ट्र के वार्षिक जलवायु शिखर सम्‍मेलन का 28वां संस्‍करण 30 नवम्‍बर से 12 दिसम्‍बर तक संयुक्‍त अरब अमीरात में आयोजित किया जाएगा, जिसमें जलवायु प्रभावों, जीवाश्‍म ईंधन के उपयोग मीथेन उत्‍सर्जन और ग्‍लोबल वार्मिंग उत्‍सर्जन को कम करने सहित विभिन्‍न मुद्दों पर गहन चर्चा की संभावना है।

**********

केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति इरानी ने आज दिव्यांग बच्चों के लिए आंगनवाडी प्रोटोकॉल के राष्ट्रीय आउटरीच कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसके अंतर्गत दिव्यांग जनों के समावेशी पोषण के लिए सामाजिक मॉडल को शामिल किया गया है। इसमें प्रारंभिक स्तर पर दिव्यांगता के लक्षणों की जाँच, उन्हें सामुदायिक कार्यक्रमों से जोड़ना और आशा तथा एएनएम दलों के माध्यम से सहयोग प्रदान करना भी शामिल है। इसका उद्येश्य बच्चों में सर्वागीण सुधार सुनिश्चित करना है। इस अवसर पर स्मृति इरानी ने कहा कि पहली बार आंगनवाडी कार्यकर्ता दिव्यांगता की पहचान के लिए बच्चों की जांच में मदद करेंगे। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम से प्रतिवर्ष कम से कम एक लाख बच्चों को लाभ मिलेगा।


भारत सरकार और प्रदेश सरकारों के समन्‍वय से हमारी आंगनवाडी व्‍यवस्‍था ने अब तक आज लगभग हम नवम्‍बर के अंत में मिल रहे हैं, अब तक हमारी बहनों ने 16 करोड़ होम विजिट देशभर में किए हैं।

**********

सर्वोच्च न्यायालय ने आज तमिलनाडु के मंत्री वी.सेंथिल बालाजी की जमानत याचिका पर सुनवाई करने से इंकार कर दिया है। बालाजी को प्रवर्तन निदेशालय ने धन शोधन मामले में गिरफ्तार किया था। उन्होंने स्वास्थ्य कारणों से जमानत माँगी थी।

सर्वोच्च न्यायालय में बालाजी की जमानत पर मद्रास उच्च न्यायालय के आदेश के विरूद्ध अपील की सुनवाई हुई। मद्रास उच्च न्यायालय ने 19 अक्तूबर को बालाजी की जमानत याचिका यह कहते हुए खारिज कर दी थी कि वे गवाहों को प्रभावित कर सकते हैं।

**********

मद्रास उच्च न्यायालय ने तमिलनाडु में कथित तौर पर अवैध रेत खनन के मामले में धन शोधन पर प्रतिबंध से जुडे कानून के अंतर्गत जाँच के लिए पांच जिलाधिकारियों को प्रवर्तन निदेशालय की ओर से जारी किये गए समन की कार्रवाई पर रोक लगा दी है। न्यायामूर्ति एसएस सुंदर और सुंदर मोहन की खंडपीठ ने राज्य के सचिव के नंथा कुमार की ओर से दायर याचिका पर इस मामले में अंतरिम रोक लगाने का आदेश दिया।

**********

केन्द्र सरकार कल दुर्लभ और सामरिक रूप से महत्वपूर्ण खनिज पदार्थों की पहले दौर की नीलामी शुरू करेगी। इसके अंतर्गत देश भर में ऐसे खनिज पदार्थों के 20 समूहों की नीलामी की जाएगी। यह एक महत्वपूर्ण पहल है जिससे देश की अर्थव्यवस्था और राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूती मिलेगी।

**********

उत्तराखण्ड में आज से छठा विश्व आपदा प्रबंधन अंतरराष्ट्रीय कांग्रेस सम्मेलन शुरू हो गया है। चार दिवसीय इस सम्मेलन का मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुभारंभ किया। पर्वतीय पारिस्थितिक तंत्र और समुदाय विषय पर केंद्रित इस वर्ष के विश्व आपदा प्रबंधन सम्मेलन का मुख्य विषय स्ट्रेंथनिंग क्लाइमेट एक्शन एंड डिजास्टर रेजिलिएंस है।

