सितम्बर 26, 2024 7:34 अपराह्न | Nepal

printer

नेपाल में डिजीटल भुगतान के शुरू किये जाने से नेपाल में भारतीय पर्यटकों का आवागमन बढ़ गया है- भारत के राजदूत नवीन श्रीवास्‍तव

 

नेपाल के ऊर्जा और जल संसाधन मंत्री दीपक खड़का ने कहा है कि नेपाल से भारत के लिए दस हजार मेगावॉट बिजली निर्यात के लक्ष्‍य को पूरा करने के लिए भारतीय निवेश और तकनीकी जानकारी बहुत आवश्‍यक है। नेपाल-भारत वाणिज्‍य और उद्योग मंडल की 30वीं वार्षिक महासभा को संबोधित करते हुए श्री खडका ने यह विचार व्‍यक्‍त किये। उनका कहना था कि एनआईसीसीआई को भारतीय निवेश और तकनीकी जानकारी उपलब्‍ध कराने के इस विचार को समर्थन करना चाहिए। इस अवसर पर नेपाल में भारत के राजदूत नवीन श्रीवास्‍तव ने कहा कि नेपाल के विकास और व्‍यापार में भारत सबसे बडा सहभागी देश है। दोनों मित्र देशों के बीच व्‍यापार घाटे को कम करने में नेपाल का पनबिजली व्‍यापार एक महत्‍वपूर्ण साधन है। नेपाल में डिजीटल भुगतान के शुरू किये जाने से नेपाल में भारतीय पर्यटकों का आवागमन बढ़ गया है।

दोनों देशों के बीच व्‍यापार बढ़ने, निवेश और द्विपक्षीय विकास पर अधिक बल दिये जाने से भारत और नेपाल के बीच आर्थिक सहयोग और बढ़ेगा। एनआईसीसीआई के नव-निर्वाचित अध्‍यक्ष सुनील के. सी. ने सलाह दी की प्रत्‍येक दो वर्ष में नेपाल-भारत शिखर बैठक होनी चाहिए। उनकी यह भी सलाह थी कि  र्स्‍टाट्अप और उद्यमिता को समर्थन देने के लिए भारत में नेपाल नवाचार केन्‍द्र की स्‍थापना की जानी चाहिए।

 

 

सर्वाधिक पठित

सम्पूर्ण जानकारी

22/09/24 | 9:03 अपराह्न

खेल की दुनिया से….

21/07/24 | 11:28 पूर्वाह्न

आज गुरू पूर्णिमा है