मुख्य समाचार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक में देश के सबसे बड़े हेलीकॉप्टर विनिर्माण संयंत्र सहित कई अन्‍य परियोजनाओं का लोकार्पण किया            तुर्कीए और सीरिया में भूकंप से दो हजार से अधिक लोगों की मृत्‍यु, भारत एनडीआरफ की टीमें और राहत सामग्री से मदद को तैयार            अदाणी मुद्दे पर विपक्ष के विरोध के कारण संसद की कार्यवाही लगातार तीसरे दिन बाधित            त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में विधानसभा चुनाव के लिए राजनीतिक दलों और नेताओं का प्रचार तेज            सरकार पारंपरिक हाइड्रोकार्बन के घरेलू अन्‍वेषण और उत्‍पादन को बढ़ाने के उपाय कर रही: हरदीप सिंह पुरी           

Text Bulletins Details


समाचार संध्या

2000 HRS
25.11.2022
मुख्य समाचार:-

  • देश कल संविधान दिवस मनाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ई-कोर्ट परियोजना के अंतर्गत विभिन्‍न पहलों का शुभारंभ करेंगे।

  • केंद्र ने राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों को बकाया जी एस टी मुआवजा 17 हजार करोड रुपये जारी किया।

  • वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने राज्‍यों के वित्‍तमंत्रियों के साथ बजट-पूर्व परामर्श बैठक की।

  • केंद्र ने दूरदराज इलाकों में किफायती दरों पर गैस पहुंचाने के लिए, प्राकृतिक गैस शुल्‍क, प्राधिकरण और क्षमता विनियमों में संशोधन किया।

  • वर्ष 2019, 20 और 21 के लिए संगीत नाटक अकादमी पुरस्‍कारों की घोषणाा।

  • क्रिकेट में - ऑकलैंड में पहले एक दिवसीय मैच में न्‍यूजीलैंड ने भारत को सात विकेट से हराया।

  • फीफा विश्‍व कप फुटबॉल में मेजबान कतर सेनेगल से 1-3 से हारकर टूर्नामेंट से बाहर।

-------

देश कल संविधान दिवस मनाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल सुबह दस बजे उच्‍चतम न्‍यायालय में संविधान दिवस समारोह में शामिल होंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री ई-कोर्ट परियोजना के अंतर्गत विभिन्न पहलों का शुभारंभ करेंगे। ये सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के माध्यम से वादियों, वकीलों और न्यायपालिका को सेवाएं प्रदान करने का एक प्रयास है। प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की जा रही पहलों में वर्चुअल जस्टिस क्लॉक, मोबाइल ऐप 2.0 और डिजिटल कोर्ट वेबसाइट शामिल हैं।

-------

संविधान दिवस की पूर्व संध्या पर, संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने संविधान की प्रस्तावना को ऑनलाइन पढने और संविधान पर आधारित प्रश्नोत्तरी के लिए पोर्टलों का शुभारंभ किया।


ये पोर्टल संविधान की प्रस्तावना को 22 आधिकारिक भाषाओं और अंग्रेजी में पढ़ने की सुविधा प्रदान करते हैं। देशवासी संविधान की प्रस्तावना पढ़ने के लिए www.readpreamble.nic.in पर जा सकते हैं और प्रश्नोत्तरी के लिए www.constitutionquiz.nic.in पर जा सकते हैं। संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने इसमें जनभागीदारी सुनिश्चित करने और इसे जन अभियान बनाने का आग्रह किया। इस अवसर पर श्री जोशी ने डॉबी.आरअम्बेडकर को देश के संविधान के निर्माण में उनके अद्वितीय योगदान के लिए श्रद्धां‍जलि अर्पित की। समाचार कक्ष से नईम अख़तर।

-------

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि देश का इतिहास गुलामी की कहानी नहीं बल्कि शौर्य, बलिदान और वीरता की कहानी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आजादी के बाद लोगों को गलत लिखे गए इतिहास को बदलना चाहिए लेकिन ऐसा नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि देश अब ब्रिटिश शासन के बाद की गलतियों को सुधार रहा है।


आजादी के बाद जरूरत थी हमें गुलाम बनाने वाले विदेशियों के एजेंडे को बदला जाएलेकिन ऐसा नहीं किया गया। देश के हर कोने में मॉ भारती के वीर बेटे-बेटियों ने कैसे आततायियों का मुकाबला कियाअपना जीवन समर्पित कर दियाइस इतिहास को जानबूझ करके दबा दिया गया। क्‍या लाचित बोड़फुकॉन का शौर्य मायने नहीं रखता क्‍या। क्या देश की संस्‍कृति के लिए पहचान के लिए मुगलों के खिलाफ युद्ध में लड़ने वाले असम के हजारों लोगों का बलिदान कोई मायने नहीं रखता।


