सितम्बर 27, 2024 4:55 अपराह्न | Minister of AYUSH

printer

हर तहसील-स्तर पर विशेष मेडिकल स्टोर खोलेगी केन्द्र-सरकारः आयुष मंत्री प्रतापराव जाधव

आयुष मंत्री प्रतापराव जाधव ने कहा है कि मंत्रालय लोगों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। पिछले 100 दिनों में मंत्रालय की उपलब्धियों की जानकारी देते हुए, श्री जाधव ने कहा कि मंत्रालय और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वैश्विक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली में आयुष प्रणालियों के एकीकरण में सुधार के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है।

 केन्‍द्रीय मंत्री ने दुनिया भर में पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों को आगे बढ़ाने के लिए औषधीय पौधों पर वियतनाम के साथ समझौता और अनुसंधान, ज्ञान के आदान-प्रदान और आयुर्वेदिक उपचार के निर्माण को बढ़ावा देने के लिए आयुर्वेद पर मलेशिया के साथ समझौतें के बारे में बताया।

    उन्‍होंने कहा कि भारतीय चिकित्सा और होम्योपैथी के लिए फार्माकोपिया आयोग और भारतीय फार्माकोपिया आयोग ने एक जड़ी-बूटी, एक मानक पहल को आगे बढ़ाने के लिए एक ऐतिहासिक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है। आयुष दवाओं तक आसान पहुंच की गारंटी के लिए सरकार हर तहसील स्तर पर विशेष मेडिकल स्टोर खोलेगी। उन्होंने बताया कि बुजुर्गों की स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए देश भर में 14 हजार 692 आयुष शिविर आयोजित किए गए।

    श्री जाधव ने कहा कि मंत्रालय ने आयुष उपचार को मुख्यधारा की स्वास्थ्य देखभाल में शामिल करने के लिए आयुष्मान भारत – प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आयुर्वेदिक पैकेजों को शामिल करने के लिए एक समीक्षा बैठक बुलाई।

 

सर्वाधिक पठित

सम्पूर्ण जानकारी

22/09/24 | 9:03 अपराह्न

खेल की दुनिया से….

21/07/24 | 11:28 पूर्वाह्न

आज गुरू पूर्णिमा है