जुलाई 25, 2024 12:13 अपराह्न | Benjamin Netanyahu | US Congress

printer

इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू ने वाशिंगटन में अमरीकी कांग्रेस को संबोधित किया

इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू ने आज सुबह वाशिंगटन में अमरीकी कांग्रेस को संबोधित किया। एक घंटे के अपने संबोधन में श्री नेतन्‍याहू ने फिलिस्तीनी क्षेत्र में नौ महीने से अधिक संघर्ष के बाद बढ़ती अंतरराष्ट्रीय आलोचना के बीच अमरीकी सहयोग विशेषकर हथियारों की आपूर्ति में मजबूती लाने का आग्रह किया। उन्‍होंने पश्चिम एशिया सुरक्षा गठबंधन का विस्तार करने के लिए इस्राइल तथा अरब राष्ट्रों के बीच संभावित भविष्य की साझेदारी का भी उल्लेख किया।

श्री नेतन्‍याहू ने कहा कि इस्राइल बंधकों की रिहाई को सुनिश्चित करने के लिए सक्रियता से काम कर रहा है। उन्‍होंने कहा कि उनकी सरकार युद्ध के बाद फिलिस्तीनियों के नेतृत्व में सेना रहित और कट्टरपंथ रहित गजा की परिकल्पना करती है। एक ऐसा गजा जिसका उद्देश्‍य इस्राइल को बर्बाद करना न हो।

डेमोक्रेट के दर्जनों समर्थकों ने नेतन्‍याहू की टिप्पणी को खारिज किया और हजारों फिलिस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों ने आस-पास के क्षेत्रों में विरोध प्रदर्शन किया। नेतन्‍याहू ने कहा कि इस्राइल विरोधी प्रदर्शनकारी हमास के साथ हैं। उन्‍होंने कहा कि जो लोग बिना साक्ष्‍य के विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं उन्हें ईरान की व्यवस्था का समर्थन प्राप्त है। इस्राइल के प्रधानमंत्री का यह भाषण अमरीकी सीनेट और प्रतिनिधि सभा की संयुक्त बैठक में किसी विदेशी नेता का रिकॉर्ड चौथा संबोधन था। इससे पहले ब्रिटेन के नेता विंस्टन चर्चिल ने अमरीकी सीनेट को तीन बार संबोधित किया था।

हमास के लड़ाकों ने दक्षिणी इस्राइल में 7 अक्‍टूबर को युद्ध छेड़ा था। इस्राइल के अनुसार इस हमले में 1,200 लोग मारे गए थे और 250 लोगों को बंधक बना लिया गया था।

सर्वाधिक पठित

सम्पूर्ण जानकारी

21/07/24 | 11:28 पूर्वाह्न

आज गुरू पूर्णिमा है