नई दिल्ली में लाचित बोड़फुकॉन की 400वीं जयंती समारोह को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि लाचित बोड़फुकॉन देश के एक महान योद्धा थे और उन्‍होंने हमें देशभक्ति की शिक्षा दी।

-------

केन्‍द्र ने इस वर्ष अप्रैल से जून की अवधि के लिए राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को बकाया जी एस टी मुआवजा 17 हजार करोड़ रुपये की राशि जारी की। महाराष्‍ट्र, कर्नाटक, उत्‍तर प्रदेश, दिल्‍ली और तमिलनाडु को अधिक मुआवजा मिला है।


वित्‍त वर्ष 2022-23 के दौरान अब तक दिया गया कुल मुआवजा एक लाख 15 हजार करोड़ रुपये से अधिक है।

-------

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने आज नई दिल्‍ली में राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के वित्त मंत्रियों के साथ बजट पूर्व परामर्श बैठक की। प्रतिभागियों ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की उधार लेने की सीमा बढ़ाकर, दो किश्‍तें प्रदान करने और विशेष आर्थिक सहायता देने के लिए केंद्र को धन्यवाद दिया।

-------

विदेश मंत्रालय ने आज कहा कि कोसोवो पर भारत की स्थिति स्‍पष्‍ट और सर्वविदित है और इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है। मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने नई दिल्ली में भारत-कोसोवो वाणिज्यिक आर्थिक कार्यालय खोलने के संबंध में मीडिया के सवालों के जवाब में यह बात कही।

-------

केंद्र ने प्रतिस्पर्धी और किफायती दरों पर दूर-दराज के क्षेत्रों में प्राकृतिक गैस पहुंचाने के लिए शुल्‍क, प्राधिकरण और क्षमता विनियमों में संशोधन किया है। एकीकृत शुल्‍क को सरल बनाने के लिए इकाई स्तर के पाइपलाइन शुल्‍कों को नियमों में शामिल किया गया है।


पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने कहा है कि नियमों में संशोधन का उद्देश्य देश में प्राकृतिक गैस बाजार का विकास करना है। ये महत्‍वपूर्ण संशोधन अगले वर्ष एक अप्रैल से प्रभावी होंगे।

-------

संगीत नाटक अकादमी ने वर्ष 2019, 2020 और 2021 के पुरस्कारों की घोषणा कर दी है। संगीत, नृत्य, रंगमंच, लोक-कला, कठपुतली और प्रदर्शन कला से कुल 128 कलाकारों का चयन किया गया है। अकादमी की महापरिषद ने सर्वसम्मति से दस प्रतिष्ठित कलाकारों को अकादमी फैलो के रूप में चुना है। अकादमी फेलो सम्मान में ताम्रपत्र और अंगवस्त्रम के साथ तीन लाख रुपये की नकद राशि जबकि संगीत नाटक अकादमी अमृत पुरस्कार के लिए एक लाख रुपये की राशि प्रदान की जाती है।

संगीत नाटक अकादमी ने कुल 86 कलाकारों को इस पुरस्कार के लिए चुना है।

-------

केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा है कि महिलाओं के खिलाफ हिंसा को धर्म के दृष्टिकोण से नहीं देखा जाना चाहिए और बिना किसी पूर्वाग्रह के सभी को इसकी कड़ी निंदा करनी चाहिए। श्री सिंह ने आज नई दिल्ली में एक राष्ट्रीय अभियान 'नई चेतना-पहल बदलाव कीके शुभारंभ के बाद यह बात कही। ये अभियान 23 दिसम्‍बर तक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में जन आंदोलन के रूप में चलाया जाएगा।

-------

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा है कि नरेंद्र मोदी सरकार में भारत वैश्विक फार्मा केन्‍द्र के रूप में उभरा है। भारत के फार्मा उद्योग में इस वर्ष अप्रैल से अक्टूबर तक, 2013 की इसी अवधि की तुलना में 90 दशमलव तीन-दो प्रतिशत की जबरदस्त वृद्धि दर्ज की गयी है। फार्मा निर्यात में अप्रैल से अक्टूबर तक 2013 से अब तक 137 दशमलव सात प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है।

-------

आयुष मंत्रालय और विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी और पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने आज एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। मंत्रालयों ने आयुष प्रक्रियाओं और उत्पादों के संयुक्त रूप से अनुसंधान और विकास गतिविधियों पर सहमति व्‍यक्‍त की। इस समझौते के माध्‍यम से आयुष से जुड़ी बुनियादी सोच और सिद्धांतों को समझने की दिशा में आधुनिक विज्ञान का प्रयोग किया जायेगा।

