मुख्य समाचार
मन की बातः प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आकाशवाणी पर साझा किए अपने विचार, रिकॉर्ड-संख्‍या में वोट डालने हेतु युवाओं से की अपील            संसदीय चुनावों के कारण मासिक 'मन की बात' का प्रसारण अगले तीन महीने तक नहीं किया जाएगा            प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात में देश के सबसे लंबे केबल-ब्रिज सुदर्शन सेतु का उद्घाटन किया            उत्तर प्रदेश की अंबेडकरनगर लोकसभा सीट से बीएसपी सांसद रितेश पांडे बीजेपी में हुए शामिल            एफआईएच हॉकी प्रो लीगः ओडिशा में आज शाम भारत और आयरलैंड के बीच मुक़ाबला           

Text Bulletins Details


समाचार प्रभात

0800 HRS
28.11.2023

मुख्‍य समाचार:-

  • तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार आज शाम समाप्त होगा।

  • निर्वाचन आयोग ने तेलंगाना के समाचार पत्रों में उपलब्धियों के बारे में विज्ञापन प्रकाशित करने पर कर्नाटक सरकार को नोटिस जारी किया।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इक्यावन हजार से अधिक नियुक्ति पत्र वितरित करेंगे।

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कॉप- 28 से पहले जलवायु वित्तपोषण और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण पर ठोस कार्रवाई का आह्वान किया।

  • कतर ने कहा- इजराइल और हमास के बीच गजा में संघर्ष विराम दो दिन और बढ़ाने पर सहमति बनी।

  • 54वां भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव आज गोवा में संपन्न होगा।

  • तीसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच आज शाम गुवाहाटी में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा।

-----

तेलंगाना में गुरूवार को होने वाले मतदान के लिए चुनाव प्रचार आज शाम समाप्त हो जायेगा। राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार चरम पर है। सभी राजनीतिक पार्टिया मतदाताओं को अपने प्रत्याशियों के समर्थन में मतदान के लिए रिझाने में पूरा जोर लगा रही हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द मोदी, वरिष्ठ भाजपा नेता अमित शाह, जेपी नड्डा, राजनाथ सिंह, पीयूष गोयल और भाजपा शासित राज्यों के मुख्य मंत्री चुनाव प्रचार में लगे हुए हैं। वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गाँधी, प्रियंका गाँधी, मल्लिकार्जुन खड़गे समेत अन्य नेता भी अपने प्रत्याशियों के लिए प्रचार में जुटे हुए हैं।

-----

हमारी संवाददाता ने बताया है कि राज्‍य में चुनाव प्रचार जोरो पर है।

सभी प्रमुख राजनीतिक दलों के शीर्ष नेता राज्‍य के सुदूर हिस्सों में मतदाताओं तक पहुंचने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे हैं। भ्रष्टाचार, परिवारवाद, तुष्टिकरण की राजनीति और बेरोजगारी सहित कई मुद्दे जोरदार प्रचार अभियान में हावी रहे हैं। भारत राष्‍ट्र समिति में भाजपा, कांग्रेस और बीआरएस के बीच त्रिकोणीय मुकाबले में प्रचार के दौरान जबर्दस्‍त आरोप-प्रत्‍यारोप का जोरदार हमला देखा गया। साथ ही वायदों को पूरा करने में विभिन्न दलों की जवाबदेही और विश्वसनीयता का भी प्रमुखता से उल्लेख किया गया। चुनाव प्रचार कल शाम को समाप्त हो रहा है इसीलिए सभी प्रमुख दल अपने प्रचार अभियान में कोई कोर-कसर नहीं छोड रहे हैं। हैदराबाद से लक्ष्‍मी की रिपोर्ट के साथ, समाचार कक्ष से प्रियंका।

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कल तेलंगाना में कांग्रेस और भारत राष्‍ट्र समिति की कड़ी आलोचना की।

उन्‍होंने महबूबाबाद और करीमनगर में जनसभाओं में कहा कि दोनों राजनीतिक दल धार्मिक तुष्टिकरण, भ्रष्‍टाचार और परिवारवाद में व्‍यस्‍त हैं।

