मुख्य समाचार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक में देश के सबसे बड़े हेलीकॉप्टर विनिर्माण संयंत्र सहित कई अन्‍य परियोजनाओं का लोकार्पण किया            तुर्कीए और सीरिया में भूकंप से दो हजार से अधिक लोगों की मृत्‍यु, भारत एनडीआरफ की टीमें और राहत सामग्री से मदद को तैयार            अदाणी मुद्दे पर विपक्ष के विरोध के कारण संसद की कार्यवाही लगातार तीसरे दिन बाधित            त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में विधानसभा चुनाव के लिए राजनीतिक दलों और नेताओं का प्रचार तेज            सरकार पारंपरिक हाइड्रोकार्बन के घरेलू अन्‍वेषण और उत्‍पादन को बढ़ाने के उपाय कर रही: हरदीप सिंह पुरी           

Text Bulletins Details


दोपहर समाचार

1430 HRS
26.11.2022

मुख्य समाचार


  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा--सरकार की जनसमर्थक नीतियां देश के गरीबों और महिलाओं को सशक्‍त कर रही हैं। संविधान दिवस पर ई-कोर्ट परियोजना के अंतर्गत कई नई पहल का शुभारंभ।

  • भारतीय जनता पार्टी ने गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी किया। समान नागरिक संहिता को लागू करने और बीस लाख नई नौकरियों का वादा।

  • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने पृथ्‍वी अन्‍वेषण उपग्रह ओशन सैट और आठ नैनो उपग्रहों के साथ पीएसएलवी सी-54 का सफल प्रक्षेपण किया।

  • राष्‍ट्र आज 26/11 मुम्‍बई आतंकी हमलों की 14वीं बरसी पर बलिदान देने वालों को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है।

  • और, कतर में फीफा फुटबॉल विश्‍वकप में आज ऑस्‍ट्रेलिया का सामना ट्युनेशिया से, पोलैण्‍ड का सउदी अरब से और फ्रांस का मुकाबला डेनमार्क से।


------------------------------------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत, संविधान के आदर्शों को मजबूत कर रहा है। उन्‍होंने कहा कि संविधान की जन-समर्थक नीतियां देश के गरीबों और महिलाओं को सशक्त बना रही हैं। प्रधानमंत्री ने नई दिल्ली में आज संविधान दिवस समारोह को संबोधित किया उन्होंने कहा कि कानूनों को जन सामान्‍य के लिए सुगम तथा सुलभ बनाया जा रहा है और न्यायपालिका समय पर न्याय सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठा रही है। श्री मोदी ने संविधान की प्रस्तावना के पहले तीन शब्दों 'वी द पीपल' या‍नी हम लोग का उल्‍लेख करते हुए कहा कि यह एक आह्वान, विश्वास और संकल्‍प है।


हमारे इस संविधान के प्रियएम्‍बल की शुरूआत में जो वि द पीपल लिखा है यह सिर्फ तीन शब्‍द नहीं हैं वि द पीपल एक आह्वान है, एक प्रतिज्ञा है, एक विश्‍वास है। संविधान में लिखी यह भावना उस भारत की मूल भावना है जो दुनिया में लोकतंत्र की जननी रहा है।


प्रधानमंत्री ने संविधान की युवा केंद्रित भावना को रेखांकित करते हुए कहा कि यह अपने खुलेपन, भविष्यवादी होने और आधुनिक दृष्टि के लिए जाना जाता है।


संविधान निर्माताओं ने हमें एक ऐसा संविधान दिया है जो ओपन है, फ्यूचरिस्टिक है और अपने आधुनिक विजन के लिए जाना जाता है। इसलिए स्‍वाभाविक तौर पर हमारे संविधान की स्‍प्रीट युथ सेंटरिक है।


प्रधानमंत्री ने अमृत काल को कर्तव्य काल बताते हुए कहा कि राष्ट्र के प्रति कर्तव्य का मंत्र सर्वप्रथम है।


आजादी का यह अमृत काल देश के लिए कर्तव्‍य काल है। हमारे द‍ायित्‍व ही आज हमारी पहली प्राथमिकता हैं। अपने कर्तव्‍य पथ पर चलते हुए ही हम देश को विकास की नई ऊंचाई पर ले जा सकते हैं।


प्रधानमंत्री ने कहा कि एक सप्ताह के भीतर भारत जी-20 की अध्यक्षता हासिल करने जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि लोकतंत्र की जननी के रूप में भारत की पहचान को और मजबूत करने की आवश्‍यकता है।


कार्यक्रम के दौरान, श्री मोदी ने ई-कोर्ट परियोजना के अंतर्गत की गई विभिन्न पहलों की भी शुरुआत की।


