सितम्बर 19, 2024 8:09 अपराह्न | Amit Shah

printer

भारत दुनिया का सबसे बड़ा दूध उत्पादक देश बन गया है- सहकारिता मंत्री अमित शाह

 

सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा है कि श्वेत क्रांति के दूसरे चरण से देश में महिलाओं का सशक्तिकरण होगा , बच्चों में कुपोषण खत्‍म होगा और रोजगार के नये अवसर तैयार होंगे, जैविक खेती को मजबूती मिलेगी और मिट्टी की उर्वरता बढ़ेगी। नई दिल्ली में सहकारी मंत्रालय के सौ दिनों में की गई परिवर्तनकारी पहलों की श्रृंखला पर एक राष्ट्रीय स्तर के सम्मेलन में उन्होंने कहा कि आज भारत दुनिया का सबसे बड़ा दूध उत्पादक देश बन गया है। श्री शाह ने कहा कि सबसे अधिक महिलाएं डेयरी क्षेत्र में लगी हुई हैं, जिनमें से कुछ अकेले गुजरात में 60 हजार करोड़ रुपये का कारोबार कर रही हैं।

    श्वेत क्रांति दूसरे चरण के पहल का उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना, रोजगार सृजित करना और सहकारी क्षेत्रों का विस्तार करना है। यह अनुमान लगाया गया है कि डेयरी सहकारी समितियाँ पांचवें वर्ष के अंत तक प्रतिदिन एक हजार लाख लीटर दूध खरीदेगी जिससे ग्रामीण उत्पादकों की आजीविका में उल्लेखनीय वृद्धि होगी।

    सहकारिता मंत्री ने कहा कि यह लंबे समय से मांग थी कि सहकारिता मंत्रालय होना चाहिए था और इस मांग को एनडीए सरकार ने पूरा किया। उन्‍होंने कि जब मंत्रालय का गठन किया गया था तो इसका उद्देश्य सभी गांवों और जिलों में सहकारी क्षेत्र को पुनर्जीवित करना था। श्री शाह ने कहा कि सरकार सहकारी समितियों के माध्यम से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को नई गति दे रही है।

    केंद्रीय मंत्री ने अछूते गांवों या पंचायतों में दो लाख नए एमपीएसीएस, प्राथमिक डेयरी और मत्स्य सहकारी समितियों के गठन और सुदृढ़ीकरण, श्वेत क्रांति के दूसरे चरण पर मानक संचालन प्रक्रिया और सहकारी समितियों के बीच सहयोग पर एक मार्गदर्शिका भी जारी की ।

    केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन, डेयरी और पंचायती राज मंत्री राजीव रंजन सिंह ने कहा कि श्वेत क्रांति के दूसरे चरण न केवल किसानों की आय बढ़ाएगी बल्कि महिलाओं के सशक्तिकरण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

 

 

सर्वाधिक पठित

सम्पूर्ण जानकारी

22/09/24 | 9:03 अपराह्न

खेल की दुनिया से….

21/07/24 | 11:28 पूर्वाह्न

आज गुरू पूर्णिमा है