सितम्बर 22, 2024 7:45 अपराह्न | PM

printer

भारत ने अमरीका के डेलावेयर में क्‍वाड नेताओं के शिखर सम्‍मेलन में व‍ैश्विक वृद्धि, शांति और सुरक्षा की अपनी दृष्टि सामने रखी   

 

 भारत ने अमरीका के डेलावेयर में क्‍वाड नेताओं के शिखर सम्‍मेलन में व‍ैश्विक वृद्धि, शांति और सुरक्षा की अपनी दृष्टि सामने रखी। सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मुक्‍त, समावेशी और समृद्ध हिन्‍द प्रशांत क्षेत्र के प्रति क्‍वाड की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। उन्‍होंने कहा कि क्‍वाड नियम आधारित अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यवस्‍था, शांति और स्थिरता का समर्थन करता है और साथ ही स्‍वास्‍थ्‍य, प्रौद्योगिकी और जलवायु परिवर्तन के मुद्दों पर नए प्रयासों को बढ़ावा देता है।

         विदेश सचिव विक्रम मिश्री ने मीडिया से बातचीत के दौरान यह भी घोषणा की कि भारत 2025 में क्‍वाड नेताओं का शिखर सम्‍मेलन आयोजित करेगा।

    प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अमरीका यात्रा के पहले दिन डेलावेयर में उच्‍चस्‍तरीय द्विपक्षीय बैठक और क्‍वाड नेताओं का शिखर सम्‍मेलन हुआ।

    प्रधानमंत्री मोदी आज रात उन्‍नत प्रौद्योगिकी में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए प्रमुख अमरीकी कंपनियों के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारियों के साथ मुलाकात करेंगे। वे भारतीय समयानुसार आधी रात के बाद न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय से भी संवाद करेंगे। श्री मोदी कल एक बेहतर कल के लिए बहुपक्षीय समाधान विषय पर संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा में सम्मिट ऑफ द फ्यूचर को संबोधित करेंगे तथा वैश्विक नेताओं के साथ वार्ता करेंगे। श्री मोदी शिखर सम्‍मेलन से अलग वैश्विक नेताओं के साथ  अंतर्राष्‍ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे। 

सर्वाधिक पठित

सम्पूर्ण जानकारी

22/09/24 | 9:03 अपराह्न

खेल की दुनिया से….

21/07/24 | 11:28 पूर्वाह्न

आज गुरू पूर्णिमा है