तेलंगाना को बर्बाद किया है तो वो कांग्रेस और के.सी.आर. इसलिए तेलंगाना के लोग एक बिमारी को हटाकर, दूसरी बिमारी को प्रवेश नहीं दे सकते। तेलंगाना का विश्‍वास बी.जे.पी. पर है। तेलंगाना का अगला सी.एम., बी.जे.पी. का ही होगा। ये आपने पक्‍का कर लिया है।

कांग्रेस की वरिष्‍ठ नेता प्रियंका गांधी ने कहा कि यदि भारत राष्‍ट्रीय समिति -बीआरएस की सरकार फिर से बनती है तो मुख्‍यमंत्री के चन्‍द्रशेखर राव फार्म हाउस से सरकार चलाएगें और भूमि और शराब माफिया का शासन होगा।

बीआरएस (BRS) प्रमुख और तेलंगाना के मुख्‍यमंत्री के चन्‍द्रशेखर राव ने चेवेल्‍ला में जनसभा को संबोधित करते हुए रायतू बंधु योजना का लाभ किसानों तक नही पहुंचने के लिए कांग्रेस को जिम्‍मेदार ठहराया।

राज्‍य में विधानसभा चुनाव के लिए बृहस्‍पतिवार को मतदान होना है।

-----

इस बीच, निर्वाचन आयोग ने कल चुनावी राज्य तेलंगाना के समाचार पत्रों में अपनी उपलब्धियों से संबंधित विज्ञापन प्रकाशित करने पर कर्नाटक सरकार को नोटिस जारी किया है और राज्य की कांग्रेस सरकार से आज शाम तक स्पष्टीकरण मांगा है।

अपने नोटिस में आयोग ने कहा है कि कुछ गैर-चुनाव वाले राज्य सरकारों द्वारा केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की कल्याणकारी योजनाओं और उपलब्धियों को उजागर करने वाले कुछ विज्ञापन उन राज्यों के समाचार पत्रों के संस्करणों में प्रकाशित किए जा रहे हैं जहां चुनाव हो रहे हैं।

-----

तेलंगाना में लगभग 26 हजार मतदाताओं ने मतपत्रों के माध्यम से घर से मतदान की सुविधा का उपयोग किया है। उनके मतपत्र निर्वाचन आयोग के पास पहुँच गये हैं। तेलंगाना के मुख्य निर्वाचन अधिकारी विकास राज ने बताया कि घर से मतदान की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। राज्य में पहली बार सभी 119 विधानसभा क्षेत्रों में 29 हजार से अधिक मतदाताओं को घर से मतदान की अनुमति दी गयी थी। इनमें 80 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक और 40 प्रतिशत से अधिक शारीरिक रूप से अक्षम दिवयांगों से साथ साथ आपातकालीन सेवाओं से जुड़े लोग भी शामिल हैं।

-----

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज वीडियो कॉफ्रेंस के जरिये नवनियुक्त लोगों को 51 हजार से अधिक नियुक्ति पत्र वितरित करेंगे। इस अवसर पर श्री मोदी नवनियुक्त लोगों को संबोधित भी करेंगे। रोजगार मेले का आयोजन देशभर के विभिन्न स्थानों पर किया जाएगा। ये भर्तियां केंद्र सरकार, राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के विभागों में हो रही हैं।

देशभर से चयनित नवनियुक्त लोग विभिन्न सरकारी मंत्रालयों और विभागों में काम करेंगे। इनमें रेल मंत्रालय, डाक विभाग, गृह मंत्रालय, राजस्व विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, स्कूल शिक्षा तथा साक्षरता विभाग और स्वास्थ्य तथा परिवार कल्याण मंत्रालय शामिल हैं।

नवनियुक्त कर्मियों को कर्मयोगी प्रारंभ के जरिये प्रशिक्षित भी किया जाएगा। यह प्रशिक्षण आईगॉट कर्मयोगी पोर्टल पर ऑनलाइन दिया जाएगा। इस पोर्टल पर 750 से अधिक ई-लर्निंग पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं।

-----

उत्तर प्रदेश विधानसभा का शीतकालीन सत्र आज से शुरू हो रहा है। इस सत्र में कुछ नये नियम लागू किये गए हैं। इनके तहत सदस्यों के लिए दोनों सदनों में मोबाईल फोन, बैनर और पोस्टर लेकर जाने पर पाबंदी लगा दी गयी है। चार दिन के इस सत्र में राज्य सरकार वित्त वर्ष 2023-24 के लिए अनुपूरक अनुदान की माँग पेश करेगी।

