सितम्बर 5, 2024 7:23 अपराह्न | RBI

printer

व्यापार करने में सुगमता और देश को विकसित राष्ट्र बनने के लिए स्थानीय स्तर पर सुधार महत्वपूर्ण हैं- केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल

 

 

    केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने आज कहा कि व्यापार करने में सुगमता और देश को विकसित राष्ट्र बनने के लिए स्थानीय स्तर पर सुधार महत्वपूर्ण हैं।

श्री गोयल ने नई दिल्ली में उद्योग और वाणिज्य मंत्रियों के सम्मेलन, उद्योग समागम-2024 की अध्यक्षता करते हुए यह बात कही। इस अवसर पर उन्होंने बिजनेस रिफॉर्म्स एक्शन प्लान के अंतर्गत श्रेष्‍ठ प्रदर्शन करने वालों को सम्मानित किया और नियामक अनुपालन पुस्तिका का विमोचन किया। यह पुस्तिका व्यवसाय चलाने में बाधा डालने वाले पुराने नियमों को सरल बनाने, डिजिटल बनाने और समाप्त करने के लिए सरकार के प्रयासों को दर्शाती है।

उन्‍होंने कहा कि एक तर्कसंगत सिंगल विन्‍डो देश में व्यावसायिक प्रक्रियाओं को सरल बनाने की कुंजी है। श्री गोयल ने कहा कि सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मंजूरी और सुविधाओं के लिए एक एकीकृत मंच अपनाने से प्रत्येक राज्य में वैश्विक निवेश आकर्षित होगा।

      प्रतिस्पर्धा, सहकार्य और सहयोग का मंत्र देते हुए श्री गोयल ने कहा कि जटिल प्रक्रियाएं और लंबी कागजी कार्रवाई निवेशकों के लिए बाधा उत्‍पन्‍न करती है। उन्होंने जोर देकर कहा कि राज्य सरकारों को सब्सिडी प्रदान करके, भूमि आवंटित करके, प्रोत्साहन देकर और कागजी कार्रवाई को सरल बनाकर उद्योगों को समर्थन देने की जरूरत है। इस सम्मेलन में 16 राज्यों के उद्योग और वाणिज्य मंत्री और अन्य राज्यों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

 

सर्वाधिक पठित

सम्पूर्ण जानकारी

21/07/24 | 11:28 पूर्वाह्न

आज गुरू पूर्णिमा है