जून 15, 2024 7:25 पूर्वाह्न | G-7 Summit | narendra modi

printer

जी-7 शिखर सम्‍मेलन: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने एशिया, लैटिन अमरीका और अफ्रीका से जुड़े मुद्दों को प्राथमिकता देने का किया आह्वान 

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने एशिया, लैटिन अमरीका और ख़ासकर अफ्रीका से जुड़े मुद्दों को प्राथमिकता देने का आह्वान किया है। कल इटली में जी-7 शिखर सम्‍मेलन में उन्होंने कहा कि भारत की अध्यक्षता में अफ्रीकी संघ को जी-20 की स्थायी सदस्यता दिया जाना भारत के लिए सम्‍मान की बात थी।

 

श्री मोदी ने कहा कि भारत वर्ष 2070 तक कार्बन उत्सर्जन से पूर्ण मुक्ति के लक्ष्य को प्राप्त करने की ओर अग्रसर है। उन्‍होंने भारत के मिशन लाइफ का जिक्र करते हुए विश्‍व पर्यावरण दिवस पर उनके द्वारा शुरु किये गए प्‍लांट फॉर मदर यानी एक पेड़ मां के नाम अभियान में शामिल होने का आह्वान किया। श्री मोदी ने इस अभियान को जन-आंदोलन का रूप देने की अपील की।

    

प्रधानमंत्री ने यांत्रिक बुद्धिमत्ता के क्षेत्र में भारत के मिशन के संबंध में कहा कि इस तकनीक का उद्देश्‍य सभी की प्रगति और हित को बढावा देना होना चाहिए। उन्‍होंने किया कि भारत यांत्रिक बुद्धिमत्ता संबंधी वैश्विक साझेदारी का संस्‍थापक सदस्‍य है और अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोग को बढ़ावा दे रहा है।

    

प्रधानमंत्री ने जी-7 समूह को 50वीं वर्षगांठ पर बधाई भी दी। उन्होंने कहा कि इस शिखर सम्मेलन में भाग लेना उनके लिए संतोष का विषय है। श्री मोदी ने कहा कि मानवी दृष्टिकोण पर आधारित तकनीक ही सफल हो सकती है। उन्होंने सार्वजनिक सेवा उपलब्धता के लिए डिजिटल तकनीक के उपयोग में भारत की सफलता की चर्चा भी की।

 

इससे पहले, सम्मेलन के अध्यक्ष देश इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने कहा कि ऐसी व्याख्या स्वीकार्य नहीं है जो पश्चिम को बाक़ी दुनिया से अलग करती हो। उन्होंने कहा कि वैश्विक चुनौतियों का मुकाबला तमाम देशों के बीच परस्पर सहयोग से ही संभव है। सुश्री मेलोनी ने कहा कि आउटरीच सत्र उन चुनौतियों पर चर्चा के लिए है जो मौजूदा समय में सबसे अधिक प्रासंगिक हैं। इनमें यांत्रिक बुद्धिमत्ता, ऊर्जा, अफ्रीका और भू-मध्य सागर से जुड़े मुद्दे शामिल हैं।

सर्वाधिक पठित

सम्पूर्ण जानकारी

21/07/24 | 11:28 पूर्वाह्न

आज गुरू पूर्णिमा है