सितम्बर 25, 2024 6:25 अपराह्न | UP

printer

उपराष्‍ट्रपति जगदीप धनखड ने कहा है कि भारत अब विश्‍व की सबसे तेजी से उभरती अर्थव्‍यवस्‍थाओं में से एक है

 

    उपराष्‍ट्रपति जगदीप धनखड ने कहा है कि भारत अब विश्‍व की सबसे तेजी से उभरती अर्थव्‍यवस्‍थाओं में से एक है। उन्‍होंने कहा कि भारत वैश्विक निवेश की दृष्टि से भी पसंदीदा  देश है। उत्‍तरप्रदेश के ग्रेटर नोएडा में दूसरे उत्‍तरप्रदेश अन्‍तर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार मेला-2024 के अवसर पर अपने संबोधन में उन्‍होंने कहा कि भारत लगभग चार ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था है और अगले दशक में इसकी विकास दर 8 प्रतिशत रहने की संभावना है। श्री धनखड ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में 12 नये औद्योगिक क्षेत्र आकार ले रहे हैं। ये आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी और सेमीकंडक्‍टर जैसी उभरती प्रौद्योगिकी को बढावा देंगे।

    इस अवसर पर सूक्ष्‍म, लघु तथा मध्‍यम उद्यम मंत्री जीतन राम मांझी और उत्‍तरप्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी उपस्थित थे। श्री जीतन राम मांझी ने देश में सूक्ष्‍म, लघु तथा मध्‍यम उद्यम क्षेत्र के कार्यों पर प्रकाश डाला।

    मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍य नाथ ने कहा कि राज्‍य के लगभग 96 लाख सूक्ष्‍म, लघु तथा मध्‍यम उद्यम देश के आर्थिक विकास को बढावा देने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि उत्‍तरप्रदेश देश के विकास का वाहक बना है। 

    हमारे संवाददाता ने बताया है कि वियतनाम इस आयोजन का भागीदार देश है। पांच दिन के इस आयोजन में भारत और अन्‍य देशों से लगभग दो हजार पांच सौ प्रदर्शक भाग ले रहे हैं।

सर्वाधिक पठित

सम्पूर्ण जानकारी

22/09/24 | 9:03 अपराह्न

खेल की दुनिया से….

21/07/24 | 11:28 पूर्वाह्न

आज गुरू पूर्णिमा है