मई 30, 2024 5:30 अपराह्न | HIMACHAL PRADESH NEWS

printer

जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र के मतदान दलों को चुनाव सामग्री के साथ मतदान केंद्रों के लिए रवाना कर दिया गया

एक जून को होने जा रहे आम लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत 31-जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र के मतदान दलों को  चुनाव सामग्री के साथ मतदान केंद्रों के लिए रवाना कर दिया गया। सभी मतदान दल अपने-अपने मतदान केंद्रों को 31 मई को मतदान के लिए तैयार करेंगे जबकि एक जून को प्रातः सात बजे से सायं 6 बजे तक मतदान करवाया जाएगा।

इस बात की पुष्टि करते हुए सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम जोगिन्दर नगर मनीश चौधरी ने बताया कि लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत तैनात मतदान दलों को आज चुनाव सामग्री के साथ उनके निर्धारित मतदान केंद्रों के लिए रवाना कर दिया गया है। जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र में कुल 131 मतदान केंद्र स्थापित किये गए हैं जिनके लिए कुल 656 मतदान कर्मियों को लगाया गया हैं जिसमें 33 मतदान दलों के 132 कर्मियों को रिजर्व में रखा गया है। इसके अतिरिक्त तीन माइक्रो आब्र्जबर भी तैनात किये गए हैं।
उन्होने बताया कि 80 मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग की व्यवस्था भी की गई है। इसके अलावा 11 मतदान केन्द्रों की वीडियोग्राफी तथा 40 की फोटोग्राफी भी होगी।

जोगिन्दर नगर में तीन क्रिटीकल मतदान केंद्र, 280 सुरक्षा कर्मी तैनात

जोगिन्दर नगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 131 मतदान केंद्रों में से तीन क्रिटीकल श्रेणी में हैं जिनमें मतदान केंद्र 62-एक ऐहजु, 18 भड़ोल तथा 83-टिकरी मुशैहरा शामिल है। सुरक्षा की दृष्टि से लगभग 280 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। क्रिटीकल मतदान केंद्रों में पुलिस व होमगार्ड जवानों के अतिरिक्त अर्धसैनिक बलों के जवान भी तैनात रहेंगे।
जोगिन्दर नगर में एक लाख 968 मतदाता चुनेंगे सांसद, 938 ने पोस्टल बैलेट से किया मतदान
जोगिन्दर नगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से इस बार एक लाख 968 मतदाता सांसद का चुनाव करेंगे। जिसमें पुरूष मतदाताओं की संख्या 49 हजार 946 तथा महिला मतदाताओं की संख्या 51 हजार 22 है। ऐसे में जोगिन्दर नगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में पुरूषों के मुकाबले महिला मतदाताओं की संख्या 1076 अधिक है।
इसके अतिरिक्त 85 वर्ष से अधिक आयु तथा दिव्यांग मतदाताओं के वर्ग में 938 ने पोस्टल बैलेट के माध्यम से घर से ही मतदान कर लिया है। जिनमें 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 859 तथा 79 दिव्यांग मतदाता शामिल हैं। इसके अलावा आवश्यक सेवाओं में तैनात 20 कर्मियों ने भी पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान कर लिया है। साथ ही बताया कि जोगिन्दर नगर विधानसभा क्षेत्र से संबंधित चुनावी ड्यूटी में तैनात 152 मतदान कर्मियों ने भी डाक मत पत्र के माध्यम से मतदान कर लिया है।

दो महिला मतदान तथा एक युवा मतदान केंद्र स्थापित, एक ग्रीन तो 4 होंगें आदर्श मतदान केंद्र

मनीश चौधरी ने बताया कि जोगिन्दर नगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में मतदान केंद्र 40 झमेहड़ तथा 120 खारसा मतदान केंद्रों को महिला मतदान केंद्र बनाया गया है। इन दोनों मतदान केंद्रों का संचालन केवल महिला कर्मियों द्वारा किया जाएगा। इसके अलावा मतदान केंद्र 9 निरोहली को युवा मतदान केंद्र बनाया गया है। इसका संचालन युवा मतदान कर्मियों द्वारा किया जाएगा। इसके अलावा मतदान केंद्र 95 शानन को ग्रीन मतदान केंद्र बनाया गया है।
उन्होंने बताया कि चार मतदान केंद्र जिनमें 40 झमेहड़, 120 खारसा, 64 रड़ा भंखेड़ तथा 119 गुम्मा को बतौर आदर्श मतदान केंद्र स्थापित किया गया है। आदर्श मतदान केंद्रों में मतदाताओं के लिए विभिन्न प्रकार की सुविधा मुहैया करवाई जाएगी।

सर्वाधिक पठित

सम्पूर्ण जानकारी

22/09/24 | 9:03 अपराह्न

खेल की दुनिया से….

21/07/24 | 11:28 पूर्वाह्न

आज गुरू पूर्णिमा है