सितम्बर 19, 2024 7:39 अपराह्न | p.m.

printer

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस महीने की 21 से 23 तारीख तक अमरीका के दौरे पर रहेंगे- विदेश सचिव विक्रम मिस्री

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस महीने की 21 से 23 तारीख तक अमरीका के दौरे पर रहेंगे। नई दिल्‍ली में विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने कहा कि इस दौरान प्रधानमंत्री कई द्विपक्षीय और बहुपक्षीय पहलुओं पर चर्चा करेंगे। प्रधानमंत्री कई विदेशी नेताओं से वार्ता करेंगे और अमरीका में भारतीय समुदाय को सम्‍बोधित करेंगे। उन्‍होंने बताया कि श्री मोदी कई व्‍यापारिक और औद्योगिक प्रमुखों से मुलाकात भी करेंगे।

    विदेश सचिव ने कहा कि श्री मोदी शनिवार को चौथे क्‍वाड नेताओं के सम्‍मेलन में शामिल होंगे। सम्‍मेलन से अलग प्रधानमंत्री कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे। उन्‍होंने बताया कि भारत अगले वर्ष क्‍वाड सम्‍मेलन की मेजबानी करेगा। भारत-अमेरिका द्विपक्षीय बैठक के एजेंडे के बारे में श्री मिस्री ने बताया कि दोनों देशों के बीच व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा होगी। उन्होंने  कहा कि इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क (आईपीईएफ) और भारत-अमेरिका ड्रग फ्रेमवर्क से संबंधित समझौतों का आदान-प्रदान भी होगा। सम्मेलन से अलग जापान और ऑस्ट्रेलिया के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी प्रस्तावित हैं।

    श्री मिस्री ने बताया कि प्रधानमंत्री रविवार को प्रवासी भारतीयों से बातचीत करेंगे। उन्होंने कहा कि श्री मोदी सोमवार को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में ‘भविष्य के शिखर सम्मेलन’ को संबोधित करेंगे। सम्मेलन का विषय ‘बेहतर कल के लिए बहुपक्षीय समाधान’ है।

      महासभा में भारत ग्‍लोबल साउथ की विकास संबंधी जरूरतों और आकांक्षाओं को बताते हुए समावेशी और निष्पक्ष सतत विकास के मुद्दों पर बल देगा। भारत इस संबंध में भारतीय दृष्टिकोण, पहल और उपलब्धियों के बारे में भी बतायेगा।

      शांति और सुरक्षा के मुद्दे पर श्री मिस्री ने कहा कि ऐसे समय में जब दुनिया भर में तनाव, विभाजन और संघर्ष बढ़ रहे हैं, एसओटीएफ में भारत तनाव कम करने के लिए कूटनीति और बातचीत के महत्व पर ध्यान केंद्रित करेगा।

    सम्मेलन से अलग प्रधानमंत्री कई वैश्विक नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे और आपसी हित के मुद्दों पर चर्चा करेंगे। विदेश मंत्रालय के अनुसार  प्रधानमंत्री एआई, क्वांटम कंप्यूटिंग, सेमीकंडक्टर और जैव प्रौद्योगिकी जैसे अत्याधुनिक क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए प्रमुख अमरीकी कंपनियों के सीईओ के साथ बातचीत करेंगे।

 

सर्वाधिक पठित

सम्पूर्ण जानकारी

22/09/24 | 9:03 अपराह्न

खेल की दुनिया से….

21/07/24 | 11:28 पूर्वाह्न

आज गुरू पूर्णिमा है