विधानसभा के आज से शुरू हो रहे शीतकालीन सत्र का संचालन पिछले विधानसभा सत्र में पारित नियमों के तहत होगा। इस बार महिला विधायकों के लिए विशेष सुविधा होगी क्योंकि उन्हें विधानसभा सत्र के दौरान बोलने में प्राथमिकता दी जाएगी। सत्र के पहले दिन आज सदन के वर्तमान और पूर्व सदस्यों के निधन पर शोक व्यक्त किया जाएगा। कल सुबह पहले भाग में उत्‍तरप्रदेश विधानसभा में अध्यादेश और अधिसूचनाएं पेश की जाएंगी और बाद में वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा। शीतकालीन सत्र का समापन 1 दिसंबर को होगा। सुशी चन्‍द्र तिवारी, आकाशवाणी समाचार, लखनऊ।

-----

उत्‍तराखंड के उत्‍तरकाशी जि़ले में सिल्‍क्‍यारा सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों को सुरक्षित निकालने का काम जारी है। सडक परिवहन और राजमार्ग राज्‍य मंत्री जनरल वी. के. सिंह, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव प्रमोद कुमार मिश्रा, केन्‍द्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्‍ला और उत्‍तराखंड के मुख्‍य सचिव एसएस संधु ने कल राहत और बचाव अभियान का निरीक्षण किया।

ऑगर मशीन सहित अन्‍य बाधाओं को हटा दिया गया है और अब बाकी पन्‍द्रह मीटर की दूरी के लिए हाथ से खुदाई की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

-----

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आगामी वैश्विक जलवायु शिखर सम्‍मेलन में जलवायु वित्त पोषण और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण पर ठोस कार्रवाई का आह्वान किया। संयुक्‍त राष्‍ट्र के वार्षिक जलवायु शिखर सम्‍मेलन का 28वां संस्‍करण 30 नवम्‍बर से 12 दिसम्‍बर तक संयुक्‍त अरब अमीरात में आयोजित किया जाएगा। इसमें जलवायु प्रभावों, जीवाष्‍म ईंधन के उपयोग मीथेन उत्‍सर्जन और ग्‍लोबल वार्मिंग को कम करने सहित विभिन्‍न मुद्दों पर गहन चर्चा की संभावना है।

सुश्री सीतारमण ने जलवायु वित्त और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण में प्रगति की कमी पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि सीओपी 28 को प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण और वास्तविक वित्त पोषण दोनों के लिए दिशा दिखानी चाहिए।

विकासशील और उभरती बाजार अर्थव्यवस्थाओं के सामने आने वाली चुनौतियों को संबोधित करते हुए उन्होंने सीओपी28 में ठोस परिणामों की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।

-----

कतर ने कहा है कि गाजा में इज़रायल और हमास के बीच अस्थाई संघर्ष विराम को दो दिन और आगे बढ़ाने पर समझौता हो गया है। सोमवार को सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माजिद अल अन्सारी ने कहा कि संघर्ष विराम दो दिन आगे बढ़ाने से कुछ और बंधकों और कैदियों की रिहाई का मार्ग प्रशस्त होगा। पिछले शुक्रवार से शुरू हुए चार दिन के संघर्ष विराम के दौरान चौथे दौर में सोमवार को हमास ने ग्यारह बंधकों को छोड़ा था। जर्मनी की विदेश मंत्री अन्नालेना बायरबोक ने बंधकों की रिहाई का स्वागत किया है। जो बंधक छोड़े गए है। उनमें जर्मनी के दो किशोर भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि 52 दिनों तक कष्ट झेलने के बाद वे अपने परिवारों से मिल सके हैं। दूसरी ओर इज़रायल ने आज तड़के 33 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया।

-----

चौवनवां अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव - इफ्फी आज सम्‍पन्‍न होगा। गोआ के डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी इंडोर स्टेडियम में आज शाम समापन समारोह का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर कई फिल्मी हस्तियां और गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहेंगे। एक रिपोर्ट-

