सितम्बर 28, 2024 5:36 अपराह्न | israeli air strike

printer

इज़राइली रक्षा बलों का दावा- बेरूत पर कल किये गये हमलों में हिजबुल्लाह का शीर्ष नेता हसन नसरल्लाह मारा गया है   

 

 

इज़राइली रक्षा बलों ने दावा किया है कि बेरूत पर कल किये गये उनके हमलों में हिजबुल्लाह का शीर्ष नेता हसन नसरल्लाह मारा गया है। इज़रायली सैन्य प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल नदाव शोशानी ने एक्स पर यह घोषणा की । लेबनान की सेना ने इस्राइल के इस दावे की पुष्टि की है।

नसरल्लाह 32 वर्षों से अधिक समय से ईरान समर्थित इस समूह का नेतृत्व कर रहा था। उसने एक आध्यात्मिक और राजनीतिक नेता के रूप में कार्य करते हुए हिजबुल्लाह को लेबनान में प्रमुखता से स्‍थापित किया था और वह उसे निर्देश भी देता था।  बेरूत के दक्षिणी उपनगर दहियाह में हवाई हमले में हिजबुल्लाह के दक्षिणी मोर्चे का कमांडर अली कार्की और अन्‍य हिजबुल्लाह कमांडर भी मारे गये हैं।

इजराइल ने कहा कि वह हिजबुल्लाह नेताओं को निशाना बनाना जारी रखेगा। इज़राइल सेना प्रमुख ने इस सप्ताह की शुरुआत में सैनिकों को लेबनान में संभावित घुसपैठ के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया था। इजरायली लड़ाकू विमानों ने सीमा पार हिजबुल्लाह के ठिकानों पर बमबारी भी तेज की , 2006 के बाद यह उसका  सबसे गंभीर हवाई हमला है। लेबनानी अधिकारियों की रिपोर्ट के अनुसार इस संघर्ष के कारण हजारों नागरिक विस्थापित हो चुके हैं और पड़ोसी सीरिया की ओर भागने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि हुई है। 

सर्वाधिक पठित

सम्पूर्ण जानकारी

22/09/24 | 9:03 अपराह्न

खेल की दुनिया से….

21/07/24 | 11:28 पूर्वाह्न

आज गुरू पूर्णिमा है