**********

विकसित भारत संकल्‍प यात्रा की शुरूआत आज दिल्‍ली में हुई। इस यात्रा को दिल्‍ली के सांसदों और वरिष्‍ठ अधिकारियों की उपस्थिति में उपराज्‍यपाल विनय कुमार सक्‍सेना ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। कार्यक्रम को रवाना करने के दौरान बडी संख्‍या में लोग मौजूद थे। इस अवसर पर उपराज्‍यपाल ने कहा कि केन्‍द्र सरकार ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में देश के लोगों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना और आयुष्‍मान भारत योजना जैसी कई कल्‍याणकारी योजनाएं शुरू की हैं। उन्‍होंने कहा कि इस यात्रा का उद्देश्‍य केन्‍द्र द्वारा शुरू की गई विभिन्‍न कल्‍याणकारी योजनाओं को लेकर लोगों को सूचित करना और उनमें जागरूकता बढाना है।

इस यात्रा के तहत सूचना और संचार वाहन दिल्‍ली के 11 जिलों के छह सौ से अधिक स्‍थानों से होकर गुजरेंगे।

**********

समावेशी विकास के लिए चल रहे देशव्यापी अभियान की एक महत्वपूर्ण कडी के रूप में विकसित भारत संकल्प यात्रा आज चंडीगढ़ पहुँची। पंजाब के राज्यपाल और चंड़ीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित ने बदलाव के लिए चल रहे इस अभियान के एक भाग के रूप में सूचना, शिक्षा और संचार वाहन को हरी झंडी दिखाई।

**********

यूनिसेफ के सहयोग से 54वां भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव- इफ्फी में बाल अधिकारों से संबंधित पांच फिल्में प्रदर्शित की जा रही है। पांच फिल्मों में से दो भारत की हैं, जबकि तीन ईरान और श्रीलंका की हैं। एक रिपोर्ट.....


रॉबर्ट कोलोडनी निर्देशित अमेरिकी फिल्म 'फेदरवेट' इस साल इफ्फी की समापन फिल्म है। आज ही अनेक महत्‍वपूर्ण पुरस्‍कारों की घोषणा भी की जाएगी। जिसमें सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और सर्वश्रेष्ठ निर्देशक शामिल हैं। इस साल पहली बार सर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज (ओटीटी) पुरस्कार भी दिया जाएगा। समापन समारोह में हॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता माइकल डगलस को सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्‍कार से भी सम्मानित किया जाएगा। इस साल इफ्फी में 270 से ज्‍यादा फिल्में दिखाई गईं। इस साल इफ्फी में पहली बार एक सिने मेला का भी आयोजन किया गया ताकि गोवा के स्‍थानीय लोग और पर्यटक भी फिल्‍म महोत्‍सव का आनंद ले सकें। आकाशवाणी समाचार के लिए गोवा से अशोक शुक्ल।

**********

कतर ने कहा है कि गजा में इस्रायल और हमास के बीच अस्थाई संघर्ष विराम को दो दिन और आगे बढ़ाने पर समझौता हो गया है। सोमवार को सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माजिद अल अन्सारी ने कहा कि संघर्ष विराम दो दिन आगे बढ़ाने से कुछ और बंधकों और कैदियों की रिहाई का मार्ग प्रशस्त होगा। जर्मनी की विदेश मंत्री अन्नालेना बायरबोक ने बंधकों की रिहाई का स्वागत किया है। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने इसका स्वागत किया है।

**********

भारत और आस्‍ट्रेलिया के बीच पांच 20-20 क्रिकेट मैचों की श्रृंखला का तीसरा मैच आज गुवाहाटी में खेला जाएगा। यह मैच शाम 7 बजे शुरू होगा।