रॉबर्ट कोलोडनी निर्देशित अमेरिकी फिल्म 'फेदरवेट' इस साल इफ्फी की समापन फिल्म है। आज ही अनेक महत्‍वपूर्ण पुरस्‍कारों की घोषणा भी की जाएगी। जिसमें सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और सर्वश्रेष्ठ निर्देशक शामिल हैं। इस साल पहली बार सर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज (ओटीटी) पुरस्कार भी दिया जाएगा। समापन समारोह में हॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता माइकल डगलस को सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्‍कार से भी सम्मानित किया जाएगा। वे आज एक मास्‍टर क्‍लास भी लेंगे। महान अमेरिकी अभिनेता आज आईएफएफआई में एक मास्टरक्लास को भी संबोधित करेंगे। इस साल इफ्फी में 270 से ज्‍यादा फिल्में दिखाई गईं। इस साल इफ्फी में पहली बार एक सिने मेला का भी आयोजन किया गया। ताकि गोवा के स्‍थानीय लोग और पर्यटक महोत्‍सव का आनंद ले सकें। आकाशवाणी समाचार के लिए गोवा से अशोक शुक्ल।

-----

दिल्‍ली में आज से विकसित भारत संकल्‍प यात्रा आरम्‍भ होगी। दिल्‍ली के उप राज्‍यपाल विनय कुमार सक्‍सेना दिल्‍ली के सांसदो और वरिष्‍ठ अधिकारियों की उपस्थिति में यात्रा को हरी झंडी दिखाएगें। हमारे संवाददाता ने बताया है कि यात्रा के दौरान दिल्‍ली के सभी ग्‍यारह जिलों के छह सौ से अधिक स्‍थानों पर सूचना और संवाद वाहन चलाए जाएगें।

भारत वर्ष 2047 तक एक विकसित देश बनने का लक्ष्‍य लेकर आगे बढ रहा है। लोगों को विभिन्‍न कल्‍याणकारी और विकासात्‍मक योजनाओं के बारे में जागरूक करने और इन योजनाओं में जनभागीदारी सुनिश्चित करने के लिए विकसित भारत संकल्‍प यात्रा शुरू की गई है। इस अभियान के तहत दिल्‍ली के अलग-अलग इलाकों में शहरी स्‍थानीय निकायों और जिला प्रशासन के द्वारा पीएम स्‍वनिधि शिविर, स्‍वास्‍थ्‍य शिविर, आयुष्‍मान कार्ड शिविर, आधार शिविर, पीएम उज्‍ज्‍वला शिविर जैसे कई शिविर लगाए जाएंगे। यात्रा का उद्देश्‍य ना केवल लोगों तक सूचना प्रसारित करना है बल्कि विभिन्‍न कल्‍याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत कर उनके अनुभवों से सीखना भी है। यात्रा के दौरान लोग अपने अनुभव मेरी कहानी, मेरी जुबानी के जरिए साझा कर सकेंगे और कुछ प्रतियोगिता में भी भाग लेंगे। भूपेन्‍द्र सिंह, आकाशवाणी समाचार, नई दिल्‍ली।

-----

क्रिकेट में, भारत और आस्‍ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की टी-20 श्रृंखला का तीसरा मैच आज गुवाहाटी में खेला जाएगा। यह मैच शाम 7 बजे शुरू होगा।

भारत श्रृंखला में दो-शून्‍य की बढत ले चुका है। उसने तिरुवनंतपुरम में ऑस्ट्रेलिया को 44 रन से और विशाखापत्तनम में दो विकेट से हराया था।

-----

हरियाणा और पंजाब आज दोपहर बाद चेन्नई में वरिष्ठ पुरुषो के 13वें राष्ट्रीय हॉकी चैम्पियनशिप खिताब के लिए आमने-सामने होंगे।

पंजाब ने कल कर्नाटक को 5-1 से हरा दिया, जबकि हरियाणा ने पैनल्टी शूटआउट के जरिये तमिलनाडु पर जीत दर्ज की।  यह चैम्पियनशिप राज्य स्तर की राष्ट्रीय फील्ड हॉकी स्पर्धा है जिसका आयोजन पहली बार 1928 में किया गया था।

-----

ये समाचार हमारी वेबसाइट news on air.gov.in/hindi पर भी उपलब्ध हैं

-----

आज के समाचार पत्रों की सुर्खियों के साथ है, नईम अखतर।

  • अयोध्‍या के बाद अब वाराणसी लाखों दीयों से जगमगा उठी राजस्‍थान पत्रिका सहित सभी अखबारों की खबर है। हिन्‍दुस्‍तान लिखता है- देव दीपावली पर 21 लाख दीपों से दमक उठी काशी। नवभारत टाइम्‍स ने कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर दीप-दीपावली उत्‍सव में गंगा घाट की रौनक सचित्र प्रकाशित की है।