इस अवसर पर देश के मुख्य न्यायाधीश डी. वाई. चंद्रचूड़ ने कहा कि भारतीय संविधान की कहानी केवल कानूनी विषयों और व्याख्या की कथा नहीं है, बल्कि यह मानव संघर्ष तथा बलिदान और समाज के वंचित वर्ग के प्रति अन्याय को खत्म करने की कहानी है।


विधि मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि प्रधानमंत्री ने न्यायिक प्रणाली में जन सामान्‍य का विश्वास बढ़ाने के लिए अदालतों में स्थानीय भाषाओं को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला है।


------------------------------------

उपराष्‍ट्रपति जगदीप धनखड़ ने लोगों से भारतीय संविधान में अं‍तर्निहित मूल्‍यों को बढ़ावा देने और देश के नायकों की आकांक्षाओं के अनुरूप राष्‍ट्र निर्माण में सहभागिता का संकल्‍प लेने की अपील की है। संविधान दिवस पर उन्‍होंने कहा कि संविधान केवल कानूनी दस्‍तावेज़ नहीं है, बल्कि यह एक जीवनरथ है और इसका भाव ही समकालीन भावना है।


------------------------------------

प्रधानमंत्री ने संविधान के निर्माण में योगदान करने वाले नेताओँ को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि राष्ट्र संविधान निर्माताओं के प्रति कृतज्ञ है।


------------------------------------

पूर्वोतर क्षेत्र विकास मंत्रालय ने आज संविधान दिवस पर एक दिन के समारोह आयोजित किए हैं। शुरूआत हिंदी और अंग्रेजी में संविधान की प्रस्‍तावना पढने के साथ हुई। इस अवसर पर 'क्विज' और 'नारा लेखन' प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। साथ ही इस वर्ष संविधान दिवस के विषय - 'भारत : लोकतंत्र की जननी' पर नारा लेखन स्‍पर्धा भी हुई।


------------------------------------

गुजरात में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार में केवल चार दिन शेष हैं। पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और गृहमंत्री अमित शाह, उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री, कई मंत्री जनसभाएं और रोड-शो करेंगे। कांग्रेस अध्‍यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे नर्मदा और सूरत जिलों में जनसभाओं को संबोधित करेंगे। आम आदमी पार्टी नेता अरविन्‍द केजरीवाल भावनगर में रोड शो करेंगे।


------------------------------------

भारतीय जनता पार्टी ने आज गांधीनगर में चुनाव घोषणा पत्र जारी किया। पार्टी अध्‍यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि पार्टी पांच वर्ष में समान नागरिक संहिता लागू करेगी और असामाजिक तत्‍वों पर अंकुश लगाने के लिए विशेष इकाई गठित करेगी।


हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि पार्टी ने स्‍वास्‍थ्‍य, शिक्षा और बुनियादी विकास सुविधाओं के बारे में 40 वायदे किये हैं।


भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में राज्य में कृषि के बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 10 हजार करोड़ रुपये जबकि सिंचाई नेटवर्क को मजबूत करने के लिए 25 हजार करोड़ रुपये के निवेश का वादा किया गया है। इसके अलावा संकल्प पत्र में पांच साल में रोजगार के 20 लाख नए अवसर पैदा करने, स्नातकोत्तर तक महिलाओं को मुफ्त शिक्षा, 20 हजार सरकारी स्कूलों को उत्कृष्ट विद्यालय के रूप में विकसित करने की बात भी कही गयी है। आयुष्मान भारत योजना के तहत स्वास्थ्य बीमा कवर को 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रूपये करने और आने वाले समय में ओलंपिक की मेजबानी के उद्देश्य से गुजरात में ओलंपिक मिशन शुरू करने का वादा भी घोषणापत्र में किया गया है। अहमदाबाद से जितेंद्र द्विवेदी आकाशवाणी समाचार, बडोदरा।


------------------------------------

भारतीय जनता पार्टी ने दिल्‍ली सरकार के मंत्री सत्‍येंद्र जैन से जुडा एक और वीडियो सामने आने पर आम आदमी पार्टी पर हमला तेज कर दिया है। इस वीडियो में सत्‍येंद्र जैन तिहाड जेल के निलंबित अधीक्षक से बातचीत करते दिखाई दे रहे हैं। भाजपा सांसद प्रवेश वर्मा ने मीडिया से बातचीत में कहा कि संवैधानिक पदों पर बैठे दिल्‍ली सरकार के कुछ लोग खुलेआम इसका उल्‍लंघन कर रहे हैं।


दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस वीडियो को निगम चुनावों से जोडते हुए कहा कि लोगों को भाजपा के दस वीडियो और आप पार्टी की दस गारंटियों में से कोई एक विकल्‍प चुनना है।


