जुलाई 31, 2024 9:53 पूर्वाह्न | Dharmendra Pradhan | New Delhi

printer

नई दिल्ली: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने राष्ट्रीय प्रशिक्षुता और प्रशिक्षण योजना के दूसरे चरण के पोर्टल का शुभारम्‍भ किया 

 

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय प्रशिक्षुता और प्रशिक्षण योजना के दूसरे चरण के पोर्टल का शुभारम्‍भ किया और प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से प्रशिक्षण की राशि के रूप में 100 करोड़ रुपये जारी किए। इस योजना का उद्देश्य प्रशिक्षुता का लोकतंत्रीकरण करना, युवा आकांक्षाओं को पूरा करना और उन्हें भविष्य के लिए तैयार करना है।

     

इस अवसर पर श्री प्रधान ने कहा कि यह मंच छात्रों को कौशल बढ़ाने और उद्योग निकायों के अनुकूल बनने के अवसर प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि योजना के तहत छह महीने से 18वें महीने की प्रशिक्षुता अवधि के दौरान छात्रों को 4500 रुपये प्रति माह प्रदान किए जाएंगे। श्री प्रधान ने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने केंद्रीय बजट 2024-25 में रोजगार क्षमता कौशल बढ़ाने पर जोर दिया है। उन्होंने कहा कि सरकार देश के युवाओं के कौशल विकास पर ध्यान केंद्रित कर रही है। शिक्षा मंत्री ने उद्योग निकायों और शिक्षण संस्थानों को इस पोर्टल से जुड़ने का आग्रह किया।

    

इस अवसर पर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष प्रोफेसर ममीडाला जगदीश कुमार ने सरकार की पहल की सराहना की। उन्होंने कहा कि यह पोर्टल समय की मांग है जो युवाओं को देश के विकास में मदद करेगा। इस कार्यक्रम में एआईसीटीई के अध्यक्ष प्रोफेसर टी.जी.सीताराम, एनईटीएफ के अध्यक्ष अनिल सहस्रबुद्धे और उच्च शिक्षा विभाग के सचिव के संजय मूर्ति भी उपस्थित थे।

सर्वाधिक पठित

सम्पूर्ण जानकारी

21/07/24 | 11:28 पूर्वाह्न

आज गुरू पूर्णिमा है