अगस्त 1, 2024 9:15 पूर्वाह्न | Olympics | Paris

printer

पेरिस ओलंपिक: आज निशानेबाजी, मुक्केबाजी, बैडमिंटन, हॉकी और रेस वॉक में चुनौती पेश करेंगे भारतीय खिलाड़ी

पेरिस ओलंपिक में निशानेबाज स्वप्निल कुसाले आज पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री-पोजिशन शूटिंग प्रतियोगिता में भारत के लिए तीसरे पदक की दावेदारी पेश करेंगे, जबकि दो बार की विश्व चैंपियन मुक्केबाज निकहत जरीन महिलाओं की 50 किग्रा मुक्केबाजी में पदक हासिल करने की कोशिश करेंगी। पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री-पोजीशन क्वालिफाईंग स्‍पर्धा में कुसाले ने सातवें स्‍थान पर रहकर फाइनल में जगह बनाई है। पेरिस से लगभग 330 किलोमीटर दूर चेटेउरौक्स के शूटिंग रेंज में कुसाले भारतीय समयानुसार दोपहर 1 बजे अपना लक्ष्य साधेंगे। महिलाओं की 50 मीटर राइफल थ्री-पोजीशन में सिफ्त कौर समरा और अंजुम मौदगिल क्वालीफाइंग राउंड में भारतीय समयानुसार दोपहर साढ़े तीन बजे अपना अभियान शुरू करेंगी।

प्री-क्‍वार्टर फाइनल बॉक्सिंग में निकहत का सामना एशियाई खेलों की चैंपियन वू यू से होगा। भारत की स्टार मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन ने कल महिलाओं के 75 किलोग्राम भार वर्ग में प्री-क्‍वार्टर फाइनल में हॉफस्टेड सुन्निवा को हराकर अपने पेरिस ओलंपिक अभियान की शुरुआत की। भारतीय मुक्केबाज निशांत देव भी पुरुषों की 71 किलोग्राम भार वर्ग मुक्केबाजी स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। निशांत ने 16वें राउंड में सातवीं वरीयता प्राप्त इक्वाडोर के जोस टेनोरियो को हराया।

बैडमिंटन में नॉकआउट इवेंट भी आज से शुरू होंगे। पीवी सिंधु, लक्ष्य सेन और एचएस प्रणय अपने-अपने एकल स्पर्धा में भाग लेंगे, जबकि सात्विक साईराज रंकीरेड्डी-चिराग शेट्टी अपने डबल्स प्री-क्वार्टर फाइनल खेलेंगे।

क्वार्टर फाइनल के लिए पहले ही क्वालीफाई कर चुकी भारतीय हॉकी टीम पूल बी मैच में दोपहर डेढ़ बजे मौजूदा चैंपियन बेल्जियम से भिड़ेगी। भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने अब तक तीन मैचों में दो जीत और एक ड्रॉ के साथ अच्छा प्रदर्शन किया है। अब इनका सामना मौजूदा चैम्पियन बेल्जियम से होगा।

रेस वॉकर अर्शदीप सिंह, विकास और परमजीत सिंह सुबह 11 बजे पुरुषों की 20 किलोमीटर वॉक के साथ एथलेटिक्स में भारत के अभियान की शुरुआत करेंगे। दोपहर 12 बजकर 50 मिनट पर महिलाओं की 20 किलोमीटर रेस वॉक में प्रियंका गोस्वामी अपने मौके का भरपूर फायदा उठाने की उम्मीद करेंगी।

पूर्व विश्व नंबर-एक तीरंदाज दीपिका कुमारी ने कल लेस इनवैलिड्स में प्री-क्वार्टर फाइनल क्वालीफाई करने के लिए महिलाओं की दो एकल स्पर्धा में जीत हासिल की। मंगलवार को भारतीय तीरंदाज भजन कौर ने भी पेरिस ओलंपिक में महिलाओं की एकल स्पर्धा में लगातार जीत दर्ज करके प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

पेरिस ओलंपिक में भारत ने अब तक दो कांस्य पदक जीते हैं। दोनों पदक निशानेबाजी में मिले हैं। मनु भाकर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में ऐतिहासिक कांस्य पदक जीता। इसके बाद मिक्स्ड टीम स्पर्धा में मनु भाकर ने सरबजोत सिंह के साथ दूसरा कांस्य पदक जीता। 

सर्वाधिक पठित

सम्पूर्ण जानकारी

21/07/24 | 11:28 पूर्वाह्न

आज गुरू पूर्णिमा है