इस बीच, दिल्‍ली में भाजपा, आम आदमी पार्टी, कांग्रेस और अन्‍य राजनीतिक दलों ने प्रचार अभियान तेज कर दिया है। वरिष्‍ठ भाजपा नेता और केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने राष्‍ट्रीय राजधानी में प्रचार अभियान के दौरान कहा कि लोग चुनाव में श्री केजरीवाल को स्‍पष्‍ट संदेश देना चाहते हैं कि झूठे वायदे कामयाब नहीं होते।


------------------------------------

जम्‍मू-कश्‍मीर में परिसीमन के बाद निर्वाचन आयोग के संक्षिप्‍त पुनरीक्षण अभियान से मतदाताओं की संख्‍या में दस प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है। आयोग की नई मतदाता सूची में सात लाख 72 हज़ार 872 मतदाताओं के नाम जोड़े गए हैं।


------------------------------------

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से आज ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान सी-54 को अंतरिक्ष में छोडा। इसके पे-लोड में महासागर निगरानी उपग्रह और आठ नैनो उपग्रह शामिल हैं जिन्‍हें निर्धारित समय में दो घंटे के भीतर सूर्य की कक्षा में स्‍थापित किया जाएगा।


प्रक्षेपण के दौरान यान की सभी गतिविधियां अपने समय पर चार चरणों में अलग-अलग संपन्‍न हुई।


------------------------------------

राष्‍ट्र आज 26/11 मुम्‍बई आतंकी हमलों की 14वीं बरसी पर बलिदान देने वालों को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। इस अवसर पर कई कार्यक्रमों आयोजित किये गये हैं। राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेशमंत्री डॉक्‍टर एस जयशंकर ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की है। विदेशमंत्री डॉ. जयशंकर ने कहा है कि आतंकवाद मानवता के लिए खतरा है। उन्होंने कहा कि आज भारत के साथ पूरी दुनिया इस हमले के शिकार लोगों को याद कर रही है। हमले की योजना बनाने और इसे अंजाम देने वालों पर कानूनी कार्रवाई होनी चाहिए।


------------------------------------

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने 26/11 के मुंबई आतंकी हमले में जान गंवाने वाले नागरिकों और बहादुर सुरक्षा जवानों को श्रद्धांजलि दी है।


------------------------------------

छत्‍तीसगढ के बस्‍तर डिविजन में बीजापुर जिले के  पोमरा  जंगलों में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड में तीन माओवादी मारे गये गये। मुठभेड उस समय हुई जब केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल का विशेष कार्यबल और जिला रिजर्व गार्ड की ओर से मिर्तुर इलाके में तलाशी अभियान चल रहा था। मुठभेड स्‍थल से तीन माओवादियों के शव मिले और दो राइफलें बरामद की गई।


------------------------------------

दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने चांदनी चौक के भागीरथ पैलेस में आग लगने की घटना की जाच के लिए एक समिति का गठन किया है। ये समिति तीस दिन के अंदर अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। श्री सक्‍सेना ने आज घटनास्थल का दौरा किया।


------------------------------------

स्वास्थ्य मंत्रालय ने भारतीय पैरालंपिक समिति की अध्यक्ष डॉक्‍टर दीपा मलिक को आज नि:क्षय मित्र दूत  नियुक्‍त किया है। यह प्रधानमंत्री क्षय मुक्त भारत अभियान की  एक पहल हैं। दीपा मलिक ने कहा कि टीबी का उपचार लंबी प्रक्रिया है और रोगियों को निराश नहीं होना चाहिए। आकाशवाणी समाचार से विशेष बातचीत में दीपा मलिक ने कहा कि वे शारीरिक उपचार के साथ-साथ  मानसिक विकास पर भी ध्यान देंगी।


