सितम्बर 17, 2024 2:14 अपराह्न

printer

प्रधानमंत्री ने ओडिशा सरकार की प्रमुख पहल सुभद्रा योजना के साथ रेलवे और राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की शुरुआत की

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज भुवनेश्वर में महिलाओं के लिए राज्‍य सरकार की महत्‍वाकांक्षी सुभद्रा योजना के साथ-साथ रेलवे और राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की शुरुआत की। प्रधानमंत्री के आज बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचने पर उनके जन्‍मदिन पर पारंपरिक नृत्‍य के साथ जोरदार स्‍वागत किया गया। प्रधानमंत्री के स्‍वागत के लिए हवाई अड्डे पर हजारों कार्यकर्ता तथा समर्थक पहुंचे हुए थे।

 

श्री मोदी ने सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म एक्‍स पर कहा कि सुभद्रा योजना महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देगी तथा नारी शक्ति के लिए आर्थिक स्‍वतंत्रता सुनिश्चित करेगी। इस योजना में 21 से 60 वर्ष की उम्र की सभी पात्र महिलाओं को पांच वर्ष के दौरान 50 हजार रूपए की राशि दी जाएगी। इस योजना का फायदा एक करोड़ से भी अधिक महिलाओं को मिलेगा। प्रधानमंत्री ने 25 लाख 11 महिलाओं के बैंक खातों में 12 सौ 50 करोड़ रूपए की राशि के हस्‍तांतरण की प्रक्रिया शुरू की। भुवनेश्‍वर पहुंचते ही प्रधानमंत्री गड़कना में एक स्‍लम बस्‍ती में गए और प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के बीस लाभार्थियों के साथ बातचीत की। उन्‍होंने इस योजना के तहत बनाए गए आवासों की चाबी इन लाभार्थियों को सौंपी।

 

श्री मोदी ने 2800 करोड़ रूपए की लागत की रेल परियोजनाओं और एक हजार करोड़ रूपए से अधिक लागत वाली राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी तथा लोकार्पण किया। उन्‍होंने 14 राज्‍यों के करीब 10लाख लाभार्थियों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत 3180 करोड़ रूपए की सहायता राशि की पहली किस्‍त भी जारी की। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण और शहरी) के तहत देशभर में 24 लाख 37 हजार आवासों के गृह प्रवेश की प्रक्रिया भी संपन्‍न की गई। श्री मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत अतिरिक्‍त आवासों के सर्वेक्षण के लिए ‘आवास प्‍लस 2024’ एप की भी शुरूआत की। उन्‍होंने प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के दूसरे चरण के लिए संचालन दिशा-निर्देश भी जारी किए। 

सर्वाधिक पठित

सम्पूर्ण जानकारी

22/09/24 | 9:03 अपराह्न

खेल की दुनिया से….

21/07/24 | 11:28 पूर्वाह्न

आज गुरू पूर्णिमा है