मई 7, 2024 6:25 अपराह्न | UTTARAKHAND NEWS

printer

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जंगलों में लगी आग पर नियंत्रण के लिए अधिकारियों को सेना की मदद लेने के निर्देश दिए

उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग पर नियंत्रण पाने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। इसके लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने संबंधित अधिकारियों को सेना की मदद से वनाग्नि पर नियंत्रण पाने के निर्देश दिए हैं। श्री धामी ने जंगलों में आग लगाने वाले आरोपियों के विरुद्ध कठोरतम कार्रवाई करने की बात कही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जंगलों में आग लगाने की घटनाओं में पकड़े जाने वाले व्यक्तियों पर गुंडा एक्ट लगाया जाएगा और ऐसे व्यक्तियों की संपत्ति भी जब्त की जाएगी।
पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार ने बताया कि जंगलों में आग लगाने वाले दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए एसओपी बनाई गयी है। इसके तहत फॉरेस्ट एक्ट, वाइल्ड लाइफ एक्ट और पब्लिक प्राइवेट प्रॉपर्टी डेमेज रिकवरी एक्ट के तहत भी कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा सरकार ने जंगल की आग से प्रभावित जिलों के लिए 5-5 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है। राज्य वनाग्नि एवं आपदा प्रबंधन की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार, इस फायर सीजन में अब तक जंगल में आग लगने की लगभग 930 घटनाएं दर्ज की गई हैं। इससे अब तक लगभग 1 हजार 196 दशमलव पाँच हेक्टेयर वन क्षेत्र प्रभावित हुआ है। 

सर्वाधिक पठित

सम्पूर्ण जानकारी

22/09/24 | 9:03 अपराह्न

खेल की दुनिया से….

21/07/24 | 11:28 पूर्वाह्न

आज गुरू पूर्णिमा है