अगस्त 30, 2024 5:05 अपराह्न | HIMACHAL PRADESH NEWS

printer

उचित मूल्य की दुकान से राशन प्राप्त करने में असमर्थ बुजुर्गों की सूची बनाएं प्रधान: एसडीएम मनीश चौधरी

एसडीएम जोगिन्दर नगर मनीश चौधरी ने कहा कि सरकारी उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से सस्ता राशन प्राप्त करने में असमर्थ बुजुर्ग एवं अन्य जरूरतमंद लोगों की पंचायत प्रधान जल्द सूची बनाएं। साथ ही कहा कि इस संबंध में सरकार द्वारा कोई भी स्थाई निर्णय लेने तक पंचायत बुजुर्ग एवं चलने फिरने में असमर्थ लोगों की पहचान कर उचित मूल्य की दुकान से सहायक के माध्यम से राशन घर तक पहुंचाने की दिशा में भी कार्य करें। एसडीएम आज बी.डी.ओ. कार्यालय परिसर चौंतड़ा में पंचायत प्रधानों के साथ आयोजित बैठक के दौरान बोल रहे थे। बैठक में बी.डी.ओ. चौंतड़ा सरवन कुमार, थाना प्रभारी जोगिन्दर नगर सकीनी कपूर, खाद्य निरीक्षक जोगिन्दर नगर के.सी.पुरी तथा ए.पी.आर.ओ. जोगिन्दर नगर राजेश जसवाल भी मौजूद रहे।

 

मनीश चौधरी ने कहा कि जिला में आयोजित जिला योजना विकास एवं 20 सूत्रीय कार्यक्रम कार्यान्वयन समिति बैठक के दौरान गांवों में बुजुर्ग एवं चलने फिरने में असमर्थ लोगों को उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से राशन प्राप्त करने को आ रही दिक्कत का मामला सामने आया था। उन्होंने कहा कि वर्तमान में बायोमेट्रिक के माध्यम से ही उपभोक्ताओं को सरकारी राशन की दुकानों से सस्ता राशन मुहैया करवाया जा रहा है, लेकिन परिवार में अकेले व चलने फिरने में असमर्थ उपभोक्ताओं को राशन प्राप्त करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में सभी पंचायत प्रधान ऐसे लोगों की पहचान कर सूची संबंधित राशन डिपो संचालकों को उपलब्ध करवाएं ताकि किसी सहायक के माध्यम से राशन ऐसे लोगों के घर तक पहुंचाया जा सके।

पुलिस ने चोरी की घटनाओं में संलिप्त 8 लोगों को पकड़ा, चार मामलों को किया हल

मनीश चौधरी ने पुलिस के हवाले से बताया कि जोगिन्दर नगर क्षेत्र में गत दिनों सामने आई चोरी की घटनाओं में संलिप्त 8 लोगों को पकड़ा है तथा चार चोरी की घटनाओं को भी हल कर लिया है। उन्होंने कहा कि जोगिन्दर नगर पुलिस नवनियुक्त थाना प्रभारी के नेतृत्व में इस दिशा में निरंतर कार्य कर रही है। किसी भी पंचायत क्षेत्र में यदि कोई भी संदिग्ध व्यक्ति या गतिविधि का मामला सामने आता है तो तुरंत संबंधित पुलिस को इसकी सूचना देना सुनिश्चित बनाएं। उन्होंने लोगों से स्वयं कानून को हाथ में न लेने तथा अफवाहों से बचने की भी सलाह दी।

 

प्रदेश सरकार की हिम समाचार एप्प को भी करवाया डाउनलोड, दूसरों को जोड़ने पर दिया बल

 

बैठक में एसडीएम ने सूचना एवं जन संपर्क विभाग के माध्यम से प्रदेश सरकार की चलाई जा रही हिम समाचार एप्प की जानकारी को भी साझा किया। उन्होंने बताया कि इस एप्प के माध्यम से जहां प्रतिदिन सरकार की विभिन्न गतिविधियों एवं निर्णयों की जानकारी उपलब्ध रहती है तो वहीं विभिन्न योजनाओं से संबंधित जानकारी भी हासिल की जा सकती है। उन्होंने मौके पर ही सभी उपस्थित पंचायत प्रधानों को यह एप्प डाउनलोड भी करवाई तथा पंचायत के दूसरे लोगों को भी इस एप्प से जुड़ने का आह्वान किया।

 

इसके अलावा बैठक में एक पेड़ मां के नाम कार्यक्रम के अंतर्गत सभी पंचायतों में निर्धारित लक्ष्य के तहत नीम, पीपल, चंदन, शीशम, मूंगा, बरगद, महागुणी, टीक, साल, मौहवा व आंवला के पौधे रोपित करने के भी निर्देश दिये। साथ ही सिंगल यूज प्लास्टिक कचरे के प्रति ग्रामीणों को जागरूक करने तथा डोर-टू-डोर स्तर पर इसे एकत्रित करने एवं प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन संयंत्र पस्सल तक पहुंचाने को कहा। इसके अलावा मनरेगा के तहत वित्तीय वर्ष 2022-23 के लंबित 490 कार्यों को भी शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिये। इसके अलावा अन्य लंबित कार्यों एवं 15वें वित्त आयोग के अंतर्गत उपलब्ध धनराशि को शीघ्र विकास कार्यों पर खर्च करने के भी निर्देश दिये।

प्रत्येक माह की 25 तारीख तक सभी उपभोक्ताओं से राशन लेना करवाएं सुनिश्चित  

बैठक में खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के विभाग के हवाले से एसडीएम ने सभी पंचायत प्रतिनिधियों से प्रत्येक माह की 25 तारीख तक उपभोक्ताओं से राशन लेने को भी कहा कि ताकि माह के अंतिम दिनों में सर्वर डाउन होने की स्थिति में उन्हें राशन प्राप्त करने में परेशानी का सामना न करना पड़े। बैठक में चौंतड़ा विकास खंड की विभिन्न ग्राम पंचायतों के प्रधान मौजूद रहे तथा कई बहुमूल्य सुझाव भी प्रशासन को दिये।

सर्वाधिक पठित

सम्पूर्ण जानकारी

22/09/24 | 9:03 अपराह्न

खेल की दुनिया से….

21/07/24 | 11:28 पूर्वाह्न

आज गुरू पूर्णिमा है