जून 20, 2024 5:02 अपराह्न | HIMACHAL PRADESH NEWS

printer

माॅनसून सीजन के दृष्टिगत करसोग में आपदा प्रबंधन कंट्रोल रूप स्थापित

माॅनसून सीजन के दृष्टिगत करसोग उपमंडल में किसी भी प्रकार की संभावित आपदा के समय में लोगों की सहायता, राहत व बचाव के संबंध में उपमंडल प्रशासन ने आपदा प्रबंधन कंट्रोल रूप स्थापित किया है। एसडीएम कार्यालय में स्थापित आपदा प्रबंधन कंट्रोल रूप 21 जून से 24 घंटे, सातों दिन कार्य करेगा। 

उपमंडलाधिकारी (ना.) करसोग राज कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि माॅनसून सीजन को देखते हुए लोगों की सुविधा और किसी भी प्रकार की संभावित प्राकृतिक आपदा से प्रभावी तरीके से निपटने के लिए यह कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है ताकि प्राकृतिक आपदा के समय में क्षेत्र का कोई भी व्यक्ति, पंचायत प्रतिनिधि या फिर आपदा से प्रभावित व्यक्ति आपदा संबंधी सूचना सीधे तौर पर प्रशासन के पास पहुंचा सके। उन्होंने बताया कि कंट्रोल रूम में प्राकृतिक आपदा संबंधी सूचना प्राप्त होते ही आईआरटी टीमें सक्रिय हो जाएगी और संभावित आपदा से बचाव व राहत कार्य प्रशासन की ओर से शुरू कर लोगों के जानमाल के नुकसान को कम किया जा सकेगा।

उन्होंने बताया कि कंट्रोल रूम में दूरभाष नंबर 01907-222236 और 94590-20030 पर भी सूचना दी जा सकती है। उन्होंने बताया कि कंट्रोल रूम को 24 घंटे, सातों दिन सक्रिय बनाए रखने के लिए नोडल अधिकारियों की टीम भी तैनात की गई है, जो दिन-रात अपनी सेवाएं कंट्रोल रूम में प्रदान करेेगी और किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदा के समय में सूचना मिलते ही प्रभावितों को शीघ्र मदद पहुंचाई जा सकेगी। उन्होंने कंट्रोल रूम में तैनात सभी नोडल अधिकारियों को भी 21 जून, 2024 को कंट्रोल रूम में रिपोर्ट करने के निर्देश दिए है। 

 

सर्वाधिक पठित

सम्पूर्ण जानकारी

22/09/24 | 9:03 अपराह्न

खेल की दुनिया से….

21/07/24 | 11:28 पूर्वाह्न

आज गुरू पूर्णिमा है