जून 14, 2024 3:23 अपराह्न | HIMACHAL PRADESH NEWS

printer

जनजातीय जिला किन्नौर के रिकांग पिओ स्थित उपायुक्त सभागार में आगामी मानसून सीजन की तैयारियों को लेकर बैठक का आयोजन

जनजातीय जिला किन्नौर के रिकांग पिओ स्थित उपायुक्त सभागार में आज आगामी मानसून सीजन की तैयारियों को लेकर बैठक का आयोजन किया गया जिसमें जिला के संवेदनशील स्थानों को चिन्हित कर मानसून के दौरान किसी भी आपात स्थिति से निपटने बारे विस्तृत चर्चा कर सम्बन्धित विभागों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।

इस अवसर पर जल शक्ति विभाग को निर्देश दिए कि वे जिले के सभी पेयजल भण्डारण टैंकों की सफाई, सभी कूहलों की सफाई व सभी स्कूलों के टैंकों की सफाई सुनिश्चित करें। इसके अतिरिक्त सही प्रकार से क्लोरोनेशन भी सुनिश्चित बनाएं ताकि जल जनित रोगों से बचाव हो सके तथा पानी की नियमित रूप से टैंस्टिंग करने के भी विभाग को निर्देश दिए।

जिले में भू-स्खलन को लेकर अतिसंवेदनशील स्थलों (बटसेरी, निगुलसरी, कूपा, उरनी ढांक, पूर्वनी झूला, पागल नाला) में लगाए गए अर्ली वाॅर्निंग प्रणाली उपकरणों की जांच व मुरम्मत करने के आदेश दिए। इसके अलावा साडा को भी निर्देश दिए कि वे साडा क्षेत्र में आने वाली सभी नालियों व नालों की सफाई माॅनसून सीज़न से पहले सुनिश्चित बनाएं। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग को भी निर्देश दिए कि वे जुलाई माह के प्रथम सप्ताह तक जहां अधिक बारिश होती है वहां आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित बनाएं।

बैठक में बताया गया कि जिला मुख्यालय पर पहले से ही नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है जो 24 घंटे क्रियाशील रहता है तथा कोई भी व्यक्ति आपदा के समय 1077 नम्बर पर आपात संबंधी सूचना दे सकता है।

इसके अतिरिक्त जिला में 14 जून, 2024 को आयोजित होने वाली मेगा मॉक ड्रिल के लिए की गई तैयारियों पर भी चर्चा की गई तथा मॉक ड्रिल में भाग लेने वाले आई.टी.बी.पी, सेना, पुलिस, होमगार्ड, स्वास्थ्य व अग्निशमन विभाग के अधिकारियों से तैयारियों का जायज़ा लिया गया।

जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण किन्नौर के अधिकारियों ने सभी जिलावासियों से आग्रह किया कि वे अफ़वाओं पर भरोसा न करें तथा यह मॉक ड्रिल भविष्य में किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए आयोजित की जा रही है।

 

 

सर्वाधिक पठित

सम्पूर्ण जानकारी

22/09/24 | 9:03 अपराह्न

खेल की दुनिया से….

21/07/24 | 11:28 पूर्वाह्न

आज गुरू पूर्णिमा है