अगस्त 8, 2024 11:15 पूर्वाह्न | Gajendra Singh Shekhawat | Jammu and Kashmir

printer

केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने टूरिस्ट गाइड्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के 25वें वार्षिक राष्ट्रीय सम्मेलन की अध्यक्षता की


केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कल श्रीनगर स्थित शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआईसीसी) में आयोजित टूरिस्ट गाइड्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के 25वें वार्षिक राष्ट्रीय सम्मेलन की अध्यक्षता की।

इस अवसर पर श्री शेखावत ने कहा कि भारत में कोविड-19 महामारी के बाद घरेलू पर्यटन में तेजी आई है और पर्यटन उद्योग को पर्यटकों की बढ़ती संख्या के लिए खुद को विकसित करने की आवश्यकता है।

श्री शेखावत ने कहा कि महामारी की समाप्ति के बाद से पर्यटन क्षेत्र में पर्यटकों की संख्या में 15 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई है। उन्‍होंने कहा कि लोकप्रिय पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की संख्या अधिक है इसलिए घरेलू और विदेशी पर्यटकों को कम लोकप्रिय पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी देने की जरूरत है।

बाद में श्री शेखावत ने कश्मीर में पर्यटन विभाग की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। जम्मू-कश्मीर की पर्यटन सचिव यशा मुद्गल ने प्रदेश में पर्यटन के बारे में एक विस्तृत प्रस्तुति दी। उन्होंने कहा कि पर्यटन क्षेत्र से सालाना लगभग 17 हजार करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त होता है। यह जम्मू-कश्‍मीर की जीडीपी का लगभग आठ प्रतिशत है।

इस अवसर पर श्री शेखावत ने जम्मू-कश्मीर के पर्यटन विभाग के समाचार पत्र, जे. एंड के. विस्टा के पहले संस्करण का विमोचन भी किया।

सर्वाधिक पठित

सम्पूर्ण जानकारी

21/07/24 | 11:28 पूर्वाह्न

आज गुरू पूर्णिमा है