-------

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन--एबीडीएम ने तीन करोड़ स्वास्थ्य रिकॉर्ड को डिजिटल रूप से जोड़ने की ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है। एबीडीएम विस्‍तृत डाटा, सूचना और आधारभूत सुविधाओं तथा अंतर-संचालित और मानक-आधारित डिजिटल प्रणाली पर आधारित एक समेकित ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म बना रहा है। इसके अंतर्गत नागरिक अपना आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता-आभा नंबर बनाने में सक्षम होते हैं जिससे उनके डिजिटल स्वास्थ्य रिकॉर्ड को जोड़ा जा सकता है। यह विभिन्न स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को व्यक्तियों के लिए विस्‍तृत स्वास्थ्य रिकॉर्ड बनाने में सक्षम बनाता है जिससे रोग विषयक ​​निर्णय लेने में सुविधा होती है।

-------

राजस्‍थान में झीलों की नगरी उदयपुर में इन दिनों जी-20 संगठन की पहली शेरपा बैठक की तैयारी चल रही है। यह बैठक चार से सात दिसंबर तक होगी। इसका उद्देश्‍य जी-20 के सदस्‍य देशों के बीच आर्थिक सहयोग और मैत्री को बढ़ावा देना है।

-------

गुजरात में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के प्रचार अभियान के लिए केवल चार दिन शेष हैं। इसके मद्देनज़र सभी राजनीतिक दलों के शीर्ष नेता मतदाताओं को रिझाने के लिए जी जान से जुटे हैं।


केंद्रीय मंत्री अमित शाह, स्मृति ईरानी, ​​धर्मेद्र प्रधान, पुरुषोत्तम रूपाला, रविशंकर प्रसाद सहित भाजपा के अन्‍य नेताओं ने राज्य में व्‍यापक प्रचार किया।


कांग्रेस के चुनाव अभियान के तहत पार्टी के वरिष्ठ नेता शक्तिसिंह गोहिल, रघु शर्मा और राजीव शुक्ला ने आज अहमदाबाद में संवाददाता सम्‍मेलन किए।


उधर, आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता राघव चड्ढा, भगवंत मान, मनीष सिसोदिया ने आज पार्टी के लिए प्रचार किया।


इस बीच, हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि निर्वाचन आयोग राज्य में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए पूरी तरह तैयार है।


चुनाव आयोग की ओर से प्रदेश में आदर्श आचार संहिता का सख्ती से पालन करवाया जा रहा है। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी भारती ने बताया कि इस चुनाव में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन संबंधी शिकायतों की संख्या में काफी बढोतरी हुई है। पूरे राज्य में विभिन्न स्थानों पर की जा रही निगरानी और जांच में अब तक 282 करोड़ रुपए की नकदीसामान और मादक पदार्थ जब्त किए जा चुके हैं। इस बीचपहले चरण के चुनाव के लिए सभी पात्र मतदाताओं को मतदाता पर्ची बांटी जा चुकी हैं। जबकि दूसरे चरण के लिए मतदाता पर्ची बांटने का काम आज से शुरू हो गया है। अहमदाबाद से अपर्णा खूंट के साथ जितेन्द्र द्विवेदीआकाशवाणी समाचारसूरत।

-------

कांग्रेस के पूर्व नेता एम. शशिधर रेड्डी भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए। तेलंगाना के रहने वाले श्री शशिधर रेड्डी ने आज नई दिल्‍ली में पार्टी मुख्‍यालय में केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल और जी. किशन रेड्डी तथा पार्टी के अन्‍य नेताओं की उपस्थिति में भाजपा की सदस्‍यता ग्रहण की।

-------

न्यूजीलैंड ने भारत को तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला के पहले मैच में सात विकेट से हरा दिया है।


श्रृंखला का अगला मैच रविवार को हैमिल्टन में खेला जाएगा।

आकाशवाणी से इस मैच का आंखों देखा हाल प्रसारित किया जाएगा। मैच का सीधा प्रसारण डीडी स्पोर्ट्स, फ्री डिश और डीटीएच पर भी उपलब्ध रहेगा।

-------

फीफा फुटबॉल विश्‍वकप के ग्रुप-ए में सेनेगल ने मेज़बान कतर को 3-1 से हरा दिया है। इसके साथ ही कतर विश्‍वकप से बाहर हो गया है। आज ही एक अन्‍य मैच में ग्रुप-बी में ईरान ने वेल्‍स को दो-शून्‍य से पराजित किया। मैच के अंतिम क्षणों में ईरान की ओर से चेश्मी और रजियान ने गोल कर टीम को जीत दिलाई।


