सितम्बर 21, 2024 6:46 अपराह्न | Quad

printer

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रात अमरीका में राष्‍ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रात अमरीका में डेलावेयर के विलमिंगटन में राष्‍ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। अमरीका की तीन दिन की यात्रा पर गये श्री मोदी कई उच्‍च स्‍तरीय बैठकों तथा कार्यक्रमों में हिस्‍सा लेंगे।

    आज रात वे क्वाड नेताओं के छठे वार्षिक शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे। क्‍वाड के सदस्‍यों में अमरीका, जापान, भारत और ऑस्‍ट्रेलिया शामिल हैं। उम्मीद है कि क्वाड समूह के सदस्य जलवायु परिवर्तन से लेकर महत्वपूर्ण उभरती प्रौद्योगिकियों तक कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे। श्री मोदी का, ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बानीज और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने का भी कार्यक्रम है।

    आज सुबह अमरीका रवाना होने से पहले, प्रधानमंत्री ने एक बयान में कहा कि क्वाड फोरम हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए काम करने वाले समान विचारधारा वाले देशों के एक प्रमुख समूह के रूप में उभरा है। उन्होंने कहा कि वे क्वाड शिखर सम्मेलन में अपने सहयोगियों के साथ शामिल होने के लिए उत्सुक हैं।

    श्री मोदी ने विश्वास व्यक्त किया कि राष्ट्रपति बाइडेन के साथ उनकी बैठक से भारत और अमरीका को व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और प्रगाढ करने के नए रास्तों की पहचान करने का अवसर मिलेगा।

    इसके बाद, प्रधानमंत्री मोदी न्यूयॉर्क जाएंगे जहां वे भारतीय समुदाय के लोगों के साथ बातचीत करेंगे और अमरीका स्थित प्रमुख कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात करेंगे।

    यात्रा के अंतिम दिन, श्री मोदी न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में ‘भविष्य के शिखर सम्मेलन’ को संबोधित करेंगे। शिखर सम्मेलन का विषय ‘बेहतर कल के लिए बहुपक्षीय समाधान’ है।

 

सर्वाधिक पठित

सम्पूर्ण जानकारी

22/09/24 | 9:03 अपराह्न

खेल की दुनिया से….

21/07/24 | 11:28 पूर्वाह्न

आज गुरू पूर्णिमा है