  • चुनौतियों के बावजूद श्रमिकों को बचाने के प्रयास जारी जनसत्‍ता की सुर्खी है। राष्‍ट्रीय सहारा लिखता है- मशीन के साथ ही हाथ से भी खुदाई। देशबंधु लिखता है- खराब मौसम के बीच 16वें दिन बचाव अभियान जारी।

  • देश की अर्थव्‍यवस्‍था में तेज वृद्धि लेकिन..... मंहगाई अब भी चुनौती राजस्‍थान पत्रिका की खबर है। पत्र लिखता है- कीमतें बढने से आय में वृद्धि से नहीं मिली राहत।

  • ग्रामीण क्षेत्रों में एस आई पी पर बढा भरोसा, खाते खुलने की रफ्तार शहरों से चार प्रतिशत ज्‍यादा दैनिक भास्‍कर की सुर्खी है।

  • इस्राइल और हमास पर संघर्षविराम बढाने का दबाव भी सभी अखबारों की खबर है। हरिभूमि लिखता है- नये सिरे से बंधकों की अदला बदली की बन रही योजना। दैनिक जागरण की सुर्खी है- गजा में दो दिन बढा युद्ध विराम। कतर ने की घोषणा, देर रात तक चौथे जत्‍थे की नहीं हुई रिहाई।

  • फूल रही सांस को वर्षा से राहत की आस दैनिक जागरण की खबर है। पत्र लिखता है- 18 इलाकों में गंभीर श्रेणी में रही हवा की गुणवत्‍ता। प्रदूषण की मार से बढे बीमार, नवासी फीसद परिवारों में खांस रहे लोग जनसत्‍ता की सुर्खी है।

  • अमर उजाला की सुर्खी है- बे-मौसम बारिश, चोटियों पर हिमपात से बिगडे हालात, 16 उडानें डायवर्ट। पत्र लिखता है- आज से गहराएगा कोहरा, उत्‍तराखंड-हिमाचल में बारिश और बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट। 

-----

अंत में मुख्य समाचार एक बार फिरः-

  • तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार आज शाम समाप्त होगा।

  • निर्वाचन आयोग ने तेलंगाना के समाचार पत्रों में उपलब्धियों के बारे में विज्ञापन प्रकाशित करने पर कर्नाटक सरकार को नोटिस जारी किया।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इक्यावन हजार से अधिक नियुक्ति पत्र वितरित करेंगे।

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कॉप- 28 से पहले जलवायु वित्तपोषण और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण पर ठोस कार्रवाई का आह्वान किया।

  • कतर ने कहा- इजराइल और हमास के बीच गजा में संघर्ष विराम दो दिन और बढ़ाने पर सहमति बनी।

  • 54वां भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव आज गोवा में संपन्न होगा।

  • तीसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच आज शाम गुवाहाटी में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा।

-----

ट्विटर अपडेट

समाचार सुनें

  • Morning News 25 (Feb)
  • Midday News 24 (Feb)
  • News at Nine 24 (Feb)
  • Hourly 25 (Feb) (1305hrs)
  • समाचार प्रभात 25 (Feb)
  • दोपहर समाचार 24 (Feb)
  • समाचार संध्या 24 (Feb)
  • प्रति घंटा समाचार 25 (Feb) (1300hrs)
  • Khabarnama (Mor) 25 (Feb)
  • Khabrein(Day) 25 (Feb)
  • Khabrein(Eve) 24 (Feb)
  • Aaj Savere 25 (Feb)
  • Parikrama 24 (Feb)

कार्यक्रम सुनें

  • Market Mantra 24 (Feb)
  • Samayki 1 (Jan)
  • Sports Scan 24 (Feb)
  • Spotlight/News Analysis 24 (Feb)
  • Public Speak
  • Country wide 22 (Feb)
  • Surkhiyon Mein 24 (Feb)
  • Charcha Ka Vishai Ha 21 (Feb)
  • Vaad-Samvaad 17 (Mar)
  • Money Talk 20 (Feb)
  • Current Affairs 23 (Feb)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""