जुलाई 26, 2024 9:20 पूर्वाह्न | Kargil Vijay Diwas | narendra modi

printer

आज 25वें कारगिल विजय दिवस के अवसर पर कारगिल युद्ध स्मारक जायेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी   

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 25वें कारगिल विजय दिवस के अवसर पर कारगिल युद्ध स्मारक जायेंगे। वे कर्त्तव्य का निर्वहन करते हुए सर्वोच्च बलिदान देने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि यह दिवस प्रत्‍येक भारतीय के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि यह देश के रक्षकों को श्रद्धा सुमन अर्पित करने का दिन है।

    

श्री मोदी ने यह भी बताया कि ‘शिंकुन ला सुरंग परियोजना’ का काम आज से आरंभ होगा। प्रधानमंत्री वर्चुअल रूप से शिंकुन ला सुरंग परियोजना का पहला विस्फोट करेंगे। यह परियोजना विशेषकर खराब मौसम के दौरान लेह से बेहतर संपर्क बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। निमू-पदुम-दारचा रोड पर लगभग 15 हजार 800 फीट की ऊंचाई पर बनाई जाने वाली 4.1 किलोमीटर लंबी सुरंग लेह को हर मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान करेगी। 

1999 के कारगिल युद्ध के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले भारतीय सैनिकों के शौर्य के प्रति सम्मान व्‍यक्‍त करने के लिए संपूर्ण देश में कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है। यह दिन युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत का उत्सव मनाता है और ऑपरेशन विजय के सफल समापन का प्रतीक है। इस दौरानभारतीय सशस्त्र बलों ने जम्मू-कश्मीर के करगिल जिले में उन क्षेत्रों को पुनः प्राप्त कर लियाजहां पाकिस्तानी सैनिकों और आतंकवादियों ने घुसपैठ की थी। 

 

सर्वाधिक पठित

सम्पूर्ण जानकारी

22/09/24 | 9:03 अपराह्न

खेल की दुनिया से….

21/07/24 | 11:28 पूर्वाह्न

आज गुरू पूर्णिमा है