जुलाई 9, 2024 11:51 पूर्वाह्न

printer

 केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा –  तेल विपणन कंपनियां (ओएमसी) फर्जी एलपीजी ग्राहकों को हटाने के लिए ई-केवाईसी आधार प्रमाणीकरण कर रही हैं

 

 

    केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि तेल विपणन कंपनियां (ओएमसी) उन फर्जी ग्राहकों को हटाने के लिए एलपीजी ग्राहकों के लिए ई-केवाईसी आधार प्रमाणीकरण कर रही हैं, जिनके नाम पर कुछ गैस वितरक वाणिज्यिक इस्‍तेमाल के लिए सिलेंडर बुक करते हैं। श्री पुरी ने कहा कि यह प्रक्रिया 8 महीने से अधिक समय से चल रही है। श्री पुरी ने यह बात केरल में विपक्ष के नेता वीडी सतीसन के एक पत्र का जवाब देते हुए कही। पत्र में कहा गया था कि गैस एजेंसियों में एलपीजी सत्यापन से आम लोगों के लिए मुश्किलें पैदा हो रही है।

    श्री पुरी ने बताया कि सिलेंडर की आपूर्ति के दौरान एलपीजी कर्मी एक मोबाइल ऐप का उपयोग करके ग्राहक की आधार जानकारी प्राप्‍त करके ग्राहक के विवरण को सत्यापित करते हैं। प्रक्रिया पूरी करने के लिए ग्राहक को वन टाइम पासपोर्ट-ओटीपी भेजा जाता है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इस प्रक्रिया के लिए ओएमसी या केंद्र सरकार की ओर से कोई समय सीमा तय नहीं की गई है। ग्राहक ओएमसी के मोबाइल ऐप का उपयोग करके भी इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। श्री पुरी ने यह भी बताया कि एलपीजी वितरक केंद्र पर कोई भीड़ नहीं है। श्री पुरी ने कहा कि तेल कंपनियां इस मामले में स्पष्टीकरण भी जारी कर रही हैं ताकि ग्राहक आश्वस्त हो और किसी भी वास्तविक उपभोक्ता को असुविधा न हो।

सर्वाधिक पठित

सम्पूर्ण जानकारी

21/07/24 | 11:28 पूर्वाह्न

आज गुरू पूर्णिमा है