जून 16, 2024 8:02 पूर्वाह्न | GUJRAT | narendra modi | Unesco

printer

गुजरात : भुज में बने स्‍मृतिवन भूकम्प स्‍मृति संग्रहालय यूनेस्‍को प्रिक्स वर्साई संग्रहालय के लिए हुआ चयन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जताई प्रसन्नता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने गुजरात के भुज में बने स्‍मृतिवन भूकम्प स्‍मृति संग्रहालय का चयन यूनेस्‍को प्रिक्स वर्साई संग्रहालय के लिए किए जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की है। 

प्रधानमंत्री ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा कि स्‍मृति-वन वर्ष 2001 में आए विनाशकारी भूकंप में अपने प्राण गंवाने वालों को श्रद्धांजलि-स्वरूप है। श्री मोदी ने कहा कि यह मनुष्य की जिजीविषा और साहस के प्रति एक विनम्र स्मरण भी है।

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि स्‍मृति-वन का चयन किए जाने से भुज के भूकंप की ओर पूरी दुनिया का ध्यान आकर्षित होगा।गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने कहा कि यह गुजरात के लिए गर्व का क्षण है क्योंकि यह पहला मौका है जब गुजरात के किसी संग्रहालय को वैश्विक मान्यता मिली है। 

इस संग्रहालय में स्थानीय संस्कृति और प्रकृति संरक्षण को प्रदर्शित किया गया है। यूनेस्को प्रिक्स वर्साई सम्मान प्रतिवर्ष असाधारण वास्तुकला और शिल्प के लिए दिया जाता है।

सर्वाधिक पठित

सम्पूर्ण जानकारी

22/09/24 | 9:03 अपराह्न

खेल की दुनिया से….

21/07/24 | 11:28 पूर्वाह्न

आज गुरू पूर्णिमा है