------------------------------------

और अब फीफा विश्वकप फुटबॉल की खबरें मुकेश कुमार से-


क़तर में फीफा फुटबॉल विश्व कप में आज ग्रुप डी में दिन में साढ़े तीन बजे ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला ट्यूनिशिया से और रात साढ़े नौ बजे फ्रांस का सामना डेनमार्क से होगा। ग्रुप सी में शाम साढ़े छह बजे सऊदी अरब पोलैंड से खेलेगा, जबकि देर रात साढ़े बारह बजे अर्जेंटीना और मैक्सिको आमने-सामने होंगे। प्रतियोगिता में कल ग्रुप बी में इंग्लैंड और अमरीका का मैच बिना गोल के बराबरी पर समाप्त हुआ। एक अन्य रोमांचक मैच में ईरान ने वेल्स को दो-शून्य से हरा कर विश्व कप में अपनी उम्मीदों को बनाए रखा। ग्रुप ए में नीदरलैंड और इक्वाडोर के बीच मुकाबला एक-एक गोल से ड्रॉ रहा। मेज़बान क़तर को कल उस समय बडी निराशा हाथ लगी जब सेनेगल से उसे एक के मुकाबले तीन गोल से हार का सामना करना पडा, इस हार के साथ ही कतर विश्व कप से बाहर हो गया है। ब्राज़ील ने कल सर्बिया को 2-0 से हराकर विश्व कप में शानदार आगाज़ किया। लेकिन टीम को इस दौरान एक तगडा झटका भी लगा। चोट का इलाज करा रहे नेमार अगले मैच में नहीं खेल पाएंगे, लेकिन टीम के साथ बने रहेंगे। नेमार दाहिने पैर में चोट के कारण सोमवार को स्विट्जरलैंड के साथ होने वाले मैच में नहीं खेल पाएंगे। मुकेश कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।


------------------------------------

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच दूसरा एकदिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच कल हैमिल्टन में खेला जाएगा। मैच भारतीय समय के अनुसार सवेरे सात बजे से शुरू होगा। तीन एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला के पहले मुकाबले में कल न्‍यूजीलैंड ने भारत को सात विकेट से हरा दिया था।


------------------------------------

गोवा में भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह में 5 दिन का फिल्‍म बाजार संपन्‍न हो गया है। बांग्‍लादेश की फिल्‍म आगंतुक को प्रसाद डी आई पुरस्‍कार विजेता घोषित किया है। बिप्‍लव सरकार द्वारा निर्देशित इस फिल्‍म का व्‍यूयिंग रूम सेक्‍शन में प्रदर्शन किया गया। इसमें भारतीय और दक्षिण एशियाई फिल्‍मों का प्रदर्शन फिल्‍म समारोहों तथा विश्‍व में विक्रय और वितरण भागीदारों के लिए किया जाता है।


------------------------------------

केन्‍द्र ने महात्‍मा गांधी राष्‍ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना को नया रूप देने के लिए एक समिति गठित की है। ग्रामीण विकास मंत्रालय की यह समिति योजना की धनराशि का उपयोग अधिक प्रभावी बनाने के बारे में सुझाव देगी। समिति विभिन्‍न राज्‍यों में इस योजना पर हुए व्‍यय की समीक्षा करेगी और विविधता के कारणों का पता लगायेगी।


------------------------------------

अंत में मुख्य समाचार एक बार फिर


  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा--सरकार की जनसमर्थक नीतियां देश के गरीबों और महिलाओं को सशक्‍त कर रही हैं। संविधान दिवस पर ई-कोर्ट परियोजना के अंतर्गत कई नई पहलों का शुभारंभ।

  • भारतीय जनता पार्टी ने गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी किया। समान नागरिक संहिता को लागू करने और बीस लाख नई नौकरियों का वादा।

  • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने पृथ्‍वी अन्‍वेषण उपग्रह ओशन सैट और आठ नैनो उपग्रहों के साथ पीएसएलवी सी-54 का सफल प्रक्षेपण किया।

  • राष्‍ट्र आज 26/11 मुम्‍बई आतंकी हमलों की 14वीं बरसी पर बलिदान देने वालों को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है।

  • और, कतर में फीफा फुटबॉल विश्‍वकप में आज ऑस्‍ट्रेलिया का सामना ट्युनेशिया से, पोलैण्‍ड का सउदी अरब से और फ्रांस का डेनमार्क से होगा।


------------------------------------

ट्विटर अपडेट

समाचार सुनें

  • Morning News 6 (Feb)
  • Midday News 6 (Feb)
  • News at Nine 6 (Feb)
  • Hourly 6 (Feb) (2200hrs)
  • समाचार प्रभात 6 (Feb)
  • दोपहर समाचार 6 (Feb)
  • समाचार संध्या 6 (Feb)
  • प्रति घंटा समाचार 6 (Feb) (2205hrs)
  • Khabarnama (Mor) 6 (Feb)
  • Khabrein(Day) 6 (Feb)
  • Khabrein(Eve) 6 (Feb)
  • Aaj Savere 6 (Feb)
  • Parikrama 5 (Feb)

कार्यक्रम सुनें

  • Market Mantra 6 (Feb)
  • Samayki 1 (Jan)
  • Sports Scan 6 (Feb)
  • Spotlight/News Analysis 6 (Feb)
  • Public Speak
  • Country wide 19 (Jan)
  • Surkhiyon Mein 6 (Feb)
  • Charcha Ka Vishai Ha 25 (Jan)
  • Vaad-Samvaad 17 (Mar)
  • Money Talk 31 (Jan)
  • Current Affairs 3 (Feb)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""