अगस्त 8, 2024 12:43 अपराह्न

printer

देव सदन कुल्लू में हुई जिला स्तरीय शिकायत निवारण समिति की बैठक

जिला स्तरीय शिकायत निवारण समिति की बैठक देव सदन कुल्लू में मुख्य संसदीय सचिव ऊर्जा, पर्यटन, वन व परिवहन एवं जिला  शिकायत निवारण समिति के अध्यक्ष सुंदर सिंह ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्य संसदीय सचिव ने सभी विभागाध्यक्ष को निर्देश देते हुए कहा कि आज की बैठक में आए सभी शिकायतों का समयबद्ध निपटान सुनिश्चित बनाएं।
उन्होंने कहा कि लोगों की शिकायतों व समस्याओं का निवारण डे-टू-डे आधार पर किया जायेगा जो कि निरंतरता में चलेगा।  उन्होंने जिला प्रशासन को शिकायत निवारण के लिए एक व्हाट्सएप समूह बनाने के निर्देश  दिए जहाँ कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत  कर सके साथ ही शिकायत पर किस स्तर का कार्यवाही की गई कि स्थिति भी जानकारी मिल  सके।

उन्होंने कहा कि सुखविंदर सिंह सुक्खू  के नेतृत्व वाली वर्तमान प्रदेश सरकार एक संवेदनशील सरकार है जो समाज के सभी वर्गों विशेषकर कमजोर व निर्धन वर्गों के कल्याण को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान कर रही है, गैर अधिकारी सदस्यों के विभिन्न विभागों से संबंधित प्रश्नों के संदर्भ में उन्होंने कहा की क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में स्वास्थ्य सेवाओं में पहले से बहुत अधिक सुधार आया है तथा सीएमओ को निर्देश दिए कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सैंज अस्पताल में मरीजों को आपातकालीन सेवा की सुविधाएं ज़रूरत के मुताबिक प्रदान करने के लिए प्रयास करें ताकि रात- बिरात मरीजों को आवश्यक उपचार यही उपलब्ध हो सके l उन्होंने सभी से आग्रह किया कि विभिन्न क्षेत्रों में सामने आने वाली समस्याओं को तुरंत ही संबंधित विभाग के अधिकारियों के संज्ञान में लाएं तथा अधिकारी भी प्राथमिकता के तौर पर इन समस्याओं का समाधान करने का प्रयास करें।

उन्होंने वन मंडलाधिकारी कुल्लू को नग्गर बिजली महादेव सड़क को लोक निर्माण विभाग को देने के निर्देश दिए ताकि उसका उचित देखरेख समय समय पर होता रहें और यह सड़क सालभर सुचारू रहे। उन्होंने कहा कि बजौरा में आयुर्वेद भवन के का निर्माण कार्य चल रहा है जिसमें कि 50 बिस्तरों वाले अस्पताल का निर्माण किया जाना है। भवन का कुछ हिस्सा बाढ़ की भेंट चढ़ गया है, उन्होंने इसे दुरुस्त करने के लिए शीघ्र उचित कदम उठाने के निर्देश दिए।

उन्होंने बताया कि बंजार विधानसभा की शांघड से लपाह वाले क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए वन विभाग, पर्यटन विभाग एक संयुक्त निरीक्षण करे। उन्होंने कहा कि  यह क्षेत्र वन्य प्राणी क्षेत्र है तथा इसको इको टूरिज्म साइट के रूप में विकसित किया जा सकता  है। शीघ्र ही इस कार्य को तेजी से क्रियान्वित किया जाएगा उन्होंने कहा कि ये सभी इको टूरिज्म साईट तथा नए पर्यटन स्थल कैरिंग कैपेसिटी के आधार पर विकसित किए जाएंगे ताकि सतत पर्यटन को बढ़ावा दिया जा सके।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने ब्रिटिश कालीन ब्राइडल पाथ का पुनरुद्धार करने के लिए पूरे प्रदेश में सर्वेक्षण कर एक हज़ार ब्राइडल पाथ को पुनरुद्धार करने की योजना बनाई है जिनमें 800 ब्राइडल पाथ ब्रिटिश काल के हैं।

अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अश्वनी कुमार ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया तथा बैठक की कार्यवाही का संचालन किया। उन्होंने कहा कि अधिकतर शिकायतों का मौके पर ही निपटारा किया गया तथा शेष शिकायत संबंधित विभाग को सूचित कर शीघ्र निपटारे के निर्देश दिये गए हैं जिनके समाधान सदस्यों को लिखित रूप में भी प्रेषित किये जाएंगे।

बैठक से पूर्व हाल ही में कुल्लू जिला में हुई बाढ़ की आपदा में आपना जीवन गंवाने वाले लोगों की दिवंगत आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन रखा गया।

इस अवसर पर विधायक बंजार विधानसभा सुरेंद्र शौरी, विधायक आनी लोकेन्द्र कुमार, एपीएमसी अध्यक्ष राम सिंह मियां, उपायुक्त तोरूल एस रवीश, पुलिस अधीक्षक कार्तिकेयन गोकुलचंद्रन सहित एसडीएम कुल्लू विकास शुक्ला, एसडीएम मनाली रमन शर्मा, एसडीएम बंजार, व एसडीएम आनी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा गैर अधिकारी सदस्य उपस्थित रहे।

सर्वाधिक पठित

सम्पूर्ण जानकारी

21/07/24 | 11:28 पूर्वाह्न

आज गुरू पूर्णिमा है