फीफा विश्वकप में आज साढ़े नो बजे दोहा के खलीफा अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में इक्वाडोर की टीम नीदरलैंड के खिलाफ उलटफेर करने के इरादे से उतरेगी। अब तक इन दोनों टीमों के बीच दो मैच हुए हैं। एक मैच नीदरलैंड ने जीता तो दूसरा मुकाबला ड्रॉ रहा है। यह मैच जीतने के लिए नीदरलैंड को नाम के अनुसार प्रदर्शन करना होगा। इस मैच में मेंफिस डीपे नीदरलैंड के सबसे अहम खिलाड़ी होंगे। वह नीदरलैंड के लिए 82 मैचों में 42 गोल दाग चुके हैं। वहीं, इक्वाडोर के सपनों को हकीकत में बदलने की जिम्मेदारी इनेर वेलेंसिया पर होगी। इस विश्वकप में इक्वाडोर के विजयी आगाज का श्रेय वेलेंसिया को है। आज ही एक अन्य मैच में साढ़े बारह बजे इंग्लैंड की टीम अमेरिका को हराकर राउंड ऑफ 16 में अपनी जगह पक्की करने के इरादे से मैदान में उतरेगी। ग्रुप-बी का यह मैच अल बायत स्टेडियम में खेला जाएगा। बुकायो साका इंग्लैंड के लिए अहम खिलाड़ी होंगे। 23 वर्षीय साका ने पिछले मैच में ईरान के खिलाफ जीत में दो गोल दागे थे। वहीं अमेरिका की उम्मीद टिम वीह पर टिकी होंगी। अमेरिका के लिए 26 मैचों में उन्होंने चार गोल किये थे। उनकी कोशिश इंग्लैंड के मजबूत डिफेंस को भेद कर टीम को शुरुआती बढ़त दिलाने की रहेगी।

-------

आर्थिक जगत की खबरों के साथ हैं - सोनू सूद

बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स 21 अंकों की वृद्धि दर्ज करते हुए 62 हजार 294 के ताजा रिकार्ड उच्‍चतम समापन स्‍तर पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 29 अंक बढ़कर 18 हजार 513 के रिकॉर्ड स्‍तर पर बंद हुआ। अंतरबैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया डॉलर के मुकाबले पैसे की गिरावट से 81 रुपये 69 पैसे प्रति डॉलर के स्तर पर दर्ज हुआ। और अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट कच्चे तेल का मूल्य एक डॉलर 29 सेंट बढ़कर 86 डॉलर 63 सेंट प्रति बैरल के करीब था।

-------

अंत में मुख्य समाचार एक बार फिर
· देश कल संविधान दिवस मनाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ई-कोर्ट परियोजना के अंतर्गत विभिन्‍न पहलों का शुभारंभ करेंगे।
· केंद्र ने राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों को बकाया जी एस टी मुआवजा 17 हजार करोड रुपये जारी किया।
· वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने राज्‍यों के वित्‍तमंत्रियों के साथ बजट-पूर्व परामर्श बैठक की।
· केंद्र ने दूरदराज इलाकों में किफायती दरों पर गैस पहुंचाने के लिए, प्राकृतिक गैस शुल्‍क, प्राधिकरण और क्षमता विनियमों में संशोधन किया।
· वर्ष 2019, 20 और 21 के संगीत नाटक अकादमी पुरस्‍कारों की घोषणाा।
· क्रिकेट में - ऑकलैंड में पहले एक दिवसीय मैच में न्‍यूजीलैंड ने भारत को सात विकेट से हराया।
· और, फीफा विश्‍व कप फुटबॉल में मेजबान कतर सेनेगल से 1-3 से हारकर टूर्नामेंट से बाहर।

-------

ट्विटर अपडेट

समाचार सुनें

  • Morning News 6 (Feb)
  • Midday News 6 (Feb)
  • News at Nine 6 (Feb)
  • Hourly 6 (Feb) (2200hrs)
  • समाचार प्रभात 6 (Feb)
  • दोपहर समाचार 6 (Feb)
  • समाचार संध्या 6 (Feb)
  • प्रति घंटा समाचार 6 (Feb) (2205hrs)
  • Khabarnama (Mor) 6 (Feb)
  • Khabrein(Day) 6 (Feb)
  • Khabrein(Eve) 6 (Feb)
  • Aaj Savere 6 (Feb)
  • Parikrama 5 (Feb)

कार्यक्रम सुनें

  • Market Mantra 6 (Feb)
  • Samayki 1 (Jan)
  • Sports Scan 6 (Feb)
  • Spotlight/News Analysis 6 (Feb)
  • Public Speak
  • Country wide 19 (Jan)
  • Surkhiyon Mein 6 (Feb)
  • Charcha Ka Vishai Ha 25 (Jan)
  • Vaad-Samvaad 17 (Mar)
  • Money Talk 31 (Jan)
  • Current Affairs 3 (Feb)

 

 

 

 

× All donations towards the Prime Minister's National Relief Fund(PMNRF) and the National Defence Fund(NDF) are notified for 100% deduction from taxable income under Section 80G of the Income Tax Act,1961""