भारत श्रृंखला में दो-शून्‍य की बढत ले चुका है। उसने तिरुवनंतपुरम में ऑस्ट्रेलिया को 44 रन से और विशाखापत्तनम में दो विकेट से हराया था।

**********

हरियाणा और पंजाब आज दोपहर बाद चेन्नई में वरिष्ठ पुरुषों के 13वें राष्ट्रीय हॉकी चैम्पियनशिप खिताब के लिए आमने-सामने होंगे।

पंजाब ने कल कर्नाटक को 5-1 से हरा दिया, जबकि हरियाणा ने पैनल्टी शूटआउट के जरिये तमिलनाडु पर जीत दर्ज की।

 यह चैम्पियनशिप राज्य स्तर की राष्ट्रीय फील्ड हॉकी स्पर्धा है, जिसका आयोजन पहली बार 1928 में किया गया था।

**********

एशिया का सबसे बड़ा खुला व्यापार मेला बाली जात्रा ओडिसा की गौरवशाली प्राचीन समुद्री विरासत की स्‍मृति में मनाया जा रहा है। इसका शुभारंभ कल शाम कटक में महानदी के तटों पर किया गया। कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर इस वर्ष के उत्सव की शुरूआत हुई। यह उत्सव अगले महीने 4 दिसंबर तक जारी रहेगा।

**********

दिल्‍ली में कल रात छिटपुट बारिश हुई। राजधानी में आज सुबह वायु गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में बनी रही। वायु गुणवत्ता सूचकांक तीन सौ 59 दर्ज किया गया। दिल्‍ली के इन्दिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डे के एक अधिकारी ने बताया कि बारिश और बिजली चमकने के कारण राजधानी के हवाई अड्डे प्रभावित हुए, इसके बाद दिल्‍ली से जयपुर, लखनऊ, अमृतसर और अहमदाबाद की कम से कम 16 उडानों का मार्ग बदला गया।

**********

मुख्य समाचार एक बार फिर :

  • तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार आज शाम समाप्‍त मतदान 30 नवम्‍बर को।

  • स्टैंडर्ड एंड पुअर्स ग्लोबल ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि 6 दशमलव 4 प्रतिशत रहने का अनुमान व्‍यक्‍त किया।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड में सिलक्‍यारा सुरंग में फंसे श्रमिकों की स्थिति का जायजा लिया, बचाव अभियान जोरों पर।

  • गजा में संघर्ष विराम दो दिन और बढ़ा, इस्राइल और हमास ने और बंधकों को रिहा किया।

  • गोआ में 54वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का समापन आज।

  • और खेलों में, तीसरा टी-20 अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच आज शाम गुवाहाटी में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा।

  • और, हरियाणा और पंजाब आज दोपहर बाद चेन्नई में राष्ट्रीय हॉकी चैंपियनशिप खिताब के लिए आमने सामने होंगे।


ट्विटर अपडेट

समाचार सुनें

  • Morning News 25 (Feb)
  • Midday News 25 (Feb)
  • News at Nine 24 (Feb)
  • Hourly 25 (Feb) (1305hrs)
  • समाचार प्रभात 25 (Feb)
  • दोपहर समाचार 25 (Feb)
  • समाचार संध्या 24 (Feb)
  • प्रति घंटा समाचार 25 (Feb) (1300hrs)
  • Khabarnama (Mor) 25 (Feb)
  • Khabrein(Day) 25 (Feb)
  • Khabrein(Eve) 24 (Feb)
  • Aaj Savere 25 (Feb)
  • Parikrama 24 (Feb)

कार्यक्रम सुनें

  • Market Mantra 24 (Feb)
  • Samayki 1 (Jan)
  • Sports Scan 24 (Feb)
  • Spotlight/News Analysis 24 (Feb)
  • Public Speak
  • Country wide 22 (Feb)
  • Surkhiyon Mein 24 (Feb)
  • Charcha Ka Vishai Ha 21 (Feb)
  • Vaad-Samvaad 17 (Mar)
  • Money Talk 20 (Feb)
  • Current Affairs 23 (Feb)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""