जून 24, 2024 9:20 पूर्वाह्न | Amit Shah | Flood

printer

गृहमंत्री अमित शाह ने बाढ़ प्रबंधन की तैयारियों की समीक्षा के लिए एक उच्‍चस्‍तरीय बैठक की अध्‍यक्षता की

गृहमंत्री अमित शाह ने मौसम विभाग और केन्‍द्रीय जल आयोग को बेहतर बाढ़ प्रबंधन के लिए नदियों के जलस्तर की पूर्वानुमान प्रणाली को उन्नत बनाने का निर्देश दिया। श्री शाह ने बाढ़ प्रबंधन की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए नई दिल्‍ली में एक उच्‍चस्‍तरीय बैठक की अध्यक्षता की। उन्‍होंने देश में बाढ़ के खतरों को कम करने के लिए एक व्यापक और दूरगामी नीति का कार्यान्वयन करने संबंधी दीर्घकालिक उपायों की समीक्षा भी की। श्री शाह ने निर्देश दिया कि मौसम विभाग द्वारा जारी बिजली चमकने के पूर्वानुमानों को आम लोगों तक पहुंचाने के लिए एसएमएस, टीवी, एफएम रेडियो और अन्य माध्यमों का उपयोग किया जाना चाहिए। उन्‍होंने विभिन्न विभागों द्वारा विकसित मौसम, वर्षा और बाढ़ के पूर्वानुमानों से संबंधित एप्लिकेशन को एकीकृत करने की आवश्यकता का उल्लेख किया। श्री शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में देश की आपदा प्रबंधन प्रणाली एक भी व्यक्ति के हताहत नहीं होने के दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ रही है। उन्‍होंने केन्द्रीय जल आयोग तथा मौसम विभाग को बाढ़ पूर्वानुमानों में प्रयुक्त सभी उपकरणों की कार्य प्रणाली की जांच पूरी करने के निर्देश दिये। श्री शाह ने कहा कि सभी प्रमुख बांधों के द्वार अच्‍छी स्थिति में हैं। उन्‍होंने कहा कि केन्‍द्रीय जल आयोग के बाढ़ निगरानी केन्द्रों को देश की आवश्यकताओं के अनुरूप अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर कार्य करना चाहिए।

 

श्री शाह ने हिमनद से आने वाली बाढ़ के प्रकोप से निपटने की तैयारियों की भी समीक्षा की।

 

गृहमंत्री अमित शाह ने जंगल की आग की घटनाओं को रोकने संबंधी सुरक्षात्मक उपाय करने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) और पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय को भी निर्देश दिये।

 

इस बैठक में केन्‍द्रीय जलशक्ति मंत्री सीआर पाटिल, गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय, केन्‍द्रीय गृह सचिव, विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के सचिवों के तथा वरिष्ठ अधिकारियों ने भागीदारी की।

सर्वाधिक पठित

सम्पूर्ण जानकारी

22/09/24 | 9:03 अपराह्न

खेल की दुनिया से….

21/07/24 | 11:28 पूर्वाह्न

आज गुरू पूर्णिमा है